पूर्ण रक्त गणना (सीबीसी) क्या है, क्यों आवश्यक है, टेस्ट के परिणाम, सामान्य स्तर और कीमत – What is complete blood count (cbc) test in Hindi

पूर्ण रक्त गणना (सीबीसी) क्या है, क्यों आवश्यक है, टेस्ट के परिणाम, सामान्य स्तर और कीमत - What is complete blood count (cbc) test, results, normal range and cost in Hindi
Written by Sourabh

complete blood count (cbc) test in hindi पूर्ण रक्त गणना (complete blood count) या सीबीसी (cbc), एक बहुत सामान्य रक्त परीक्षण है जो शारीरिक बीमारियों या स्वास्थ्य सम्बन्धी समस्याओं का निदान करने के लिए उपयोग में लाया जाता है। यह परीक्षण शारीरिक स्वास्थ्य पर निगरानी रखने के लिए काफी उपयोगी हैं। यह परीक्षण दिल की बीमारी, एनीमिया (anemia), कैंसर (cancer), संक्रमण (infection), ल्यूकेमिया (leukemia) और विटामिन और खनिज की कमी आदि समस्याओं की जानकारी प्राप्त की जा सकती है। सीबीसी (cbc), टेस्ट के तहत रक्त में विभिन्न प्रकार के घटकों के स्तर को मापा जाता हैं। यह घटक विशेष प्रकार की सूचनाओं को प्रदान कर सकते हैं। आज के इस लेख में आप जानेंगे कि पूर्ण रक्त गणना सीबीसी (cbc) क्या है, क्यों आवश्यक है, टेस्ट के पहले और टेस्ट के दौरान क्या किया जाता है तथा इसके परिणाम और कीमत क्या हैं।

1. सीबीसी रक्त परीक्षण क्या है – What is Complete Blood Count CBC in Hindi
2. पूर्ण रक्त गणना सीबीसी कब आवश्यक है – When is a CBC done in Hindi
3. पूर्ण रक्त गणना (सीबीसी) टेस्ट के पहले की तैयार – Prepare for Complete Blood Count test in Hindi
4. CBC ब्लड टेस्ट के दौरान – During A Complete Blood Count test in Hindi
5. सीबीसी परीक्षण (CBC टेस्ट) शिशुओं के लिए – CBC test For infants in Hindi
6. सीबीसी परीक्षण की सामान्य सीमा – CBC Test Normal Range In Hindi
7. सीबीसी टेस्ट के परिणाम – CBC Test Results In Hindi
8. सीबीसी परीक्षण की कीमत – CBC test cost in Hindi

सीबीसी रक्त परीक्षण क्या है – What is Complete Blood Count CBC in Hindi

सीबीसी रक्त परीक्षण क्या है - What is Complete Blood Count CBC in Hindi

पूर्ण रक्त गणना (CBC) (complete blood count) का सम्बन्ध रक्त परीक्षण से है, जो किसी व्यक्ति के सम्पूर्ण स्वास्थ्य का मूल्यांकन करने के लिए प्रयोग में लाया जाता है। इस परीक्षण के दौरान व्यक्ति के रक्त नमूने में, रक्त को बनाने वाली कोशिकाओं को मापा जाता है। इसमें मुख्य रूप से लाल रक्त कोशिकाओं (RBC), सफेद रक्त कोशिकाओं (WBC) और प्लेटलेट्स (platelets) की गणना शामिल है। यह परीक्षण एनीमिया (anemia), संक्रमण (infection) और ल्यूकेमिया (leukemia) सहित अनेक विकारों की जानकारी प्राप्त करने के लिए तथा इन समस्याओं का निदान करने के लिए प्रयोग में लाया जाता है।

सीबीसी (CBC) यह निर्धारित करता है कि रक्त कोशिकाओं (blood cells) की गणना में कोई वृद्धि या कमी हुई है या नहीं।

सामान्य (CBC) के परिणाम, आयु और लिंग के आधार पर भिन्न होते हैं।

एक पूर्ण रक्त गणना (CBC) परीक्षण के तहत गणना किये जाने वाले रक्त के घटक और और उनके प्रमुख कार्य निम्न हैं:

  • लाल रक्त कोशिकाएं (Red blood cells), जो ऑक्सीजन ले जाने का कार्य करती हैं।
  • सफेद रक्त कोशिकाएं (White blood cells), यह संक्रमण (infection) से लड़ती हैं।
  • प्लेटलेट्स (Platelets), जो रक्त का थक्का (blood clotting) बनाने से मदद करती हैं।
  • हेमोग्लोबिन (Hemoglobin), यह एक प्रोटीन है, जो लाल रक्त कोशिकाओं में ऑक्सीजन-वाहक (oxygen-carrying) का कार्य करता है।
  • हेमाटोक्रिट (Hematocrit), यह रक्त के द्रव घटक या प्लाज्मा में लाल रक्त कोशिकाओं (RBC) का अनुपात है।

(और पढ़े – सफेद रक्त कोशिकाओं की संख्या कैसे बढ़ाएं…)

पूर्ण रक्त गणना सीबीसी कब आवश्यक है – When is a CBC done in Hindi

पूर्ण रक्त गणना सीबीसी कब आवश्यक है - When is a CBC done in Hindi

डॉक्टर निम्न स्वास्थ्य सम्बन्धी स्थितियों का आकलन करने के लिए सीबीसी परीक्षण का आदेश दे सकते हैं, जैसे :

  • एनीमिया (anemia) या ल्यूकेमिया (leukemia) कि जाँच करने के लिए।
  • किसी भी प्रकार की स्वास्थ्य समस्या या कमजोरी, बुखार, चोट लगने (bruising) या थकान जैसे लक्षणों का निदान करने के लिए।
  • किसी व्यक्ति कि वर्तमान बीमारी के इलाज पर या चिकित्सकीय स्थिति पर नजर रखने के लिए।
  • कीमोथेरेपी जैसी दवाएं या उपचार द्वारा रक्त पर पड़ने वाले प्रभाव कि जाँच करने के लिए।
  • संक्रमण की स्थिति का निदान करने के लिए पूर्ण रक्त गणना सीबीसी को कराया जा सकता है।

(और पढ़े – मलेरिया के कारण, लक्षण और बचने के घरेलू उपाय…)

पूर्ण रक्त गणना (सीबीसी) टेस्ट के पहले की तैयार – Prepare for Complete Blood Count test in Hindi

CBC टेस्ट के लिए किसी भी तरह की तैयारी करने की आवश्यकता नही होती है। यदि रक्त का नमूना केवल पूर्ण रक्त गणना (CBC) परीक्षण के लिए उपयोग में लाया जायेगा, तो इस परीक्षण से पहले सम्बंधित व्यक्ति सामान्य रूप से पदार्थों का सेवन कर सकते हैं। लेकिन यदि रक्त नमूना अतिरिक्त परीक्षणों के लिए उपयोग किया जाना है, तो परीक्षण से पहले कुछ निश्चित समय-अन्तराल के लिए उपवास (fast) करने की आवश्यकता हो सकती है। इस स्थिति के लिए डॉक्टर स्वयं विशिष्ट दिशा-निर्देश देगा।

(और पढ़े – संतुलित आहार के लिए जरूरी तत्व , जिसे अपनाकर आप रोंगों से बच पाएंगे…)

CBC ब्लड टेस्ट के दौरान – During A Complete Blood Count test in Hindi

CBC ब्लड टेस्ट के दौरान - During A Complete Blood Count test in Hindi

सीबीसी टेस्ट बहुत ही आसान परीक्षण (test) है और इसके पूर्ण होने में कुछ ही मिनटों का समय लगता हैं। एक नर्स (nurse) या प्रयोगशाला तकनीशियन (Laboratory Technician) सम्बंधित व्यक्ति की बांह की एक नस में सुई से सहायता से रक्त का नमूना प्राप्त कर लेते हैं। और फिर इस रक्त के नमूने को प्रयोगशाला में विश्लेषण के लिए लिए भेज दिया जाता है। अधिकांश सीबीसी के परिणामों (CBC results) को कुछ घंटों के भीतर ही उपलब्ध कराया जा सकता हैं।

(और पढ़े – बिलीरुबिन ब्लड टेस्ट क्या है, कीमत, परिणाम और सामान्य स्तर…)

सीबीसी परीक्षण (cbc test) के दौरान व्यक्ति के रक्त के नमूने में निम्न घटकों का मापन किया जाता है।

सफेद रक्त कोशिकाएं (डब्ल्यूबीसी) (White blood cells) (WBC) – मानव रक्त में उपस्थित सफेद रक्त कोशिकाएं (WBC), संक्रमण से लड़ने में मदद करते हैं। यदि किसी व्यक्ति के रक्त में डब्लूबीसी (WBC) के उच्च स्तर पाए जाते हैं, तो यह शरीर में सूजन (inflammation) या संक्रमण (infection) कि स्थिति को प्रगट करते हैं। यदि इसके स्तर सामान्य से कम है, तो यह संक्रमण के जोखिम (risk for infection) कि स्थिति को दर्शाते हैं। रक्त में डब्लूबीसी (WBC) के सामान्य स्तर 4,500 से 10,000 कोशिकाएं प्रति माइक्रोलिटर (cells/mcL) होते हैं।

आरबीसी (लाल रक्त कोशिका गिनती) (RBC) (red blood cell count) – सीबीसी (CBC) के तहत किसी व्यक्ति के रक्त में उपस्थित लाल रक्त कोशिकाओं (RBC) की संख्या को मापा जाता है। लाल रक्त कोशिकाएं रक्त में ऑक्सीजन को ग्रहण करती हैं और कार्बन डाइऑक्साइड को फ़िल्टर करने में मदद करती हैं। यदि किसी व्यक्ति के रक्त में आरबीसी (RBC) गणना बहुत कम है, तो यह एनीमिया या अन्य स्थितिओं कि ओर संकेत करती है। किसी स्वस्थ पुरुष के लिए RBC की सामान्य सीमा 5 मिलियन से 6 मिलियन कोशिकाएं / माइक्रोलीटर (cells/microliter) तथा महिलाओं के लिए सामान्य सीमा 4 मिलियन से 5 मिलियन कोशिकाएं / माइक्रोलीटर (cells/microliter) है।

एचबी या हीमोग्लोबिन (Hb or hemoglobin) – यह रक्त में पाया जाने वाला एक प्रोटीन है जो ऑक्सीजन का परिवहन करता है। रक्त प्लाज्मा में हीमोग्लोबिन के सामान्य स्तर पुरुषों के लिए 14 से 17 ग्राम प्रति डेसीलीटर (gm/dL) तथा महिलाओं के लिए यह सामान्य स्तर 12 से 15 ग्राम प्रति डेसीलीटर (gm/dL) होता है।

एचसीटी (हेमाटोक्रिट) Hct (hematocrit) हेमाटोक्रिट (Hematocrit), रक्त में लाल रक्त कोशिकाओं का अनुपात होता है। हेमाटोक्रिट का रेंज स्केल (range scale) पर कम स्कोर (score) रक्त में आयरन की मात्र कम होने की ओर संकेत देता है। क्योंकि आयरन, लाल रक्त कोशिकाओं का उत्पादन करने में मदद करता है। इसके अतिरिक्त हेमाटोक्रिट (Hematocrit) के उच्च स्कोर का निर्जलीकृत (dehydrated) या अन्य समस्याओं को ओर संकेत कर सकते हैं। पुरुषों के लिए हेमाटोक्रिट (Hematocrit) की सामान्य सीमा 41% और 50% के बीच जबकि महिलाओं के लिए सामान्य सीमा 36% और 44% के बीच में होती है।

प्लेटलेट्स (Platelets) – प्लेटलेट्स (Platelets) रक्त का थक्का (clotting) ज़माने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाती हैं। अतः पूर्ण रक्त गणना (CBC) परीक्षण के तहत रक्त में प्लेटलेट की संख्या को भी मापा जाता है। एक स्वस्थ व्यक्ति में प्लेटलेट्स (Platelets) की सामान्य सीमा 140,000 से 450,000 कोशिकाएं / माइक्रोलीटर (cells/mcL) है।

एमसीवी (मीन कॉर्पस्कुलर वॉल्यूम) MCV (mean corpuscular volume) – यह लाल रक्त कोशिकाओं (RBC) का औसत आकार है। यदि RBC सामान्य आकर से बड़ी हैं, तो एमसीवी स्कोर (MCV score) बढ़ जाता है। एमसीवी (MCV) का अधिक स्कोर (score) कम विटामिन बी12 स्तर या कम फोलेट स्तर की संकेत कर सकता है। यदि लाल रक्त कोशिकाएं सामान्य से छोटी हैं, तो एमसीवी (MCV) का कम स्कोर (score) प्राप्त होता है जो एनीमिया की ओर संकेत करता है। एक सामान्य अवस्था में मीन कॉर्पस्कुलर वॉल्यूम (MCV) स्कोर 80 से 95 के बीच प्राप्त होते हैं।

(और पढ़े – शरीर में खून (हीमोग्‍लोबिन) कैसे बढ़ाएं…)

सीबीसी परीक्षण (CBC टेस्ट) शिशुओं के लिए – CBC test For infants in Hindi

सीबीसी परीक्षण (CBC टेस्ट) शिशुओं के लिए - CBC test For infants in Hindi

शिशुओं में रक्त का नमूना लेने के लिए आमतौर एक नर्स शिशु के पैर की एड़ी को कीटाणु रहित कर, छोटी सी सुई का उपयोग कर, उस क्षेत्र में चुभाया जाता है। तथा धीरे-धीरे परीक्षण के लिए थोड़ी मात्रा में रक्त नमूने को एकत्रित कर लिया जाता है।

(और पढ़े – नवजात शिशुओं के बारे में रोचक तथ्य…)

सीबीसी परीक्षण की सामान्य सीमा – CBC Test Normal Range In Hindi

सीबीसी परीक्षण की सामान्य सीमा - CBC Test Normal Range In Hindi

पूर्ण रक्त गणना (complete blood count) परीक्षण के तहत मानव रक्त के नमूने में विभिन्न प्रकार के घटकों की गणना की जाती हैं।

इन घटकों के मानव रक्त में सामान्य स्तर निम्न हैं:

RBC की सामान्य सीमा (RBC normal value) किसी स्वस्थ पुरुष के लिए 5 मिलियन से 6 मिलियन कोशिकाएं / माइक्रोलीटर (cells/microliter) तथा महिलाओं के लिए सामान्य सीमा 4 मिलियन से 5 मिलियन कोशिकाएं / माइक्रोलीटर (cells/microliter) है।

डब्लूबीसी के सामान्य स्तर (WBC normal range)  – 4,500 से 10,000 कोशिकाएं प्रति माइक्रोलीटर (cells/mcL) होते हैं।

हीमोग्लोबिन के सामान्य स्तर (Hemoglobin) (Hbg)  – पुरुषों के लिए 14 से 17 ग्राम प्रति डेसीलीटर (gm/dL) तथा महिलाओं के लिए 12 से 15 ग्राम प्रति डेसीलीटर (gm/dL) होता है।

हेमाटोक्रिट की सामान्य सीमा (normal hemoglobin level) – पुरुषों के लिए 41% और 50% के बीच जबकि महिलाओं के लिए सामान्य सीमा 36% और 44% के बीच में होती है।

प्लेटलेट्स की सामान्य गणना (normal platelet count) – एक स्वस्थ व्यक्ति में यह सामान्य सीमा 140,000 से 450,000 कोशिकाएं / माइक्रोलीटर (cells/mcL) है

मीन कॉर्पस्कुलर वॉल्यूम (mcv normal range) – एक सामान्य अवस्था में इसका स्कोर 80 से 95 फेमटोलीटर (Femtolitre)  (10−15 litres) के बीच प्राप्त होता है।

मीन कॉर्पस्क्यूलर हेमोग्लोबिन (MCH normal range)मीन कॉर्पस्क्यूलर हेमोग्लोबिन (Mean Corpuscular Hemoglobin), औसत लाल रक्त कोशिकाओं में हीमोग्लोबिन की औसत मात्रा है।

इसकी सामान्य सीमा 27 से 32 पिकोग्राम (pictograms) है।

(और पढ़े – रक्तदान के फायदे एवं नुकसान…)

सीबीसी टेस्ट के परिणाम – CBC Test Results In Hindi

सीबीसी टेस्ट के परिणाम - CBC Test Results In Hindi

पूर्ण रक्त गणना (complete blood count) के दौरान प्राप्त परिणामों के आधार पर डॉक्टर सम्बंधित व्यक्ति की स्वास्थ्य स्थिति का आकलन कर सकते हैं। परीक्षण के तहत प्राप्त परीणाम सामान्य परीणाम से कम या ज्यादा हो सकते हैं। अतः प्राप्त परिणामों में असमानता, एक समस्या की ओर संकेत दे सकती है। सीबीसी (CBC), एक निश्चित रूप से नैदानिक परीक्षण (diagnostic test) नहीं है। कुछ विशिष्ट स्थितियों का निदान करने के लिए कुछ विशेष परीक्षणों की आवश्यकता होती है।

लाल रक्त कोशिका गणना, हीमोग्लोबिन (hemoglobin) और हेमाटोक्रिट (hematocrit), यदि इन तीनों के परिणाम सामान्य से कम हैं, तो यह एनीमिया (Anemia) को दर्शाते हैं।

एनीमिया (Anemia) थकान और कमजोरी का कारण बनता है।

लाल रक्त कोशिका गणना, उच्च हीमोग्लोबिन (hemoglobin) या हेमाटोक्रिट (hematocrit) के परिणाम, सामान्य से अधिक है, तो यह परीणाम पॉलीसाइथेमिया वेरा (polycythemia vera) या हृदय रोग (heart disease) जैसी अंतर्निहित चिकित्सकीय स्थिति की ओर संकेत कर सकते हैं।

सफेद रक्त कोशिका में कमी (ल्यूकोपेनिया)  (leukopenia), चिकित्सा से सम्बंधित स्थितियों का कारण हो सकती है, जैसे एक ऑटोम्यून्यून विकार (autoimmune disorder)।

कुछ दवाएं भी सफेद रक्त कोशिका (White blood cell) में कमी का कारण बन सकती हैं।

यदि सफेद रक्त कोशिका (white blood cell) की गणना सामान्य से अधिक है, तो यह संक्रमण (infection) या सूजन (inflammation) की स्थिति की ओर संकेत कर सकती है। या फिर यह परीणाम प्रतिरक्षा प्रणाली विकार (immune system disorder) या अस्थि मज्जा रोग (bone marrow disease) के कारण प्राप्त हो सकते हैं।

प्लेटलेट गणना (Platelet count) यदि सामान्य से कम (थ्रोम्बोसाइटोपेनिया) (thrombocytopenia) या सामान्य से अधिक (थ्रोम्बोसाइटोसिस) (thrombocytosis) है तो यह अंतर्निहित चिकित्सा की स्थिति या दवा के दुष्प्रभाव का कारण हो सकती है।

यदि सीबीसी (CBC) के असामान्य स्तर पाए जाते हैं, तो डॉक्टर परिणामों की पुष्टि करने के लिए एक और रक्त परीक्षण या अन्य परीक्षणों का भी आदेश दे सकता है।

(और पढ़े – कैसे होता है ब्लड कैंसर कारण लक्षण और इलाज के उपाय…)

सीबीसी परीक्षण की कीमत – CBC test cost in Hindi

सीबीसी परीक्षण की कीमत - CBC test cost in Hindi

सीबीसी परीक्षण (cbc test) की कीमत स्थान और प्रयोगशाला सुविधाओं के अनुसार भिन्न-भिन्न हो सकती है।

भारत में पूर्ण रक्त गणना (Complete Blood Count) (CBC) की लागत विभिन्न शहरों में लगभग Rs. 200 से Rs. 350 के आसपास हो सकती है।

Leave a Comment

Subscribe for daily wellness inspiration