अन्य

होमोसिस्टीन टेस्ट क्या है और इसका नार्मल लेवल कितना होना चाहिए – Homocysteine in Hindi

होमोसिस्टीन टेस्ट क्या है और इसका नार्मल लेवल कितना होना चाहिए - Homocysteine Test Levels, Result Meaning, and Function in Hindi

Homocysteine test in Hindi इस लेख में होमोसिस्टीन ब्लड टेस्ट की जानकारी दी गयी हैं इस में आप जानेगें होमोसिस्टीन टेस्ट क्या है, इसका क्या उपयोग है? मुझे होमोसिस्टीन टेस्ट की आवश्यकता क्यों है? होमोसिस्टीन टेस्ट के दौरान क्या होता है? होमोसिस्टीन टेस्ट के रिजल्ट का क्या मतलब होता है? सामान्य, निम्न और उच्च होमोसिस्टीन स्तर क्या हैं? और इसका नार्मल लेवल कितना होना चाहिए।

होमोसिस्टीन टेस्ट क्या है?

एक होमोसिस्टीन टेस्ट आपके रक्त में होमोसिस्टीन की मात्रा को मापता है। होमोसिस्टीन एक प्रकार का अमीनो एसिड है, जो की एक रसायन है जिसका उपयोग आपका शरीर प्रोटीन बनाने के लिए करता है। आम तौर पर, विटामिन बी 12, विटामिन बी 6, और फोलिक एसिड होमोसिस्टीन को तोड़ देते हैं और इसे आपके शरीर की ज़रूरत वाले अन्य पदार्थों में बदल देते हैं। रक्तप्रवाह में बहुत कम होमोसिस्टीन होना चाहिए। यदि आपके रक्त में होमोसिस्टीन का उच्च स्तर है, तो यह एक विटामिन की कमी, हृदय रोग, या एक दुर्लभ पूर्वजों से मिला विकार का संकेत हो सकता है।

होमोसिस्टीन टेस्ट के अन्य नाम: कुल होमोसिस्टीन (total homocysteine), प्लाज्मा कुल होमोसिस्टीन (plasma total homocysteine)

होमोसिस्टीन टेस्ट का क्या उपयोग है?

एक होमोसिस्टीन परीक्षण का इस्तेमाल निम्न चीजों का पता लगाने के लिए किया जा सकता है:

  • क्या आपको विटामिन बी 12, बी 6, या फोलिक एसिड की कमी है का पता लगाने के लिए।
  • होमोसिस्टीनुरिया (homocystinuria) का निदान करने में मदद करें, यह एक दुर्लभ विरासत में मिला विकार होता है जो शरीर को कुछ विशेष तरह के प्रोटीन को तोड़ने से रोकता है। यह गंभीर स्वास्थ्य समस्याएं पैदा कर सकता है और आमतौर पर बचपन में शुरू होता है। अधिकांश नवजात शिशुओं को होमोसिस्टीन रक्त परीक्षण की आवश्यकता होती है।
  • हार्ट अटैक या स्ट्रोक के उच्च जोखिम वाले लोगों में हृदय रोग के लिए होमोसिस्टीन टेस्ट किया जा सकता है
  • होमोसिस्टीन टेस्ट ऐसे लोगों के लिए भी जरूरी है, जिन्हें दिल की बीमारी है। यह उन्हें समय से पहले इसकी जानकारी दे सकता है या उसकी निगरानी (Monitor) कर सकता है।
  • यह किसी ऐसे व्यक्ति के लिए उपयोगी हो सकता है जिसके पास कोरोनरी धमनी की बीमारी का पारिवारिक इतिहास है लेकिन कोई अन्य ज्ञात जोखिम कारक नहीं है, जैसे कि धूम्रपान, उच्च रक्तचाप या मोटापा।

मुझे होमोसिस्टीन टेस्ट की आवश्यकता क्यों है?

यदि आपको विटामिन बी या फोलिक एसिड की कमी के लक्षण हैं, तो आपको होमोसिस्टीन टेस्ट की आवश्यकता हो सकती है। इसमें शामिल है:

यदि आपको हृदय रोग का उच्च जोखिम है या दिल की बीमारी का पारिवारिक इतिहास है, तो आपको होमोसिस्टीन टेस्ट कराने की आवश्यकता हो सकती है। होमोसिस्टीन का अतिरिक्त स्तर धमनियों में जमाव उत्पन्न कर सकता है, जिससे आपके शरीर में रक्त के थक्के बनने (blood clots), दिल का दौरा और स्ट्रोक का खतरा बढ़ सकता है।

(और पढ़े – दिल मजबूत करने के उपाय)

होमोसिस्टीन टेस्ट के दौरान क्या होता है?

एक स्वास्थ्य देखभाल पेशेवर एक छोटी सुई का उपयोग करके आपकी बांह में एक नस से रक्त का नमूना लेगा। सुई डाले जाने के बाद, रक्त की एक छोटी मात्रा को टेस्ट ट्यूब या शीशी में एकत्र किया जाएगा। जब सुई अंदर या बाहर जाती है तो आपको थोड़ा दर्द हो सकता है। इसमें आमतौर पर पांच मिनट से कम समय लगता है।

क्या मुझे होमोसिस्टीन टेस्ट की तैयारी करने की आवश्यकता होगी?

होमोसिस्टीन टेस्ट से पहले आपको 8-12 घंटे उपवास (कुछ भी खाना या पीना नहीं) करना पड़ सकता है।

क्या होमोसिस्टीन परीक्षण के लिए कोई जोखिम हैं?

रक्त परीक्षण कराने में बहुत कम जोखिम होता है। आपको उस स्थान पर हल्का दर्द या चोट लग सकती है जहां सुई लगाई गई थी, लेकिन अधिकांश लक्षण जल्दी से चले जाते हैं।

होमोसिस्टीन टेस्ट के रिजल्ट का क्या मतलब होता है?

यदि आपके होमोसिस्टीन टेस्ट का रिजल्ट उच्च होमोसिस्टीन स्तर दिखाता है, तो इसके अलग-अलग मतलब हो सकते है:

  • आपको अपने आहार में पर्याप्त विटामिन बी 12, बी 6, या फोलिक एसिड नहीं मिल रहा है।
  • आपको हृदय रोग का खतरा अधिक है।
  • होमोसिस्टीनुरिया (Homocystinuria)। यदि होमोसिस्टीन के उच्च स्तर पाए जाते हैं, तो जाँच की पुष्टि करने के लिए अधिक परीक्षण की आवश्यकता होगी।

(और पढ़े – हृदय को स्वस्थ रखने के लिए ज़रूर करें ये 5 कार्डियो एक्सरसाइज)

होमोसिस्टीन टेस्ट के रिजल्ट में यदि आपके होमोसिस्टीन का स्तर सामान्य नहीं था, तो इसका मतलब यह नहीं है कि आपको तुरंत उपचार की आवश्यकता है। अन्य कारक आपके होमोसिस्टीन टेस्ट के परिणामों को प्रभावित कर सकते हैं, जिनमें शामिल हैं:

  • आपकी उम्र, जैसे-जैसे आप अधिक उम्र के होते जाते हैं होमोसिस्टीन का स्तर ऊंचा हो सकता है।
  • आपका लिंग, पुरुषों में आमतौर पर महिलाओं की तुलना में होमोसिस्टीन का स्तर अधिक होता है।
  • शराब का उपयोग
  • धूम्रपान
  • विटामिन बी सप्लीमेंट का उपयोग

यदि होमोसिस्टीन टेस्ट के परिणामों के बारे में आपके पास कोई प्रश्न हैं, तो अपने डॉक्टर से इस बारे में बात करें।

सामान्य, निम्न और उच्च होमोसिस्टीन स्तर क्या हैं?

अधिकांश प्रयोगशालाएं 4 और 15 माइक्रोमीटर/लीटर (µmol/L) के बीच रक्त में सामान्य होमोसिस्टीन स्तर की रिपोर्ट करती हैं। 15 से ऊपर किसी भी माप को उच्च माना जाता है। 12 से नीचे किसी भी माप को निम्न माना जाता है। इष्टतम होमोसिस्टीन का स्तर 10 से 12 के बीच है।

Hyperhomocysteinemia को होमोसिस्टीन के स्तर के आधार पर मध्यम, मध्यवर्ती और गंभीर प्रकारों में वर्गीकृत किया गया है:

  • मध्यम (15 से 30 µmol/L)
  • इंटरमीडिएट (30 से 100 µmol/L)
  • गंभीर (100 100 µmol/L से अधिक)

क्या कुछ और है जो मुझे होमोसिस्टीन रक्त परीक्षण के बारे में जानना चाहिए?

यदि आपके डॉक्टर को लगता है कि विटामिन की कमी आपके उच्च होमोसिस्टीन के स्तर का कारण है, तो वह इस समस्या के समाधान के लिए आपके आहार में परिवर्तन की सिफारिश कर सकता है। संतुलित आहार खाने के साथ ही आपको उसमे विटामिन की सही मात्रा भी मिलनी चाहिए।

यदि आपके डॉक्टर को लगता है कि आपके होमोसिस्टीन के स्तर ने आपको हृदय रोग के खतरे में डाल दिया है, तो वह आपकी स्थिति की निगरानी करेगा और अधिक परीक्षण कराने का आदेश दे सकता है।

विटामिन की खुराक के साथ उच्च होमोसिस्टीन स्तर को कम किया जा सकता है?

होमोसिस्टीनुरिया के लिए उपचार पाइरिडोक्सिन (विटामिन बी 6), विटामिन बी 12 और फोलिक एसिड के साथ विटामिन की खुराक शामिल है। विटामिन उपचार के प्रभावों को नियमित, निर्धारित रक्त परीक्षणों द्वारा मॉनिटर किया जा सकता है। हालांकि, सामान्य आबादी में होमोसिस्टीन के ऊंचे रक्त स्तर (गंभीर स्तर के मामलों को छोड़कर) के उपचार के मूल्य का समर्थन करने के लिए सबूत की कमी है। इसलिए, यह अनुशंसा नहीं की जाती है कि लोगों को वैस्कुलर डिजीज (vascular disease) को रोकने के तरीके के रूप में विटामिन के साथ होमोसिस्टीन के स्तर को कम किया जाए।

Referenc

  1. Lab Tests Online [Internet]. Washington D.C.: American Association for Clinical Chemistry; c2001–2018. Homocysteine [updated 2018 Mar 31; cited 2018 Apr 1]; [about 3 screens]. Available from: https://labtestsonline.org/tests/homocysteine
  2. National Heart, Lung, and Blood Institute [Internet]. Bethesda (MD): U.S. Department of Health and Human Services; Blood Tests [cited 2018 Apr 1]; [about 3 screens]. Available from: https://www.nhlbi.nih.gov/health-topics/blood-tests

Leave a Comment

Subscribe for daily wellness inspiration