नवजात शिशुओं के बारे में रोचक तथ्य - Amazing facts about newborns in hindi
बच्चो की देखभाल

नवजात शिशुओं के बारे में रोचक तथ्य – Amazing facts about newborns in Hindi

नवजात शिशुओं के बारे में रोचक तथ्य - Amazing facts about newborns in Hindi

जब बच्चे पैदा होते है वो बड़े बच्चो से बहुत अलग होते है आज हम आपको नवजात शिशुओं से जुड़े कुछ रोचक तथ्य बताने जा रहे है जो जन्म से 6 महीने के बच्चे में होते है। आइये जानते है (नवजात शिशु) बच्चों से जुड़े रोचक तथ्य के बारें में।

नवजात शिशुओं के बारे में आश्चर्यजनक तथ्य – Amazing facts about newborns in Hindi

नवजात शिशुओं के बारे में आश्चर्यजनक तथ्य - Amazing facts about newborns in hindi

तथ्य 1

नवजात शिशुओं के पास लगभग 70 अलग तरह की अनैच्छिक क्रिया होती हैं, जिनमें से कुछ तीन से छह महीने के बीच गायब हो जाती हैं। अन्य बच्चों की अनैच्छिक क्रिया व्यवहार के साथ प्रतिस्थापित हो जाती है जैसे ही बच्चे बड़े होते हैं।

तथ्य 2

लगभग तीन हफ्तों के लिए, जब वे रोते हैं, तो उनके आंसू नहीं निकलते है क्योंकि बच्चे की आंसू नलिकाएं पूरी तरह से विकसित नहीं होती हैं, इसलिए बच्चे जन्म के समय आँसू नहीं बहाते हैं।

तथ्य 3

शिशुओं का जन्म बिना kneecaps के होता हैं। इसके बजाय उनके पास एक उपास्थि की संरचना होती है जो केवल छह महीने बाद विकसित होती है।

तथ्य 4

वे लगभग 10,000 स्वाद ग्रंथियों के साथ पैदा होते हैं, जो वयस्कों (2,000-4,000) से बहुत अधिक है। जीभ के अलावा, पीछे, ऊपर और मुंह के किनारों पर बच्चे के स्वाद के लिए ग्रंथियां पाई जाती हैं। शिशुओं में 300 हड्डियां होती हैं जो धीरे-धीरे एक साथ मिलती जाती है हैं, क्योंकि प्रत्येक वयस्क मानव में 206 हड्डियों के रूप में बच्चे विकसित होते हैं।

तथ्य 5

लगभग 80 प्रतिशत बच्चे जन्म के निशान के साथ जन्म लेते हैं, जो पहले त्वचा की सतह के नीचे छोटे रक्त वाहिकाओं के कारण होता है और बाद में वर्णक कोशिकाओं के असामान्य विकास से उत्पन्न होते है। कुछ सामान्य जन्मचिह्न दाग और कीड़े के काटने के जैसे होते हैं। वे या तो स्थायी हो सकते हैं या समय के साथ फीके हो सकते हैं

तथ्य 6

लगभग सात महीने तक, बच्चे एक ही समय में निगल सकते हैं और साँस ले सकते हैं। इसके अलावा, वे वयस्कों की तुलना में अधिक साँस ले सकते हैं – एक बच्चे की साँस लेने की दर प्रति मिनट 40 बार है, जबकि एक वयस्क 15 और 20 के बीच है।

तथ्य 7

नवजात शिशु चार महीनों की उम्र तक नमक का स्वाद नहीं ले सकते।

तथ्य 8

नवजात शिशु केवल नज़दीक से ही देख सकते हैं; वे वस्तुओं और लोगों को लगभग आठ से 12 इंच दूर से ही देख सकते हैं उनकी दृष्टि पूरी तरह से विकसित होने से पहले, जिसमे लगभग चार महीने लगते हैं, वे ज्यादातर काले और सफेद और भूरे रंग को ही देखते हैं हालांकि, वे ब्राइट रंग और बड़े ज्यामितीय पैटर्न देख सकते हैं।

तथ्य 9

शिशुओं अपने जन्म के चार से छह सप्ताह बाद मुसकुराना शुरू करते है।

तथ्य 10

एक नवजात शिशु के पास एक आनुपातिक शरीर नहीं होता है – उनका सिर शरीर का एक चौथाई भाग बनाता है मस्तिष्क कुल शरीर के वजन का 10 प्रतिशत होता है। जैसे ही वे बढ़ते हैं, बाकी का शरीर बढ़ता है।

तथ्य 11

एक बच्चे की दिल की धड़कन प्रति मिनट 130 से 160 के बीच होती है, जो एक वयस्क (70-100) से बहुत तेज है।

तथ्य 12

शिशुओं का सिर्फ पांच महीनों में अपना जन्म का वजन दो गुना हो जाता है। वे हर महीने आधे से एक इंच (लगभग 1.5 से 2.5 सेंटीमीटर) बढ़ते हैं और हर हफ्ते पांच से सात औंस (लगभग 140-200 ग्राम) वजन प्राप्त करते हैं।

तथ्य 13

शिशुओं का जन्म एक प्राकृतिक रिफ्लेक्स के साथ होता है जिसके कारण वो तैरते हैं जो केवल उनके जीवन के पहले छह महीनों तक रहता है।

Leave a Comment

Subscribe for daily wellness inspiration