चेहरे की लालिमा से छुटकारा पाने के घरेलू उपाय – How To Remove Redness From Face Home Remedies In Hindi

चेहरे की लालिमा से छुटकारा पाने के घरेलू उपाय - How To Remove Redness From Face Home Remedies In Hindi
Written by Ramkumar

Chehre Ki Redness Hatane Ke Upay In Hindi हर किसी को कभी न कभी अपनी त्वचा पर लाल पैच (लालिमा) का सामना करना पड़ा है। चाहे वह सूरज की रोशनी के संपर्क में आने के कारण हो या किसी एलर्जी की प्रतिक्रिया से हो। क्या बार-बार आपके चेहरे पर रेडनेस आ जाती है। अगर ऐसा है, तो आज का हमारा ये आर्टिकल जरूर पढ़ें। क्योंकि इसमें हम आपको चेहरे की लालिमा हटाने के घरेलू उपाय बताएंगे साथ ही बताएंगे कि आखिर चेहरे पर लालपन क्यों छा जाता है और आप इसे प्राकृतिक तरीकों से कैसे दूर कर सकते हैं।

आज की व्यस्त दिनचर्या में कभी न कभी त्वचा पर लाल पैच की समस्या हो ही जाती है। चाहे वह सूरज की रोशनी के संपर्क में आने से हो या फिर किसी एलर्जी के कारण। स्किन रेडनेस ज्यादातर माथे, नाक, ठोड़ी और आंखों के आसपास हो जाती है, जिससे कई बार चेहरे पर खुजली और सूजन की समस्या से भी जूझना पड़ता है। अगर समय रहते इस समस्या का उपचार न किया जाए, तो आगे चलकर त्वचा संबंधी रोग उत्पन्न हो सकता है। जल्द से जल्द चेहरे से लालिमा हटाने के लिए सबसे अच्छा और सरल तरीका है घरेलू उपायों का प्रयोग करना। आज के इस आर्टिकल में हम आपको चेहरे की लालिमा को कम करने के सबसे अच्छे तरीके और घरेलू उपाय बताने जा रहे हैं। ये सभी उपाय लालिमा को शांत करने और रेडनेस हटाने का भी काम करते हैं।

विषय सूची

1. चेहरे पर लालिमा का कारण क्या है – What Causes Redness On The Face in Hindi
2. चेहरे की लालिमा कम करने के घरेलू उपाय – Chehre Ki Redness Hatane Ke Upay In Hindi
3. चेहरे की लालिमा को दूर करने के लिए लाइफस्टाइल में करें ये बदलाव – Make changes in lifestyle to remove redness of face in Hindi
4. चेहरे की लालिमा से जुड़े लोगों के सवाल और जवाब – Question and answer related to facial redness in Hindi

चेहरे पर लालिमा का कारण क्या है – What Causes Redness On The Face in Hindi

चेहरे पर लालिमा का कारण क्या है - What Causes Redness On The Face in Hindi

चेहरे पर रेडनेस की शिकायत कई लोगों को होती है। यह समस्या सूर्य के प्रकाश के संपर्क में ज्यादा देर तक रहने के कारण होती है। कई बार इसे अन्य चिकित्सीय कारणों से भी जोड़कर देखा जाता है, जैसे मेनोपॉज और रोसेसिया। रोसेसिया (Rosacea) त्वचा की एक स्थिति है, जो त्वचा के नीचे रक्त वाहिकाओं को पतला करती है, जिससे त्वचा लाल दिखाई देती है। कई बार त्वचा जलने पर भी लाल हो जाती है। वैसे, ज्यादा शराब का सेवन करने, तापमान में अचानक बदलाव आने, कसरत करने और कुछ दवाओं के सेवन की वजह से भी चेहरे पर लालिमा बढ़ जाती है।

विभिन्न स्थितियों से त्वचा लाल हो सकती है। चेहरे की लालिमा का कारण अस्थायी संवेदनशीलता से लेकर पुरानी त्वचा की समस्या तक हो सकती है। लाल त्वचा या लाल धब्बे के सामान्य कारणों में शामिल हैं:

लाल त्वचा को छुपाना मुश्किल हो सकता है, लेकिन यहां चेहरे की लालिमा से छुटकारा पाने के कुछ सरल घरेलू उपचार दिए गए हैं जिन्हें आप उन सामग्रियों का उपयोग करके आजमा सकते हैं जो आपके पास पहले से ही हैं।

(और पढ़े – मुंहासे होने के कारण और उपाय…)

चेहरे की लालिमा कम करने के घरेलू उपाय – Chehre Ki Redness Hatane Ke Upay In Hindi

चेहरे की लालिमा कम करने के घरेलू उपाय - Chehre Ki Redness Hatane Ke Upay In Hindi

यहां हम आपको ऐसे असरदार घरेलू उपचारों के बारे में बता रहे हैं, जो आपके चेहरे की लालिमा को दूर करने में आपकी मदद कर सकते हैं। चलिये चेहरे की लालिमा को दूर करने के सबसे अच्छे तरीकों के बारे में जानतें हैं।

चेहरे की लालिमा से छुटकारा पाने के लिए करें कोल्ड कंप्रेस – Face par redness hone ka gharelu upay cold compress in Hindi

चेहरे की लालिमा से छुटकारा पाने के लिए करें कोल्ड कंप्रेस - Face par redness hone ka gharelu upay cold compress in Hindi

अधिक तापमान आपकी त्वचा पर सूजन और चकत्ते पैदा कर सकता है। ऐसे में कोल्ड कंप्रेस चेहरे की लालिमा को कम करने में बहुत मददगार साबित होता है (1)। इसके लिए आपको बर्फ के पानी और एक कपड़े की जरूरत पड़ेगी। सबसे पहले कपड़े को पानी में भिगोकर निचोड़ लें और प्रभावित क्षेत्र पर 10 मिनट के लिए लगाए रखें। दिन में दो बार ऐसा करने से चेहरे की रेडनेस खत्म हो सकती है।

(और पढ़े – चेहरे पर सूजन के लक्षण, कारण, इलाज और घरेलू उपचार…)

चेहरे की रेडनेस को कम करने का घरेलू उपाय नारियल तेल – Chehre ki redness hatane ka gharelu upay coconut oil in Hindi

चेहरे की रेडनेस को कम करने का घरेलू उपाय नारियल तेल - Chehre ki redness hatane ka gharelu upay coconut oil in Hindi

कभी-कभी बैक्टीरिया के कारण त्वचा पर सूजन और लालपन दिखाई देने लगता है। ऐसे में नारियल तेल बहुत अच्छा घरेलू उपाय है। इसमें लॉरिक एसिड होता है, जो एंटी फंगल गुणों को प्रदर्शित करता है। इसके अलावा यह संक्रमण का इलाज करने में भी मदद करता है, जिससे चेहरे का लालपन खत्म हो जाता है। रेडनेस को हटाने के लिए एक चम्मच नारियल तेल को प्रभावित हिस्से पर लगाएं। एक घंटे के लिए इसे लगा रहने दें और फिर पानी से धो लें। बेहतर रिजल्ट के लिए दिन में दो बार यह प्रक्रिया करें।

(और पढ़े – नारियल का तेल चेहरे पर लगाने के फायदे…)

त्वचा की लालिमा का इलाज करे लैवेंडर ऑयल – lavender oil natural remedies for facial redness in Hindi

त्वचा की लालिमा का इलाज करे लैवेंडर ऑयल - lavender oil natural remedies for facial redness in Hindi

कई रिसर्च के अनुसार, लैवेंडर ऑयल में एंटी फंगल, एंटी इंफ्लेमेट्री और एंटी माइक्रोबियल प्रॉपर्टीज होती हैं, जो बैक्टीरियल इंफेक्शन से लड़ने में मदद कर सकती हैं (2)। बता दें, कि बैक्टीरियल इंफेक्शन ही चेहरे की लालिमा और सूजन का कारण है। लालिमा से छुटकारा पाने के लिए एक बाउल में दो से चार बूंद लैवेंडर ऑयल और एक से दो बूंद ऑलिव ऑयल की मिलाएं। अब कॉटन बॉल को इसमें डुबोएं और चेहरे के प्रभावित हिस्से पर लगा लें। 10 मिनट के बाद चेहरा साफ पानी से धो लें। दिन में रोजाना दो से तीन बार इस उपाय को करने से चेहरे का लालपन खत्म हो जाएगा।

चेहरा लाल होने का घरेलू नुस्खा पेट्रोलियम जेली – Chehra laal hone ka gharelu nuskha petroleum jelly in Hindi

चेहरा लाल होने का घरेलू नुस्खा पेट्रोलियम जेली - Chehra laal hone ka gharelu nuskha petroleum jelly in Hindi

फेशियल रेडनेस को पूरी तरह से गायब करने के लिए पेट्रोलियम जेली अच्छा उपाय है। दरअसल, इसमें यौगिक होता है, जिसे पेट्रोलटम कहा जाता है। यह त्वचा की मरम्मत कर इसे साफ और चिकनी बनाता है। पेट्रोलियम जेली में एंटी माइक्रोबियल प्रॉपर्टी भी होती हैं, जो किसी भी संक्रमण से लड़ने में हमारी मदद कर चेहरे की लाली को कम करती है (3)। इसे इस्तेमाल करने के लिए एक चम्मच पेट्रोलियम जेली को सूजन या लाली वाली जगह पर लगाकर रातभर के लिए छोड़ दें और सुबह उठकर चेहरा धो लें। हर रोज रात में सोने से पहले यह नुस्खा अपना सकते हैं।

चेहरे की रेडनेस को कम करने का प्राकृतिक उपाय दही – Face redness ko kam karne ka upay yogurt in Hindi

चेहरे की रेडनेस को कम करने का प्राकृतिक उपाय दही - Face redness ko kam karne ka upay yogurt in Hindi

दही एक प्रोबायोटिक फूड है। यह आपकी त्वचा के बाहरी कारकों के प्रति संवेदनशीलता को नियंत्रित करता है, जिससे रेडनेस से राहत मिलती है। दही की मदद से चेहरे की लालिमा आसानी से कम की जा सकती है। इसके लिए दो चम्मच दही में एक चम्मच नींबू का रस मिलाएं। चेहरे पर जहां-जहां आपको रेडनेस वहां, उस जगह पर यह मिश्रण को लगाएं और पानी से चेहरा धो लें। जल्द से जल्द फेशियल रेडनेस से निजात पाने के लिए हफ्ते में दो बार इस उपाय को करने की जरूरत पड़ेगी।

(और पढ़े – चमकती त्वचा के लिए दही फेस पैक के फायदे और लगाने का तरीका…)

फेस पर लालिमा का घरेलू उपचार खीरा – Face redness ka gharelu upchar cucumber in Hindi

फेस पर लालिमा का घरेलू उपचार खीरा - Face redness ka gharelu upchar cucumber in Hindi

खीरा फाइटोकेमिकल्स का एक अच्छा स्त्रोत है, जो चेहरे पर दिखने वाली लालिमा को नियंत्रित करता है। इतना ही नहीं, यह त्वचा को साफ करने के साथ इसे नमीयुक्त भी रखता है (4)। लालिमा को कम करने के लिए खीरा का प्रयोग किया जा सकता है। इसके लिए एक खीरे को छीलें और फिर इसे किस लें। अब इसके गूदे को फेस मास्क की तरह प्रभावित हिस्सों पर लगा लें। 15 मिनट के लिए इसे लगा रहने दें और फिर पानी से चेहरा धो लें। हफ्ते में नियमित रूप से तीन से चार बार इस प्रक्रिया को करने से बेहतर परिणाम मिलेंगे।

(और पढ़े – खूबसूरत त्वचा के लिए लगाएं खीरे से बनें फेस पैक…)

फेशियल रेडनेस का प्राकिर्तिक इलाज है एलोवेरा – Aloe Vera to get rid of redness on face naturally in Hindi

फेशियल रेडनेस का प्राकिर्तिक इलाज है एलोवेरा - Aloe Vera to get rid of redness on face naturally in Hindi

एलोवेरा जेल में मौजूद एंटी इंफ्लेमेट्री गुण चेहरे पर दिखने वाले लाल पैच को कम कर सकते हैं (5)। इसके घाव भरने के गुण तेजी से चेहरे की लालिमा को दूर करने में मददगार हैं। इसके लिए एलोवेरा की पत्ती में से जेल निकालें। इस जेल को चेहरे पर दिखने वाले लाल पैच पर लगाएं। रातभर इसे लगा छोड़ दें और सुबह उठकर चेहरा गुनगुने पानी से धो लें। रेडनेस को कम करने के लिए रोज रात में सोने से पहले इस प्रक्रिया को दोहराएं।

(और पढ़े – चेहरे पर एलोवेरा लगाने के फायदे और नुकसान…)

चेहरे के लाल पैच को दूर करे शहद – Chehre ki lalima door kare honey in Hindi

चेहरे के लाल पैच को दूर करे शहद - Chehre ki lalima door kare honey in Hindi

शहद का उपयोग त्वचा से जुड़ी किसी भी समस्या के लिए बहुत उपयोगी है। दरअसल, शहद में घाव भरने के गुण होते हैं, जो तेजी से चेहरे पर दिखने वाली सूजन और लालपन को कम करने में सहायक हैं (6)। लाल पैच को हटाने के लिए एक चम्मच शहद लें और इसे प्रभावित हिस्से पर लगा लें। दिन में तीन से चार बार इसे लगाने से चेहरे की लालिमा गायब हो जाएगी।

(और पढ़े – शहद के फायदे चेहरे और त्वचा के लिए…)

फेशियल रेडनेस से बचने का आसान उपाय ग्रीन टी – Facial redness se bachne ka upay green tea in Hindi

फेशियल रेडनेस से बचने का आसान उपाय ग्रीन टी - Facial redness se bachne ka upay green tea in Hindi

ग्रीन में बहुत से एंटी इंफ्लेमेट्री गुण होते हैं, जो त्वचा पर सूजन और लालिमा को कम कर सकते हैं (7)। इसके लिए रोजाना ग्रीन टी बनाएं और 40 मिनट के लिए फ्रिज में रख दें। इसके बाद एक साफ कपड़ा लें और इसे एक कप में भिगो दें। अब इससे प्रभावित क्षेत्र पर हल्के हाथ से मालिश करें। बेहतर परिणाम के लिए रोजाना इस प्रक्रिया को करें।

(और पढ़े – टी बैग के उपयोग और फायदे इन हिंदी…)

चेहरे के लालपन का इलाज करे हल्दी – Chehre ke lalpan ka ilaj kare turmeric in Hindi

चेहरे के लालपन का इलाज करे हल्दी - Chehre ke lalpan ka ilaj kare turmeric in Hindi

हल्दी एक हर्बल एंटी इंफ्लेमेट्री है। इससे दर्दनाक और सूजन के लक्षणों को कम करने में बहुत मदद मिलती है। चेहरे की रेडनेस को पूरी तरह से गायब करने के लिए चुटकी भर हल्दी में एक से दो बूंद तेल की मिलाएं और इसे प्रभावित हिस्से पर लगा लें। आप चाहें, तो पानी के साथ भी हल्दी पाउडर मिला सकते हैं। इस उपाय को करने से बहुत आराम मिलता है।

(और पढ़े – हल्दी फेस पैक चेहरे को गोरा और खूबसूरत बनाने के लिए…)

चेहरे की लालिमा से बचाने में फायदेमंद ओटमील – Oatmeal to reduce redness on face in Hindi

चेहरे की लालिमा से बचाने में फायदेमंद ओटमील - Oatmeal to reduce redness on face in Hindi

कोलाइडल ओटमील चेहरे पर दिखने वाली लालिमा में बहुत फायदेमंद है। कोलाइडल ओटमील दलिया का ही एक रूप है। इसमें न केवल मॉइस्चराइजिंग, बल्कि एंटी इंफ्लेमेट्री गुण भी होते हैं, जो चकत्तों पर होने वाली जलन से भी छुटकारा दिलाते हैं। इसके लिए दलिया को पानी के साथ अच्छी स्थिरता होने तक मिलाएं। यह लोशन की तरह दिखने लगे, तो इस मिश्रण को चेहरे पर हल्के हाथों से रगड़ें और 10 मिनट के लिए सूखने दें। 10 मिनट बाद इसे पानी से धो लें। आप खुद अंतर महसूस करेंगे।

चेहरे की लालिमा को दूर करने के लिए लाइफस्टाइल में करें ये बदलाव – Make changes in lifestyle to remove redness of face in Hindi

चेहरे की लालिमा को दूर करने के लिए लाइफस्टाइल में करें ये बदलाव - Make changes in lifestyle to remove redness of face in Hindi

फेशियल रेडनेस को दूर करने के लिए आपको अपनी जीवनशैली में कुछ महत्वपूर्ण बदलाव करने होंगे। यहां आपको ऐसे ही कुछ सुझाव दे रहे हैं।

  • चेहरे की लालिमा से बचने के लिए तनाव और चिंता मुक्त रहें।
  • अपने आहार से एलर्जी वाले खाद्य पदार्थों को हटाएं। इसके बजाए एंटी इंफ्लेमेट्री गुणों से भरपूर खाद्य पदार्थ जैसे अदरक, एवोकैडो का सेवन ज्यादा से ज्यादा करें।
  • दिन में एक से दो बार चेहरा जरूर धोएं। चेहरा धोने के लिए गर्म पानी का उपयोग करें।
  • अगर मौसम ठंडा है, तो अपनी स्किन को सुरक्षा प्रदान करें।
  • दिनभर में खूब पानी पीएं और हाइड्रेटिड फूड खाएं।
  • स्मोकिंग से दूर रहें, क्योंकि धूम्रपान के कारण स्किन पर रेडनेस बढ़ सकती है।
  • जब भी घर से बाहर निकलें, नियमित रूप से त्वचा पर सनस्क्रीन जरूर लगाएं।
  • अगर आपका चेहरा सूजा हुआ या लाल हो रहा है, तो हीट से दूर रहने की कोशिश करें और इस पर कोई भी ठंडी चीज लगाएं।
  • हमेशा मौसम के अनुकूल ही कपड़े पहनें।
  • निर्जलीकरण को रोकने के लिए खुद को हाइड्रेट रखें।
  • अपनी दिनचर्या में स्वस्थ आहार का पालन करें।
  • शराब के नियमित सेवन से बचे रहें।
  • फेशियल रेडनेस को दूर करने के लिए रिलेक्सेशन टेकनीक अपनाएं।

(और पढ़े – त्वचा को जवान बनाए रखने के लिए 10 एंटी एजिंग फूड…)

चेहरे की लालिमा से जुड़े लोगों के सवाल और जवाब – Question and answer related to facial redness in Hindi

चेहरे की लालिमा से जुड़े लोगों के सवाल और जवाब - Question and answer related to facial redness in Hindi

चेहरे की लाली के लिए सबसे अच्छा फेस वाश क्या है? What is the best face wash for redness in Hindi

यदि आपकी त्वचा में लाल धब्बे हैं, तो आप हर्बल फेस वाश का उपयोग कर सकते हैं। जिसमें सूजन को शांत करने के लिए एलोवेरा अर्क फायदेमंद होता है।

क्या टूथपेस्ट चेहरे की लालिमा को कम करता है? – Does toothpaste reduce facial redness in Hindi

टूथपेस्ट पिंपल्स, रैशेज या फोड़े को डिहाइड्रेट करने के लिए जाना जाता है। यह लालिमा को कम करने में मदद कर सकता है। हालांकि, यह सुनिश्चित करने से पहले, आप त्वचा विशेषज्ञ से सलाह लें।

लालिमा के लिए सबसे अच्छा मॉइस्चराइज़र क्या है? – What is the best moisturizer for redness in Hindi

यदि आपकी त्वचा पर चकत्ते, सूजन और लालिमा के लक्षण दिखाई देते हैं, तो आपको प्राकृतिक मॉइस्चराइज़र का उपयोग करना चाहिए, जिसमें एलोवेरा अर्क या खीरे के अर्क होते हैं।

हमारे इस लेख में हमने ऐसे कुछ घरेलू उपाय और टिप्स बताए हैं, जिनकी मदद से आप त्वचा की लालिमा से राहत पा सकते हैं। अच्छे परिणाम प्राप्त करने के लिए लगन से इनका पालन करें। लाल त्वचा को शांत करने के लिए जो एलर्जी, ड्राईनेस या धूप की लालिमा के कारण उत्पन्न हुई है, तो एक घरेलू उपाय आपके कॉम्प्लेक्शन को शांत करने के लिए एक त्वरित और आसान तरीका हो सकता है। फिर भी यदि आपकी समस्या एक हफ्ते से ज्यादा बनी रहती है, तो  त्वचा विशेषज्ञ से संपर्क कर सकते हैं।

(और पढ़े – मॉइस्चराइजर क्या होता है, लगाने का तरीका, विधि और फायदे…)

इसी तरह की अन्य जानकरी हिन्दी में पढ़ने के लिए हमारे एंड्रॉएड ऐप को डाउनलोड करने के लिए आप यहां क्लिक कर सकते हैं। और आप हमें फ़ेसबुक और ट्विटर पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं।

आपको ये भी जानना चाहिये –

Leave a Comment

Subscribe for daily wellness inspiration