इन बॉडी पार्ट्स में लगाएं परफ्यूम, देर तक बनी रहेगी खूशबू – Body Parts To Apply Perfume In Hindi

इन बॉडी पार्ट्स में लगाएं परफ्यूम, देर तक बनी रहेगी खूशबू - Body Parts To Apply Perfume In Hindi
Written by Pratistha

Body Parts To Apply Perfume In Hindi बॉडी स्प्रे परफ्यूम लगाना जितना आसान है उतना ही मुश्किल है उसकी खुशबू को देर तक बरक़रार रखना। क्या आपको पता है शरीर के किन हिस्सों पर परफ्यूम लगाना चाहिए जिससे इसकी महक देर तक बने रहे। अधिकांश लोग बॉडी परफ्यूम का तो उपयोग करते हैं लेकिन कुछ ही देर में उनके शरीर से परफ्यूम की खुशबू आना बंद हो जाती है। इसका कारण यह है कि वह उन बॉडी पार्टस में परफ्यूम नहीं लगाते हैं जहां लगाना चाहिए। मुख्य रूप से कलाई, कान, गर्दन जैसी जगहों पर परफ्यूम इस्‍तेमाल किया जाता है। हालांकि कुछ विशेष ऐसे स्‍थान या अंग भी हैं जहां आप परफ्यूम का इस्‍तेमाल कर सकते हैं और यह लंबे समय तक चलेगा।

इस लेख में आप शरीर के उन हिस्‍सों के बारे में जानेगें जहां परफ्यूम लगाने से उनकी खुशबू बहुत देर तक बनी रहती है। आइए जाने किन बॉडी पार्टस में लगाएं परफ्यूम जिससे देर तक बनी रहे खुशबू।

  1. अपने बालों में लगाएं परफ्यूम – Apply perfume in your hair in Hindii
  2. अपने कान के ऊपर लगाएं बॉडी स्प्रे परफ्यूम – Apply perfume on your ear in Hindi
  3. गले के चारों ओर लगाएं परफ्यूम – Apply perfume around the neck in Hindi
  4. कोहनी के अंदर लगाएं परफ्यूम – Apply perfume inside the elbow in Hindi
  5. देर तक खूशबू के लिए नाभि में लगाएं परफ्यूम – Apply perfume In Your Belly Button in Hindi
  6. घुटनों के पीछे लगाएं परफ्यूम – Apply perfume behind knees in Hindi
  7. आपकी पिंडली के नीचे लगाएं परफ्यूम – Apply perfume under your Calves in Hindi
  8. अपने टखनों में लगाएं परफ्यूम – Apply perfume to your ankles in Hindi
  9. अपने कपड़ों में लगाएं परफ्यूम – Apply perfume in your clothes in Hindi

1. अपने बालों में लगाएं परफ्यूम – Apply perfume in your hair in Hindi

अपने बालों में लगाएं परफ्यूम - Apply perfume in your hair in Hindi

लंबे समय तक खुशबू फैलाने के लिए बाल सबसे अच्‍छी जगहों में से एक हैं। क्‍योंकि हमारे बाल खुशबू को अच्‍छी तरह से पकड़कर रखते हैं। जब आप एक स्‍थान से दूसरे स्‍थान जाते हैं तब आपके हवा में लहराते हुए बाल परफ्यूम की खुशबू को हर जगह बिखेरते हैं। लेकिन कुछ लोगों का मानना है कि परफ्यूम में मौजूद अल्‍कोहल बालों को नुकसान पहुंचा सकती है। इसलिए बालों में परफ्यूम लगाने का सबसे अच्‍छा तरीका आपकी कंघी में परफ्यूम का छिडकाव करना है। इस तरह से आप परफ्यूम युक्‍त कंघी से अपने बाल बना सकते हैं जो आपके बालों को परफ्यूम की महक से भर देगा।

(और पढ़ें – इत्र के फायदे और नुकसान)

2. अपने कान के ऊपर लगाएं बॉडी स्प्रे परफ्यूम – Apply perfume on your ear in Hindi

इयरलॉब्‍स (earlobes) के पीछे परफ्यूम लगाना अच्‍छा होता है। लेकिन आपके कान के आस-पास एक और स्‍थान है जहां परफ्यूम लगाया जा सकता है। वो है आपके कान के ऊपर की त्वचा। जानकारों का मानना है कि शुष्‍क त्‍वचा की अपेक्षा तेलीय त्‍वचा अधिक समय तक खुशबू फैलाती है। इसलिए आप खुशबू को बहुत देर तक महसूस करने के लिए अपने कान के ऊपरी हिस्‍से में पर परफ्यूम का इस्‍तेमाल कर सकते हैं।

3. गले के चारों ओर लगाएं परफ्यूम – Apply perfume around the neck in Hindi

गले के चारों ओर लगाएं परफ्यूम - Apply perfume around the neck in Hindi

विभिन्‍न प्रकार के इत्र या परफ्यूम संवेदनशील त्‍वचा वाले लोगों के लिए अच्‍छे नही होते हैं। लेकिन ऐसे लोग अपने शरीर में सीधे ही परफ्यूम का उपयोग किये बिना ही इसका उपयोग कर सकते हैं। इसके लिए ऐसे बहुत से नेकलेस बाजार में उपलब्‍ध हैं जो आपकी मनपसंद खुशबू रखते हैं। यदि आप भी परफ्यूम के प्रति संवेदनशील हैं तो इस प्रकार के नेकलेस या ब्रेसलेट का इस्‍तेमाल कर सकते हैं।

4. कोहनी के अंदर लगाएं परफ्यूम – Apply perfume inside the elbow in Hindi

कोहनी के अंदर लगाएं परफ्यूम - Apply perfume inside the elbow in Hindi

नाड़ी बिंदु शरीर पर ऐसे स्‍थान या क्षेत्र होते हैं जहां पर नसें त्‍वचा के करीब होती हैं। ऐसे स्‍थान से ऊषमा का उत्‍सर्जन अधिक होता है। जिससे परफ्यूम की खुशबू तेजी से विसरित होती है। इस प्रकार के स्‍थानों गर्दन, कलाई आदि शामिल हैं। हालांकि कोहनी के अंदरूनी हिस्‍से में भी परफ्यूम का इस्‍तेमाल किया जा सकता है।

(और पढ़ें – कोहनी का कालापन दूर करने के उपाय)

5. देर तक खूशबू के लिए नाभि में लगाएं परफ्यूम – Apply perfume In Your Belly Button in Hindi

लंबे समय तक परफ्यूम की खुशबू बनाए रखने के लिए आपकी नाभि भी एक अच्‍छा स्थान है। आप घर से बाहर निकलते समय अपनी नाभि पर इत्र की कुछ बूंदें लगाएं। आपके शरीर का हर वो हिस्‍सा जो सामान्‍य से अधिक ऊष्‍मा उत्‍पन्‍न करता है वह परफ्यूम लगाने और खुशबू को दूर तक फैलाने के लिए अच्‍छा होता है। आपकी नाभि भी बहुत देर तक और दूर तक परफ्यूम की खुशबू फैलाने में सहायक हो सकती है।

(और पढ़ें – नाभि पर तेल लगाने के फायदे)

6. घुटनों के पीछे लगाएं परफ्यूम – Apply perfume behind knees in Hindi

आपके घुटनों के पीछे का नरम क्षेत्र परफ्यूम लगाने के लिए एकदम सही स्‍थान है। पूरे दिन खुशबू फैलाने के लिए आप अपने पैर के घुटनों के पीछे के हिस्‍से में परफ्यूम लगाएं। विशेष रूप से उस दौरान जब आप अपने घुटनों तक की पोषाक पहने हुए हैं। आपके घुटने शरीर के अन्‍य अंगों की अपेक्षा अधिक गर्मी उत्‍पन्‍न करते हैं। इसलिए इस स्‍थान पर परफ्यूम लगाना आपके लिए बहुत ही अच्‍छा है।

(और पढ़ें – घुटनों का कालापन कैसे दूर करे)

7. आपकी पिंडली के नीचे लगाएं परफ्यूम – Apply perfume under your Calves in Hindi

यदि आप शॉर्ट्स या लेग-रिवीलिंग ड्रेस पहने हुए हैं तो अपनी जांघों और पिंडलियों में परफ्यूम लगाना सही होगा। क्‍योंकि इस दौरान जब आप पैदल चलते हैं तब घर्षण के कारण गर्माहट पैदा होगी। जिससे आपके परफ्यूम की खुशबू दूर तक पहुंचेगी।

8. अपनी एड़ियों में लगाएं परफ्यूम – Apply perfume to your ankles in Hindi

आप अपने शरीर के उन विशेष हिस्‍सों पर परफ्यूम का इस्‍तेमाल कर सकते हैं जो सामान्‍य से अधिक क्रियाशील होते हैं। क्‍योंकि अधिक क्रियाशील होने के कारण उन अंगों से ऊष्‍मा का उत्‍सर्जन होता है। इस प्रकार के अंगों में आप अपने शरीर के जोड़ या सभी टखनों या एड़ियों (ankles) में परफ्यूम का प्रयोग किया जा सकता है।

9. अपने कपड़ों में लगाएं परफ्यूम – Apply perfume in your clothes in Hindi

अपने कपड़ों में लगाएं परफ्यूम - Apply perfume in your clothes in Hindi

दिन भर परफ्यूम की खुशबू फैलाने के लिए आप अपने कपड़ों पर भी परफ्यूम का इस्‍तेमाल कर सकते हैं। हालांकि जानकार लोगों का मानना है कि कपड़ों पर परफ्यूम लगाने की बजाय अपने शरीर पर उपयोग करना चाहिए। जिससे कि परफ्यूम आपकी त्‍वचा में समा सके और लंबे समय तक खुशबू उत्‍सर्जित कर सके। हालांकि लंबे समय तक परफ्यूम की खुशबू लेने के लिए आप अपने ऊनी और कश्‍मीरी कपड़ों में परफ्यूम का उपयोग कर सकते हैं।

Leave a Comment

Subscribe for daily wellness inspiration