इत्र के फायदे और नुकसान – Perfume (itra) Benefits and side effects in Hindi

इत्र के फायदे और नुकसान – Perfume (itra) Benefits and side effects in Hindi
Written by Anamika

itra ke fayde in Hindi इत्र का उपयोग भारत के राजा महाराजाओं के समय से किया जाता रहा है। हमारे देश के कई शहर विशेषतौर पर इत्र के लिए ही दुनियाभर में मशहूर हैं। वास्तव में इत्र लगाने से व्यक्ति के व्यक्तित्व में निखार आता है और इत्र की खुशबू से ही लोग सामने वाले के व्यक्तित्व का भी अंदाजा लगा लेते हैं। आज के समय में इत्र की लोकप्रियता काफी बढ़ गयी है और ज्यादातर लोग इत्र के इतने शौकीन हैं कि वे दूसरे देशों से भी इत्र मंगाते हैं।

वास्तव में इत्र लगाने से व्यक्ति के अंदर सिर्फ आत्मविश्वास ही पैदा नहीं होता है बल्कि उसके शरीर से आने वाली पसीने की दुर्गंध भी इत्र की खुशबू में छिप जाती है। शायद यही कारण है कि लोग इत्र लगाने के बेहद शौकीन होते हैं।आइये जानते हैं इत्र के फायदे और नुकसान (itra ke fayde aur nuksan in Hindi) के बारे में।

1. इत्र के फायदे – itra ke fayde in Hindi

2. इत्र के नुकसान – itra ke nuksan in hindi

इत्र के फायदे – itra ke fayde in Hindi

इत्र को गंधिक या खुशबू के नाम से भी जाना जाता है। इत्र कई मायनों में इसलिए भी फायदेमंद होता है क्योंकि इसे बहुत शुभ माना जाता है और यह भी कहा जाता है कि इत्र लगाने से व्यक्ति को उसके काम में सफलता मिलती है। इसी धारणा के चलते कुछ लोग इत्र लगाकर परीक्षा देने भी जाते हैं। आइये जानते हैं इत्र के महत्वपूर्ण फायदों के बारे में।

इत्र लगाने के फायदे सिर दर्द दूर करने में – itra lagane ke fayde for Headache in Hindi

इत्र लगाने के फायदे सिर दर्द दूर करने में - itra lagane ke fayde for Headache in Hindi

इत्र में चिकित्सकीय प्रभाव (therapeutic effect) पाया जाता है जो सिरदर्द को दूर करने में काफी कारगर होता है। यदि आप सुगंधित और प्राकृतिक खूशबू वाली इत्र लगाते हैं तो इससे आपका मूड तो हल्का रहेगा ही साथ में भारीपन सा नहीं महसूस होगा। इत्र को बनाने में जिन तत्वों का इस्तेमाल किया जाता है उसमें इसेंशियल ऑयल पाया जाता है जो सिरदर्द को दूर करने में बहुत सहायक होता है।

(और पढ़े – सिर दर्द दूर करने के घरेलू उपाय…)

इत्र के फायदे अनिद्रा की समस्या दूर करने में – Perfume Benefits for Insomnia in Hindi

इत्र के फायदे अनिद्रा की समस्या दूर करने में - Perfume Benefits for Insomnia in Hindi

एक स्टडी में पाया गया है कि जो लोग अच्छी खूशबू के इत्र लगाते हैं उन्हें अच्छी नींद आती है। प्राकृतिक तरीके से बनाये जाने वाला इत्र कई तरह के फूलों का अर्क का मिश्रण होता है जिसका मस्तिष्क पर अनुकूल प्रभाव पड़ता है जिसके कारण अनिद्रा की बीमारी दूर हो जाती है और रात में व्यक्ति को अच्छी नींद आती है। यदि आप नींद की समस्या से पीड़ित हैं तो आपको इत्र जरूर लगाना चाहिए।

(और पढ़े – अनिद्रा के कारण, लक्षण और उपचार…)

इत्र का प्रयोग स्वास्थ्य को बेहतर बनाने में – itra ke upay for Boosts Health in Hindi

इत्र का प्रयोग स्वास्थ्य को बेहतर बनाने में - itra ke upay for Boosts Health in Hindi

वैज्ञानिकों का दावा है कि इत्र लगाने से इसका व्यक्ति के स्वास्थ्य पर सकारात्मक प्रभाव पड़ता है जिसके कारण यह संपूर्ण स्वास्थ्य को ठीक रखने में प्रभावी तरीके से कार्य करता है। इत्र लगाने से चिंता, तनाव और डिप्रेशन दूर होता है और सबसे बड़ी बात यह है कि यदि आपको कोई विशेष खुशबू पसंद हो तो उस खुशबू का इत्र लगाने से आपका मन चंचल बना रहेगा जिसके कारण आपको तनाव बिल्कुल भी नहीं होगा।

(और पढ़े – मानसिक तनाव के कारण, लक्षण एवं बचने के उपाय…)

एरोमाथेरेपी के रूप में इत्र के लाभ – itra ke fayde for Aromatherapy in Hindi

एरोमाथेरेपी के रूप में इत्र के लाभ - itra ke fayde for Aromatherapy in Hindi

चिकित्सकीय प्रभावों से युक्त होने के कारण इत्र लगाने से शरीर और मस्तिष्क को शांति मिलती है। खड्डे फलों, फूलों, सर्दी के मसालों जैसे विशेष खुशबू वाली इत्र लगाने से मस्तिष्क में कॉर्टिसोल का स्तर कम होता है जिसके कारण इत्र की खुशबू शरीर पर अच्छा प्रभाव डालती है।

(और पढ़े – नकारात्‍मक विचारों से मुक्ति पाने के उपाय…)

यादें जवां रखने में इत्र के फायदे – Perfume for Triggers Memories in Hindi

यादें जवां रखने में इत्र के फायदे - Perfume for Triggers Memories in Hindi

पहले के समय में एक ही घर के सभी सदस्य एक ही तरह की इत्र लगाया करते थे। मान्यता यह थी कि एक ही खुशबू वाली इत्र लगाने से यह अपनों की याद हमेशा साथ रहती है। इसलिए यदि आप अपनों से दूर हैं और उनसे दूर रहकर भी आप उनकी पसंद का इत्र लगाते हैं तो आप उनको हमेशा महसूस करते रहेंगे और उनकी याद आपके जहन में हमेशा ताजा बनी रहेगी।

(और पढ़े – लांग डिस्टेंस रिलेशनशिप क्या है, फायदे, नुकसान और बनाए रखने के उपाय…)

इत्र के फायदे व्यक्तित्व को आकर्षक बनाने में – Perfume for Makes You Attractive in Hindi

इत्र के फायदे व्यक्तित्व को आकर्षक बनाने में - Perfume for Makes You Attractive in Hindi

माना जाता है कि इत्र की खुशबू हमारी पांचों इंद्रियों के लिए बहुत महत्वपूर्ण होती हैं। ज्यादातर लोग घर से बाहर काम पर जाते समय या किसी से मिलने जाते समय इत्र लगाते हैं। इस दौरान इत्र लगाने का सबसे बड़ा फायदा यह होता है कि इससे आपको तो अंदर से अच्छा महसूस होता ही है साथ में आप अपनी इत्र की खुशबू से सामने वाले व्यक्ति को भी बहुत आसानी से आकर्षित कर सकते हैं। इसका वैज्ञानिक कारण यह है कि इत्र में फेरोमोन्स (pheromones) प्रचुर मात्रा में पाया जाता है जो व्यक्ति को बहुत जल्दी आकर्षित करने की क्षमता रखता है।

(और पढ़े – अपनी सोच को सकारात्मक बनाने के 5 तरीके…)

मूड को बेहतर बनाने में इत्र के फायदे – itra ke fayde for Enhances Mood in Hindi

मूड को बेहतर बनाने में इत्र के फायदे - itra ke fayde for Enhances Mood in Hindi

आपने पर यह ध्यान दिया होगा कि जब भी हम किसी मंदिर या आश्रम में जाते हैं तो वहां से एक अलग तरह की खुशबू आती है। आमतौर पर ऐसी जगहों पर खुशबू बिखेरने का सिर्फ एक ही कारण होता है कि वहां आने वाले लोगों के मस्तिष्क में सकारात्मक विचार और ऊर्जा भरे। आप जो इत्र लगाते हैं यह भी ठीक इसी तरह से काम करता है। यह आपके मूड को बेहतर बनाने और मस्तिष्क को एक्टिव रखने में सहायक होता है। इसलिए आपको जरूर इत्र लगाना चाहिए।

(और पढ़े – गुस्से को कंट्रोल और मन शांत करने के आसान उपाय…)

इत्र के फायदे आत्मविश्वास बढ़ाने में – Perfume for Boosts Confidence in Hindi

माना जाता है कि इत्र लगाने से व्यक्ति के अंदर गजब का आत्मविश्वास पैदा होता है। यदि वह अपनी पसंद की खुशबू का कोई इत्र लगाता है तो वह काफी उत्साह और एकाग्रता से मन लगाकर काम करेगा। उसमें अपने काम और जीवन के प्रति आत्मविश्वास पैदा होगा। ज्यादातर एकल रहने वाले लोग अपने आत्मविश्वास को बेहतर बनाए रखने के लिए अपनी पसंद का इत्र लगाते हैं।

(और पढ़े – कौनसी आदतें व्यक्ति को जीवन में सफल और अमीर बनाती है…)

इत्र का उपयोग शरीर के दुर्गंध दूर करने में – Perfume for unwanted body odor in Hindi

इत्र का उपयोग शरीर के दुर्गंध दूर करने में - Perfume for unwanted body odor in Hindi

यदि आपके शरीर से हमेशा पसीने की दुर्गन्ध आती है इत्र लगाना आपके लिए काफी फायदेमंद साबित हो सकता है। इत्र की खुशबू पसीने की दुर्गंध को दबा देती है जिसके कारण बदन से पसीने की बदबू बाहर नहीं आती है और सामने वाले को सिर्फ आपके इत्र की खुशबू ही आती है। यदि आप पूरे दिन घर से बाहर रहते हैं तो ऐसी स्थिति में शरीर से पसीने की दुर्गन्ध आना लाजमी है। इस स्थिति से बचने के लिए इत्र लगाना बहुत फायदेमंद होता है।

(और पढ़े – पसीने की बदबू को दूर करने के घरेलू उपाय…)

इत्र के नुकसान – itra ke nuksan in hindi

इत्र के नुकसान - itra ke nuksan in hindi

हम सभी जानते हैं कि किसी भी चीज के फायदे और नुकसान दोनों होते हैं। इत्र भी कुछ मायनों में हमारे लिए काफी नुकसानदायक होता है। आइये जानते हैं इत्र के नुकसान के बारे में।

  • इत्र की खुशबू के कारण आपको एलर्जी हो सकती है जिसके कारण झींक (sneezing), आंख में पानी, त्वचा में खुजली और जलन और आंखें लाल हो सकती हैं क्योंकि इत्र बनाने में कई तरह के रसायनों का इस्तेमाल किया जाता है।
  • यदि आप भारी खुशबू या तीक्ष्ण गंध वाली इत्र लगाते हैं तो आपको एक्जिमा, त्वचा से जुड़ी गंभीर समस्या, तेज खुजली और यहां तक कि त्वचा पर रैशेज भी आ सकते हैं।
  • कुछ लोगों की इंद्रियां गंध के प्रति बहुत संवेदनशील होती है और इत्र में मौजूद रसायन के कारण कुछ गंभीर मामलों में व्यक्ति को डिप्रेशन हो सकता है, यह एक स्टडी में पाया गया है।
  • यदि किसी व्यक्ति के साथ कोई हादसा हुआ हो तो उस हादसे से जुड़ी गंध वाली इत्र लगाने से व्यक्ति की मानसिक स्थिति खराब हो सकती है या वह डिप्रेशन का शिकार हो सकता है।
  • इत्र लगाने से इसमें मौजूद रसायनों के कारण व्यक्ति को सांस लेने में कठिनाई हो सकती है जिसके कारण समय बीतने पर उसे अस्थमा की भी समस्या हो सकती है। इत्र लगाने का यह सबसे बड़ा और एक गंभीर नुकसान है।
  • इत्र में मौजूद रसायन व्यक्ति के शरीर में हार्मोन को भी प्रभावित कर देते हैं जिसके कारण इत्र का असर थॉयराइड ग्रंथि पर भी पड़ सकता है और हार्मोन असंतुलन की समस्या हो सकती है।

(और पढ़े – थायराइड के लक्षण कारण व घरलू उपचार…)

Leave a Comment

Subscribe for daily wellness inspiration