छींक से हैं परेशान तो, अपनाये कुछ घरेलू समाधान

छींक से हैं परेशान तो, अपनाये कुछ घरेलू समाधान
Written by Tina singh

मोसम के बदलते ही सर्दी जुखाम में छींक का आना तो लाजमी है लेकिन अगर आपको बिना  किसी वजह के लगातार छींके आती रहती हैं, तो ये आपके लिये चिंता का विषय साबित हो सकता है। कई बार तो धूल मिट्टी,बारिश का पानी, ठण्डा मौसम या खाने पीने की कुछ चीजें भी छींके आने का कारण हो सकते हैं।अगर आपको बेवक्त छींके आती रहती हैं जैसे सुबह उठते ही छींको का आना, छींको का लगातार आते रहना आदि , तो उसके लिये हम आपको कुछ घरेलू तरीके बताने जा रहे हैं जिसको करने से आपको इन छींको से छुट्टी मिल सकती हैं। चलिए आपको बताते हैं कि वो घरेलू उपाय क्या हैं।

तुलसी के पत्तों का देखिये करिश्मा Tulsi leaves in hindi

आपने तुलसी के गुणों के बारे में काफी सुना होगा लेकिन क्या आपको पता है की तुलसी के पत्ते खाने से आप छींक आने जैसी एलर्जी से छुटकारा पा सकते हैं। अगर नहीं तो हम आपको बताते हैं कि ऐसा क्यों है। दरअसल तुलसी का पत्ता एंटी-इंफ्लेमेट्री के गुण से भरपूर है, जिसकी वजह से ये एलर्जी जैसी बीमारियों के लिये राम बाढ़ साबित होता है। आप अगर तुलसी के पत्ते की चाय बनाकर पीयेंगे तो एलर्जी के अलावा अन्य रोगों से भी छुटकारा मिल जाएगा।

देशी घी करेगा छींके आनी बंद Desi ghi help in sneezing in hindi

देशी घी का सेवन सेहत के लिए बहुत ही फायदेमंद माना जाता है कहा जाता है कहते है कि देशी घी में काफी ताकत होती है। लेकिन क्या आपको पता है कि देशी घी से लगातार छींक आने जैसी एलर्जी भी गायब हो जाती है। इसके लिये आपको रात में सोने से पहले अपने नाक में देशी घी की 2-3 बूंदे डालनी होगी, इससे आपको जल्द ही छींके आनी बंद हो जाएंगी।

पुदीना भी गायब करता है छींक Pudina leaves help in sneezing in hindi

पुदीने की पत्ती से कई रोगों का इलाज किया जाता है। अगर आपको जादा समय तक छींके आती हैं तो कुछ पुदीने के पत्ते रोज चबाने से आपको छींको से आराम मिलेगा। साथ ही साथ आप इसके कुछ पत्ती को लेकर चाय बनाकर पीने से भी आपकी छींके आना बंद हो जाएंगी।

अदरक, नींबू और शहद का मिश्रण है लाभदायक A mixture of ginger, lemon and honey is beneficial 

अगर आपको साल के 12 महीने सर्दी जुखाम रहता है तो आप एक गिलास गर्म पानी करके अदरक और नींबू के रस को कुछ देर तक उबाल लें फिर उसमें एक चम्मच शहद मिलाकर उसे पी लें इससे आपकी सर्दी की समस्या काफी हद तक सोल्व हो जायेगी।

Leave a Comment

Subscribe for daily wellness inspiration