परफ्यूम लगाने का तरीका सीखिए जनाब, दिन भर महकेंगे आप – How To Apply Perfume In Hindi

परफ्यूम लगाने का तरीका सीखिए जनाब, दिन भर महकेंगे आप - How To Apply Perfume In Hindi
Written by Diksha

How To Use Perfume In Hindi जानिए कैसे लगाते हैं स्टार्स परफ्यूम ताकि महकते रहें दिन-भर। परफ्यूम तो सभी लगाते हैं लेकिन क्‍या आप परफ्यूम लगाने का सही तरीका जानते हैं। परफ्यूम लगाने का तरीका सीखिए जनाब क्‍योंकि यह आपकी पर्सनालिटी को दिखाता है। शरीर में इत्र या परफ्यूम लगाने का सही तरीका जानकर दिन भर महकेंगे आप। यदि आपको परफ्यूम लगाने का सही तरीका पता नहीं है तो कुछ ही देर में उपयोग किये गए परफ्यूम की खुशबू खत्‍म हो जाएगी। इसलिए महिला हो या पुरुष उन्हें अपने शरीर के कुछ विशेष क्षेत्रों में परफ्यूम लगाना चाहिए जिससे उनके परफ्यूम की खुशबू दिन भर महकती रहे। आज इस लेख में आप परफ्यूम लगाने का तरीका जानेगें जिनसे आप दिन भर परफ्यूम की खुशबू फैला सकते हैं। आइए जाने शरीर के किन हिस्‍सों में परफ्यूम लगाना चाहिए। जिनसे हर परफ्यूम की खुशबू लंबे समय तक टिकी रह सके।

1. परफ्यूम कैसे लगाएं – How To Apply Perfume in Hindi
2. परफ्यूम लगाने की तैयारी – Preparing to Apply Your Perfume in Hindi
3. परफ्यूम लगाने का तरीका – How to apply perfume in Hindi
4. अपने परफ्यूम का उपयोग – Utilizing Your Perfume in Hindi
5. स्किन से परफ्यूम की गंध कैसे दूर करें – How to remove perfume from skin in Hindi
6. परफ्यूम लगाने के लिए टिप्स – Tips for applying perfume in Hindi
7. परफ्यूम लगाने के लिए सावधानी – Precautions to apply perfume in Hindi

परफ्यूम कैसे लगाएं – How To Apply Perfume in Hindi

परफ्यूम कैसे लगाएं - How To Apply Perfume in Hindi

शरीर में परफ्यूम लगाना बहुत ही आसान है क्‍योंकि आपको सिर्फ स्‍प्रे करना है। लेकिन इत्र लगाने के अन्‍य तरीके भी जैसे शरीर पर इत्र के थपके या इत्र की कुछ बूंदें अपने शरीर पर लगाना। लंबे समय तक परफ्यूम की खुशबू बनाए रखने के लिए बहुत से लोग अपनी कलाई पर परफ्यूम लगाते हैं और अपनी कलाई को रगड़ते हैं। लेकिन ऐसा करने से बचना चाहिए। कुछ लोग परफ्यूम को बॉडी से कुछ दूरी पर स्‍प्रे करते हैं। जिससे कुछ हद तक आपको खुशबु मिलती है। लेकिन परफ्यूम लगाने के इस तरीके में अधिकांश मात्रा बेकार हो जाती है। इसलिए अधिक दूर से स्‍प्रे करना परफ्यूम लगाने का सही तरीका नहीं है।

आपको लंबे समय तक खुशबू प्राप्‍त करने के लिए अपने कपड़ों, गहनों आदि पर परफ्यूम का उपयोग करना चाहिए। लेकिन यदि आप अपने कपड़ों पर परफ्यूम लगाना चाहते हैं तो कपड़े के छिपे हिस्‍से में इसका परीक्षण करना सुनिश्चित करें। कपड़ों पर परफ्यूम स्‍प्रे करने के लिए स्‍कार्फ का उपयोग करना अच्‍छा हो सकता है।

(और पढ़े – इत्र के फायदे और नुकसान…)

परफ्यूम लगाने की तैयारी – Preparing to Apply Your Perfume in Hindi

परफ्यूम लगाने की तैयारी - Preparing to Apply Your Perfume in Hindi

अपने शरीर में परफ्यूम लगाने से पहले आपको कुछ विशेष तैयारी करनी चाहिए। आपको लग रहा होगा कि परफ्यूम लगाने के लिए क्‍या तैयारी की जा सकती है। लेकिन यदि आप पूरे समय तक अपने परफ्यूम की खुशबू फैलाना चाहते हैं तो आपको कुछ छोटी-छोटी बातों का ध्‍यान रखना चाहिए। आइए जाने परफ्यूम लगाने से पहले आपको किस प्रकार की तैयारी करनी चाहिए।

अपने लिए सही परफ्यूम चुनें – Choose the right perfume for you in Hindi

अपनी बॉडी में परफ्यूम लगाने से पहले य‍ह निश्चित करें कि यह परफ्यूम आपके लिए सही है या नहीं। क्‍योंकि लगभग सभी परफ्यूम डिजायनर या कृत्रिम होते हैं। जिनमें कई प्रकार के केमिकल्स का उपयोग किया जाता है। इसलिए अपने परफ्यूम का उपयोग करने से पहले आप इसके टॉप और बॉटम नोट्स को ध्‍यान से पढ़ें। टॉप नोट्स में आपको परफ्यूम की खुशबू संबंधी जानकारी दी जाती है जो स्प्रे बोतल के करीब आने पर आपको खुशबू आती है। परफ्यूम से आमतौर पर खट्टे फलों और विशेष प्रकार की जड़ी बूटियों की खुशबू आती है। इस प्रकार के परफ्यूम त्‍वचा में जल्‍दी अवशोषित हो जाते हैं। बॉटम नोट वाले परफ्यूम आमतौर पर लकड़ी और प्राकृतिक गंध वाले होते हैं। इस प्रकार के परफ्यूम को अक्‍सर कलाई के पीछे थोड़ा सा स्‍प्रे किया जाता है। इसलिए आपको अपनी जरूरत के अनुसार अपने लिए सही परफ्यूम का चुनाव करना चाहिए।

(और पढ़े – ब्‍यूटी टिप्‍स ऑफटर 30…)

दिन या रात के लिए परफ्यूम चुनें – Choose perfume for day or night in Hindi

आप अपने पेशे या दैनिक दिनचर्या और समय के अनुसार अपने परफ्यूम का चुनाव करें। यदि आप शहर से बाहर जा रहे हैं, अपने काम पर जा रहे हैं, किसी समुद्री तट पर घूमने जा रहे हैं ऐसी स्थिति में आपको दिन में उपयोग करने वाले परफ्यूम का उपयोग करना चाहिए। लेकिन यदि आप रात के खाने के लिए कहीं बाहर जा रहे हैं तब आपको रात में उपयोग करने वाले परफ्यूम का इस्‍तेमाल करना चाहिए।

आप परफ्यूम की पैकिंग में इस प्रकार की जानकारी प्राप्‍त कर सकते हैं जिसमें यह निर्धारित किया जाता है कि परफ्यूम दिन में उपयोग करने के लिए है रात में। यदि परफ्यूम में इस प्रकार के नोट नहीं हैं तब आप परफ्यूम की पैकिंग के रंग से भी पहचान सकते हैं। चमकदार या ऑरेंज रंग दिन में उपयोग करने वाले परफ्यूम का होता है। काला और लाल रंग रात में उपयोग करने वाले परफ्यूम का होता है।

परफ्यूम लगाने से पहले स्‍नान करें – Shower before applying perfume in Hindi

परफ्यूम लगाने से पहले स्‍नान करने की सलाह दी जाती है। आपकी त्‍वचा साफ और गर्म होने पर यह परफ्यूम को अच्‍छी तरह से अवशोषित करती है। इसलिए स्‍नान करने के दौरान यह भी सुनिश्चित करें कि आप गर्म पानी से स्‍नान करें। जिससे आपके त्‍वचा छिद्र खुल सकें। अपने शरीर पर ऐसे बॉडी लोशन या साबुन का इस्‍तेमाल करें जो सुगंधित न हों। क्‍योंकि साबुन या लोशन की खुशबू परफ्यूम की खुशबू को प्रभावित कर सकती है। यदि आप अपने बालों में परफ्यूम लगाना चाहते हैं तो बालों में पहले कंडीशनर का उपयोग करें। ताकि आपके बाल मुलायम रहें और परफ्यूम को आसानी से अवशोषित कर सकें।

(और पढ़े – गर्म पानी से नहाना सही या ठंडे पानी से, जानिए विज्ञान क्या कहता है…)

परफ्यूम लगाने के लिए अपनी त्‍वचा को अच्‍छी तरह से पोंछे – Wipe your skin thoroughly before applying perfume in Hindi

स्‍नान करने के बाद आप यह सुनिश्चित करें कि परफ्यूम लगाने से पहले आपका शरीर पूरी तरह से सूखा हुआ है। यदि आपके शरीर में नमी या पानी है ऐसी स्थिति में परफ्यूम लगाने से वह त्‍वचा में अच्‍छी तरह से अवशोषित नहीं होता है। विशेष रूप से आपकी गर्दन, बालों और घुटनों के पीछे जैसी जगहों पर। इन स्‍थानों को पल्‍स पॉइंट्स कहा जात है। ऐसे स्‍थानों पर परफ्यूम का उपयोग करना आपको लंबे समय तक खुशबू दिलाता है।

परफ्यूम लगाने के लिए अपनी त्‍वचा को हाइड्रेट रखें – Keep your skin hydrated to apply perfume in Hindi

लंबे समय तक परफ्यूम की खुशबू बनाए रखने के लिए आपकी त्‍वचा का हाइड्रेट रहना आवश्‍यक है। यदि आप स्‍नान के दौरान मॉइस्‍चराइजर का इस्‍तेमाल नहीं करते हैं तो स्‍नान करने के बाद इसका उपयोग जरूर करें। ऐसा करने से आपकी त्‍वचा मुलायम और नरम बनी रहेगी। यह स्थिति परफ्यूम को सही तरीके से अवशोषित करने में सहायक होती है। त्‍वचा को हाइड्रेट बनाने के लिए बॉडी लोशन या बॉडी ऑयल सबसे अच्‍छा उपाय है। पेट्रोलियम जेली भी एक अच्‍छा विकल्‍प हो सकता है। जिसके कारण परफ्यूम त्‍वचा छिद्रों के बजाय पेट्रोलियम जेली के अणुओं से चिपक जाएगें और लंबे समय आपको खुशबू मिलती रहेगी।

(और पढ़े – मॉइस्चराइजर क्या होता है, लगाने का तरीका, विधि और फायदे…)

कपड़े पहनने से पहले परफ्यूम लगाएं – Apply perfume before dressing in Hindi

कपड़ों के रूप से परफ्यूम का स्‍प्रे करने पर आपके कपड़ों में दाग आ सकते हैं। जो दिखने में अच्‍छे नहीं होते हैं विशेष रूप से जब आप किसी अच्‍छी जगह डिनर के लिए जा रहे हों। इसलिए परफ्यूम को कपड़ों के बजाय अपने शरीर पर पल्‍स पॉइंट्स पर लगाएं। जिससे परफ्यूम के अणु आपकी त्‍वचा के सीधे संपर्क में रहते हैं जो बहुत देर तक परफ्यूम की खुशबू फैलाते हैं।

परफ्यूम लगाने का तरीका – How to apply perfume in Hindi

परफ्यूम लगाने का तरीका - How to apply perfume in Hindi

सामान्‍य रूप से हम परफ्यूम लगाने के दौरान स्‍प्रे को अपने शरीर के कुछ विशेष हिस्‍सों में लगाते हैं। जिससे हमें खुशबू तो प्राप्‍त होती है लेकिन शायद यह परफ्यूम लगाने का सही तरीका नहीं है। आइए शरीर में परफ्यूम लगाने का आसान और सही तरीका क्‍या है यह जानें।

परफ्यूम स्‍प्रे को शरीर से दूर रखें – Keep the perfume spray away from the body in Hindi

अक्‍सर हम लोग परफ्यूम का इस्‍तेमाल करने के दौरान स्‍प्रे को शरीर से बहुत दूर से ही उपयोग करते हैं। जबकि कुछ लोग बोतल को त्‍वचा के बिल्‍कुल नजदीक से स्‍प्रे करते हैं। यह तरीका गलत है। क्‍योंकि बहुत दूर से स्‍प्रे करने के दौरान परफ्यूम की अधिकांश मात्रा हवा में ही खो जाती है। इसलिए शरीर से कम से कम 5 -7 इंच की दूरी से स्‍प्रे करना चाहिए। आप अपने शरीर की दिशा परफ्यूम का नोजल रखें। यदि स्‍प्रे करने के दौरान आपकी त्वचा गीली हो रही है इसका मतलब यह है कि आप बहुत करीब से स्‍प्रे कर रहे हैं।

(और पढ़े – इन बॉडी पार्ट्स में लगाएं परफ्यूम, देर तक बनी रहेगी खूशबू…)

अपने पल्‍स पॉइंट्स पर स्‍प्रे करें – Spray on your pulse points in Hindi

पल्‍स पॉइंट ऐसे स्‍थान होते हैं जहां हमारी रक्‍त वाहिकाएं या नसें त्‍वचा के बहुत करीब होती है। ऐसे स्‍थान पर शरीर के अन्‍य सामान्‍य हिस्‍सों की अपेक्षा अधिक ऊष्‍मा होती है। इस लिए ऐसे स्थान पर परफ्यूम लगाना आपके लिए अच्‍छा होगा। क्‍योंकि गर्मी के कारण परफ्यूम के अणु आसानी से और तेजी से हवा में फैलते हैं।

टारगेटेड स्‍प्रे का उपयोग करें – Use targeted sprays in Hindi

तेज और फैली हुई फुहार छोड़ने वाले स्‍प्रे के बजाये निश्चित स्‍थान पर टारगेट करने वाले स्‍प्रे का उपयोग करें। क्‍योंकि इस प्रकार के परफ्यूम आपके पल्‍स पॉइंट्स को अच्‍छी तरह से टारगेट बना सकते हैं। यह आपके परफ्यूम की प्रभावशीलता को बढ़ाता है आपके परफ्यूम की उचित मात्रा का भी उपयोग होता है।

अपने इत्र को शरीर पर दबाएं – Press your perfume on the body in Hindi

यदि आपका परफ्यूम स्‍प्रे प्रकार का नहीं है तो आप इसे अपने पल्‍स पॉइंट्स पर लगाने के लिए अपने हाथों का उपयोग कर सकते हैं। बस आपको इत्र की कुछ बूंदें पल्‍स पॉइंट पर लगानी है अपने हाथों से उस जगह को हल्‍के हाथ से रगड़ना है।

(और पढ़े – पार्लर जाने की बजाय घर पर ही करें अपना मेकअप…)

अपने पल्‍स पॉइंट को बिना रगड़े सूखने दें – allow your pulse point to dry without rubbing in Hindi

परफ्यूम स्‍प्रे का उपयोग करने के बाद आप कुछ देर तक उस स्‍थान को न रगड़ें जब तक वह खुद ही सूख न जाए। इसलिए कोशिश करें की स्‍प्रे करने के लगभग 10 मिनिट के बाद ही आप अपने कपड़े पहनें। हालांकि अधिकांश लोग अपनी कलाई में परफ्यूम या इत्र लगाने के बाद अपनी कलाई को रगड़ते हैं। लेकिन कलाई को रगड़ने से इत्र के अणु टूट जाते हैं और गंध कम हो जाती है। इसलिए परफ्यूम को लगाने के बाद उस स्‍थान पर घर्षण से बचना चाहिए।

कोशिश करें कि परफ्यूम ज्‍यादा न लगाएं – Try not to overdo the perfume in Hindi

परफ्यूम लगाने के दौरान आपको इस बात का विशेष ध्‍यान रखना चाहिए कि शरीर में इसकी अधिक मात्रा का उपयोग न करें। एक बार में ही बहुत ज्‍यादा परफ्यूम का उपयोग करने से बेहतर है कि आप कई बार-बार थोड़ा थोड़ा परफ्यूम का इस्‍तेमाल करें। इसके लिए आप अपने पर्स या पॉकेट में एक परफ्यूम की छोटी बोतल रख सकते हैं जिसे जरूरत पड़ने पर आप कभी भी इस्‍तेमाल कर सकते हैं।

(और पढ़े – बिना मेकअप के सुंदर कैसे दिखें जानें 20 आसान टिप्स…)

अपने परफ्यूम का उपयोग – Utilizing Your Perfume in Hindi

अपने परफ्यूम का उपयोग - Utilizing Your Perfume in Hindi

जब आप अपनी बॉडी में परफ्यूम का इस्तेमाल करते हैं तो आपको कुछ विशेष सावधानियों की आवश्‍यकता होती है। आइए जाने अपने परफ्यूम का उपयोग किस प्रकार किया जाना चाहिए।

अपने परफ्यूम को पहचाने – Familiarize yourself with your perfume in Hindi

कई प्रकार के परफ्यूम या इत्र का उपयोग करना आपकी त्‍वचा के साथ प्रतिक्रिया कर सकता है। इसलिए आपको सावधानी से अपनी त्वचा को नुकसान न पहुंचाने वाले परफ्यूम का उपयोग करना चाहिए। इसके अलावा परफ्यूम का इस्‍तेमाल करने के कुछ घंटों बाद परफ्यूम की खुशबू को जांचे। साथ ही यह भी देखें कि परफ्यूम से आपकी त्‍वचा को किसी प्रकार का नुकसान तो नहीं हुआ। यदि किसी प्रकार की त्‍वचा समस्‍याएं आती हैं तो तुरंत ही उस परफ्यूम का उपयोग करना बंद कर दें।

(और पढ़े – 30 वर्ष के बाद भी दिखेंगी जवान अगर अपनाएंगी ये स्‍किन टिप्‍स…)

हर चार घंटे में परफ्यूम उपयोग करें – Reapply perfume every four hours in Hindi

अच्‍छे से अच्‍छे और महंगे से महंगे परफ्यूम भी बहुत लंबे समय तक खुशबू नहीं देते हैं। इसलिए जिन लोगों को लंबे समय तक परफ्यूम की आवश्‍यकता है उन्‍हें लगभग हर चार घंटे के बाद फिर से परफ्यूम स्‍प्रे करना चाहिए।

परफ्यूम को धूप से बचाएं – Protect perfume from the sun in Hindi

आप अपने परफ्यूम की गुणवत्‍ता को बनाए रखने के लिए इसे धूप से बचा कर रखें। क्‍योंकि सूर्य की गर्मी और प्रकाश परफ्यूम के रासायनिक मेक-अप को बदल सकता है। जिससे आपके परफ्यूम की गंध में भी परिवर्तन हो सकता है। इसलिए आप परफ्यूम को ठंडे स्‍थान पर या फ्रिज में सुरक्षित रख सकते हैं।

(और पढ़े – गर्मियों में चमकदार त्वचा पाने के लिए सौंदर्य टिप्स…)

परफ्यूम की एक्‍सपायरी डेट की जांच करें – Check expiry date of perfume in Hindi

किसी भी उत्‍पाद का शरीर में सीधा उपयोग करने से पहले उसकी समाप्ति तिथि जांचना अनिवार्य है। इसी तरह आप भी बॉडी स्‍प्रे का उपयोग करने से पहले इत्र की समाप्ति तिथि की जांच सुनिश्चित करें। क्‍योंकि अधिक समय से रखें परफ्यूम की गंध खराब हो सकती है साथ ही यह आपकी त्वचा को भी नुकसान पहुंचा सकता है।

स्किन से परफ्यूम की गंध कैसे दूर करें – How to remove perfume from skin in Hindi

स्किन से परफ्यूम की गंध कैसे दूर करें - How to remove perfume from skin in Hindi

कई बार गलती से ऐसा हो जाता है कि आप जिस परफ्यूम का उपयोग करना चाहते थे उसकी जगह आप किसी और परफ्यूम को लगा लेते हैं। ऐसी स्थिति में आपके द्वारा लगाए गए परफ्यूम की अप्रिय गंध को दूर करना मुश्किल सा लगता है। कई बार परफ्यूम स्‍टोर पर इत्र खरीदने के दौरान भी अलग-अलग परफ्यूम को उपयोग करने पर भी ऐसी स्थिति बन जाती है। लेकिन घबराएं नहीं शरीर से परफ्यूम की खुशबू को दूर करने के कुछ आसान से तरीके भी होते हैं। आइए जाने किस तरह से आप परफ्यूम की खुशबू को दूर कर सकते हैं।

  • विच हेजल या रबिंग अल्‍कोहल – विच हेजल (witch hazel) या रबिंग अल्‍कोहल (rubbing alcohol) दोनों ही सस्‍ते उत्‍पाद हैं। आप इन्‍हें बाजार से आसानी से प्राप्‍त कर सकते हैं। जब आपको परफ्यूम की खुशबू को त्‍वचा से दूर करना है तो इनका उपयोग किया जा सकता है। आप थोड़ी सी रूई लें और इसे इन दोनों में से किसी एक से गीला करें। इस रूई से आप त्‍वचा को साफ करें। ऐसा करने से परफ्यूम की गंध आना बंद हो जाएगी।
  • बेकिंग सोडा और गर्म पानी – आप बेंकिग सोड़ा और गर्म पानी की बराबर मात्रा लें और एक पेस्‍ट बनाएं। इस मिश्रण को उस जगह लगाएं जहां आप पहले परफ्यूम लगा चुके हैं। लगभग 10 मिनिट के बाद आप इसे गुनगुने पानी धो कर साफ कर लें।
  • सफेद सिरका और जैतून का तेल आप इन दोनों की बराबर मात्रा लें और मिश्रण तैयार करें। त्‍वचा को पोंछे और इस मिश्रण को लगभग 10 मिनिट के लिए लगाएं। इसके बाद बिना साबुन का उपयोग सामान्‍य पानी से प्रभावित क्षेत्र को धो लें।

(और पढ़े – बेकिंग सोडा के फायदे और नुकसान…)

परफ्यूम लगाने के लिए टिप्स – Tips for applying perfume in Hindi

परफ्यूम लगाने के लिए टिप्स - Tips for applying perfume in Hindi

  • अपनी परफ्यूम की बोतल को सीधे धूप में न छोड़ें, क्योंकि इससे इसकी गंध तेजी से खत्म हो जाती है।
  • हर बार एक समय में नए परफ्यूम लगाने की कोशिश करें। जा आप एक ही परफ्यूम को रोज रोज लगते हैं तो यह पुराना हो जाता है, और आप इसे इस्तेमाल करने के बाद इसे सूंघने में सक्षम नहीं हो सकते हैं।
  • वेलेंटाइन डे, या खास पार्टी जैसे विशेष अवसरों पर अपने परफ्यूम को बदलें।
  • अगर आपको परफ्यूम पसंद नहीं है तो आप बॉडी मिस्ट का उपयोग करके देख सकते हैं।
  • एक अलग सुगंधित परफ्यूम न लगायें क्योंकि इसकी गंध बहुत तेज हो सकती है।

(और पढ़े – पार्टी में सबसे खूबसूरत दिखने के 6 मेकअप सीक्रेट…)

परफ्यूम लगाने के लिए सावधानी – Precautions to apply perfume in Hindi

परफ्यूम लगाने के लिए सावधानी - Precautions to apply perfume in Hindi

  • अत्यधिक शक्तिशाली परफ्यूम न लगायें जो आपके आस-पास के लोगों को असहज बनाता है।
  • अपने कपड़ों पर परफ्यूम का छिड़काव न करें। यह आपके कपड़ों पर दाग लगा सकता है और परफ्यूम कपड़ों पर चिपक जाता है, आप पर नहीं।
  • सभी के पास एक व्यक्तिगत “गंध चक्र” है: शरीर से लगभग एक हाथ की लंबाई तक। किसी को भी आपकी खुशबू के बारे में पता नहीं होना चाहिए जब तक कि वह आपके “सर्कल” के अंदर कदम नहीं रखता है। परफ्यूम की सुगंध सबसे सूक्ष्म, व्यक्तिगत संदेश होना चाहिए जो आप उन लोगों को भेजते हैं जिनके साथ आप संपर्क में आते हैं।
  • कभी भी अपनी कलाई को एक साथ न रगड़ें (या सिर्फ एक बार परफ्यूम को दूसरी कलाई तक फैलाने के लिए रगड़ें), कलाई को रगड़ने से अणु नहीं फटते हैं या परफ्यूम बाहर नहीं निकलता है, लेकिन इससे गर्मी पैदा होती है, जिससे तेज वाष्पीकरण होने के कारण इत्र के नोट अलग तरह से प्रतिक्रिया करते हैं ।
  • कई तरल परफ्यूम पेट्रोल या तेल में आधारित होते हैं। ठोस परफ्यूम में इन घटकों के होने की संभावना कम है।

(और पढ़े – मेकअप करते समय सही तरह से फाउंडेशन लगाने के लिए टिप्स…)

इसी तरह की अन्य जानकरी हिन्दी में पढ़ने के लिए हमारे एंड्रॉएड ऐप को डाउनलोड करने के लिए आप यहां क्लिक कर सकते हैं। और आप हमें फ़ेसबुक और ट्विटर पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं।

आपको ये भी जानना चाहिये –

Leave a Comment

Subscribe for daily wellness inspiration