क्‍या होती है सीसी क्रीम और कैसे यूज़ करें फायदे और नुकसान – CC Cream Kya Hoti Hai, Fayde, Nuksan Aur Lagane Ka Tarika In Hindi

क्‍या होती है सीसी क्रीम और कैसे यूज़ करें फायदे और नुकसान - CC cream kya hoti hai, fayde, nuksan aur lagane ka tarika in hindi
Written by Ramkumar

CC cream in Hindi सीसी क्रीम की जानकारी, सीसी क्रीम एक मार्केटिंग शब्द है जिसे मार्केटिंग शब्द Blemish Balm क्रीम या ब्यूटी बाम के मद्देनजर बनाया गया है। “CC क्रीम” का उपयोग कुछ ब्रांडों द्वारा कलर कंट्रोल क्रीम, या कलर करेक्टिंग क्रीम के लिए करते हैं, और कुछ ब्रांड त्वचा लालिमा या कोमलता की उपस्थिति को कम करने या असमान त्वचा टोन में सुधार करने का दावा करते हैं। आइये जानतें हैं क्‍या होती है सीसी क्रीम और सीसी क्रीम कैसे यूज़ करें फायदे और नुकसान के बारे में।

  1. सीसी क्रीम क्या है – cc cream kya hoti hai in Hindi
  2. सीसी क्रीम क्या करती है – What does CC cream in Hindi
  3. किस तरह की स्किन के लिए उपयुक्त है सीसी क्रीम – What kind of skin is suitable for CC Cream in Hindi
  4. सीसी क्रीम लगाने का तरीका – cc cream lagane ka sahi tarika in hindi
  5. सीसी क्रीम के फायदे – cc cream ke fayde in hindi
  6. सीसी क्रीम के नुकसान – CC cream ke nuksan in hindi

सीसी क्रीम क्या है – cc cream kya hoti hai in Hindi

सीसी क्रीम को कलर करैक्टिंग कहा जाता है। इसका इस्तेमाल ज्यादातर कॉम्लेक्शन करेक्टर क्रीम के रूप में भी किया जाता है। जैसा कि इसके नाम से पता चलता है कि यह क्रीम असमान रंग को समान करने के साथ स्किन कलर टोन को उभारने में मदद करती है। सीसी क्रीम की तुलना में यह थोड़ी हैवी होती है। चेहरे के दाग-धब्बों को भी छिपाने में बहुत मददगार है।

(और पढ़े – चेहरे के दाग धब्बे हटाने के घरेलू उपाए…)

सीसी क्रीम क्या करती है – What does CC cream in Hindi

सीसी क्रीम क्या करती है - What does CC cream in Hindi

एक सीसी क्रीम सीसी क्रीम की त़ुलना में ज्यादा कवरेज प्रदान करती है। साथ ही आपके चेहरे की सभी खामियों जैसे लालपन और दाग-धब्बों को छुपाती है। इस क्रीम को विशेष रूप से मैच्योर और उम्र बढ़ने वाली त्वचा के लिए तैयार किया जाता है। इसलिए अपनी स्किन के लिए कोई अलग कलर करेक्टर का उपयोग करने के बजाय आप कलर करेक्टर और कवरेज दोनों के लिए सीसी क्रीम का इस्तेमाल कर सकते हैं। सीसी क्रीम सूर्य से आपको सुरक्षा प्रदान करती है और आपके कॉम्प्लेक्शन को भी ब्राइट करती है। इसकी अच्छी बात यह है कि ये लाइट वेट होने के साथ चेहरे पर जल्दी अब्जॉर्व हो जाती है।

(और पढ़े – बढ़ती उम्र (एजिंग) के लक्षण कम करने के उपाय…)

किस तरह की स्किन के लिए उपयुक्त है सीसी क्रीम – What kind of skin is suitable for CC Cream in Hindi

किस तरह की स्किन के लिए उपयुक्त है सीसी क्रीम - What kind of skin is suitable for CC Cream in Hindi

जिन लोगों की स्किन ऑयली है, उनके लिए सीसी क्रीम बेस्ट है। हालांकि नॉर्मल और कॉम्बिनेशन स्किन वाले लोग भी सीसी क्रीम का इस्तेमाल कर सकते हैं, लेकिन इसका ज्यादा लाभ ऑयली स्किन वालों को मिलता है।

(और पढ़े – ऑयली स्किन होने के कारण और छुटकारा पाने के घरेलू उपाय…)

सीसी क्रीम लगाने का तरीका – cc cream lagane ka sahi tarika in hindi

सीसी क्रीम लगाने का तरीका - cc cream lagane ka sahi tarika in hindi

सीसी क्रीम को चेहरे पर लगाने से पहले चेहरे को साफ पानी से धोकर मॉइश्चराइज कर लें। अब जहां -जहां आपकी स्किन असमान है या दाग-धब्बे हैं, वहां-वहां अपने चेहरे पर डॉट्स लगा लें। डॉट्स लगाने के लिए ब्यूटी ब्लेंडर या उंगलियों की मदद लें। एक गति में अब इसे अच्छी तरह से ब्लेंड करें। आपके द्वारा उपयोग की जाने वाली सीसी क्रीम की मात्रा आपके द्वारा जरूरी कवरेज पर निर्भर करती है।

(और पढ़े – चेहरा साफ करने के घरेलू उपाय और तरीके…)

सीसी क्रीम के फायदे – cc cream ke fayde in hindi

सीसी क्रीम के फायदे - cc cream ke fayde in hindi

  • सीसी क्रीम आपकी स्किन टोन को निखारने में बहुत फायदेमंद है।
  • मुंहासों वाली त्वचा पर सीसी क्रीम लगाना बेस्ट है।
  • सीसी क्रीम आपको कोमल और चमकदार रंगत देने के लिए जानी जाती है।
  • आपकी स्किन अक्सर ड्राई और लाल रहती है तो इससे बचने के लिए सीसी क्रीम लगाना अच्छा विकल्प है। ड्राइनेस और रेडनेस को खत्म कर ये आपको फ्लॉलेस स्किन प्रदान करती है।
  • इसके इस्तेमाल से त्वचा गोरी हो जाती है।
  • सीसी क्रीम के साथ साथ सीसी क्रीम भी त्वचा को धूप से बचाती है।

(और पढ़े – ड्राई स्किन (रूखी त्वचा) की देखभाल के तरीके…)

सीसी क्रीम के नुकसान – CC cream ke nuksan in hindi

सीसी क्रीम के नुकसान - CC cream ke nuksan in hindi

यह सीसी क्रीम के उन संभावित दुष्प्रभावों की सूची है जो Cc Cream की सभी संयोजित सामग्रियों से हो सकते है। ये दुष्प्रभाव संभव हैं, लेकिन हमेशा नहीं होते हैं। कुछ दुष्प्रभाव दुर्लभ लेकिन गंभीर हो सकते हैं।

यदि आपको निम्नलिखित में से किसी भी दुष्प्रभाव का पता चलता है, और यदि ये समाप्त नहीं होते हैं तो सीसी क्रीम का उपयोग तुरंत बंद कर दें।

(और पढ़े – चक्कर आने के कारण, लक्षण, निदान और इलाज…)

इसी तरह की अन्य जानकरी हिन्दी में पढ़ने के लिए हमारे एंड्रॉएड ऐप को डाउनलोड करने के लिए आप यहां क्लिक कर सकते हैं। और आप हमें फ़ेसबुक और ट्विटर पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं।

Leave a Comment

Subscribe for daily wellness inspiration