बालों को झड़ने से रोकने के योग - Yoga For Prevent Hair Loss In Hindi
योग

बालों को झड़ने से रोकने के योग – Yoga For Prevent Hair Loss In Hindi

बालों को झड़ने से रोकने के योग - Yoga For Prevent Hair Loss In Hindi

Balo ko jhadne se rokne ke liye yoga: चाहे महिला हो या पुरुष, आज के आधुनिक जीवन में हर किसी के लिए बाल झड़ने की समस्या, एक आम बात हो गई है। यह आश्चर्य की बात नहीं है कि यह समस्या बहुत आम है क्योंकि आजकल हर व्यक्ति दूषित भोजन और पर्यावरण में रहता है। लेकिन इस समस्या का योग द्वारा समाधान किया जा सकता है।

हर स्थिति में एक बात महत्वपूर्ण है – रोकथाम उपचार से बेहतर है। पढ़ें कि बालों के झड़ने की समस्या को आप किस तरह के योग द्वारा हल कर सकते हैं और बालों के झड़ने की रोकथाम के लिए योग कौन से हैं।

बालों के अधिक झड़ने की समस्या का आपके स्वास्थ्य के साथ भी गहरा संबंध है, इसलिए इस समस्या को कभी भी छोटा नहीं समझना चाहिए। चिंता, हार्मोन्स में गड़बड़ी, गलत खान-पान और गलत आदतें, बीमारियाँ, रूसी आदि बाल झड़ने के मुख्य कारण हैं।

योग की मदद से कोई भी आसानी से गिरते बालों से छुटकारा पा सकता है। आइये जानतें हैं बालों को झड़ने से रोकने के योग कौन से हैं और उन्हें कैसे करना चाहिए।

विषय सूची

बालों को झड़ने से रोकने के योग – Yoga for Prevent Hair Fall in Hindi

बालों को झड़ने से रोकने के योग - Yoga for Prevent Hair Fall in Hindi

लोग अलग-अलग तरह की हेयर स्टाइल रखने के शौकीन होते हैं। इसके लिए आपको बालों के स्वास्थ्य पर विशेष ध्यान देना होगा। बालों का झड़ना आजकल एक आम समस्या है। इससे हर कोई परेशान है। बाजार में कई प्रोडक्ट्स हैं जो बालों के झड़ने से रोकने का दावा करते हैं, लेकिन इससे समस्या कम नहीं होती है। इस मामले में, प्राकृतिक उपचार आपकी मदद कर सकते हैं। योग आपकी बाल झड़ने की समस्या का समाधान है। कुछ योगासन बालों को झड़ने से रोकने में कारगर होते हैं। आज हम आपको ऐसे आसनों के बारे में बताएंगे जो बालों को मजबूत बनाने और उनका झड़ना को रोकने में सहायक हैं।

(यह भी पढ़ें – बालों के लिए योग)

योग कैसे बाल झड़ने की समस्या में फायदेमंद है – How yoga is beneficial hair loss problem in Hindi

योग कैसे बाल झड़ने की समस्या में फायदेमंद है - How yoga is beneficial hair loss problem in Hindi

आगे झुककर किये जाने वाले योग करने से सिर में रक्त का संचार बढ़ता है, जिससे बालों की जड़ो को पोषण मिलता है। नतीजतन, आप समय के साथ अपने बालों में बदलाव महसूस करते हैं। यहाँ कुछ आसन बताये जा रहें हैं जिनका अभ्यास आप कर सकते हैं। यदि आप बालों को झड़ने से रोकने के योग के अच्छे परिणाम चाहते हैं तो आपको इनका नियमों के साथ हर दिन इनका अभ्यास करना होगा।

(और पढ़े – बालों को तेजी से बढ़ाने के घरेलू उपाय…)

बालों को झड़ने से रोकने के योग उत्तानासन – Uttanasana yoga for Hair Fall in Hindi

बालों को झड़ने से रोकने के योग उत्तानासन - Uttanasana yoga for Hair Fall in Hindi

बालों के झड़ने की समस्‍या से बचने के लिए उत्तानासन सबसे लाभकारी आसन है। उत्तानासन ऊपरी शरीर में रक्त परिसंचरण को प्रोत्साहित करने में मदद करता है जो बालों के झड़ने से पीड़ित लोगों को राहत प्रदान करता है। यह आसन आपके दिमाग को शांत करता है और चिंता से छुटकारा दिलाता है इसके अलावा यह बालों को झड़ने से बचाता है और बालों की गुणवत्ता में सुधार करता है।

उत्तानासन करने के लिए आप सबसे पहले एक योगा मैट पर सीधे खड़े हो जाएं। अपने दोनों पैरों को पास-पास रखें और अपने दोनों हाथों को ऊपर सीधा कर लें।

अब धीरे-धीरे सामने को ओर कमर से नीचे झुकते जाएं और अपने दोनों हाथों से पैर के पंजों को छूने की कोशिश करें। इस आसन में आप 60 से 90 सेकंड के लिए रहें फिर आसन से बाहर आयें।

(और पढ़े – उत्तानासन (हस्तपादासन) करने का तरीका और फायदे…)

बालों के झड़ने की रोकथाम के लिए योग अधोमुख श्वान आसन – Adho Mukha Svanasana For Prevent Hair Loss In Hindi

बालों के झड़ने की रोकथाम के लिए योग अधोमुख श्वान आसन - Adho Mukha Svanasana For Prevent Hair Loss In Hindi

अधिक स्ट्रेस भी बालों के झड़ने का एक कारण माना जाता है, अधोमुख श्वान आसन एक आदर्श तनाव-बस्टर (stress-buster) योग है। इस योग को करते समय आपका सिर नीचे आता है, जो सिर तक रक्त के प्रवाह को उत्तेजित करता है। यह आपके शरीर को रिलेक्स करने के साथ-साथ बालों के विकास को ट्रिगर करने के लिए एक अच्छा योग है।

शरीर में रक्त संचार को सुचारू रूप से संचालित करने वाला यह योग आपके बालों को झड़ने से रोकने में बेहद असरदार है। इस योग को करने के लिए आप सबसे पहले एक योगा मैट को बिछा के उस पर सीधे खड़े हो जाएं। अपने दोनों पैरों के बीच में थोड़ा सा अंतर रखें।

अब आगे की ओर झुकते जाएं अपने दोनों हाथों को जमीन पर रखे। दोनों पैरों को हाथों से दूर करें जिससे आपके हाथ और रीढ़ की हड्डी एक सीधी रेखा में आ जाएं। इसमें आपके पैर और सीने के बीच 90 डिग्री का कोण बनेगा।

अधोमुख श्वान आसन को एक-दो मिनिट के लिए करें।

(और पढ़े – अधोमुख श्वानासन के फायदे और करने का तरीका…)

बालों को झड़ने से रोकने के लिए योग वज्रासन – Vajrasana (Diamond Pose) Yoga To Stop Hair Loss in Hindi

बालों को झड़ने से रोकने के लिए योग वज्रासन - Vajrasana (Diamond Pose) Yoga To Stop Hair Loss in Hindi

बालों के झड़ने की समस्‍या से बचने के लिए वज्रासन सबसे लाभकारी आसन है, बालों के झड़ने का एक कारण आपका ख़राब पाचन भी हो सकता हैं। वज्रासन पाचन में सुधार करता है, कब्ज से छुटकारा दिलाता है और पेट की बीमारियों को दूर करता है, इस प्रकार पाचन संबंधी विकार दूर हो जाते हैं जिससे बालों का झड़ना रुक जाता है।

वज्रासन करने के लिए आप सबसे पहले एक योगा मैट को बिछा के उस पर घुटने टेक के बैठ जाएं। अपने दोनों हाथों को अपने घुटनों पर रख लें।

इस आसन को 5 से10 मिनट तक करें।

(और पढ़े – वज्रासन करने का तरीका और फायदे…)

हेयर फॉल रोकने के लिए योग शीर्षासन – Sirsasana (Headstand) for Prevention of Hair Loss in Hindi

हेयर फॉल रोकने के लिए योग शीर्षासन - Sirsasana (Headstand) for Prevention of Hair Loss in Hindi

शीर्षासन आपके सिर और स्कैल्प में रक्त के प्रवाह को बढ़ाता है। यह स्कैल्प में पोषक तत्व और ऑक्सीजन के प्रवाह में सुधार करता है। यह आसन बालों के रोमछिद्र के स्वास्थ्य को बढ़ाता है। हेडस्टैंड के लगातार अभ्यास से आपको मजबूत और स्वस्थ बाल मिलेंगे। यह पाचन में भी सुधार करता है और तनाव से राहत देता है, जो हेयर फॉल रोकने के लिए ज़रूरी होते हैं।

शीर्षासन करने के लिए आप सबसे पहले एक योगा मैट को बिछा के उस पर घुटने टेक के बैठ जाएं। अपने दोनों हाथों की उंगलियों को आपस में फसा के फर्श पर रखें।

हाथों के बीच में अपने सिर को रखे और अपने दोनों पैरों को धीरे-धीरे ऊपर करने का प्रयास करें।

अब अपने दोनों पैर को ऊपर करके एक सीधी से रखें। शीर्षासन को आप 1 से 5 मिनट के लिए करें।

(और पढ़े – शीर्षासन करने का तरीका, फायदे और सावधानियां…)

हेयर फॉल कैसे रोकें में करें उष्ट्रासन योग – Ustrasana for Prevention of Hair Loss in Hindi

हेयर फॉल कैसे रोकें में करें उष्ट्रासन योग – Ustrasana for Prevention of Hair Loss in Hindi

उष्ट्रासन योग हमारे बालों को मजबूत करने के लिए बहुत ही फायदेमंद हैं। मस्तिष्क में रक्त के प्रवाह को बेहतर बनाने में उष्ट्रासन सहायता करता है। यह श्वसन में सुधार करता है, जिससे आपके शरीर में प्राणिक ऊर्जा बढ़ती है, जो आपके बालों के विकास, स्वास्थ्य और उनकी मजबूती को सकारात्मक रूप से प्रभावित करेगी।

इस आसन को करने के लिए आप सबसे पहले एक योगा मैट को बिछा के उस पर घुटनों के बल खड़े हो जाएं।

अब अपनी कमर के यहाँ से पीछे की ओर झुके और अपने दोनों हाथों को पीछे ले जाएं। आपने सिर को पीछे झुका लें और दोनों हाथों को पैर की एड़ियों पर रखें। \

उष्ट्रासन की स्थिति में आप 30 से 60 सेकंड तक रुकने का प्रयास करें।

(और पढ़े – उष्ट्रासन करने की विधि और फायदे…)

बालों को झड़ने से रोकने के लिए पवनमुक्तासन – Balo ko jhadne se rokne ke liye yoga Pawanmuktasana

बालों को झड़ने से रोकने के लिए पवनमुक्तासन – Balo ko jhadne se rokne ke liye yoga  Pawanmuktasana

इस योग को करने से न सिर्फ हेयर फॉल रोकन में मदद मिलती है, बल्कि पवनमुक्तासन आपके पेट और आंतों में फसी गैस को बाहर निकालता है और आपके पेट के संकुचन (contractions) से छुटकारा दिलाता है। यह आसन आपके बालों की सभी समस्याओं को हल करते हुए पाचन को आसान बनाता है।

यह योग मासिक धर्म की समस्याओं को ठीक करता है और आपके बालों के लिए हार्मोन को संतुलित करता है। इसे करने से कमर से नीचे की मांसपेशियां मजबूत होती हैं।

इस आसन को करने के लिए आप सबसे पहले एक योगा मैट को बिछा के उस पर सीधे ले जाएं हो जाएं।

अपने दाएं पैर को घुटने से मुड़े और घुटने को अपने मुँह की ओर कर लें। अपने कंधों को ऊपर उठायें अपनी नाक से घुटने को छूने का प्रयास करें।

इस आसन को आप 10 से 60 सेकंड के लिए करने का प्रयास करें।

(और पढ़े – पवनमुक्तासन करने का तरीका, फायदे और सावधानियां…)

बालों को झड़ने से रोकने के लिए बालायाम योग – Balayam Yoga for Prevent Hair Fall in Hindi

बालों को झड़ने से रोकने के लिए बालायाम योग - Balayam Yoga for Prevent Hair Fall in Hindi

 

बाल विकास के लिए बालयाम योग, योग की प्राचीन पुस्तकों में वर्णित सबसे सरल और सबसे प्राकृतिक योग अभ्यासों में से एक है। हमारे नाखूनों के नीचे तंत्रिका होती हैं जो बालों के रोम को रक्त की आपूर्ति को उत्तेजित करते हैं।

बालयाम योग करने के लिए आप सबसे पहले एक योगा मैट को बिछा के उस पर पद्मासन या सुखासन में बैठ जाएं।

अपने दोनों हाथों को पास-पास लाएं और केवल दोनों हाथों के नाखूनों को आपस में

रगड़े। इस आसन को 5 से 10 मिनट तक करें।

बालों को झड़ने से रोकने के योग कपालभाति प्राणायाम – Kapalbhati Pranayama Yoga For Prevent Hair Loss In Hindi

बालों को झड़ने से रोकने के योग कपालभाति प्राणायाम – Kapalbhati Pranayama Yoga For Prevent Hair Loss In Hindi

कपालभाति प्राणायाम योग आपके बालों को झड़ने से रोकने में मदद कर सकता है। कपालभाति प्राणायाम पूरे शरीर में रक्त परिसंचरण की समस्या का मुकाबला करता है और बालों के विकास में मदद करता है।

इस योग को करने से आपके पेट की पाचन क्रिया स्वस्थ रहती है जो वजन कम करने और मधुमेह में मदद करती है।

इस आसन को करने के लिए आप सबसे पहले एक योगा मैट को जमीन पर बिछाकर पद्मासन या सुखासन में बैठ जाएं। अपने दोनों हाथों को घुटनों पर रखे और ध्यान की मुद्रा में बैठे।

साँस अन्दर को ओर ले, अब साँस को बाहर छोड़ते हुए पेट को अन्दर की ओर इस प्रकार खींचे की पेट और पीठ आपस में मिल जाएं। फिर साँस को अन्दर ले ओर पेट को ढीला करें।

यह कपालभाति प्राणायाम है आप इसको 5 मिनट तक लगातार दोहराएं।

(और पढ़े – कपालभाति करने का तरीका और लाभ…)

बालों को झड़ने से रोकने के लिए योग भस्त्रिका प्राणायाम – Bhastrika pranayama Yoga For Prevent Hair Loss In Hindi

बालों को झड़ने से रोकने के लिए योग भस्त्रिका प्राणायाम – Bhastrika pranayama Yoga For Prevent Hair Loss In Hindi

भस्त्रिका प्राणायाम बालों को झड़ने से रोकने के लिए एक महत्वपूर्ण योग है और यह एक सुपरचार्ज मोड प्राणायाम भी है। यह फेफड़ों को स्वस्थ रखता है और पूरे शरीर में रक्त परिसंचरण में सुधार करता है जो  बालों का झड़ना भी रोकता है और बालों के उगने में मदद करता है।

इस आसन को करने के लिए आप सबसे पहले एक योगा मैट को जमीन पर बिछा कर पद्मासन या सुखासन में बैठ जाएं। अपनी आँखों को बंद कर लें और अपनी रीढ़ की हड्डी को सीधा रखें।

फिर अपनी तर्जनी को अंगूठे से मिलाएं। अब एक गहरी साँस अन्दर लें और फिर बलपूर्वक उसके बाहर निकालें। फिर से बलपूर्वक अन्दर की ओर साँस लें और फिर से बलपूर्वक उसे बाहर निकले।

इस भस्त्रिका प्राणायाम को आप कम से कम 21 बार करें।

(और पढ़े – भस्त्रिका प्राणायाम करने की विधि और फायदे…)

बालों को झड़ने से रोकने के लिए योग नाड़ी शोधन प्राणायाम – Nadi Shodhan pranayama Yoga For Prevent Hair Loss In Hindi

बालों को झड़ने से रोकने के लिए योग नाड़ी शोधन प्राणायाम – Nadi Shodhan pranayama Yoga For Prevent Hair Loss In Hindi

अन्य प्राणायाम की तरह नाड़ी शोधन भी एक बेहद सरल प्राणायाम है। नाड़ी शोधन प्राणायाम सांस लेने और छोड़ने की एक तकनीक (breathing technique) है जो बंद एनर्जी चैनल को खोलने में मदद करती है और दिमाग को शांत रखती है।

यह प्राणायाम शरीर को ऊर्जा प्रदान करने के साथ ही हर तरह के चिंता और तनाव को दूर करने में बहुत सहायक होता है। नाड़ी शोधन बालों को झड़ने से रोकने के लिए भी अच्छा प्राणायाम है।

इसे करने के लिए सबसे पहले दोनों पैरों को मोड़कर, रीढ़ की हड्डी एकदम सीधी करके बैठ जाएं।

अपनी दाएं हाथ की तर्जनी और मध्यमा उंगली (middle finger) को माथे पर दोनों भौंहों (eyebrows) के बीच में रखें और अनामिका उंगली (ring finger) और छोटी उंगली (little finger ) को बाएं नाक की नासिका द्वार पर रखें और अंगूठे को दायीं नासिकाद्वार पर रखें।

छोटी उंगली और अनामिका उंगली का उपयोग बायीं नासिका द्वार को खोलने और बंद करने एवं अंगूठे का इस्तेमाल दायीं नासिका (nostril) द्वार के लिए किया जाता है।

अब अपने अंगूठे से दायीं नासिकाद्वार को बंद करें और बायीं नासिका से धीरे-धीरे श्वास लें।

कुछ देर तक सांस को रोके रखें और फिर आराम से दायीं नासिका (nostril) से श्वास छोड़ दें।

यह क्रिया कम से कम 9 राउंड में पूरी करें।

(यह भी पढ़ें – नाड़ी शोधन प्राणायाम करने के फायदे और विधि)

इस लेख में बालों के झड़ने की रोकथाम के लिए योग की विधि और लाभ की जानकारी दी गयी है। जानें योग फॉर हेयर फॉल और हेयर फॉल रोकने के लिए योग, बालों को झड़ने से रोकने के योग, योग कैसे बाल झड़ने की समस्या फायदेमंद है, योग फॉर स्ट्रांग हेयर इन हिंदी में। Yoga For Prevent Hair Loss In Hindi, Yoga To Stop Hair Loss, balo ko jhadne se rokne ke liye yogasan.

इसी तरह की अन्य जानकारी हिन्दी में पढ़ने के लिए हमारे एंड्रॉएड ऐप को डाउनलोड करने के लिए आप यहां क्लिक करें। आप हमें फ़ेसबुक और ट्विटर पर भी फ़ॉलो कर सकते हैं।

Leave a Comment

1 Comment

Subscribe for daily wellness inspiration