बालों के लिए योग – Yoga for hair in Hindi

बालों के लिए योग - Yoga for hair in Hindi
Written by Hemant

hair yoga in Hindi बालों के लिए योग “बालों के झड़ने से कैसे छुटकारा पाएं” आज इंटरनेट पर सबसे अधिक खोजे जाने वाले विषयों में से एक है। बालों का झड़ना एक गंभीर समस्या है जिसका सामना पुरुषों और महिलाओं दोनों को करना पड़ता है। बालों के झड़ने, सफ़ेद होने और बालों में डैंड्रफ होने के कई कारण हो सकते हैं जैसे कि उम्र, पर्यावरण प्रदूषण, खराब आहार, तनाव या हार्मोन असंतुलन आदि। स्वस्थ बालों के लिए योग बहुत ही अच्छा माध्यम हैं। योग बालों के झड़ने को रोकने और बालों को स्वस्थ रखने का एक शानदार तरीका है। आइये बालों के लिए योग को करने के तरीके और उससे होने वाले लाभों को विस्तार से जानते हैं।

  1. बालों के लिए योग क्यों फायदेमंद है – Why yoga is beneficial for hair in Hindi
  2. मजबूत बालों के लिए योग – Yoga for Strong Hair in Hindi
  3. बालों को झड़ने से रोकने के योग – Yoga to stop hair fall in Hindi
  4. बालों को काला करने के लिए योग – Yoga for black hair in Hindi
  5. बाल उगाने के योग –  Yoga for hair growth in Hindi

बालों के लिए योग क्यों फायदेमंद है – Why yoga is beneficial for hair in Hindi

बालों के लिए योग क्यों फायदेमंद है - Why yoga is beneficial for hair in Hindi

योग सिर और खोपड़ी के क्षेत्र में रक्त और ऑक्सीजन के प्रवाह को उत्तेजित करता है, जिससे उन्हें उचित मालिश मिलती है। यह मालिश आपके बालों का पोषण करने और उनको फिर से युवा करने में मदद करती हैं। योग करने से स्कैल्प में ब्लड सर्कुलेशन बढ़ता है जिससे जड़ों को मजबूती मिलती है और बालों को पोषण मिलता है। हम बालों के झड़ने से निपटने के लिए कॉस्मेटिक उत्पादों या हेयर स्टाइलिंग जैसे अस्थायी समाधान तलाशते हैं, जो लम्बे समय के बाद हमारे स्वस्थ के लिए हानिकारक होते हैं। बालों से जुड़ीं सभी प्रकार की समस्या जैसे बालों का सफ़ेद होना, बालों का झड़ना, बालों का टूटना और बालों में डैंड्रफ होना आदि को योग के माध्यम से प्राकृतिक रूप से हल की जा सकती है।

(और पढ़े – बालों को झड़ने से रोकने के लिए योग…)

मजबूत बालों के लिए योग

  • पवनमुक्तासन योग
  • उष्ट्रासन योग
  • उत्तानपादासन योग
  • शीर्षासन योग

बालों को झड़ने से रोकने के योग

  • जानुशीर्षासन योग
  • उत्तानासन योग
  • मत्स्यासन योग
  • सूर्य नमस्कार योग

बालों को काला करने के लिए योग

  • बालायाम योग
  • अधोमुख श्वानआसन योग
  • सर्वांगासन योग
  • शशांकासन योग

बाल उगाने के योग

  • वज्रासन योग
  • कपालभाति प्राणायाम
  • अनुलोम विलोम प्राणायाम
  • भस्त्रिका प्राणायाम

मजबूत बालों के लिए योग – Yoga for Strong Hair in Hindi

मजबूत बालों के लिए आप निम्न योग करें-

स्ट्रांग हेयर के लिए पवनमुक्तासन – Pawanmuktasana for Strong hair in Hindi

स्ट्रांग हेयर के लिए पवनमुक्तासन – Pawanmuktasana for Strong hair in Hindi

अपने बालों के मजबूत बनाने के लिए पवनमुक्तासन योग बहुत ही लाभदायक है। यह योग हमारे बालों को स्वस्थ रखने के लिए हार्मोन को निकलता है। इसके अलावा पवनमुक्तासन योग आपके बालों की सभी समस्याओं को हल करते हुए पाचन और उत्सर्जन को आसान बनाता है। पवनमुक्तासन आपके पेट और आंतों से पाचन गैसों को निकलता है और आपके पेट के संकुचन (contractions) से छुटकारा दिलाता है। यह मुद्रा मासिक धर्म की समस्याओं को ठीक करती है। इस आसन को करने के लिए आप सबसे पहले एक योगा मैट को बिछा के उस पर सीधे लेट जाएं। अपने दाएं पैर को घुटने से मुड़े और घुटने को अपने मुँह की ओर कर लें। अपने कंधों को ऊपर उठायें अपनी नाक से घुटने को छूने का प्रयास करें। इस आसन को आप 10 से 60 सेकंड के लिए करने का प्रयास करें।

(और पढ़े – पवनमुक्तासन करने का तरीका, फायदे और सावधानियां…)

मजबूत बालों के लिए योग उष्ट्रासन – Ustrasana Yoga for Strong Hair in Hindi

मजबूत बालों के लिए योग उष्ट्रासन – Ustrasana Yoga for Strong Hair in Hindi

उष्ट्रासन योग आपके बालों को मजबूत करता हैं उनको टूटने से बचाता है। योग उष्ट्रासन मस्तिष्क में रक्त के प्रवाह को बेहतर बनाने में सहायता करता है। यह श्वसन में सुधार करता है, जिससे आपके शरीर में प्राणिक ऊर्जा बढ़ती है, जो आपके बालों के विकास, स्वास्थ्य और शक्ति को सकारात्मक रूप से प्रभावित करेगी। इस आसन को करने के लिए आप सबसे पहले एक योगा मैट को बिछा के उस पर घुटनों के बल खड़े हो जाएं। अब अपनी कमर के यहाँ से पीछे की ओर झुके और अपने दोनों हाथों को पीछे ले जाएं। आपने सिर को पीछे झुका लें और दोनों हाथों को पैर की एड़ियों पर रखें। उष्ट्रासन की स्थिति में आप 30 से 60 सेकंड तक रुकने का प्रयास करें।

(और पढ़े – उष्ट्रासन करने की विधि और फायदे…)

बालों को मजबूत रखे उत्तानपादासन योग – Balo ko majbut rakhe Uttanpadasana yoga in Hindi

बालों को मजबूत रखे उत्तानपादासन योग – Balo ko majbut rakhe Uttanpadasana yoga in Hindi

उत्तानपादासन योग आपके बालों को जड़ों से मजबूत करता है। यह योग बालों के रोम के पुन: विकास में बहुत प्रभावी है। उत्तानपादासन योग करने के लिए सबसे पहले आप फर्श पर योगा मैट को बिछा के सीधे लेट जाइये। दोनों पैर को पास-पास रखें, हथेली नीचे के तरफ रखें। अब धीरे-धीरे साँस लेते हुयें दोनों पैरों को ऊपर उठायें और अपने पैरों को 45 डिग्री तक उठाना हैं। इस स्थिति में पैरों को 15 से 20 सेकंड रखें। फिर अपनी प्रारंभिक स्थिति में आने के लिए पैरो को नीचे करते जाएं। यह योग कमर दर्द, सिर दर्द, उच्च रक्तचाप, अल्सर आदि के रोगी को नहीं करना चाहियें।

(और पढ़े – उत्तानपादासन करने की विधि और फायदे…)

शीर्षासन योग के फायदे बालों को मजबूत करने में – Sirsasana Yog ke faayde balo ko majbut karne me in Hindi

शीर्षासन योग के फायदे बालों को मजबूत करने में – Sirsasana Yog ke faayde balo ko majbut karne me in Hindi

बालों को मजबूत करने में शीर्षासन योग आपकी सहायता कर सकता हैं। यह योग आसन रक्त के प्रवाह को सिर तक बढ़ाता है जो बालों के रोम को पुनर्जीवित करने में मदद करता है और स्कैल्प को पोषण भी देता है। शीर्षासन योग करने के लिए आप सबसे पहले एक योगा मैट को बिछाकर उस पर घुटने टेक कर या वज्रासन योग में बैठ जाएं। अपने दोनों हाथों की उगलियों को आपस में फसा कर फर्श पर रखें। अब अपने सिर को दोनों हाथों के बीच में रखें और संतुलन बनाते हुए दोनों पैरों को ऊपर की ओर सीधा करें। इस स्थिति में आप एक सीधी रेखा में दिखाई देंगें। आप शीर्षासन योग को कम से कम 30 सेकंड तक करने का प्रयास करें।

(और पढ़े – शीर्षासन करने का तरीका, फायदे और सावधानियां…)

बालों को झड़ने से रोकने के योग – Yoga to stop hair fall in Hindi

बालों को झड़ने से रोकने के लिए आप निम्न योग आसन को करें-

बालों को झड़ने से रोकने के योग जानुशीर्षासन – Janusirsasana yoga to stop hair fall in Hindi

बालों को झड़ने से रोकने के योग जानुशीर्षासन – Janusirsasana yoga to stop hair fall in Hindi

जानुशीर्षासन योग आपके सिर और खोपड़ी में रक्त के प्रवाह को बढ़ाता है। यह स्कैल्प में पोषक तत्व और ऑक्सीजन के प्रवाह में सुधार करता है। जानुशीर्षासन योग बालों के रोम के स्वास्थ्य को बढ़ाता है और उनको झड़ने से रोकता है। इसके लगातार अभ्यास से आपको मजबूत और स्वस्थ बाल मिलेंगे। यह पाचन में भी सुधार करता है और तनाव से राहत देता है, जो बालों के स्वास्थ्य में सहायता करता है। जानुशीर्षासन करने के लिए आप किसी साफ स्थान पर योगा मैट को बिछा के दोनों पैरों को सामने की ओर सीधा करके बैठ जाएं।

अब अपने दाएं पैर को मोड़ के बाएं पैर की जांघ पर रखें। अपने दोनों हाथों को ऊपर की ओर करें सीधा खड़ा करें। अब अपने ऊपर के शरीर को बाएं पैर की ओर नीचे झुकाएं और बाएं पैर के पंजें को पकड़ लें। अपने सिर को बाएं पैर के घुटने पर रख लें। इस मुद्रा में रहते हुयें 5 से 10 बार साँस लें।

(और पढ़े – जानुशीर्षासन करने का तरीका और फायदे…)

बालों का झड़ना कम करे उत्तानासन योग – Uttanasana yoga to stop hair fall in Hindi

बालों का झड़ना कम करे उत्तानासन योग – Uttanasana yoga to stop hair fall in Hindi

उत्तानासन योग को करने के लिए आपको नीचे की ओर झुकना होता हैं जिससे आपके सिर में रक्त का प्रवाह बढ़ जाता है। इससे आपके बालों को अच्छी मात्रा में पोषण प्राप्त होता हैं जो बालों को मजबूत बनाता हैं। यह आसन आपके दिमाग को शांत करता है, चिंता से छुटकारा दिलाता है इसके अलावा यह बालों को झड़ने से बचाता है साथ में बालों की गुणवत्ता में भी सुधार करता है। उत्तानासन योग करने के लिए आप सबसे पहले एक योगा मैट पर सीधे खड़े हो जाएं। अपने दोनों पैरों को पास-पास रखें और अपने दोनों हाथों को ऊपर सीधा कर लें। अब धीरे-धीरे सामने को ओर कमर से नीचे झुकते जाएं और अपने दोनों हाथों से पैर के पंजों को छूने की कोशिश करें। इस आसन में आप 60 से 90 सेकंड के लिए रहें, फिर आसन से बाहर आयें।

(और पढ़े – उत्तानासन (हस्तपादासन) करने का तरीका और फायदे…)

बालों को झड़ने से बचाये मत्स्यासन योग –  MatsyasanaYoga to reduce hair fall in Hindi

बालों को झड़ने से बचाये मत्स्यासन योग -  MatsyasanaYoga to reduce hair fall in Hindi

मत्स्यासन योग बालों के विकास के लिए एक अद्भुत योग है। यह अनुभवी लोगों द्वारा अक्सर उन लोगों को अनुशंसित किया जाता है जो बालों के झड़ने की समस्या से परेशान हैं। मछली की मुद्रा (मत्स्यासन) महिलाओं के बीच सबसे लोकप्रिय और प्रभावी पोज में से एक है। महिलाओं द्वारा लंबे, मजबूत और स्वस्थ बालों के लिए इस योग का अत्यधिक अभ्यास किया जाता है। यह अभ्यास करना बहुत आसान है और इसे आसानी से घर पर किया जा सकता है। इस आसन को करने के लिए आप सबसे पहले एक योगा मैट को बिछा के उस पर पद्मासन में बैठ जाएं। अपने दोनों हाथों से पैर के अंगूठे को पकड़े और पीछे की ओर लेट जाएं। अपने सिर को जमीन पर रखें। इस आसन को आप कुछ देर के लिए करें।

(और पढ़े – मत्स्यासन के फायदे और करने का तरीका…)

सूर्य नमस्कार योग के लाभ बालों का झड़ना कम करे – Surya namaskar yoga to stop hair fall in Hindi

सूर्य नमस्कार योग के लाभ बालों का झड़ना कम करे - Surya namaskar yoga to stop hair fall in Hindi

सूर्य नमस्कार सभी आसनों का एक पैक है और यह सूर्य नमस्कार का पूरा सेट 12 योगा पोज़ से बना है। यह एक बहुत ही अच्छा कार्डियोवस्कुलर कसरत है जो पेट के आसपास वजन कम करने में मदद करता है। यह पूरे शरीर में रक्त परिसंचरण में सुधार करने में भी मदद करता है। साँस लेने और छोड़ने की सक्रिय प्रक्रिया के कारण, फेफड़े हवादार हो जाते हैं और रक्त ऑक्सीजन युक्त रहता है। यह सूर्य नमस्कार योग आपके बालों का झड़ना बंद करने में आपकी मदद कर सकता हैं।

(और पढ़े – सूर्य नमस्कार करने का तरीका और फायदे…)

बालों को काला करने के लिए योग – Yoga for black hair in Hindi

यदि आपके बाल कम उम्र में ही सफ़ेद होने लगे है तो आप निम्न योग को करे। यह योगासन आपके बालों को काला करने में मदद करते है।

बालों को काला करने के लिए योग बालायाम – Balayam Yoga for black hair in Hindi

सफ़ेद और पके हुए बालों को काला करने के लिए बालायाम योग बहुत ही प्रभावी माना जाता है। बालयाम योग, योग की प्राचीन पुस्तकों में वर्णित सबसे सरल और सबसे प्राकृतिक योग अभ्यासों में से एक है। हमारे नाखूनों के नीचे छोटी-छोटी तंत्रिका होती हैं जो बालों के रोम को रक्त की आपूर्ति के लिए उत्तेजित करती हैं। बालयाम योग करने के लिए आप सबसे पहले एक योगा मैट को बिछा के उस पर पद्मासन या सुखासन में बैठ जाएं। अब अपने दोनों हाथों को पास-पास लाएं और केवल दोनों हाथों के नाखूनों को आपस में रगड़े। इस योग आसन को आप 5 से 10 मिनट तक करें।

(और पढ़े – बालों को तेजी से बढ़ाने के घरेलू उपाय…)

बालों को काला करे अधोमुख श्वान आसन –  Safed balo ke liye yoga Adho Mukha Svanasana in Hindi

बालों को काला करे अधोमुख श्वान आसन -  Safed balo ke liye yoga Adho Mukha Svanasana in Hindi

अधोमुख श्वान आसन योग आपके सिर को आवश्यक पोषक तत्व प्रदान करता है जिससे आपके सफ़ेद बाल काले होना शुरू हो जाते है। इस मुद्रा को करते समय आपका सिर नीचे आता है, जो सिर तक रक्त के प्रवाह को उत्तेजित करता है। यह आपके शरीर को आराम देने के साथ-साथ बालों के विकास को ट्रिगर (triggering) करने के लिए एक उत्कृष्ट आसन है। इस आसन को करने के लिए आप सबसे पहले एक योगा मैट को बिछा के उस पर सीधे खड़े हो जाएं। अपने दोनों पैरों के बीच में थोड़ा सा अंतर रखें।

अब आगे की ओर झुकते जाएं अपने दोनों हाथों को जमीन पर रखें। दोनों पैरों को हाथों से दूर करें जिससे आपके हाथ और रीढ़ की हड्डी एक सीधी रेखा में आ जाएं। इसमें आपके पैर और सीने के बीच 90 डिग्री का कोण बनेगा। अधोमुख श्वान आसन को एक-दो मिनिट के लिए करें।

(और पढ़े – अधोमुख श्वानासन के फायदे और करने का तरीका…)

बालों को काला करने के लिए योग सर्वांगासन – Sarvangasana Yoga for black hair in Hindi

बालों को काला करने के लिए योग सर्वांगासन – Sarvangasana Yoga for black hair in Hindi

सर्वांगासन योग बालों को काला करने के लिए अच्छा योग आसन है। यह थायरॉयड ग्रंथि को पोषण देता है। यह श्वसन, एलिमेंट्री, जननांग और तंत्रिका तंत्र के कार्य को बेहतर करता है। इसके अतिरिक्त, यह मस्तिष्क में अच्छी रक्त आपूर्ति बढ़ाता है। सर्वांगासन योग पुरुषों और महिलाओं दोनों के गंजापन (baldness) की समस्याओं को दूर करता है। सर्वांगासन योग को करने के लिए आप सबसे पहले एक योगा मैट पर सीधे पीठ के बल लेट जाएं। अपने दोनों हाथों को सीधा रखें। अब अपने दोनों पैरों को कमर के यहाँ से मुड़े और उनको ऊपर करें। इसके बाद अपने दोनों हाथों से पीठ को सहारा देते हुए उठायें पीठ को भी ऊपर उठायें। अपने पैरों को अधिकतम ऊंचाई तक ऊपर करें।

इस स्थिति में आपकी रीड की हड्डी और आपके पैर एक सीधी रेखा में रहनी चाहियें। आपके शरीर का पूरा वजन कन्धों पर होगा और दोनों हाथों से पीठ को ऊपर की ओर सीधा रखने में सहायता करे। इस आसन में आपको कम से कम 30 सेकंड तक रुकना हैं उसेक बाद पैरों को नीचे करते हुए अपनी प्रारंभिक अवस्था में आना हैं।

(और पढ़े – सर्वांगासन करने का तरीका और फायदे…)

सफेद बालों से छुटकारा पाने के लिए योगासन शशांकासन – Safed balo ke liye yoga shashankasana in Hindi

सफ़ेद बालों के लिए योग शशांकासन – Safed balo ke liye yoga shashankasana in Hindi

वक्त से पहले सफ़ेद बाल होना एक गंभीर समय है। आप सफ़ेद बालों को काला करने के लिए योग का सहारा ले सकते हैं। शशांकासन योग बालों के काला करने के लिए प्रभावी माना जाता है। शशांकासन योग स्कैल्प (खोपड़ी) को रक्त के तेज प्रवाह में मदद करता है इसलिए यह बालों के झड़ने की संभावना को कम करता है और यह सिर को भी पोषण देता है। शशांकासन योग आसन को करने के लिए सबसे पहले आप किसी योगा मैट पर वज्रासन में या घुटने टेक के बैठ जाएं। अपने हिप्स को अपनी एड़ियों पर रखें, साँस को अंदर की ओर लें और अपने दोनों हाथों को ऊपर की ओर सीधा रखें, इसमें अपनी हथेली को खुली रखें तथा उंगलियों को सीधा रखना हैं।

साँस को बाहर की ओर छोड़ते हुयें शरीर के ऊपर के हिस्से को को धीरे-धीरे फर्श पर झुकाते जाएं और अपने माथे (सिर) को जमीन पर रख दें। इस स्थिति में आपके दोनों हाथ भी फर्श पर सीधे रहेंगे। इस योग आसन को आप कम से कम 1 से 3 मिनिट तक करें।

(और पढ़े – शशांकासन योग करने का तरीका और उसके फायदे…)

बाल उगाने के योग –  Yoga for hair growth in Hindi

यदि आपके बाल झड रहे है तो बाल को झड़ने से बचाने और फिर से बालों को उगाने के लिए आप नीचे दिए गए योग आसन का अभ्यास करें।

बाल उगाने के योग वज्रासन – Baal ugane ka yoga Vajrasana in Hindi

बाल उगाने के योग वज्रासन - Baal ugane ka yoga Vajrasana in Hindi

कम उम्र में बालों को झड़ने से रोकने के लिए और फिर से बालों को उगाने के लिए वज्रासन योग बहुत ही लाभदायक होता है। बालों के झड़ने का एक कारण आपका ख़राब पाचन भी हो सकता हैं। वज्रासन पाचन में सुधार करता है, कब्ज से छुटकारा दिलाता है और पेट की बीमारियों से लड़ता है। इस प्रकार वज्रासन योग को करने से बालों का झड़ना बंद हो जाता है और बाल फिर से उगना प्रारंभ हो जाते है। वज्रासन को करने के लिए आप सबसे पहले एक योगा मैट को बिछा के उस पर घुटने टेक के बैठ जाएं। अपनी कमर को पूरी तरह से सीधा रखें और दोनों हाथों को अपने घुटनों पर रख लें। इस आसन को आप 5 से 10 मिनट तक करें।

(और पढ़े – वज्रासन करने का तरीका और फायदे…)

बालों को उगाने के लिए योग कपालभाति प्राणायाम – Kapalbhati Pranayama yoga for hair growth in Hindi

बालों को उगाने के लिए योग कपालभाति प्राणायाम - Kapalbhati Pranayama yoga for hair growth in hindi

कपालभाति प्राणायाम योग आपके बालों को फिर से उगाने में मदद कर सकता है। कपालभाति प्राणायाम पूरे शरीर में रक्त परिसंचरण की समस्या का मुकाबला करता है और बालों के विकास में मदद करता है। इस योग को करने से आपके पेट की पाचन क्रिया स्वस्थ रहती है जो वजन कम करने और मधुमेह में मदद करती है। इस आसन को करने के लिए आप सबसे पहले एक योगा मैट को जमीन पर बिछाकर पद्मासन या सुखासन में बैठ जाएं। अपने दोनों हाथों को घुटनों पर रखे और ध्यान की मुद्रा में बैठे। साँस अन्दर को ओर ले, अब साँस को बाहर छोड़ते हुए पेट को अन्दर की ओर इस प्रकार खींचे की पेट और पीठ आपस में मिल जाएं। फिर साँस को अन्दर ले ओर पेट को ढीला करें। यह कपालभाति प्राणायाम है आप इसको पांच मिनट तक लगातार दोहराएं।

(और पढ़े – कपालभाति करने का तरीका और लाभ…)

बालों को उगाये अनुलोम विलोम प्राणायाम योग – Baal ugane ka yoga Anulom Vilom Pranayama in Hindi

बालों को उगाये अनुलोम विलोम प्राणायाम योग – Baal ugane ka yoga Anulom Vilom Pranayama in Hindi

अनुलोम विलोम प्राणायाम योग फेफड़ों के काम को बेहतर बनाने और अवसाद तथा तनाव को दूर करने में मदद करता है, जो बालों के झड़ने का मुख्य कारण है। यह साँस लेने का व्यायाम फेफड़ों को स्वस्थ रखता है और शरीर में ऑक्सीजन युक्त रक्त के प्रवाह को भी उत्तेजित करता है जो खोपड़ी को भी पोषण देता है जिसके कारण बाल फिर से उगना प्रारंभ हो जाते है। अनुलोम विलोम प्राणायाम योग को करने के लिए आप सबसे पहले एक योगा मैट को जमीन पर बिछा कर सुखासन या वज्रासन में बैठ जाएं।अब अपने दाहिने हाथ को ऊपर उठायें और अंगूठे से दाहिने नाके नथुने को बंद करके बाएं नथुने से लम्बी साँस लें अब अपने दाहिने हाथ की अनामिका से बाएं नथुने को बंद करके दाहिने नथुने से साँस को बाहर छोड़े। इस स्थिति में आपका बायां हाथ घुटने पर रहेगा।

(और पढ़े – अनुलोम विलोम प्राणायाम के फायदे और करने का तरीका…)

बाल उगाने के लिए योग भस्त्रिका प्राणायाम – Bhastrika pranayama yoga for hair growth in Hindi

बाल उगाने के लिए योग भस्त्रिका प्राणायाम - Bhastrika pranayama yoga for hair growth in Hindi

भस्त्रिका प्राणायाम बालों को झड़ने से रोकने के लिए एक महत्वपूर्ण योग है और यह एक सुपरचार्ज मोड प्राणायाम भी है। यह फेफड़ों को स्वस्थ रखता है और पूरे शरीर में रक्त परिसंचरण में सुधार करता है जो  बालों का झड़ना भी रोकता है और बालों के उगने में मदद करता है। इस आसन को करने के लिए आप सबसे पहले एक योगा मैट को जमीन पर बिछा कर पद्मासन या सुखासन में बैठ जाएं। अपनी आँखों को बंद कर लें और अपनी रीढ़ की हड्डी को सीधा रखें। फिर अपनी तर्जनी को अंगूठे से मिलाएं। अब एक गहरी साँस अन्दर लें और फिर बलपूर्वक उसके बाहर निकालें। फिर से बलपूर्वक अन्दर की ओर साँस लें और फिर से बलपूर्वक उसे बाहर निकले। इस भस्त्रिका प्राणायाम को आप कम से कम 21 बार करें।

(और पढ़े – भस्त्रिका प्राणायाम करने की विधि और फायदे…)

इसी तरह की अन्य जानकरी हिन्दी में पढ़ने के लिए हमारे एंड्रॉएड ऐप को डाउनलोड करने के लिए आप यहां क्लिक कर सकते हैं। और आप हमें फ़ेसबुक और ट्विटर पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं।

Leave a Comment

Subscribe for daily wellness inspiration