सिर दर्द के लिए योग – Yoga for Headache in Hindi

सिर दर्द के लिए योग - Yoga for Headache in Hindi
Written by Shivam

Sir Dard Ke Liye Yoga In Hindi योग की मदद से सिर दर्द से छुटकारा पाया जा सकता है सिर दर्द एक आम समस्या है प्रत्येक व्यक्ति अपने जीवन में कभी ना कभी सिर दर्द की समस्या का जरूर सामना करता हैं। हम में से कई लोग सिर दर्द में दवाइयों का सहारा लेते हैं पर क्या आपको पता हैं कि योग से हम सिर दर्द की समस्या से स्थाई रूप से छुटकारा पा सकते हैं। जब आपको सिरदर्द होता है तो आपकी अधिकांश ऊर्जा बाहर निकल जाती है, जिससे आप जो काम को कर रहे हैं उस पर ध्यान केंद्रित करने में विफल हो जाते हैं। कुछ सिरदर्द आंखों, गर्दन, कंधों और पीठ पर दबाव और खिंचाव लाते हैं। यह सिर दर्द आपको काफी थकाने वाला हो सकता है।

योग वास्तव में इस प्रकार के सिरदर्द से छुटकारा पाने में मदद कर सकता है, क्योंकि सिर दर्द का मुख्य कारण तनाव भी हो सकता है। योग शरीर में टेंशन और स्ट्रेस को कम करने में मदद करता है। आइये सिर दर्द के लिए योग को विस्तार से जानते हैं।

1. सिरदर्द का कारण – Causes The Headaches in Hindi
2. सिर दर्द के लिए योगासन – Sir Dard Ke Liye Yoga In Hindi

सिरदर्द का कारण – Causes The Headaches in Hindi

सिरदर्द का कारण - Causes The Headaches in Hindi

सिर दर्द के कई कारण हो सकते हैं पर इसके कुछ मुख्य कारण टेंशन और स्ट्रेस हैं। जब आप ओवरवर्क करते हैं, तो आपको सिरदर्द होने लगता है। एक अत्यधिक व्यायाम, हार्मोनल असंतुलन, एस्ट्रोजेन का कम होना, कुछ खाद्य पदार्थों (चॉकलेट, कॉफी, पनीर, आदि), माइग्रेन, लंबी और छोटी दृष्टि (long and short-sightedness) ये सभी सिर होने लगता है।

(और पढ़े – सिर दर्द दूर करने के घरेलू उपाय…)

सिर दर्द के लिए योगासन – Sir Dard Ke Liye Yoga In Hindi

  1. सिर दर्द के लिए योग पादांगुष्ठासन – Sir dard ke liye yoga Padangusthasana Hindi
  2. सिर दर्द के लिए योगासन विपरीत करनी – Viparita karani yoga for Headache in Hindi
  3. सिरदर्द के लिए योगासन पश्चिमोत्तानासन – Sir dard ke liye yogasana paschimottanasana in Hindi
  4. सर दर्द के लिए योग आनंद बालासन – Sir Dard Ke Liye Yoga Ananda Balasana in Hindi
  5. सिरदर्द के लिए शवासन योगासन – Sir dard ke liye Savasana yogasan in Hindi
  6. सिर दर्द के लिए कैट काऊ पोज़ – Sir Dard Ke Liye Yoga Cow-Cat Pose In Hindi
  7. अधोमुख श्वान आसन के फायदे सिर दर्द में – Adho Mukha Svanasana ke fayde sir dard me in Hindi
  8. सिरदर्द के लिए योग सुप्त वज्रासन – Supta virasana yoga for Headache in Hindi

जब सिर दर्द होता हैं तो आप बस अपने तनाव को दूर करने का प्रयास करें। तनाव सिरदर्द का एक मुख्य कारण हो सकता है। योग तनाव को कम करने के लिए बहुत ही फायदेमंद है। योग यह सुनिश्चित करता है कि आपके मस्तिष्क में रक्त और ऑक्सीजन का पर्याप्त संचार हो। गुरुत्वाकर्षण का खिंचाव यह सुनिश्चित करता है कि आपके शरीर का रक्त नीचे की ओर जा रहा हैं। योग से आप रक्त प्रवाह को विपरीत दिशा में जाने की अनुमति देते हैं। सिर दर्द के लिय योग निम्न है-

सिर दर्द के लिए योग पादांगुष्ठासन – Sir dard ke liye yoga Padangusthasana Hindi

सिर दर्द के लिए योग पादांगुष्ठासन – Sir dard ke liye yoga Padangusthasana Hindi

पादांगुष्ठासन योग सिर दर्द दूर करने में बहुत ही फायदेमंद है। यह काफी सरल आसन है इसे करने के लिए आगे की ओर झुक के अपने हाथों से पैर के अंगूठे को पकड़ने की आवश्यकता होती है। जब आप आगे झुकते हैं, तो यह आपके सिर में रक्त परिसंचरण को बढ़ावा देने के साथ-साथ पर्याप्त ऑक्सीजन भी देता हैं। जिससे आपका सिरदर्द लगभग तुरंत कम हो जाएगा। पादांगुष्ठासन करने के लिए आप सबसे पहले एक योगा मैट पर सीधे खड़े हो जाएं। अपने दोनों पैरों को पास-पास रखें और अपने दोनों हाथों को ऊपर सीधा कर लें। अब धीरे-धीरे सामने को ओर कमर से नीचे झुकते जाएं और अपने दोनों हाथों से पैर के पंजों को छूने की कोशिश करें। इस आसन में आप 60 से 90 सेकंड के लिए रहें फिर आसन से बाहर आयें।

(और पढ़े – माइग्रेन और सिर दर्द में अंतर क्या होता है…)

सिर दर्द के लिए योगासन विपरीत करनी – Viparita karani yoga for Headache in Hindi

सिर दर्द के लिए योगासन विपरीत करनी - Viparita karani yoga for Headache in Hindi

विपरीत करनी योग आसन देखने में कठिन लग लगता है लेकिन यह वास्तव में एक मज़बूत कर देनेवाली मुद्रा है। यह आसन आपके मन और शरीर में शांति की भावना पैदा करता है। सिरदर्द को ठीक करने के लिए आपको बस एक दीवार का सहारा लेने की आवश्यकता है। इस आसन को करने के लिए आप सबसे पहले एक योगा मैट को बिछा के उस पर दीवार की ओर पैर करके सीधे लेट जाएं। अपने दोनों पैरों को ऊपर उठा के दीवार पर रखें और अपनी पीठ को जमींन पर ही रहने दें। इस स्थिति में आपकी कमर पर 90 डिग्री का कोण बनेगा। अपने दोनों हाथों को फर्श पर सीधा रखें। इस मुद्रा में 5 से 15 मिनट तक बने रहें।

सिरदर्द के लिए योगासन पश्चिमोत्तानासन – Sir dard ke liye yogasana paschimottanasana in Hindi

सिरदर्द के लिए योगासन पश्चिमोत्तानासन - Sir dard ke liye yogasana paschimottanasana in Hindi

पश्चिमोत्तानासन सिरदर्द से राहत दिलाने के लिए सबसे अच्छे योग आसनों में से एक है और यह एक आसान मुद्रा भी है जिसके और भी कई लाभ हैं। यह आसन मस्तिष्क को शांत करता है और तनाव से राहत देता है। पश्चिमोत्तानासन करने के लिए आप किसी साफ स्थान पर योगा मैट को बिछा के दोनों पैरों को सामने की ओर सीधा करके दण्डासन में बैठ जाएं। अपने दोनों हाथों को ऊपर उठा के सीधे कर लें। अब धीरे-धीरे आगे की ओर झुके और अपने दोनों हाथों से पैर के पंजे पकड़ लें। अपने सिर को घुटनों पर रख दें। इस आसन को 20 से 60 सेकंड के लिए करें।

(और पढ़े – पश्चिमोत्तानासन करने का तरीका, फायदे और सावधानियां…)

सर दर्द के लिए योग आनंद बालासन – Sir Dard Ke Liye Yoga Ananda Balasana in Hindi

सर दर्द के लिए योग आनंद बालासन - Sir Dard Ke Liye Yoga Ananda Balasana in Hindi

अगर आपकी रीढ़ की हड्डी में दर्द हो रहा है, तो यह आपके सिरदर्द का मुख्य कारण है आनंद बालासन या हैप्पी बेबी पोज़ रीढ़ की हड्डी में होने वाले दर्द को दूर करता हैं। आनंद बालासन ग्लूट्स और पीठ के निचले हिस्से को फैलाता हैं। इस आसन को करने के लिए आप एक योगा मैट को फर्श बिछा के उस पर पीठ के बल लेट जाएं। अपने दोनों घुटनों को मोड़े और पैरो को ऊपर की ओर करें। पैरों के दोनों अंगूठो को अपने हाथों से पकड़ें और पैरों को बाहर की ओर फैला के सीधा कर लें। इस स्थिति में आपके दोनों हाथ भी सीधे हो जाएंगे। इस मुद्रा में आप कुछ समय के लिए रुके और फिर अपनी प्रारंभिक अवस्था में आयें।

(और पढ़े – बालासन करने का तरीका, फायदे और सावधानियां…)

सिरदर्द के लिए शवासन योगासन – Sir dard ke liye Savasana yogasan in Hindi

सिरदर्द के लिए शवासन योगासन - Sir dard ke liye Savasana yogasan in Hindi

शवासन योग सिर दर्द के लिए बहुत ही लाभदायक आसन हैं। शवासन तनाव, पीड़ा और दर्द या कोई अन्य समस्या सभी के लिए एक बढ़िया उपाय है। यह आराम का एक अंतिम आसन है जो कुछ ही मिनटों में आपकी ऊर्जा को बढ़ा देता है। इस आसन को करने के लिए आप एक योगा मैट को फर्श पर बिछा के उस पर पीठ के बल लेट जाएं। अपने दोनों पैरों और हाथों को सीधा रखें। अब अपने दोनों पैरों के बीच में 1.5 फिट की दूरी रखें। अपने दोनों हाथों को शरीर से 45 डिग्री पर रखें और हथेलियों को ऊपर की ओर रखें। अब इस मुद्रा में आराम करें, इस आसन में आपको सोना नहीं हैं। शवासन में आप अपनी क्षमता के अनुसार रह सकते है।

(और पढ़े – शवासन योग करने के फायदे और तरीका…)

सिर दर्द के लिए कैट काऊ पोज़ – Sir Dard Ke Liye Yoga Cow-Cat Pose In Hindi

सिर दर्द के लिए कैट काऊ पोज़ - Sir Dard Ke Liye Yoga Cow-Cat Pose In Hindi

कैट काऊ पोज़ आपके तनाव को कम करके आपके मूड को फ्रेश करता है। सिर दर्द को ठीक करने के लिए यह के अच्छा आसन हैं। इस आसन को करने के लिए आप एक योगा मैट पर घुटनों को टेक के अपने दोनों हाथों को जमीन पर रख लें। अपने धड को फर्श के समान्तर रखें। अब साँस को अन्दर लेते हुए अपने सिर को पीछे की ओर तथा अपनी ठुड्डी को ऊपर करें। इसके बाद साँस को बाहर छोड़ते हुए सिर को सीधा करें। अब फिर से साँस को अन्दर लेते हुए अपने सिर को नीचे करें और अपनी ठुड्डी को छाती से लगाने का प्रयास करें। फिर से साँस को छोड़ते हुए अपने सिर को सीधा करें। इस आसन को कम से कम 5 से 6 बार करें।

अधोमुख श्वान आसन के फायदे सिर दर्द में – Adho Mukha Svanasana ke fayde sir dard me in Hindi

अधोमुख श्वान आसन के फायदे सिर दर्द में - Adho Mukha Svanasana ke fayde sir dard me in Hindi

यह डाउनवर्ड फेसिंग डॉग पोज के रूप में भी जाना जाता है यह आसन थकान, पीठ दर्द और कठोरता से छुटकारा पाने में मदद करता है। यह सिर को अतिरिक्त रक्त प्रवाह प्रदान करने में मदद करता है जो अक्सर आपके सिरदर्द को राहत देने मदद करता है और जिससे आप ऊर्जावान महसूस करते है। इस आसन को करने के लिए आप सबसे पहले एक योगा मैट को बिछा के उस पर सीधे खड़े हो जाएं। अपने दोनों पैरों के बीच में थोड़ा सा अंतर रखें। अब आगे की ओर झुकते जाएं अपने दोनों हाथों को जमीन पर रखे। दोनों पैरों को हाथों से दूर करें जिससे आपके हाथ और रीढ़ की हड्डी एक सीधी रेखा में आ जाएं। इसमें आपके पैर और सीने के बीच 90 डिग्री का कोण बनेगा। अधोमुख श्वान आसन को एक-दो मिनिट के लिए करें।

(और पढ़े – अधोमुख श्वानासन के फायदे और करने का तरीका…)

सिरदर्द के लिए योग सुप्त वज्रासन – Supta virasana yoga for Headache in Hindi

सिरदर्द के लिए योग सुप्त वज्रासन - Supta virasana yoga for Headache in Hindi

सुप्त वज्रासन योग तनाव को कम करने के लिय अच्छा आसन है और सिर दर्द का मुख्य कारण तनाव ही होता है। इस आसन में आप अपने तनाव को छोड़ने के लिए अपनी पीठ और कंधों को ढीला करें और फैलाएं। यह आसन तनाव से राहत देने में मदद करता है जो लगभग तुरंत आपके सिरदर्द से राहत दिलाता है। वज्रासन के लिए आप सबसे पहले एक योगा मैट को बिछा के उस पर घुटने टेक के बैठ जाएं। दोनों हाथों को ऊपर ले जाएं और जोड़ लें। अब पीछे की ओर झुके और फर्श पर लेट जाएं।

इसे अपने क्षमता के अनुसार करें और फिर आसन से बाहर आयें।

जब आप सिरदर्द से पीड़ित हों, तो योग करना सिर दर्द के कुछ लक्षणों को दूर करने में मदद कर सकता है।

अपने सिर में अधिक रक्त परिसंचरण जोड़कर और गहरी सांसें लेते हुए, आप इसमें सुधार देख सकते हैं।

(और पढ़े – सुप्त वज्रासन करने के तरीका और लाभ…)

Leave a Comment

Subscribe for daily wellness inspiration