तुलसी के पत्ते दूर कर सकते हैं स्किन पिग्मेंटेशन की समस्या - Tulsi For Skin Pigmentation In Hindi - Healthunbox
आयुर्वेदिक उपचार

तुलसी के पत्ते दूर कर सकते हैं स्किन पिग्मेंटेशन की समस्या – Tulsi For Skin Pigmentation In Hindi

तुलसी के पत्ते दूर कर सकते हैं स्किन पिग्मेंटेशन की समस्या - Tulsi For Skin Pigmentation In Hindi

Tulsi For Skin Pigmentation In Hindi तुलसी स्किन के लिए बेहद फायदेमंद होती है तुलसी के पत्ते स्किन पिग्मेंटेशन की समस्या को दूर कर सकते हैं। जी हाँ, तुलसी स्किन के लिए भी फायदेमंद है और उस पर जादू-सा असर करती है। आइए जानते हैं कि स्किन पिग्मेंटेशन की समस्या के लिए तुलसी का इस्तेमाल कैसे करना है और यह कैसे गोरी और निखरी त्वचा देने में मददगार है।

पिगमेंटेशन, जिसे झाइयां भी कहा जाता है, यदि यह किसी लड़की के चेहरे पर आने लगता है तो यह उसकी खूबसूरती को बहुत बुरा प्रभावित करता है। लड़कियां अपने चेहरे से पिगमेंटेशन की समस्या को दूर करने के लिए बहुत सारी क्रीम और लोशन का इस्तेमाल करती हैं। लेकिन इनसे कोई फायदा नहीं होता है।

स्किन पिगमेंटेशन की समस्या स्वास्थ्य समस्याओं के कारण भी हो सकती है, खून की कमी के कारण भी स्किन पिगमेंटेशन की समस्या हो सकती है। इसलिए खून बढ़ाने वाले फल और सब्जियां खाएं। अपने आहार में आयरन, कैल्शियम, फास्फोरस और प्रोटीन से भरपूर आहार को शामिल करें। ऐसा करने से आपकी स्किन पिगमेंटेशन की समस्या कम हो सकती है।

स्किन पिग्मेंटेशन की समस्या के लिए तुलसी का इस्तेमाल – Tulsi For Skin Pigmentation In Hindi

स्किन पिग्मेंटेशन की समस्या के लिए तुलसी का इस्तेमाल - Tulsi For Skin Pigmentation In Hindi

आप कुछ घरेलू फेस पैक की मदद से भी स्किन पिगमेंटेशन की समस्या को दूर कर सकतीं हैं आइये जानतें हैं कैसे तुलसी के पत्ते दूर कर सकते हैं स्किन पिग्मेंटेशन की समस्या

  1. तुलसी के पत्तों के पेस्ट में नींबू का रस मिलाकर चेहरे पर लगाएं और सूखने के बाद धो लें, इससे आपके चेहरे से पिगमेंटेशन की समस्या दूर हो जाएगी और इसके साथ ही डार्क सर्कल्स भी दूर हो जाएंगे।
  2. अगर आपके चेहरे पर अधिक पिगमेंटेशन की समस्या है, तो दूध की क्रीम में नींबू का रस मिलाकर अपने चेहरे पर लगाएं। ऐसा करने से आपके चेहरे की झाईयां ठीक हो जाएंगी।
  3. आटे के चोकर में थोड़ा सा दूध या दही मिलाएं और इसे रात भर के लिए छोड़ दें, सुबह उठने के बाद इसमें कैमोमाइल टी या दालचीनी पाउडर डालकर अच्छे से मिलाएं। और इसे अपने चेहरे पर स्क्रब की तरह लगाएं। ऐसा करने से आपका चेहरा निखर जाएगा।

तुलसी के पत्ते दूर कर सकते हैं स्किन पिग्मेंटेशन की समस्या (Tulsi For Skin Pigmentation In Hindi) की यह जानकारी आपको कैसी लगी हमें कमेंट्स कर जरुर बताएं।

आपको यह भी जानना चाहिए – तुलसी के फायदे चेहरे के लिए

इसी तरह की अन्य जानकारी हिन्दी में पढ़ने के लिए हमारे एंड्रॉएड ऐप को डाउनलोड करें। आप हमें फ़ेसबुक और ट्विटर पर भी फ़ॉलो कर सकते हैं।

Leave a Comment

Subscribe for daily wellness inspiration