आम के पत्तों के फायदे और नुकसान – Mango Leaves (Aam Ke Patte) Benefits and side effects in Hindi
जड़ीबूटी

आम के पत्तों के फायदे और नुकसान – Mango Leaves (Aam Ke Patte) Benefits and side effects in Hindi

आम के पत्तों के फायदे और नुकसान – Mango Leaves (Aam Ke Patte) Benefits and side effects in Hindi

Aam ke Patte ke fayde Aur Nuksan in Hindi फलों के राजा (King of fruits) कहे जाने वाले आम के फायदे तो सभी जानते ही हैं, यह एक ऐसा फल है जो हर किसी का मन ललचा सकता है। लेकिन क्या आप आम के पत्तों के फायदे जानते हैं। आम के बहुत से स्‍वास्‍थ्‍य लाभ भी आपको पता होग, लेकिन क्‍या आपने कभी आम की पत्तियों का उपयोग औषधी के रूप में किया है। जिन पत्तियों को आप बेकार समझते हैं उनके बहुत से स्‍वास्‍थ्‍य लाभ होते हैं। आम के पत्तों के लाभ बहुत से लोगों के लिए अनजान हैं, लेकिन इनके स्‍वास्‍थ्‍य लाभों को अनदेखा नहीं किया जा सकता है। यह मधुमेह, रक्‍तचाप और खसरा (Blood pressure and dysentery) आदि बीमारियों के उपचार में मदद करते है। इस लेख में आप आम के पत्तों के फायदे और नुकसान की जानकारी प्राप्‍त करेंगे।

विषय सूची

(और पढ़ें –जानिए उच्च रक्तचाप के बारे में सब कुछ)

1. आम के पत्ते के बारे में – Aam Ke Patte Ke Baare Mein Jankari
2. आम के पत्तों के पोषक तत्‍व – Mango Leaves Nutrients Value in Hindi
3. आम के पत्ते के फायदे इन हिंदी – Aam Ke Patte Ke Fayde Hindi Mein

4. आम के पत्ते के नुकसान – Aam ke Patte ke Nuksan in Hindi

आम के पत्ते के बारे में – Aam Ke Patte Ke Baare Mein Jankari

आम के पत्ते के बारे में – Aam Ke Patte Ke Baare Mein Jankari

जब भी हम आम की बात करते हैं तो हमारा दिमाग में केवल आम के फल की ही सोचता है। हम इस फल से इतने प्रभावित होते हैं कि आम के पत्तों के फायदे को पूरी तरह भूल जाते हैं। आम की पत्तियां चिकनी और चमकदार होती है। इन पत्तियों का उपयोग दो प्रकार से किया जा सकता है। इन्‍हें सुखाकर पाउडर बना सकते हैं या फिर इन पत्तियों को उबाल कर काढ़ा बनाया जा सकता है। इनमें औषधीय गुण होने के कारण बहुत सी आयुर्वेदिक दवा बनाने में आम के पत्तों का उपयोग किया जाता है। आइए जानते हैं आम के पत्तों में पाए जाने वाले पोषक तत्‍व क्‍या हैं।

(और पढ़ें –गर्मियों में आम पन्ना पीने के फायदे)

आम के पत्तों के पोषक तत्‍व – Mango Leaves Nutrients Value in Hindi

इस औषधीय गुणों वाले पेड़ की पत्तियों में विटामिन ए, बी, सी, तांबा, पोटेशियम और मैग्‍नीशियम (Potassium and Magnesium) जैसे खनिज पदार्थ भरपूर मात्रा में होते हैं। आम के पत्तों में एंटीऑक्‍सीडेंट गुण होते हैं क्‍योंकि इन फ्लेवोनॉयड्स और फिनोल (Flavonoids and Phenol) की उच्‍च मात्रा होती है। आम के पत्तों में एंटीमिक्राबियल (Antimicrobial) गुण भी होते हैं जो विभिन्‍न बीमारियों के उपचार में मदद कर सकते हैं।

(और पढ़ें –एंटीऑक्सीडेंट युक्त खाद्य पदार्थ और उनके फायदे)

आम के पत्ते के फायदे इन हिंदी – Aam Ke Patte Ke Fayde Hindi Mein

आम के पत्ते के फायदे इन हिंदी – Aam Ke Patte Ke Fayde Hindi Mein

पर्याप्‍त मात्रा में पोषक तत्‍व होने के कारण आम के पत्ते हमें बहुत से स्‍वास्‍थ्‍य लाभ प्रदान करते हैं। आम के पत्तों का औषधीय उपयोग कर हम पथरी, कान का दर्द, त्‍वचा की जलन, पेट की समस्‍याओं आदि परेशानियों से बच सकते हैं। आइए जाने आम के पत्‍तें के फायदे जो आपको स्‍वास्‍थ्‍य लाभ प्राप्‍त करने में मदद करते हैं।

(और पढ़ें –कान बहने के कारण, लक्षण और इलाज)

आम के पत्ते का उपयोग प्रजनन क्षमता बढ़ाने में – Aam Ke Patte Ka Upyog for Fertility Drugs in Hindi

प्रजनन से संबंधित समस्‍याओं के उपचार के लिए शायद ही आपने कभी आम के पत्तों के उपयोग के बारे में सुना होगा। लेकिन यह सच है, प्रजनन हर्बल दवाओं में आम के पत्ते का उपयोग किया जाता है। 1 प्‍याज, 2 आम की पत्तियों के डंठल को धो कर पीस लें और नियमित रूप से इसे गर्म पानी के साथ लें। यह आपकी प्रजनन समस्‍याओं को दूर करने में मदद करता है।

(और पढ़ें –पुरुष बांझपन के कारण, लक्षण, इलाज और बचाव)

आम के पत्ते से शुगर का इलाज – Mango Leaves for Diabetes in Hindi

डायिबिटिक (Diabetic) लोगों के लिए आम के पत्तों के फायदे बहुत उपयोगी होते हैं। आप के पत्‍तों में एंथोसाइनिडिन नामक टैनिन होते हैं जो प्रारंभिक मधुमेह के इलाज में मदद करते हैं। आम की सूखी पत्तियों का पाउडर बनाकर या इसकी पत्तियों का काढ़ा (Decoction) बनाकर उपयोग किया जाता है। यह मधुमेह एंजियोपैथी और मधुमेह रेटिनोपैथी के इलाज में भी मदद करता है। इसके लिए आम के सूखे पत्‍ते या इसके पाउडर को एक कप पानी मे रात भर भीगने दें और अगली सुबह इस पानी को छान कर पीयें। इसका सेवन करने से मधुमेह के लक्षणों से छुटकारा मिल सकता है साथ ही यह हाइपरग्लिसिमिया (Hyperglycemia) के इलाज में भी मदद करता है।

आम की पत्ती के फायदे बुखार के इलाज में – Mango Leaves for Fever Relief in Hindi

बुखार केे दौरान आपके शरीर के तापमान को कम करने के लिए आम के पत्तों का उपयोग किया जाता है। रोगी को राहत दिलाने और शरीर के तापमान को कम करने के लिए आम के पत्तों से निकलने वाले रस (Leaf Extract) का सेवन किया जाता है। हालांकि आपको यह पता होना चाहिए कि बुखार आपके शरीर में एक रक्षा तंत्र का काम करता है, जो हमें बहुत सी समस्‍याओं से बचाता है। आम की पत्तियों का सेवन करने से कोई दुष्‍प्रभाव भी नहीं होते हैं। लेकिन आपको यह सलाह दी जाती है कि इसका अधिक मात्रा में सेवन नहीं करना चाहिए। अधिक मात्रा में सेवन करने से इसके कुछ गंभीर नुकसान भी हो सकते हैं।

(और पढ़ें –डेंगू बुखार क्या है, कारण, लक्षण, उपचार, निदान, बचाव के घरेलू उपचार)

आम के पत्तों का उपयोग रखे पेट को स्‍वस्‍थ्‍य – Mango Leaves for Healthy Stomach in Hindi

आम के पत्तों का उपयोग रखे पेट को स्‍वस्‍थ्‍य – Mango Leaves for Healthy Stomach in Hindi

पेट को स्‍वस्‍थ्‍य रखने के लिए आप आम के पत्तों को उबालें और फिर इसे किसी बर्तन में रात भर के लिए ढ़क कर रख दें। अगली सुबह इस पानी को छाने (strain) और खाली पेट इसका सेवन करें। इस पानी का नियमित रूप से सेवन करें। यह आपके पेट के लिए एक टॉनिक का काम करता है और पेट से संबंधित अन्‍य समस्‍याओं को भी दूर करता है।

(और पढ़ें –खाने के बाद पेट में दर्द होने के कारण और वचाव के तरीके )

आम के पत्ते का उपयोग करता है ब्‍लड प्रेशर को कम – Mango Leaves for Lowers blood pressure in Hindi

आम के पत्ते का उपयोग करता है ब्‍लड प्रेशर को कम – Mango Leaves for Lowers blood pressure in Hindi

उच्‍च रक्‍तचाप (Hypertension) से पीड़ित लोगों के लिए आम के पत्ते के फायदे किसी औषधी से कम नहीं हैं। आम के पत्ते रक्‍तचाप को कम कर सकते हैं क्‍योंकि इनमें हाइपोटेंसिव (Hypotensive) गुण होते हैं। जो रक्‍त वाहिकाओं को मजबूत करने और वैरिकाज – वेंस (Varicose Veins) की समस्‍या को भी दूर करने में मदद करता है।

(और पढ़ें –निम्न रक्तचाप के कारण, लक्षण और इलाज )

आम के पत्तों का सेवन है पथरी का देसी इलाज – Mango Leaves Treats Kidney stone in Hindi

गुर्दे के पत्‍थरों (Kidney Stones) और पित्‍त मूत्राशय के पत्‍थरों का इलाज के लिए आम के पत्ते बहुत ही प्रभावी होते हैं। आम के पत्तों के पाउडर को पानी के साथ सेवन करने से यह पथरी का इलाज कर सकता है। एक गिलास (tumbler) पानी में आम के पत्तों के पाउडर को रात भी भीगने दें और सुबह इस पानी का सेवन करें। यह पथरी (Kidney Stones) को तोड़ने और बाहर निकालने में मदद करता है।

आम के पत्ते से करें पेंचिस का घरेलू उपचार  – Mango Leaves Treats Dysentery in Hindi

खूनी पेंचिस को दूर करने के लिए आम के पत्तों का उपयोग बहुत ही लाभकारी होता है। आम के पत्तों को छाया में सुखाकर इनका पाउडर बनाएं और फिर दिन में 2 से 3 बार इसे पानी के साथ लें। यह पेंचिस (Dysentery) को दूर करने में मदद करता है। आम के पत्ते के फायदे आपके पेट की अन्‍य समस्‍याओं को भी दूर करते हैं।

आम के पत्ते के लाभ हिचकी को रोके – Mango Leaves Stops Hiccups in Hindi

अगर आपको लगातार हिचकी (Hiccups) आती हो या आपको गले की अन्‍य समस्‍या हो तो आम की पत्तियों का उपयोग आपके लिए बहुत ही फायदेमंद हो सकता है। इसके लिए आपको केवल आम के पत्तों को जला कर इसका धुंआ लेना है। आम के पत्तों में हिचकी को रोकने और गले की अन्‍य समस्‍याओं को दूर करने वाले गुण मौजूद रहते हैं। आपके लिए आम के पत्ते का उपयोग फायदेमंद होता है।

(और पढ़ें –गले की खराश को ठीक करने के घरेलू उपाय)

आम के पत्ते के प्रयोग कान दर्द के लिए – Uses Of Mango Leaves for ear aches in Hindi

आपके लिए कान का दर्द बहुत ही पीड़ादायक और परेशान करने वाला (Frustrating) हो सकता है। आप घरेलू उपाय के रूप में आम के पत्तों का उपयोग कर सकते हैं जो आपको कान के दर्द से राहत दिलाने में मदद करता है। आम के पत्तों से निकाले गए रस (Juice Extracted) का उपयोग आपके कान के दर्द को ठीक करने के लिए कान ड्राप (Ear Drop) के रूप में काम करता है। इस रस को कान में उपयोग करने से पहले थोड़ा सा गर्म करें और फिर इसका उपयोग करें।

आम के पत्ते के इस्‍तेमाल चेहरे के धब्‍बे हटाए – Mango Leave Eliminate spots on the face in Hindi

चेहरे के काले निशान (Black spot) आपकी सुंदरता और आपके आत्‍मविश्‍वास को भी कम कर सकते हैं। विशेष रूप से यह महिलाओं की सुंदरता को ज्‍यादा प्रभावित करता है। आपकी आंखों के आस-पास और मुँहासों (Acne) के जाने के बाद काले निशान अक्‍सर देखे जाते हैं, जो आपके लिए परेशानी का कारण बनते हैं। लेंकिन इन काले‍ निशानों के उपचार के लिए आप आम के पत्तों का उपयोग कर सकते हैं। आम के पत्ते इन निशानों से छुटकारा दिलाने में आपकी बहुत मदद करते हैं। आपको बस आम के सूखे पत्‍तों का पाउडर बनाना है और इसे दही के साथ मिलाकर अपने चेहरे में लगाना है। यह मिश्रण आपके चेहरे के सभी काले निशानों और धब्‍बों को दूर करने में मदद करता है।

(और पढ़ें –नाक पर से ब्लैकहेड्स साफ करने के घरेलू उपाय)

आम के पत्ते के गुण मुंह की सफाई के लिए – Mango Leaves for Mouthwash in Hindi

बहुत से लोगों को शायद पता नहीं है कि आम के पत्ते अस्‍वस्‍थ्‍य मसूड़ों और दांतों (Unhealthy Gums and Teeth) का उपचार कर सकते हैं। आम के पत्तों का इस्‍तेमाल सामान्‍य लोग भी अपने दांतों और मसूड़ों (Teeth and gums) को स्‍वस्‍थ्‍य बनाने के लिए कर सकते हैं। इसके लिए आम की कुछ वयस्‍क पत्तियों को तोड़ें और इन्‍हें अच्‍छी तरह से साफ कर लें।

आम के पत्तों को पीस लें और पानी में मिला कर इसे उबालें जब तक की पानी का रंग हल्‍का पीला न हो जाए। इस उबले पानी का उपयोग आप अपने दांतों और मसूड़ों के उपचार के लिए उपयोग कर सकते हैं। जब आप इस पानी को मुंह में कुल्‍ला (Rinsing) करने के जिए उपयोग करें तो इसमें थोड़ा सा नमक मिला सकते हैं।

(और पढ़ें –स्कर्वी रोग क्या है, लक्षण, कारण, उपचार और रोकथाम)

आम के पत्ते से फायदे श्वांस प्रणाली के लिए – Mango Leave for Respiratory Problems in Hindi

सभी प्रकार की श्वांस समस्‍याओं के लिए आम के पत्ते बहुत ही लाभकारी होते हैं। आम के पत्ते उन लोगों के लिए बहुत ही उपयोगी होते हैं जो ब्रोंकाइटिस और अस्‍थमा (Bronchitis and Asthma) से पीड़ित हैं। इन समस्‍याओं को दूर करने के लिए आम की पत्तियों को उबाल कर निकाले गए रस में शहद को मिला कर सेवन करना चाहिए। यह खांसी (Cough) को प्रभावी रूप से ठीक करता है। आम के पत्‍तें का रस आवाज के नुकसान (Loss of Voice) को भी ठीक करने में मदद करता है।

(और पढ़ें –शहद के फायदे उपयोग स्वास्थ्य लाभ और नुकसान )

आम के पत्ते के औषधीय गुण मस्‍से का इलाज करें – Mango Leave for Warts Treatment in Hindi

मस्‍से के इलाज के लिए आम के सूखे पत्‍तों को लें और उनका एक पेस्‍ट बनाएं।

इस पेस्‍ट को मस्‍सों के ऊपर लगाएं।

यह मस्‍सों के उपचार की गति को तेज करता है साथ ही यह मिश्रण घावों के उपचार में भी सुधार करता है।

(और पढ़ें –मस्से होने का कारण, प्रकार और मस्सों को दूर करने के घरेलू उपाय)

आम के पत्ते के नुकसान – Aam ke Patte ke Nuksan in Hindi

आम के पत्ते के नुकसान – Aam ke Patte ke Nuksan in Hindi

मैगों की पत्तियां आयुर्वेदिक औषधी के रूप में काम करती है। अभी तक ज्ञात अध्‍ययनों से आम के पत्तों के किसी विशेष प्रकार के नुकसान की जानकारी प्राप्‍त नहीं हुई है। फिर आम के पत्तों का सेवन बहुत ही सावधानी से और कम मात्रा में करना चाहिए। क्‍योंकि इसमें कई प्रकार के रासायनिक पदार्थ भी शामिल होते हैं।

आम के पत्तों को कम मात्रा में उपयोग करना चाहिए। यदि आपको आम के पत्तों या इसके रस से संबंधित किसी प्रकार की एलर्जी हो तो इनका उपयोग न करें। आम के पत्तों का उपयोग करने पर यदि आप मे कोई प्रतिकूल प्रभाव पड़े तो इसका उपयोग तुरंत ही बंद कर दें और डॉक्‍टर से संपर्क करें। यदि आप किसी विशेष दवाओं का सेवन कर रहे हैं तो आम के पत्तों का सेवन करने से पहले अपने डॉक्‍टर से संपर्क करें।

इसी तरह की अन्य जानकारी हिन्दी में पढ़ने के लिए हमारे एंड्रॉएड ऐप को डाउनलोड करने के लिए आप यहां क्लिक करें। और आप हमें फ़ेसबुक और ट्विटर पर भी फ़ॉलो कर सकते हैं।

Leave a Comment

Subscribe for daily wellness inspiration