शाकाहारी लोगों के लिए जिम डाइट चार्ट – Gym Diet Chart For Vegetarian In Hindi

शाकाहारी लोगों के लिए जिम डाइट चार्ट - Gym Diet Chart For Vegetarian In Hindi
Written by Anamika

Gym diet chart for vegetarian in Hindi यदि आप जिम जाकर बॉडी बनाने की सोच रहें हैं और शाकाहारी लोगों के लिए जिम डाइट चार्ट खोज रहें हैं तो हम आपको इस लेख में शाकाहारियों के लिए जिम डाइट प्लान और वेजिटेरियन बॉडी बिल्डिंग डाइट की पूरी जानकारी दे रहें हैं। आमतौर पर शाकाहारी होना अच्छा माना जाता है। लेकिन एक गलत धारण यह भी है कि जिम या वर्कआउट करने और बॉडी बनाने वाले लोगों को शाकाहारी भोजन से शरीर के लिए आवश्यक पोषक तत्व नहीं मिल पाते हैं। हालांकि यह सच नहीं है। एक स्वस्थ शाकाहारी आहार से जरिए भी जिम करके बॉडी और मसल्स बनायी जा सकती है। ऐसे कई फिल्मी सितारे हैं जो पूरी तरह से शाकाहारी हैं और अपनी फिटनेस के लिए लोकप्रिय भी हैं।

शुद्ध शाकाहारी भोजन से भी शरीर को काफी हद तक पोषण प्राप्त हो जाता है लेकिन बस जरूरत है तो सही खाद्य पदार्थ को पहचानने की और सही समय पर इसे खाने की। अगर आप शाकाहारी हैं और जिम जाते हैं तो इस आर्टिकल में हम विशेष रूप से जिम करने वाले शाकाहारी लोगों के लिए डाइट प्लान के बारे में बताने जा रहे हैं।

शाकाहारियों के लिए जिम डाइट प्लान इन हिंदी – Diet plan for vegetarian in Hindi

  1. शाकाहारी लोगों के लिए तड़के सुबह का जिम डाइट प्लान – Early Morning gym diet plan for vegetarian in Hindi
  2. शाकाहारियों के लिए नाश्ते का जिम डाइट चार्ट – Breakfast gym diet chart for vegetarian in Hindi
  3. वेजीटेरियन के लिए मिड मॉर्निंग का जिम डाइट प्लान – Mid Morning gym diet plan for vegetarian in Hindi
  4. शाकाहारी लोगों के लिए लंच का जिम डाइट प्लान – Lunch gym diet plan for vegetarian in Hindi
  5. जिम करने वाले शाकाहारियों के लिए शाम का डाइट चार्ट – Evening gym diet plan for vegetarian in Hindi
  6. वेजीटेरियन के लिए रात का जिम डाइट प्लान – Dinner gym diet plan for vegetarian in Hindi
  7. शाकाहारियों के लिए रात में सोने से पहले का जिम डाइट चार्ट – Bed Time gym diet chart for vegetarian in Hindi
  8. शाकाहारी बॉडी बिल्डर्स के लिए डाइट से संबंधित कुछ महत्वपूर्ण टिप्स – Diet related Some Tips for vegetarian bodybuilders in Hindi

अगर आप किसी भी डाइट चार्ट का नियमित रूप से कड़ाई से पालन करते हैं तभी आपको उसका प्रभाव दिखायी देगा। शाकाहारी लोगों के लिए नीचे दी गई जिम डाइट प्लान का भी उतनी ही सख्ती से पालन करना चाहिए।

शाकाहारी लोगों के लिए तड़के सुबह का जिम डाइट प्लान – Early Morning gym diet plan for vegetarian in Hindi

अगर आप जिम जाते हैं तो आपको मालूम होगा कि नाश्ते से पहले यानि तड़के सुबह ही पहली डाइट लेनी पड़ती है। तड़के सुबह की डाइट शरीर को एनर्जी प्रदान करती है और मांसपेशियों को एक्टिव बनाती है। इस डाइट चार्ट में आप

कोई एक पसंदीदा फल, व्हे प्रोटीन, भीगे हुए बादाम, एक गिलास बिना मलाई वाला दूध ले सकते हैं।

(और पढ़े – जानें फल खाने का सही समय क्या है…)

शाकाहारियों के लिए नाश्ते का जिम डाइट चार्ट – Breakfast gym diet chart for vegetarian in Hindi

तड़के सुबह की पहली डाइट के बाद दूसरी डाइट आपका नाश्ता होता है। वैसे तो सुबह का नाश्ता सभी लोगों के लिए बेहद जरूरी होता है लेकिन यदि आप जिम करते हैं तो विशेषरूप से आपके लिए ब्रेकफास्ट बहुत जरूरी है।

नाश्ते में आप एक कटोरी ओटमील, ह्वीट फ्लेक्स, बिना मलाई के दूध के साथ क्विनोवा और थोड़े बादाम ले सकते हैं। इसके अलावा होल ह्वीट टोस्ट, मक्खन और दूध ले सकते हैं। नाश्ते के डाइट चार्ट में आप वेज सैंडविच और ब्लैक कॉफी का भी सेवन कर सकते हैं।

(और पढ़े – सुबह के नाश्ते में ये खाएंगे तो रहेंगे फिट…)

वेजीटेरियन के लिए मिड मॉर्निंग का जिम डाइट प्लान – Mid Morning gym diet plan for vegetarian in Hindi

आमतौर पर यह माना जाता है कि एक ही बार में ज्यादा खा लेने की बजाय थोड़ा थोड़ा करके कई बार खाना चाहिए। जिम करने वालों के लिए भी यही नियम लागू होता है। इसलिए सुबह के नाश्ते के बाद जिम जाने वालों को मिड मॉर्निंग में भी एक डाइट लेनी चाहिए।

इसमें आप कम वसायुक्त दही से बना बटरमिल्क ले सकते हैं। या फिर एक बड़ी कटोरी कटा हुआ अन्नानास, अंगूर, तरबूज और पनीर के दो टुकड़े खा सकते हैं। वेजीटेरियन के लिए मिड मॉर्निंग के लिए यह डाइट चार्ट सर्वोत्तम है।

(और पढ़े – मस्कुलर बॉडी बनाने के लिए डाइट चार्ट…)

शाकाहारी लोगों के लिए लंच का जिम डाइट प्लान – Lunch gym diet plan for vegetarian in Hindi

लंच को संपूर्ण आहार माना जाता है और इससे आपके शरीर को पर्याप्त एनर्जी मिलती है। चूंकि लंच में पूरा खाना शामिल होता है इसलिए जिम करने वालों को लंच की डाइट चार्ट का कड़ाई से पालन करना चाहिए। अगर आपने वर्कआउट या जिम करना शुरू कर दिया हो तो आपको दोपहर के खाने में ज्वार, बाजरा या गेंहू की बनी दो रोटी, ब्राउन राइस, मिश्रित सब्जियां, एक कटोरी दाल और कॉटेज पनीर खाना चाहिए। इसके साथ ही शाकाहारी लोग ब्रोकली का सलाद और एक छोटी कटोरी दही भी खा सकते हैं।

(और पढ़े – डाइट प्लान – दो हफ्तों में कम करें 5 किलो वजन…)

जिम करने वाले शाकाहारियों के लिए शाम का डाइट चार्ट – Evening gym diet plan for vegetarian in Hindi

जैसा कि ऊपर बताया जा चुका है कि जिम करने वालों को दिनभर में कई डाइट लेनी पड़ती है इसलिए शाम का स्नैक्स लेना भी जरूरी होता है। इवनिंग स्नैक्स भारी चीजें नहीं खानी चाहिए। इसमें जिम करने वाले शाकाहारी लोगों के लिए अंकुरित दालें, फलियां जैसे छोले या काला चना प्याज के साथ, टमाटर, खीरा, नींबू का रस, पानी के साथ छाछ और कम वसायुक्त पनीर के टुकड़े खाना फायदेमंद होता हैं।

इसके अलावा आप पनीर और पालक रोल, दो ब्राउन ब्रेड, गाजर, चुकंदर संतरा या सेब का ताजा जूस भी ले सकते हैं। लेकिन जिम करने वाले शाकाहारी लोगों को इवनिंग स्नैक्स नहीं छोड़ना चाहिए।

(और पढ़े – जिम करने के बाद कैसा होना चाहिए आपका डाइट प्लान…)

वेजीटेरियन के लिए रात का जिम डाइट प्लान – Dinner gym diet plan for vegetarian in Hindi

कुछ लोग अपनी उम्र के अनुसार रात का खाना पूरी तरह छोड़ देते हैं या फिर बहुत हल्की चीजें खाकर सो जाते हैं। लेकिन जिम करने वालों के लिए रात की डाइट भी बहुत महत्वपूर्ण होती है। आप पूरे दिन जितनी भी तरह की डाइट लेते हैं, उसका आपके शरीर और मांसपेशियों पर बहुत असर पड़ता है इसलिए जिम करने वाले शाकाहारी लोगों को डिनर कभी नहीं छोड़ना चाहिए।

रात के भोजन में आप गेहूं या ज्वार बाजरे की दो चपाती, या ब्राउन ब्रेड, सब्जियां, एक कटोरी उबली हुई दाल और कॉटेज पनीर खा सकते हैं। इसके अलावा आप दूसरे विकल्प के रूप में एक छोटी कटोरी ब्राउन राइस, सब्जियों का सूप और ब्रोकली सलाद भी खा सकते हैं।

(और पढ़े – रूजुता दिवेकर डाइट प्लान वजन घटाने के लिए…)

शाकाहारियों के लिए रात में सोने से पहले का जिम डाइट चार्ट – Bed Time gym diet chart for vegetarian in Hindi

रात का भोजन करने के बाद बहुत लोग कुछ भी खाते पीते नहीं हैं। लेकिन जिम करने वाले शाकाहारी लोगों को सोने से पहले भी अंतिम डाइट चार्ट का पालन करना पड़ता है। डिनर के बाद और सोने से पहले आपको एक गिलास गुनगुना पानी पीना चाहिए। इसके साथ ही आप चाहें तो बिस्तर पर जाने से पहले एक कप ग्रीन टी का भी सेवन कर सकते हैं।

(और पढ़े – वजन घटाना चाहतीं हैं तो अपनाएं यह डाइट चार्ट…)

शाकाहारी बॉडी बिल्डर्स के लिए डाइट से संबंधित कुछ महत्वपूर्ण टिप्स – Diet related Some Tips for vegetarian bodybuilders in Hindi

अगर आप शाकाहारी हैं और वर्कआउट करते हैं तो आपको नीचे दी गई टिप्स पर जरूर ध्यान देना चाहिए।

शाकाहारी बॉडीबिल्डर्स के लिए प्रोटीन है जरूरी

अगर आप शाकाहारी हैं और जिम या वर्कआउट करते हैं तो आपके लिए प्रोटीन लेना बहुत महत्वपूर्ण है। मांसाहारी लोगों को उनकी हर डाइट से प्रोटीन प्राप्त हो जाता है लेकिन शाकाहारी लोगों को प्रोटीन युक्त आहार खाने पर विशेष ध्यान देना चाहिए। इसलिए आपको नियमित रूप से अंकुरित बीज, पनीर, दूध आदि प्रोटीन युक्त खाद्य पदार्थ खाना चाहिए। आप उबले हुए छोले और काला चना भी रोजाना खा सकते हैं। इससे शरीर को पर्याप्त प्रोटीन प्राप्त हो जाता है।

(और पढ़े – शाकाहारियों के लिए प्रोटीन युक्त खाद्य पदार्थ…)

जिम करने वाले शाकाहारी लोग फैट को लेकर गलतफहमी न पालें

ज्यादातर लोग इस गलतफहमी में रहते हैं कि जिम शुरू करने के बाद उन्हें फैट नहीं खाना चाहिए। वास्तव में फैट को लेकर डरने की जरूरत नहीं है क्योंकि हमें 15 से 20 प्रतिशत कैलोरी फैट के माध्यम से ही मिलती है। इसलिए यह आपके हाथ में है कि आप कितना फैट खाते हैं। अगर आप शाकाहारी हैं और वजन घटाने के लिए जिम कर रहे हैं तो आपको ऑलिव ऑयल, सन फ्लावर ऑयल आदि में पका खाना खाना चाहिए।

जिम करने वाले शाकाहारी लोगों को अधिक कैलोरी लेना है जरूरी

जिम करने वाले शाकाहारी लोगों को इस बात पर विशेष ध्यान देना चाहिए कि उन्हें अपने डाइट प्लान में कैलोरी जरूर शामिल करना चाहिए। शरीर के द्रव्यमान (mass) के लिए पर्याप्त मात्रा में कैलोरी लेना बहुत जरूरी है। अगर आप उच्च मात्रा में कैलोरी नहीं लेंगे तो  आपका शरीर पहले से जमा प्रोटीन का इस्तेमाल ईंधन के रूप में करेगा जिसके कारण आपके शरीर में इसकी कमी हो सकती है।

(और पढ़े – कैलोरी क्या है, मात्रा, चार्ट, कम कैलोरी वाले आहार और कैलोरी बर्न कैसे करें…)

शाकाहारी लोग पर्याप्त मात्रा में फल और सब्जियों का जूस लें

माना जाता है कि मांसाहारी लोगों के लिए खाने पीने के लिए बहुत से विकल्प मौजूद होते हैं लेकिन शाकाहारी लोगों को शरीर के लिए आवश्यक पोषक तत्व कम ही खाद्य पदार्थों से प्राप्त हो पाते हैं। इसलिए विशेषरूप से जिम करने वाले शाकाहारी लोगों को पूरे दिन पर्याप्त मात्रा में फल और सब्जियों का जूस या सूप का सेवन करना चाहिए। इससे शरीर को एंटीऑक्सीडेंट मिलता है जिससे इम्यून सिस्टम बेहतर और शरीर मजबूत होता है।

शाकाहारी लोग अधिक देर तक जिम न करें

विशेषज्ञों का मानना है कि शाकाहारी लोगों को अपने जिम या वर्कआउट का समय अधिक लंबा नहीं रखना चाहिए और वर्कआउट बहुत तेजी से करना चाहिए। इससे मांसपेशियां नहीं टूटती हैं। जब आप जिम ज्वाइन करें तो अपनी प्रोटीन की खुराक बढ़ा दें क्योंकि शाकाहारी लोगों के लिए यह बेहद जरूरी होता है।

(और पढ़े – जानिए प्रोटीन पाउडर खाने के फायदे…)

Leave a Comment

Subscribe for daily wellness inspiration