नोनी जूस के फायदे और नुकसान – Noni Juice Benefits And Side Effects In Hindi

नोनी जूस के फायदे और नुकसान - Noni Juice Benefits And Side Effects In Hindi
Written by Jaideep

Noni Juice Benefits In Hindi नोनी जूस के फायदे कई स्‍वास्‍थ्‍य समस्‍याओं को दूर करने के लिए जाने जाते हैं। नोनी एक प्राकृतिक औषधीय फल है जिसका प्राचीन समय से आयुर्वेद में कई गंभीर स्‍वास्‍थ्‍य समस्‍याओं को दूर करने के लिए किया जा रहा है। नोनी जूस के फायदे कैंसर का उपचार करने, लीवर को स्वस्थ्य रखने, गुर्दों को स्‍वस्‍थ रखने, हृदय समस्‍याओं को कम करने, स्‍मृति हानि को रोकने, गठिया (gout) का इलाज करने, और मधुमेह के लक्षणों को कम करने में होते हैं। नोनी जूस के इन सभी लाभों के कारण इसे प्राकृतिक उपचार में सदियों से उपयोग किया जा रहा है। यदि आप नोनी जूस के फायदों से अनभिज्ञय हैं तो यहां आपको नोनी जूस के फायदे और नुकसान संबंधी पूरी जानकारी प्राप्त होगी। आज इस आर्टिकल में आप नोनी जूस का उपयोग, फायदे और नुकसान संबंधी जानकारी प्राप्‍त करेगें।

1. नोनी जूस क्‍या है – Noni Juice Kya Hai in Hindi
2. नोनी जूस के पोषक तत्‍व – Noni Juice Nutrition Facts in Hindi
3. नोनी जूस की तासीर – Noni Juice ki taseer in Hindi
4. नोनी का जूस किसके लिए अच्छा है? – What is noni juice good for in Hindi
5. नोनी जूस के स्‍वास्‍थ्‍य लाभ – Noni Juice Health Benefits in Hindi

6. नोनी का जूस बनाने का तरीका – Noni Juice Recipe in Hindi
7. नोनी जूस पीने का तरीका – How to drink noni juice in hindi
8. नोनी जूस कब पीना चाहिए – Noni Juice kab peena chahiye in Hindi
9. नोनी जूस के नुकसान – Noni Juice ke Nuksan in Hindi

नोनी जूस क्‍या है – Noni Juice Kya Hai in Hindi

नोनी जूस क्‍या है – Noni Juice Kya Hai in Hindi

नोनी का रस नोनी नामक एक छोटे सदाबहार पौधे के फल से प्राप्‍त होता है जिसे अधिकांश लोग भारतीय शहतूत (Indian mulberry) और नोनी के नाम से जानते हैं। यह पौधा आमतौर पर उष्‍णकटिबंधीय में पाया जाता है। नोनी का वानस्‍पतिक नाम मोरिंडा सिट्रिफोलिया (Morinda citrifolia) है। नोनी रूबिएसी परिवार (Rubiaceae family) से संबंधित है। प्राचीन समय में नोनी के पौधे का उपयोग कपड़ों की रंगाई के लिए उपयोग किया जाता है। लेकिन जैसे जैसे नोनी के औषधीय गुणों का पता चला इसका उपयोग व्‍यापक रूप से स्‍वास्‍थ्‍य संबंधी समस्‍याओं के लिए उपयोग किया जाने लगा।

हजारों सालों से, नोनी के रस की प्राकृतिक उपचार शक्ति को त्वचा को स्वस्थ रखने, ऊर्जा के स्तर को बढ़ावा देने और शरीर की सामान्य कमजोरी को रोकने की अपनी क्षमता के लिए सम्मानित किया गया है। नोनी का रस घाव भरने में तेजी लाता है और शरीर की प्रतिरक्षा प्रणाली को मजबूत बनाता है। आइए जाने नोनी जूस में मौजूद पोषक तत्‍वों के बारे में जो हमारे स्‍वास्‍थ्‍य के लिए फायदेमंद होते हैं।

(और पढ़े – नोनी के फायदे और नुकसान…)

नोनी जूस के पोषक तत्‍व – Noni Juice Nutrition Facts in Hindi

नोनी जूस के पोषक तत्‍व - Noni Juice Nutrition Facts in Hindi

जैसा कि आप जान चुके हैं कि नोनी रस का सेवन कई स्‍वास्‍थ्‍य समस्‍याओं को दूर करने में प्रभावी होता है। नोनी जूस के ये फायदे इसमें मौजूद पोषक तत्‍वों और खनिज पदार्थों की मौजूदगी के कारण होते हैं। नोनी के जूस में विटामिन, खनिज और अन्‍य फाइटोन्‍यूट्रिएंट्स की अच्‍छी मात्रा होती है। यदि विटामिन की बात की जाए तो नोनी के रस में विटामिन B1 (thiamine), विटामिन B2 (riboflavin), विटामिन B5 (pantothenic acid), विटामिन B6, विटामिन B12, विटामिन C (ascorbic acid), फोलेट, विटामिन E (alpha-tocopherol) और बीटा-कैरोटीन शामिल होते हैं।

नोनी जूस में मौजूद खनिज सामग्री में कैल्शियम, पोटेशियम, मैग्नीशियम, आयरन और फास्‍फोरस आदि शामिल हैं। शोधकर्ताओं के अनुसार नोनी जूस में प्राकृतिक रासायनिक घटक और क्वेरसेटिन, वैनिलिन, पिनोरेसीनोल, प्रॉक्सेरोनिन, काएम्पेरिनोल, आइसोकोप्लेटिन, बिस्डेमेथाइलपिनसोलिनॉल (bisdemethylpinoresinol), स्कोपोलेटिन जैसे एंटीऑक्सिडेंट की एक प्रेरक श्रृंखला भी है।

(और पढ़े – विटामिन और उनकी कमी से होने वाले रोग…)

नोनी जूस की तासीर – Noni Juice ki taseer in Hindi

औषधीय गुणों से भरपूर नोनी जूस की तासीर ठंडी होती है। जिसके कारण गर्मीयों के मौसम में नोनी का जूस व्‍यापक रूप से उपभोग किया जाता है। इसके अलावा इसमें मौजूद एंटीऑक्‍सीडेंट गुण प्रतिरक्षा शक्ति को बढ़ाने में मदद करता है।

नोनी का जूस किसके लिए अच्छा है? – What is noni juice good for in Hindi

नोनी जूस का उपयोग विभिन्न प्रकार की स्वास्थ्य समस्याओं के लिए किया जा सकता है, जिसमें परजीवी द्वारा होने वाले रोगों को रोकना, कोलेस्ट्रॉल कम करना, पूरे शरीर में सूजन को कम करना, ट्यूमर की प्रगति को धीमा करना, उपचार प्रक्रिया को तेज करना और ऑक्सीडेटिव तनाव को खत्म करना शामिल है।

(और पढ़े – हाई कोलेस्ट्रॉल कम करने के घरेलू उपाय…)

नोनी जूस के स्‍वास्‍थ्‍य लाभ – Noni Juice Health Benefits in Hindi

  1. नोनी का रस वजन घटाने में – Noni juice weight loss in Hindi
  2. नोनी जूस के फायदे मधुमेह के लिए – Noni Juice ke fayde Madhumeh ke liye in Hindi
  3. नोनी के जूस के फायदे कैंसर से बचने में – Noni ke juice ke fayde Cancer Rokne me in Hindi
  4. नोनी के रस के फायदे गाउट के लिए – Noni ke ras ke fayde Gout ke liye in Hindi
  5. नोनी का जूस दिल के लिए फायदेमंद – Noni ka juice Dil ke liye faydemand in Hindi
  6. नोनी के जूस का सेवन दर्द को कम करे – Noni ka ras dard kam ko kare in Hindi
  7. नोनी जूस के गुण लीवर के लिए लाभकारी – Noni Juice ke gun Liver ke liye Labhkari in Hindi
  8. नोनी जूस के औषधीय गुण आंखों को स्‍वस्‍थ रखे – Noni Juice for improve Vision in Hindi
  9. नोनी के रस के औषधीय गुण थकान दूर करें – Noni ke juice ke aushadhiya gun thakan dur kare in Hindi
  10. नोनी रस के लाभ गठिया के लिए – Noni ras ke labh gathiya ke liye in Hindi
  11. नोनी का जूस हीलिंग को गति देता है – Noni Juice Benefits Speeds up Healing in Hindi
  12. नोनी के जूस का उपयोग बेहतर दिमाग के लिए – Noni Juice Benefits for Improve Memory Function in Hindi
  13. नोनी जूस के फायदे हृदय स्वास्थ्य में – Noni Juice Benefits for Protects Heart Health in Hindi
  14. नोनी जूस गैस्ट्रिक समस्याओं का इलाज करता है – Noni Juice Treats Gastric Problems in Hindi
  15. नोनी जूस बेनिफिट्स फॉर स्किन – Noni Juice Benefits for Skin in Hindi

विभिन्‍न स्‍वास्‍थ्‍य समस्‍याओं का स्‍थाई इलाज के लिए नोनी का जूस एक प्रभावी विकल्‍प होता है। नोनी के पौधे के लगभग सभी अंग औषधीय उपयोग में इस्‍तेमाल किये जा सकते हैं। नोनी का जूस घरेलू उपचार और आयुर्वेदिक उपचार में अहम भूमिका निभाता है। आइए विस्‍तार से जाने नोनी जूस के फायदे और नुकसान क्‍या हैं।

नोनी का रस वजन घटाने में – Noni juice weight loss in Hindi

नोनी का रस वजन घटाने में – Noni juice weight loss in Hindi

हालांकि इसके कोई वैज्ञानिक प्रमाण नहीं है कि नोनी का रस वजन घटाने में प्रभावी होता है। लेकिन ऐसा माना जाता है कि पोषक तत्‍वों और खनिज पदार्थों की पर्याप्‍त मात्रा होने के कारण यह वजन कम करने में सहायक होता है।

(और पढ़े – वजन कम करने के लिए जूस रेसिपी…)

नोनी जूस के फायदे मधुमेह के लिए – Noni Juice ke fayde Madhumeh ke liye in Hindi

नोनी जूस के फायदे मधुमेह के लिए – Noni Juice ke fayde Madhumeh ke liye in Hindi

नोनी के फल से प्राप्त रस या नोनी का जूस मधुमेह रोगियों के लिए सबसे प्रभावी दवा का काम करती है। अध्‍ययनों से पता चलता है कि मधुमेह प्रकार 2 के लक्षणों को कम करने में नोनी का जूस असरदार होता है। अध्‍ययनों के अनुसार नोनी के जूस में ग्‍लाइकोसिलेटेड हीमोग्‍लोबिन, सीरम ट्राइग्लिसराइड्स और कम घनत्‍व वाले लिपोप्रोटीन कोलेस्‍ट्रॉल के स्‍तर को कम करने की क्षमता होती है। इसके अतिरिक्‍त नियमित रूप से नोनी के जूस का सेवन करने से रोगी के शरीर में इंसुलिन संवेदनशीलता को बढ़ाने में भी मदद मिलती है। जिससे शरीर में ग्लूकोज के स्‍तर को सामान्‍य बनाए रखने में सहायता मिलती है। यदि आप भी मधुमेह रोगी हैं तो नोनी के रस का नियमित सेवन कर मधुमेह के लक्षणों को कम कर सकते हैं।

(और पढ़े – मधुमेह को कम करने वाले आहार…)

नोनी के जूस के फायदे कैंसर से बचने में – Noni ke juice ke fayde Cancer Rokne me in Hindi

नोनी के जूस के फायदे कैंसर से बचने में – Noni ke juice ke fayde Cancer Rokne me in Hindi

नोनी के रस में कैंसर के लक्षणों को कम करने वाले गुण होते हैं। अध्‍ययनों से पता चलता है कि दैनिक आधार पर नोनी के जूस का नियमित सेवन करने पर कैंसर होने की संभावना को कम किया जा सकता है। शोधों से पता चलता है कि नोनी जूस के फायदे फेफड़े का कैंसर, यकृत और गुर्दे आदि के कैंसर की रोकथाम करने में प्रभावी होते हैं। ऐसा इसलिए है क्‍योंकि नोनी के रस में पर्याप्‍त मात्रा में एंटीऑक्‍सीडेंट होते हैं। अध्‍ययनों के अनुसार नोनी का जूस शरीर में कार्सिनोजेन-डीएनए बाइंडिंग को रोकने में सहायक होता है। जिससे कैंसर के लक्षणों को कम करने में मदद मिलती है। इसके अलावा नोनी के रस में मौजूद एंटीऑक्‍सीडेंट कैंसर कोशिकाओं और ट्यूमर के विकास को भी कम करने में प्रभावी होते हैं।

(और पढ़े – क्या खाने से कैंसर का खतरा कम किया जा सकता है…)

नोनी के रस के फायदे गाउट के लिए – Noni ke ras ke fayde Gout ke liye in Hindi

नोनी के रस के फायदे गाउट के लिए – Noni ke ras ke fayde Gout ke liye in Hindi

मोरिंडा सिट्रिफोलिया या नोनी का रस गाउट के उपचार में सहायक होता है। इस तरह के रोगों को ठीक करने में नोनी के रस की प्रभावशीलता एक्‍सथइन ऑक्‍सीडेज (xanthine oxidase) एंजाइमों को रोकने में प्रभावी होती है। जो कि गाउट की समस्‍या का प्रमुख कारण माना जाता है। 2009 में हुए एक अध्‍ययन से इस बात की पुष्टि होती है कि नियमित रूप से नोनी के रस का सेवन गाउट के लक्षणों को कम करने में सहायक होता है। यदि आप भी इस प्रकार की स्‍वास्‍थ्‍य समस्‍या से परेशान हैं या इन लक्षणों से बचना चाहते हैं तो नोनी के रस को अपने दैनिक आहार में शामिल कर सकते हैं।

(और पढ़े – गाउट (Gout) के कारण, लक्षण, उपचार, बचाव और घरलू उपाय…)

नोनी का जूस दिल के लिए फायदेमंद – Noni ka juice Dil ke liye faydemand in Hindi

नोनी का जूस दिल के लिए फायदेमंद – Noni ka juice Dil ke liye faydemand in Hindi

आप अपने हृदय स्‍वास्‍थ्‍य को बढ़ावा देने के लिए नोनी के रस का उपयोग कर सकते हैं। नोनी का जूस हृदय स्‍वास्‍थ्‍य के लिए बहुत ही फायदेमंद होता है। नियमित रूप से नोनी के रस का सेवन करने से यह धमनियों की दीवारों में रक्‍त के बेहतर प्रवाह में सहायक होता है। साथ ही यह रक्‍तवाहिकाओं को आराम दिलाता है। नोनी का जूस में वासोडिलेटिंग प्रभाव होता है जो रक्‍तचाप को विनियमित करने में मदद करता है। जिससे हृदय को स्‍वस्‍थ रखने में मदद मिलती है। अमेरिका में हुए एक अध्‍ययन के अनुसार नोनी के रस का सेवन करने से खराब कोलेस्‍ट्रॉल और होमोसिस्‍टीन के स्‍तर को कम करने में मदद मिलती है। खराब कोलेस्‍ट्रॉल की अधिक मात्रा हृदय संबंधी विभिन्‍न समस्‍याओं का प्रमुख कारण होता है। इसलिए हृदय रोगियों के लिए नोनी का जूस बहुत ही फायदेमंद होता है।

(और पढ़े – दिल मजबूत करने के उपाय…)

नोनी के जूस का सेवन दर्द को कम करे – Noni ka ras dard kam ko kare in Hindi

नोनी के जूस का सेवन दर्द को कम करे – Noni ka ras dard kam ko kare in Hindi

आज की व्‍यस्‍त जीवनशैली में मांसपेशियों का दर्द एक आम समस्‍या है। यदि आप भी शरीर और मांसपेशियों के दर्द से परेशान हैं तो नोनी के रस का सेवन कर सकते हैं। अध्‍ययनों से पता चलता है कि नोनी के रस में एंटीस्‍पास्‍मोडिक गुण होते हैं। जिसके कारण उपभोग करने पर यह मांसपेशियों की ऐंठन और दर्द आदि के लक्षणों को प्रभावी रूप से दूर कर सकते हैं। जिन लोगों को मांसपेशियों में दर्द बना रहता है वे लोग उपचार के रूप में नोनी के रस का नियमित सेवन कर सकते हैं।

(और पढ़े – मांसपेशियों में खिंचाव (दर्द) के कारण और उपचार…)

नोनी जूस के गुण लीवर के लिए लाभकारी – Noni Juice ke gun Liver ke liye Labhkari in Hindi

नोनी जूस के गुण लीवर के लिए लाभकारी – Noni Juice ke gun Liver ke liye Labhkari in Hindi

नोनी के फल से प्राप्‍त जूस का उपयोग जिगर संबंधी बीमारियों को ठीक करने और इनसे बचाने में सहायक होते हैं। 2008 के एक अध्‍ययन के अनुसार नोनी जूस लीवर पर हेपेटो-प्रोटेक्टिव इफेक्‍ट्स (hepato-protective effects) डालता है। जो कि एक्‍सपोजर से लेकर क्रोनिक एक्‍सोजेनस केमिकल्‍स तक अंग को बचाता है। जिससे लीवर को होने वाली क्षति या लीवर के ख़राब होने संबंधी संभावनाओं को कम किया जा सकता है।

(और पढ़े – लीवर को साफ करने के लिए खाएं ये चीजें…)

नोनी जूस के औषधीय गुण आंखों को स्‍वस्‍थ रखे – Noni Juice for improve Vision in Hindi

नोनी जूस के औषधीय गुण आंखों को स्‍वस्‍थ रखे – Noni Juice for improve Vision in Hindi

नोनी के रस के फायदे आपकी देखने की क्षमता को बढ़ाने में सक्षम होते हैं। हालांकि नोनी के रस के इस फायदे के लिए कोई वैज्ञानिक या प्रमाणिक सबूत नहीं हैं। फिर भी ऐसा माना जाता है कि नोनी में मौजूद एंटीऑक्‍सीडेंट दृष्टि में सुधार कर सकते हैं। नियमित रूप से नोनी के जूस का उपयोग करने पर यह मैक्‍यूलर अध: पतन और मोतियाबिंद जैसी गंभीर समसओं को भी रोकने में प्रभावी होता है।

लेकिन आपको सलाह दी जाती हैं कि आंखों हमारे शरीर के सबसे संवेदनशील अंगों में से एक है। इसलिए आंखों में डालने लिए नोनी के रस का उपयोग न करें। इसकी केवल कम मात्रा का सेवन पीने में करें जिससे आपको लाभ होगा।

(और पढ़े – आँखों को स्वस्थ रखने के लिए 10 सबसे अच्छे खाद्य पदार्थ…)

नोनी के रस के औषधीय गुण थकान दूर करें – Noni ke juice ke aushadhiya gun thakan dur kare in Hindi

नोनी के रस के औषधीय गुण थकान दूर करें – Noni ke juice ke aushadhiya gun thakan dur kare in Hindi

नोनी का जूस थकान दूर करने में मदद करता है। नोनी के रस का उपयोग पारंपरिक दवा के रूप में किया जा सकता है जो शारीरिक कमजोरी को दूर करने और ऊर्जा के स्‍तर को बढ़ाने में सहायक होती है। अध्‍ययनों से पता चलता है कि नोनी के रस में एर्गोजेनिक (ergogenic) गुण होते हैं। जिसके कारण यह शरीर की सहनशक्ति और सहनशीलता को बढ़ाने में प्रभावी रूप से मदद करता है। नियमित रूप से नोनी के रस का सेवन करने से आप थकान, अनिद्रा और अन्‍य प्रकार की शारीरिक कमजोरी को कम कर सकते हैं। आप भी इस प्रकार के लाभ लेने के लिए अपने दैनिक आहार में नोनी के रस को शामिल कर सकते हैं।

(और पढ़े – कमजोरी और थकान के कारण, लक्षण और इलाज…)

नोनी रस के लाभ गठिया के लिए – Noni ras ke labh gathiya ke liye in Hindi

नोनी रस के लाभ गठिया के लिए – Noni ras ke labh gathiya ke liye in Hindi

गठिया के लक्षणों को कम करने में नोनी रस के लाभ को अनदेखा नहीं किया जा सकता है। ऐसा इसलिए है क्‍योंकि नोनी के जूस में सूजन विरोधी और दर्दनाशक गुण अच्‍छी मात्रा में होते हैं। गठिया के संबंध में नोनी रस पर हुए अध्‍ययनों से पता चलता है कि नोनी का रस एनाल्‍जेसिक गुणों से भरपूर होता है जो दर्द और संवेदनशीलता को कम करने में मदद करते हैं। जिससे गठिया के दौरान होने वाले जोड़ों के दर्द को कम किया जा सकता है। शोधकर्ताओं द्वारा यह भी सलाह दी जाती है कि गठिया के दर्द से छुटकारा पाने के लिए नोनी के जूस का नियमित सेवन करना चाहिए। क्‍योंकि नोनी के जूस की उपचारात्‍मक प्रभावकारिता एनाल्‍जेसिक दवाओं के समान ही होती है।

(और पढ़े – गठिया (आर्थराइटिस) कारण लक्षण और वचाब…)

नोनी का जूस हीलिंग को गति देता है – Noni Juice Benefits Speeds up Healing in Hindi

नोनी का जूस हीलिंग को गति देता है - Noni Juice Benefits Speeds up Healing in Hindi

मोरिंडा सिट्रिफ़ोलिया या नोनी का रस घावों को ठीक करने में कारगर है। नोनी के रस के घाव के इलाज के गुणों का मूल्यांकन करने वाले एक अध्ययन में दानेदार ऊतकों के वजन में वृद्धि, कोलेजन, हाइड्रॉक्सीप्रोलाइन और प्रोटीन सामग्री के कामकाज के संबंध में सकारात्मक परिणाम सामने आए हैं। जैसा कि ऊपर उल्लेख किया गया है, नोनी शरीर में रक्त शर्करा के स्तर को कम करने में मदद करता है जिसे त्वरित घाव भरने की प्रक्रिया को बढ़ाने में मदद मिल सकती है।

(और पढ़े – सूजन के कारण, लक्षण और कम करने के घरेलू उपाय…)

नोनी के जूस का उपयोग बेहतर दिमाग के लिए – Noni Juice Benefits for Improve Memory Function in Hindi

नोनी के जूस का उपयोग बेहतर दिमाग के लिए – Noni Juice Benefits for Improve Memory Function in Hindi

नोनी का जूस स्‍मृति हानि की समस्‍या के इलाज में उपयोगी हो सकता है। जिन लोगों को कमजोर याददाश्‍त या स्‍मृति हानि जैसी समस्‍याएं होती हैं उनके लिए नोनी का रस बहुत ही लाभकारी होता है। अध्‍ययनों से पता चलता है कि नोनी के जूस का सेवन करने से मस्तिष्‍क में रक्‍त प्रवाह को बढ़ावा मिलता है। जिससे मस्तिष्‍क में ऑक्‍सीजन और पर्याप्‍त पोषक तत्‍वों की उपलब्‍धता को बढ़ाया जा सकता है। यदि आप भी अपने मेमोरी फंक्‍शंन को स्‍वस्‍थ रखना चाहते हैं तो नियमित रूप से नोनी के जूस का सेवन कर लाभ प्राप्‍त कर सकते हैं।

(और पढ़े – दिमाग तेज करने के लिए क्या खाये और घरेलू उपाय…)

नोनी जूस के फायदे हृदय स्वास्थ्य में – Noni Juice Benefits for Protects Heart Health in Hindi

नोनी जूस के फायदे हृदय स्वास्थ्य में - Noni Juice Benefits for Protects Heart Health in Hindi

नोनी का जूस हृदय स्वास्थ्य को बनाए रखने में मूल्यवान साबित होता है। यह धमनियों में रक्त के बेहतर प्रवाह के परिणामस्वरूप कोशिकाओं की दीवारों के भीतर चिकनी मांसपेशियों की कोशिकाओं को आराम देकर रक्त वाहिकाओं पर पड़ने वाले दबाव को कम करता है। नोनी रस का यह वासोडिलेटिंग प्रभाव रक्तचाप को कम करने में मदद करता है और स्वस्थ हृदय बनाए रखने में सहायता करता है।

अमेरिका के रॉकफोर्ड में इलिनोइस कॉलेज ऑफ मेडिसिन विश्वविद्यालय में हुए शोध में पता चला है कि नोनी का रस पीने से एलडीएल (खराब) कोलेस्ट्रॉल के स्तर, कुल कोलेस्ट्रॉल की मात्रा, होमोसिस्टीन को कम करने में मदद मिलती है और शरीर में एचडीएल (अच्छा) कोलेस्ट्रॉल के स्तर में सुधार होता है।

(और पढ़े – जानें हार्ट को हेल्‍दी कैसे रखें…)

नोनी जूस गैस्ट्रिक समस्याओं का इलाज करता है – Noni Juice Treats Gastric Problems in Hindi

नोनी जूस गैस्ट्रिक समस्याओं का इलाज करता है - Noni Juice Treats Gastric Problems in Hindi

नोनी रस गेस ख़त्म करने की प्रक्रिया पर इसके प्रभाव के माध्यम से उपयोगी साबित होता है जिसमें एसिड पेट से बाहर निकलता है और भोजन नली में प्रवेश करता है। नोनी जूस पर किए गए एक अध्ययन के परिणामों से पता चला है कि नोनी के रस में मौजूद फाइटोन्यूट्रिएंट्स गैस्ट्रिक खाली करने में देरी करते हैं जो पाचन को धीमा कर देता है जिसके परिणामस्वरूप रक्तप्रवाह में शर्करा का धीमा निर्वहन होता है। अध्ययन से यह भी पता चलता है कि नोनी का रस मूत्र, मल और आंतों के संक्रमण की मात्रा में बदलाव किए बिना पाचन एंजाइमों, कोलेसीस्टोकिनिन (cholecystokinin) की रिहाई को उत्तेजित करता है।

(और पढ़े – पेट की गैस के कारण और दूर करने के आसान घरेलू उपाय…)

नोनी जूस बेनिफिट्स फॉर स्किन – Noni Juice Benefits for Skin in Hindi

नोनी जूस बेनिफिट्स फॉर स्किन – Noni Juice Benefits for Skin in Hindi

स्‍वास्‍थ्‍य लाभ दिलाने के साथ ही नोनी जूस त्‍वचा के लिए भी फायदेमंद होता है। यह प्राकृतिक रूप से त्‍वचा की देखभाल करने और फ्री रेडिकल्स से त्‍वचा को बचाने में सहायक होता है। अध्‍ययनों से पता चलता है कि नोनी के रस में एंथ्राक्विनोन (anthraquinones) की अच्‍छी मात्रा होती है जो कोलेजन उत्‍तेजक का काम करता है। जिसके कारण यह त्‍वचा में आने वाली झुर्रियों के लक्षण को प्रभावी रूप से कम कर सकता है। इसके अलावा नोनी के जूस में एंटी-बैक्‍टीरियल और एंटी-इंफ्लामेटरी गुण होते हैं जो मुंहासों की जलन, त्‍वचा की एलर्जी आदि को कम करने में सहायक होता है। आप भी अपनी त्‍वचा संबंधी समस्‍याओं से छुटकारा पाने के लिए आप नोनी के रस का उपभोग कर सकते हैं।

(और पढ़े – मुँहासे में आहार प्रमुख भूमिका निभाता है जाने कैसे…)

नोनी का जूस एंटीऑक्सिडेंट का पावरहाउस है और अगर इसे त्वचा पर लगाया जाता है तो यह एक अच्छे मॉइस्चराइज़र के रूप में काम करता है। यह स्वाभाविक रूप से आपकी त्वचा की मरम्मत करता है। तो, अब उन सूखी, रूखी त्वचा के बारे में भूल जाओ और स्वस्थ हाइड्रेटेड त्वचा के लिए नोनी के जूस का उपयोग अपनी स्किन को सॉफ्ट बनाने में करो।

अपनी त्वचा की देखभाल करना और उसे स्वस्थ और युवा रखना महत्वपूर्ण है। नोनी जूस विटामिन सी और सेलेनियम के साथ पाया जाता है, जो मुक्त कणों से लड़ने में मदद करता है और त्वचा की लोच को बनाए रखता है और उम्र बढ़ने के प्रतिकूल प्रभावों को दूर करता है।

नोनी का जूस बनाने का तरीका – Noni Juice Recipe in Hindi

  • घर पर ही नोनी का जूस बनाना बहुत ही आसान है। नोनी का जूस बनाने के लिए आपको नोनी फल, एक ब्‍लेंडर, एक छन्‍नी और ठंडे पानी की आवश्‍यकता होती है।
  • सबसे पहले आप कुछ दिनों पहले से रखे हुए कच्‍चे नोनी के फल लें और इन्‍हें अच्‍छी तरह से साफ कर लें। उपयोग करने से पहले यह सुनिश्चित करें कि ये फल उपयोग के पहले पूरी तरह से सफेद हो चुके हैं।
  • एक ब्‍लेंडर में ठंडा पानी डालें और उसमें इन फलों को रखें। आप चाहें तों फलों को किसी और तकनीक का उपयोग कर एक पेस्‍ट बना सकते हैं। पानी में इस पेस्‍ट को घोलें और किसी छन्‍नी की सहायता से इस मिश्रण को छान लें। यदि आपको यह रस गाढ़ा लग रहा है तो पीने योग्‍य बनाने के लिए आप इसमें थोड़ा पानी और मिला सकते हैं। हालांकि इस फल का स्‍वाद आपको कुछ अप्रिय लग सकता है। इसलिए स्‍वाद बढ़ाने के लिए आप इस जूस में अन्‍य फलों को भी मिला सकते हैं जैसे कि नारंगी या अनानास आदि।

(और पढ़े – जानिए अनानास के फायदे, गुण लाभ और नुकसान…)

नोनी जूस पीने का तरीका – How to drink noni juice in hindi

सामान्‍य रूप से सेवन करने के लिए नोनी जूस पीने का कोई विशेष तरीका नहीं है। लेकिन यदि आप औषधीय प्रयोजन के लिए नोनी जूस का सेवन कर रहे हैं तो आपको कुछ सावधानियां रखनी चाहिए। भोजन करने के कम से कम आधा घंटे पहले इस रस का सेवन करना चाहिए। अधिक प्रभावशाली बनाने के लिए आप नोनी के जूस में अन्‍य खाद्य फलों के जूस को शामिल कर सकते हैं।

नोनी जूस कब पीना चाहिए – Noni Juice kab peena chahiye in Hindi

नोनी जूस कब पीना चाहिए – Noni Juice kab peena chahiye in Hindi

किसी भी प्रकार के स्‍वास्‍थ्‍य लाभ प्राप्‍त करने के लिए समय सुबह के वक्‍त खाली पेट नोनी जूस पीने का सही समय होता है। हालांकि ऐसा नहीं है कि केवल सुबह के समय ही इसका सेवन करने पर फायदा होता है। आप इसे अपनी सुविधा के अनुसार कभी भी सेवन कर सकते हैं। बस इस बात का ध्‍यान दें कि नोनी जूस का सेवन करने से कम से कम आधा से एक घंटे पहले तक आप अन्‍य कुछ भी खाद्य पदार्थों का सेवन न करें।

उपरोक्त सूचीबद्ध लाभों के अलावा, नोनी रस में मौजूद प्रॉक्सेरोनिन एक प्रभावी एंटी इन्फलामेंट्री एंजाइम है जो महिलाओं में मासिक धर्म के दर्द और एंडोमेट्रियोसिस के लक्षणों में भी राहत देता है। नोनी का रस सेरोटोनिन के उत्पादन को उत्तेजित करके मूड को अच्छा करने में मदद करता है और चिंता और अवसाद की स्थिति को रोकता है। यह संपूर्ण अंतःस्रावी तंत्र के लिए एक एम्पलीफायर के रूप में काम करता है जो थाइमस ग्रंथि, पीनियल ग्रंथि, अधिवृक्क ग्रंथियों और पुरुषों और महिलाओं दोनों के लिए यौन अंगों के कामकाज के लिए लाभदायक है।

(और पढ़े – डिप्रेशन और उदासी दूर करने के उपाय…)

नोनी जूस के नुकसान – Noni Juice ke Nuksan in Hindi

नोनी जूस के नुकसान – Noni Juice ke Nuksan in Hindi

स्‍वास्‍थ्‍य लाभ होने के साथ ही नोनी जूस के नुकसान भी होते हैं। जैसा कि हम सभी जानते हैं कि नोनी एक औषधीय फल है जिसका सीमित मात्रा में सेवन करना स्‍वास्‍थ्‍य के लिए फायदेमंद होता है। लेकिन अधिक मात्रा में इसका सेवन करने से स्‍वास्‍थ्‍य संबंधी कुछ समस्‍याएं भी हो सकती है। इसलिए इस औषधीय फल और नोनी के जूस का सीमित मात्रा में सेवन करना चाहिए।

  • नोनी के रस में पोटेशियम की उच्‍च मात्रा होती है जो हृदय और रक्‍तवाहिकाओें को स्‍वस्‍थ रखने में सहायक होता है। लेकिन अधिक मात्रा में सेवन करने पर यह मूत्रवर्धक और एंजियोटेंसिन रिसेप्‍टर ब्‍लॉकर्स के इलाज में उपयोग की जाने वाली दवाओं के प्रभाव के साथ हस्‍तक्षेप कर सकता है। इसके अलावा अधिक मात्रा में पोटेशियम का सेवन मतली और हृदय संबंधी विकारों को जन्‍म दे सकता है।
  • जिन लोगों को किड़नी संबंधी समस्‍याएं पहले से हैं उन्‍हें नोनी के रस का अधिक मात्रा में सेवन करने से बचना चाहिए।
  • गर्भवती और स्‍तनपान कराने वाली महिलाओं को नोनी के रस का सेवन करने से पहले अपने डॉक्‍टर से सलाह लेना चाहिए।

नोनी का जूस 2000 साल से अधिक समय से पॉलिनेशिया, चीन और भारत में अपनी औषधीय प्रकृति के लिए फेमस है और यह उभरती स्वास्थ्य सेवा के रुझानों का एक प्रमुख हिस्सा है। स्वास्थ्य विशेषज्ञों सहित दुनिया भर में कई लोगों ने इसके आश्चर्यजनक और जीवन-परिवर्तन स्वास्थ्य संबंधी लाभों की जानकारीदी है। जबकि नोनी फल और नोनी का रस उनके चिकित्सीय गुणों के लिए काफी लोकप्रिय है, नोनी पौधे के अन्य भागों जैसे छाल, पत्ते, और जड़ें भी पोलिनेशिया में पारंपरिक उपयोग का एक इतिहास है। नोनी पौधे की छाल और जड़ें पारंपरिक रूप से रंगाई के उद्देश्यों के लिए उपयोग की जाती हैं, जो एंथ्राक्विनोन के रूप में जाने वाले पीले रसायनों की उपस्थिति के कारण होती हैं।

(और पढ़े – किडनी रोग क्या है कारण, लक्षण, जांच, इलाज और रोकथाम…)

इसी तरह की अन्य जानकरी हिन्दी में पढ़ने के लिए हमारे एंड्रॉएड ऐप को डाउनलोड करने के लिए आप यहां क्लिक कर सकते हैं। और आप हमें फ़ेसबुक और ट्विटर पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं।

Leave a Comment

1 Comment

Subscribe for daily wellness inspiration