हेयर और स्किन केयर टिप्स - Hair and Skin Care Tips in Hindi - Healthunbox
सौंदर्य उपचार

हेयर और स्किन केयर के इन टिप्स को फॉलो कर नजर आएं हरदम जवां और खूबसूरत – Hair and Skin Care Tips in Hindi

हेयर और स्किन केयर टिप्स - Hair and Skin Care Tips in Hindi

यंग और सुंदर दिखने के लिए हेयर और स्किन केयर टिप्स को फॉलो कर ब्यूटी पार्लर का चक्कर लगाए बिना ही घर पर प्राकृतिक चीजों से त्वचा और बालों की केयर करना (Hair and Skin Care Tips in Hindi) बेहतर होता है। घर के बने मास्क, उबटन जैसी कुछ ऐसी चीजें हैं, जिन्हें हेयर और स्किन केयर के लिए आसानी से घर पर तैयार किया जा सकता है और ये हर तरह से चेहरे और बालों के लिए फायदेमंद होते हैं। इनका उपयोग किसी भी समय किया जा सकता है, चाहे जो भी मौसम हो। तो आइए जानते हैं हेयर और स्किन केयर के इन बेसिक टिप्स और ट्रिक्स के बारे में, जो खूबसूरत त्वचा और बालों के लिए बहुत जरूरी हैं।

स्किन केयर टिप्स – Skin care tips in Hindi

स्किन केयर टिप्स - Skin care tips in Hindi

त्वचा को एक्सफोलिएट करें

स्किन केयर टिप्स में त्वचा को एक्सफोलिएट करना बहुत ही जरूरी होता है क्योंकि यह आपको स्किन से मृत त्वचा को हटाता है, रक्त परिसंचरण में सुधार करता है। लेकिन त्वचा को एक्सफोलिएट करते समय बहुत जोर से न रगड़ें। एक्सफोलिएट करने से पहले माइल्ड सोप से चेहरा धोएं।

मॉइस्चराइज़र का उपयोग करें

उम्र के साथ, त्वचा की तेल ग्रंथियों की सक्रियता कम हो जाती है, जिसके कारण स्किन ड्राई हो जाती है। स्किन केयर टिप्स में तेल युक्त मॉइस्चराइज़र का उपयोग करें, जिसमें त्वचा की नमी को बनाए रखने के लिए पेट्रोलियम के साथ एंटीऑक्सिडेंट और पेट्रोलियम हाइड्रॉक्सी एसिड होते हैं। यह त्वचा को मॉइस्चराइज़ करता है और साथ ही एजिंग की समस्या से भी छुटकारा दिलाता है।

होममेड फेस मास्क लगाएं

स्किन केयर टिप्स में एक केले में 2 टीस्पून दही और शहद मिलाएं। इसे चेहरे और गर्दन पर लगाएं, सूखने के बाद धो लें।

(और पढ़ें – केले के फेस पैक और फेस मास्क से पाएं चमकती और दमकती त्वचा)

आई जेल और आई क्रीम लगाएं

आंखों के आसपास झुर्रियां और लाइनिंग बढ़ती उम्र की मुख्य समस्याएं हैं। स्किन केयर टिप्स में आई जेल और आई क्रीम लगाएं। यह आंखों को पोषण प्रदान करती है, जिससे आंखों के आसपास झुर्रियों की समस्या को रोका जा सकता है।

सनस्क्रीन लगाएं

धूप में ज्यादा देर तक रहने से स्किन सेल्स डैमेज हो सकते हैं जिससे झुर्रियां, सनबर्न और स्पॉट्स जैसी समस्याएं हो सकती हैं, इसलिए स्किन केयर रूटीन में सनस्क्रीन लगाना न भूलें।

हेयर केयर टिप्स – Hair care tips in Hindi

हेयर केयर टिप्स - Hair care tips in Hindi

तेल से स्कैल्प की मालिश करें

हमारा स्कैल्प उम्र के साथ ड्राई होने लगता है। इससे बचने के लिए सप्ताह में एक या दो बार बालों को शैम्पू से धोएं। हेयर केयर टिप्स में गुनगुने तेल से स्कैल्प की मालिश करने के 20 मिनट बाद बालों को धो लें, इससे स्कैल्प के छिद्र खुल जाते हैं और सिर का सूखापन भी दूर हो जाता है।

बालों को कलर करें

हेयर केयर टिप्स में सफेद बालों को ढंकने के लिए बालों को कलर करें। इसके बाद बालों की नियमित कंडीशनिंग करें, नहीं तो बाल घुंघराले दिखेंगे।

बहुत अधिक कंघी करने से बचें

अपने बालों को बहुत अधिक कंघी या ब्रश करने से बचें। हेयर केयर टिप्स में बालों में ज्यादा टाइट रबर बैंड या क्लिप न लगाएं। इससे बालों का टूटना रुकेगा। हेयर केयर टिप्स में प्रोटीन हेयर पैक जरूर लगाएं।

हमेशा माइल्ड या हर्बल शैंपू का इस्तेमाल करें

अगर आप बालों को धोने से पहले शैम्पू में 1 टीस्पून चीनी मिलाते हैं, तो इससे शैम्पू में मौजूद रसायनों का प्रभाव कम हो जाता है। ऐसा करने से स्केल्प में नमी बनाए रखती है, जिससे बाल मुलायम और रेशमी दिखते हैं। हेयर केयर टिप्स में हमेशा माइल्ड या हर्बल शैंपू का इस्तेमाल करें।

घर से बाहर निकलते समय अपने बालों को कवर करें

पराबैंगनी किरणें बालों को सबसे अधिक नुकसान पहुंचाती हैं, यह बालों के झड़ने और नए बालों को उगने से रोकती है, इसलिए हेयर केयर टिप्स में घर से बाहर निकलते समय अपने बालों को दुपट्टे या टोपी से पूरी तरह से ढक लें।

रूखी और बेजान त्वचा और बालों के लिए मौसम को हमेशा दोष देना सही नहीं है। उनकी ठीक से केयर करने की जरूरत है। जो आपको खूबसूरत दिखने में मदद करेगीं इस लेख में दिए गए हेयर और स्किन केयर टिप्स को फॉलो करें और हमेशा जवान और यंग दिखते रहें।

हेयर और स्किन केयर टिप्स (Hair and Skin Care Tips in Hindi) का यह लेख आपको कैसा लगा हमें कमेंट्स कर जरूर बताएं।

इसी तरह की अन्य जानकारी हिन्दी में पढ़ने के लिए हमारे एंड्रॉएड ऐप को डाउनलोड करने के लिए आप यहां क्लिक करें। आप हमें फ़ेसबुक और ट्विटर पर भी फ़ॉलो कर सकते हैं।

Leave a Comment

Subscribe for daily wellness inspiration