नये बाल कैसे उगाए - Naye Baal Kaise Ugaye! - Healthunbox
बालो का गिरना

नये बाल कैसे उगाए – Naye Baal Kaise Ugaye!

नये बाल कैसे उगाए - Naye Baal Kaise Ugaye!

अक्सर लोग झड़ते हुए बालों से परेशान रहते हैं, ऐसे में वह नए बालों को उगाने के तरीके खोजते रहते हैं और जानना चाहते हैं की नये बाल कैसे उगाए (Naye Baal Kaise Ugaye)। मार्केट में बाल उगाने और बढ़ाने के लिए कई तरह की दवाएं और हेयर प्रोडक्ट्स उपलब्ध हैं। आप चाहें तो नये बाल उगाने के लिए इनकी मदद ले सकते हैं लेकिन कई बार इनमे मोजूद केमिकल आपको नुकसान पंहुचा सकते हैं। आपको जानकर हैरानी होगी कि महिलाओं के मुकाबले पुरुषों में बाल झड़ने की समस्या ज्यादा देखी जाती हैं जाहिर है इसके लिए हार्मोन जिम्मेदार है। इस लेख में हम नए बाल उगाने के कुछ घरेलू उपायों के बारे में बात करेगें ताकि आप आसानी से नए बाल उगा सकें। लेकिन उसके पहले समझते हैं की बाल कैसे उगते हैं।

बाल कैसे उगते हैं

बाल कैसे उगते हैं

आपकी त्वचा से जिस जगह से बाल उगते हैं, उन्हें रोम (follicle) कहते हैं। यहां बताया गया है कि यह बाल कैसे उगते और बढ़ते हैं:

  • आपके बाल रोम (follicle) के तल में स्थित एक जड़ से बढ़ने लगते हैं। यह जड़ प्रोटीन की कोशिकाओं से बना होता है।
  • आपकी खोपड़ी में रक्त वाहिकाओं से रक्त जड़ को मिलता है, जिससे अधिक कोशिकाएं बनती हैं और बाल बढ़ते हैं।
  • जैसे-जैसे यह बाल बढ़ते है, वैसे-वैसे तेल ग्रंथि से गुजरते हुए बाल त्वचा से ऊपर धकेल दिए जाते हैं। तेल ग्रंथि बालों में तेल जोड़ती है और इसे चमकदार और मुलायम बनाए रखती है। यह इसे चिकना भी बनाता है। इसलिए आपको अपने बाल को धोने की आवश्यकता होती है।
  • जब बाल त्वचा के माध्यम से बाहर आते है तो बाल मर जाते हैं। हाँ, जो आप अपने सिर में बाल देख रहें हैं वह बाल मर चुके हैं। यही कारण है कि बाल कटवाने पर हमें दर्द नहीं है।
  • आपके शरीर के बाकी हिस्सों पर बाल इसी प्रक्रिया से उगते और बढ़ते हैं, लेकिन उनका पूरा चक्र केवल एक या दो महीने तक रहता है। इसीलिए शरीर के बाल लम्बे लम्बे नहीं बढ़ते जैसे आपके सिर पर बाल बढ़ते हैं।

आइये जानतें हैं नये बाल कैसे उगाए।

(और पढ़े – बाल कैसे उगते और बढ़ते हैं)

नये बाल उगाने के लिए प्राकृतिक उपचार

नये बाल उगाने के लिए प्राकृतिक उपचार

कहा जाता है कि आपके बाल आपकी सुंदरता को बढ़ाते हैं, और अगर यह कम हैं तो आप अपने बालों को घना करने के लिए नए बाल उगाना चाहते हैं। यदि आप उन बालों को पुनः प्राप्त करने की कोशिश कर रहे हैं जिन्हें आपने खो दिया है या आप अपने बालों को घना बनाना चाहते हैं, तो नये बाल उगाने के लिए इन प्राकृतिक उपचारों को आज़माएँ। उनके सिद्ध लाभ नये बाल उगाने और बालों को बढ़ाने में मदद कर सकते हैं।

मालिश

मालिश

स्कैल्प की मालिश करने से नये बाल उगाने और बालों के विकास को तेज करने में मदद मिल सकती है। यह स्कैल्प और बालों की रूट को उत्तेजित करता है और बालों की मोटाई में सुधार करता है विश्वसनीय स्रोत। प्रत्येक दिन अपने स्कैल्प की मालिश करने के लिए समय निकालना भी आपको तनाव राहत देने में मदद कर सकता है। यह माना जाता है कि मालिश के दौरान स्ट्रेचिंग फोर्स बालों के विकास और स्किन की पैपिला कोशिकाओं में मोटाई को प्रोत्साहित करते हैं।

एलोवेरा

एलोवेरा

एलोवेरा का लंबे समय से बाल झड़ने से रोकने के इलाज में इस्तेमाल किया जा रहा है विश्वसनीय स्रोत। यह भी स्कैल्प और बाल को मुलायम बनाता है। यह रूसी को कम कर सकता है और बालों के रोम को खोल (अनब्लॉक) सकता है जो अतिरिक्त तेल द्वारा अवरुद्ध हो जाते है। जिससे उनमे से नए बाल उगने लगते हैं। नये बाल उगाने के लिए आप प्रति सप्ताह कुछ समय के लिए शुद्ध एलोवेरा जेल को अपने स्कैल्प और बालों पर लगा सकते हैं। आप ऐसे शैम्पू और कंडीशनर का भी उपयोग कर सकते हैं जिनमें एलोवेरा हो।

(और पढ़े – एलोवेरा का उपयोग बालों के लिए)

नारियल का तेल

नारियल का तेल

बालों से जुड़ी तमाम समस्याओं के लिए नारियल तेल का इस्तेमाल किया जाता है। नारियल तेल में फैटी एसिड होते हैं जो बाल शाफ्ट के अंदर चले जाते हैं और बालों से प्रोटीन की कमी को कम करते हैं विश्वसनीय स्रोत। आपके बालों के प्रकार के आधार पर आपके बालों को धोने से पहले या बाद में नारियल तेल का उपयोग किया जा सकता है। यदि आपके बाल तैलीय हैं, तो आप इसे धोने से पहले रात भर या कुछ घंटों के लिए नारियल तेल का इस्तेमाल बालों पर कर सकती हैं। नये बाल उगाने के लिए अपने स्कैल्प और अपने सभी बालों में नारियल तेल की मालिश करें।

अगर आपके बाल ड्राई हैं, तो आप इसे लीव-इन ट्रीटमेंट के रूप में भी इस्तेमाल कर सकते हैं। बालों के विकास को बढ़ावा देने के रूप में नारियल के तेल पर अधिक शोध करने की आवश्यकता है, लेकिन यह बालों के स्वास्थ्य और चमक में सुधार करने के लिए जाना जाता है और नये बाल उगाने के लिए सदियों से इसका उपयोग किया जाता रहा है।

(और पढ़े – नारियल तेल के फायदे बालों के लिए)

मछली का तेल

मछली का तेल

ओमेगा फैटी एसिड का सेवन आपके बालों को अंदर से बेहतर बनाने में मदद कर सकता है, क्योंकि वे पोषक तत्वों और प्रोटीन से भरे होते हैं। ओमेगा फैटी एसिड सप्लीमेंट लेना एंटीऑक्सिडेंट के साथ बालों के घनत्व और व्यास में सुधार करने में मदद करता है विश्वसनीय स्रोत। नये बाल उगाने के साथ ही यह बालों का झड़ना भी कम करता है। ओमेगा फैटी एसिड आपकी कोशिकाओं को सही ढंग से काम करने में मदद करता है और प्रतिरक्षा को बढ़ावा दे सकता है, जिससे समग्र स्वास्थ्य बेहतर हो सकता है। ओमेगा फैटी एसिड सप्लीमेंट लेते समय निर्माता की अनुशंसित खुराक का पालन करें।

सावधानी: अपने बालों को फिर से उगाने के लिए सप्लीमेंट लेना एक आसान समाधान की तरह लग सकता है; हालांकि, कुछ पोषक तत्वों को बहुत अधिक मात्रा में लेना भी बालों के झड़ना का कारण बन सकता है। बाल उगाने के लिए कोई भी सप्लीमेंट लेने से पहले डॉक्टर से बात करें।

(और पढ़े – मछली के तेल के फायदे और नुकसान)

नीम का तेल

नीम का तेल

यदि आप बहुत अधिक बालों के झड़ने से परेशान हैं तो आपको नीम के तेल का इस्तेमाल करना चाहिए क्योंकि नीम का तेल बालों में लगाने से बालों को मजबूती मिलती है। जिससे उनकी जड़ें मजबूत होती हैं और उनका झड़ना कम होता है।

जिनसेंग

जिनसेंग

जो लोग जिनसेंग सप्लीमेंट लेते हैं वह बालों के रोम को उत्तेजित करके नये बाल उगा सकते हैं और बालों के विकास को बढ़ावा दे सकते हैं विश्वसनीय स्रोत। Ginsenosides जिनसेंग का सक्रिय घटक हैं और बालों पर इसके सकारात्मक प्रभाव के लिए जाना जाता हैं। नये बाल उगाने के लिए जिनसेंग सप्लीमेंट हमेशा निर्देशित के रूप में लें और किसी भी संभावित दुष्प्रभावों की जांच करना सुनिश्चित करें।

सावधानी: अपने बालों को फिर से उगाने के लिए सप्लीमेंट लेना एक आसान समाधान की तरह लग सकता है; हालांकि, कुछ पोषक तत्वों को बहुत अधिक मात्रा में लेना भी बालों के झड़ना का कारण बन सकता है। बाल उगाने के लिए कोई भी सप्लीमेंट लेने से पहले डॉक्टर से बात करें।

प्याज का रस

प्याज का रस

बालों से जुड़ी तमाम समस्याओं के लिए प्याज का इस्तेमाल किया जाता है यदि आप प्याज के रस की स्मेल को सह सकते हैं, तो आप इसक इस्तेमाल नये बाल उगाने के लिए कर सकते हैं। प्याज का रस बालों के विकास को बढ़ावा देकर पैची एलोपेसिया एरेटा (सिर के बीच-बीच के बाल झड़ना) का सफलतापूर्वक इलाज कर सकता है विश्वसनीय स्रोत। प्याज का रस स्कैल्प के रक्त परिसंचरण में सुधार करने के लिए जाना जाता है।

खासकर गंजेपन को दूर करने के लिए प्याज का रस बहुत ही असरदार साबित होता है आप कुछ प्याज को काटकर इसका मिश्रण तैयार कर सकते हैं और रस को निचोड़ सकते हैं। रस को अपने स्कैल्प और बालों पर लगाएं और कम से कम 15 मिनट के लिए छोड़ दें। फिर सामान्य रूप से शैम्पू करें। नियमित रूप से ऐसा करने पर बालों का झड़ना बंद होगा और नया बाल भी आने शुरू होंगे।

(और पढ़े – बालों के लिए प्याज के रस के फायदे और उपयोग)

रोज़मेरी का तेल

रोज़मेरी का तेल

रोज़मेरी सबसे पहले तेलों में से एक है जिसे लोग बालों के विकास को बढ़ावा देने और बालों के झड़ने को कम करने के लिए चुनते हैं। रोज़मेरी तेल बालों के विकास को उत्तेजित करता है और एंड्रोजेनिक खालित्य (androgenetic alopecia) के इलाज के लिए इस्तेमाल किया जा सकता है विश्वसनीय स्रोत। किसी अन्य वाहक तेल जैसे नारियल का तेल में रोज़मेरी तेल की कुछ बूँदें मिलाएं और बाल धोने से पहले अपने बालों और खोपड़ी में इससे मालिश करें। इसे प्रति सप्ताह कुछ बार करें। अपने शैम्पू और कंडीशनर में रोज़मेरी तेल की कुछ बूँदें मिलाएँ। सीधे त्वचा पर इन आवश्यक तेलों का उपयोग न करें। हमेशा उन्हें एक वाहक तेल या शैम्पू में मिलाएं और त्वचा और बालों पर लगायें।

आंवले का इस्तेमाल

आंवले का इस्तेमाल

नए बाल उगाने के तमाम तरीकों में आँवला का जिक्र न हो ऐसा हो ही नही सकता। आँवला बालों के लिए वरदान है। रात को सोने से पहले आंवले के गूदे में नींबू का रस मिलाकर अपने बालों में लगायें और सो जाएँ  फिर सुबह सिर को शैंपू से धो लें।

नींबू

नींबू

उगाने के लिए आप ताजा नींबू का रस या नींबू के तेल का उपयोग कर सकते हैं क्योंकि वे बालों की गुणवत्ता और विकास को बढ़ाने के लिए जाने जाते हैं। नींबू का तेल स्वस्थ स्कैल्प बनाए रखने और बालों के विकास को प्रोत्साहित करने में आपकी मदद कर सकता है विश्वसनीय स्रोत। शैम्पू करने से से 15 मिनट पहले अपने स्कैल्प और बालों पर ताज़ा नींबू का रस लगाएँ। आप वाहक तेल में नींबू के तेल को मिलाकर हेयर मास्क के रूप में भी उपयोग कर सकते हैं।

यदि आप नये बाल उगाना चाहते हैं या अपने बालों को बेहतर बनाना चाहते हैं, तो एक टिप्स को सेलेक्ट करें और उसे लगातार करतें रहें। याद रखें कि उपचारों को असर करने या ध्यान देने योग्य परिणाम प्राप्त करने में कुछ महीने लग सकते हैं।

यह महत्वपूर्ण है कि आप अपने बालों को पोषित करने के लिए अपने बालों को पोषण देने के लिए हर दिन समय निकालें। यदि आपके बालों का झड़ना किसी भावनात्मक या तनाव से संबंधित मुद्दे से संबंधित है, तो इसे कम करना और खुद की केयर करना अतिरिक्त फायदेमंद होगा। सकारात्मक रहें और एक स्वस्थ जीवन शैली बनाए रखने के लिए अपनी पूरी कोशिश करें जो आपके नये बाल उगाने में हेल्पफुल होंगे।

नये बाल कैसे उगाए में ऊपर बताये गए तरीकों का इस्तेमाल करें, यदि ये प्राकृतिक तरीके आपके लिए काम नहीं करते हैं तो अपने चिकित्सक से दवाओं के बारे में बात करें।

और पढ़े –

Reference

  • Ablon G. (2015). A 3-month, randomized, double-blind, placebo-controlled study evaluating the ability of an extra-strength marine protein supplement to promote hair growth and decrease shedding in women with self-perceived thinning hair. DOI:
    1155/2015/841570
  • Aboelhadid SM, et al. (2016). In vitro and in vivo effect of Citrus lemon essential oil against sarcoptic mange in rabbits [Abstract]. DOI:
    1007/s00436-016-5056-8
  • Aloe vera. (n.d.).
    nih.gov/health/aloevera
  • Aloe (aloe vera). (2013).
    org/drugs-supplements/aloe/evidence/hrb-20058665
  • Koyama T, et al. (2016). Standardized scalp massage results in increased hair thickness by inducing stretching forces to dermal papilla cells in the subcutaneous tissue.
    nlm.nih.gov/pmc/articles/PMC4740347/
  • Le Floc’h C, et al. (2015). Effect of a nutritional supplement on hair loss in women [Abstract]. DOI:
    1111/jocd.12127
  • Panahi Y, et al. (2015). Rosemary oil vs minoxidil 2% for the treatment of androgenetic alopecia: a randomized comparative trial [Abstract].
    nlm.nih.gov/pubmed/25842469
  • Park GH, et al. (2015). Red ginseng extract promotes the hair growth in cultured human hair follicles. DOI:
    1089/jmf.2013.3031
  • Park KM, et al. (2015). Extract of Allium tuberosum Rottler ex Spreng promoted the hair growth through regulating the expression of IGF-1. DOI:
    doi.org/10.1155/2015/413538
  • Rele AS, et al. (2003). Effect of mineral oil, sunflower oil, and coconut oil on prevention of hair damage [Abstract].
    nlm.nih.gov/pubmed/12715094
  • Sharquie KE, et al. (2002). Onion juice (Allium cepa L.), a new topical treatment for alopecia areata [Abstract].
    nlm.nih.gov/pubmed/12126069
  • What are omega-3 fatty acids from fish oil? (2016).
    org/what-are-omega-3-fatty-acids-from-fish-oil/art-20232583

Leave a Comment

1 Comment

Subscribe for daily wellness inspiration