बाल कैसे उगते और बढ़ते हैं - How Hair Grows In Hindi - Healthunbox
बालो का गिरना

बाल कैसे उगते और बढ़ते हैं – How Hair Grows In Hindi

बाल कैसे उगते और बढ़ते हैं - How Hair Grows In Hindi

क्या आप जानतें हैं बाल कैसे उगते हैं, यदि आपने इसे सही समझ लिया तो आप बालों में होने वाली समस्याओं को भी दूर कर सकतें हैं। आपके बाल फॉलिकल के नीचे स्थित रूट से बढ़ने लगते हैं। बाल की जड़ प्रोटीन की कोशिकाओं से बनी होता है। आपकी खोपड़ी (स्कैल्प) में ब्लड वेसल्स से रक्त बालों की जड़ को मिलता है, जिससे और अधिक कोशिकाएं बनती हैं और बाल बढ़ने लगते हैं। जैसे-जैसे यह बाल बढ़ते हैं, वैसे-वैसे तेल ग्रंथि से गुजरते हुए बाल त्वचा से ऊपर धकेल दिए जाते हैं। और स्किन के ऊपर बाल दिखने लगते हैं आइये इसे बिस्तार से जानतें हैं कि ऐसा कैसे होता है।

बाल कैसे उगते हैं?

बाल कैसे उगते हैं?

आपकी त्वचा से जिस जगह से बाल उगते हैं, उन्हें रोम (follicle) कहते हैं। यहां बताया गया है कि यह बाल कैसे उगते और बढ़ते हैं:

आपके बाल रोम (follicle) के तल में स्थित एक जड़ से बढ़ने लगते हैं। यह जड़ प्रोटीन की कोशिकाओं से बना होता है।

आपकी खोपड़ी में रक्त वाहिकाओं से रक्त जड़ को मिलता है, जिससे अधिक कोशिकाएं बनती हैं और बाल बढ़ते हैं।

जैसे-जैसे यह बाल बढ़ते है, वैसे-वैसे तेल ग्रंथि से गुजरते हुए बाल त्वचा से ऊपर धकेल दिए जाते हैं। तेल ग्रंथि बालों में तेल जोड़ती है और इसे चमकदार और मुलायम बनाए रखती है। यह इसे चिकना भी बनाता है। इसलिए आपको अपने बाल को धोने की आवश्यकता होती है।

जब बाल त्वचा के माध्यम से बाहर आते है तो बाल मर जाते हैं। हाँ, जो आप अपने सिर में बाल देख रहें हैं वह बाल मर चुके हैं। यही कारण है कि बाल कटवाने पर हमें दर्द नहीं है।

आपके शरीर के बाकी हिस्सों पर बाल इसी प्रक्रिया से उगते और बढ़ते हैं, लेकिन उनका पूरा चक्र केवल एक या दो महीने तक रहता है। इसीलिए शरीर के बाल लम्बे लम्बे नहीं बढ़ते जैसे आपके सिर पर बाल बढ़ते हैं।

(और पढ़ें- झड़ते हुए बालों को कैसे रोका जाए)

रोम और बालों के बारे में तथ्य  – facts about follicles and your hair in Hindi

यहाँ रोम और आपके बालों के बारे में कुछ तथ्य दिए गए हैं-

हम सभी अनके रोम (follicle) के साथ पैदा हुए हैं जिनकी संख्या – लगभग 50 लाख।

आपकी खोपड़ी पर लगभग 100,000 रोम हैं, जो आपके सिर की त्वचा में मौजूद होते हैं।

बाल बहुत तेजी से बढ़ते हैं और महिला के बालों की तुलना में पुरुष बाल तेजी से बढ़ते हैं। आपके शरीर का एकमात्र हिस्सा जो तेजी से बढ़ता है, वह अस्थि मज्जा (bone marrow) है, जो आपकी हड्डियों के अंदर का नरम पदार्थ है। आपके सिर पर बाल साल में लगभग 6 इंच बढ़ते हैं। इसलिए, भले ही यह आपके शरीर पर सबसे तेजी से बढ़ने वाली चीजों में से एक है, लेकिन इसे वास्तव में लंबा होने में थोड़ा समय लगता है।

आपके एक दिन में लगभग 50 से 100 बाल गिर जाते हैं। ऐसा इसलिए है क्योंकि सभी रोम एक ही समय में बाल नहीं उगाते हैं। प्रत्येक हेयर फॉलिकल कुछ वर्षों के लिए बाल उगाता है और फिर एक ब्रेक लेता है। जब एक हेयर फॉलिकल टूटने वाला होता है, तो हेयर फॉलिकल में बाल बाहर गिर जाते हैं। क्योंकि रोम अलग-अलग समय पर टूटते हैं और दूसरे बाल बढ़ते रहते हैं, इसलिए आप शायद इस बात पर ध्यान नहीं देते हैं कि आपके बाल कब झड़ते हैं

जैसे ही आप बड़े होते जाते हैं कुछ रोम बालों को उगाना रोक देते हैं। यह कुछ लोगों में दूसरों की तुलना में अधिक होता है। इसीलिए कुछ लोगों के बाल उम्र बढ़ने पर पतले हो जाते हैं, या वह गंजे हो जाते हैं।

इसी तरह की अन्य जानकारी हिन्दी में पढ़ने के लिए हमारे एंड्रॉएड ऐप को डाउनलोड करने के लिए आप यहां क्लिक करें। और आप हमें फ़ेसबुक और ट्विटर पर भी फ़ॉलो कर सकते हैं।

आपको ये भी जानना चाहिये –

Reference

American Academy of Dermatology, WHAT KIDS SHOULD KNOW ABOUT HOW HAIR GROWS
https://www.aad.org/public/parents-kids/healthy-habits/parents/kids/hair-grows

Leave a Comment

Subscribe for daily wellness inspiration