HDPE Grow Bagscontent/uploads/2023/01/HDPE-Grow-Bag-For-Home-Gardeing-1024x1024.jpg" alt="" width="810" height="810" class="alignnone size-large wp-image-105811" />
सौंदर्य उपचार

10 बेस्ट घरेलू फेस स्क्रब – Best Homemade Face Scrubs in Hindi

चेहरे के लिए 10 बेस्ट घरेलू फेस स्क्रब – Best Homemade Face Scrubs in Hindi

ब्लैकहेड्स और डेड स्किन को हटाने के लिए घरेलू फेस स्क्रब (Gharelu Face Scrub In Hindi) का इस्तेमाल करना बहुत ही लाभदायक होता है। फेस को एक्सफोलिएट करने के लिए हमारे चेहरे को खास सफाई, टोनिंग और मॉइस्चराइजिंग की जरूरत होती है। चेहरे की सुंदरता को बढ़ाने के लिए उसका ख्याल रखना बहुत जरूरी होता है। आप फेस की केयर के लिए घर पर है नेचुरल स्क्रब बना सकती हैं वह भी कम खर्चे और कम समय में आइये जानतें हैं घरेलू फेस स्क्रब बनाने और लगाने का तरीका आसन भाषा में।

हर कोई चाहता है कि उसका चेहरा फूलों के समान कोमल और सुंदर हो इसलिए वे कई प्रकार के तरीके अपनाते है। स्क्रबिंग त्वचा से मृत कोशिकाओं से छुटकारा पाने का एक शानदार तरीका है। फेस स्क्रब का उपयोग करके चेहरे पर दिखने वाले अतिरिक्त तेल को भी नियंत्रण में रख सकते हैं।

वैसे तो चेहरे के लिए बाजार में मिलने वाले कोई भी फेस स्क्रब का उपयोग किया जा सकता है, लेकिन ये स्क्रब महंगे और केमिकल युक्त होते हैं। इसलिए इस लेख में हम आपको ऐसे 10 घरेलू स्क्रब (Homemade Face Scrubs in Hindi) बता रहे हैं, जो पूरी तरह केमिकल फ्री हैं और ये आपकी स्किन को पोषण भी देते है। आइये इन घरेलू फेस स्क्रब (Gharelu Face Scrub In Hindi) के बारे में विस्तार से जानते है।

विषय सूची

स्क्रब क्या होता है – What is scrub in Hindi

स्क्रब क्या होता है – What is scrub in Hindi

स्क्रब त्वचा की देखभाल करने के लिए एक प्रोडक्ट है, जिसका काम एक्सफोलिएशन के माध्यम से मृत त्वचा कोशिकाओं को हटाने के साथ त्वचा को साफ करना और स्किन में रक्त परिसंचरण को बढ़ाना है। फेस स्क्रब को आमतौर पर एक्सफोलिएंट भी कहा जाता है।

सही फेस स्क्रब चुनने के लिए सबसे पहले आप अपनी त्वचा के प्रकार को जानें और फिर सही सामग्री का चयन करें। आज के इस आर्टिकल में घरेलू फेस स्क्रब (Gharelu Face Scrub In Hindi) को बनाने और उसे लगाने का तरीका के बारे बताया है।

स्क्रबिंग क्यों जरूरी है? – Why is scrubbing necessary in Hindi?

स्क्रबिंग क्यों जरूरी है? - Why is scrubbing necessary in Hindi?

फेस स्क्रबिंग से न केवल स्किन के डेड सेल्स बाहर निकलते हैं, बल्कि चेहरे पर जमी गंदगी भी साफ हो जाती है। यदि आप ऑयली स्किन और चेहरे पर होने वाले ब्लैकहेड्स से परेशान है तो यह आपके लिए बहुत ही आवश्यक है। स्क्रब त्वचा को तरोताजा और जवां बनाए रखता है। इसके अलावा भी स्क्रबिंग त्वचा को एक्सफोलिएट करने के साथ रोम छिद्रों को साफ करता हैं, जिससे आपको कोमल और चिकनी त्वचा मिलती है।

होममेड स्क्रब क्यों अच्छे हैं – Why Homemade Scrubs Are Good?

होममेड स्क्रब क्यों अच्छे हैं - Why Homemade Scrubs Are Good?

मार्केट में कई प्रकार से फेस स्क्रब उपलब्ध है जो काफी महंगे और आपकी स्किन हानिकारक हो सकते हैं। इनमें कई तरह के केमिकल की मात्रा भी मौजूद होती है जो चेहरे की स्किन के ph लेवल को भी असंतुलित कर सकते हैं।

घरेलू फेस स्क्रब (Gharelu Face Scrub In Hindi) को बनाना और लगाना बहुत ही आसान होता है। ये होममेड फेस स्क्रब केमिकल फ्री और हर्बल भी होते हैं, जो हमारी फेस स्किन के लिए फायदेमंद भी होते होते है।

घरेलू फेस स्क्रब बनाने का तरीका – Ghar par scrub banane ke tarike In Hindi

घरेलू फेस स्क्रब बनाने का तरीका - Homemade Face Scrub In Hindi

यहाँ पर सभी प्रकार की फेस स्किन के लिए होममेड फेस स्क्रब बनाने की जानकारी दी गई है। आइये घर पर फेस स्क्रब बनाने के तरीके (ghar par scrub banane ke tarike) और विधि को विस्तार से जानते है।

(और पढ़ें – होममेड फेस मास्क और स्क्रब बनाने के तरीके)

चेहरे के लिए शुगर घरेलू फेस स्क्रब – Sugar face scrub in Hindi

चेहरे के लिए शुगर स्क्रब – Sugar face scrub in Hindi

घर में फेस स्क्रब बनाने के लिए शुगर का इस्तेमाल किया जा सकता है। चीनी के दाने त्वचा को एक्सफोलिएट करते हैं और त्वचा को चिकना बनाने के लिए भी बहुत अच्छे माने जाते हैं। शुगर से बने घरेलू फेस स्क्रब से चेहरे पर मौजूद अतिरिक्त तेल हट जाता है और मुंहासों की संभावना भी कम हो जाती है।

घरेलू शुगर फेस स्क्रब बनाने के लिए चीनी और शहद को अच्छे से मिलाएं। अब इसे चेहरे और गर्दन पर लगाकर दो से तीन मिनट तक मसाज करें। आप इस स्क्रब का उपयोग हफ्ते में दो बार कर सकते हैं।

घरेलू फेस स्क्रब बनाएं चावल से – Rice scrub for Face skin in Hindi

घरेलू फेस स्क्रब बनाएं चावल से – Rice scrub for Face skin in Hindi

हमारे चेहरे के लिए चावल स्क्रब बहुत फायदेमंद होता है। चावल से बनाया जाने वाला स्क्रब एक बेहतरीन एक्सफोलिएंट है, जो त्वचा के छिद्रों को बंद कर मृत कोशिकाओं को हटाने में मदद करता है।

चावल से होममेड स्क्रब बनाने के लिए आप एक चम्मच चावल का पाउडर लेकर इसमें एक चम्मच शहद  और 1/4 चम्मच बेकिंग सोडा मिला लें। अब इसे अपने चेहरे व गर्दन पर 5 मिनिट के लिए अच्छे से लगाएं और फिर पानी से धो लें। इस स्क्रब को हफ्ते में एक से दो बार चेहरे पर लगाएं।

घर पर बनाएं ग्रीन टी फेस स्क्रब – Green Tea Gharelu Face Scrub In Hindi

घर पर बनाएं ग्रीन टी फेस स्क्रब – Green Tea Gharelu Face Scrub In Hindi

चेहरे की सभी प्रकार की समस्याओं को दूर करने में ग्रीन टी का यह फेस पैक मददगार होता है। ग्रीन टी में पॉलीफेनॉल होता है, इसके अलावा इसमें एंटी ऑक्सीडेंट भी होते हैं, जो आपकी त्वचा को हर तरह के नुकसान से बचाने में मदद करते हैं। इसमें मिलाया जाने वाले नींबू के रस की अम्लीय प्रकृति त्वचा के प्राकृतिक तेलों को नियंत्रण में रखती है।

ग्रीन टी का घरेलू फेस स्क्रब बनाने के लिए सबसे पहले एक कप गर्म पानी में दो बैग ग्रीन टी को डुबोएं। ठंडा होने पर टी बैग्स को निकाल लें और इसमें चीनी और नींबू का रस मिलाएं। अब अपनी उंगलियों या कॉटन पैड की मदद से इसे चेहरे पर लगाएं और तीन से चार मिनट तक स्क्रब करें। हफ्ते में दो बार इस घरेलू ग्रीन टी स्क्रब को लगाने से चेहरे का ग्लो बढ़ जाएगा।

फेस के लिए होममेड नारियल तेल स्क्रब– Homemade coconut oil scrub for face in Hindi

फेस के लिए होममेड नारियल तेल स्क्रब– Homemade coconut oil scrub for face in Hindi

नारियल तेल फेस को नमीयुक्त बनाने के साथ अतिरिक्त तेल उत्पादन को भी नियंत्रण में लाता है। नारियल तेल चेहरे पर अधिक तेल नहीं आने देता है और आपका चेहरा मॉइश्चराइज़ रखता है।

नारियल तेल से चेहरे के लिए घरेलू फेस स्क्रब बनाने के लिए एक कटोरी में एक चम्मच नारियल तेल और एक चम्मच चीनी को। अब इस मिश्रण को पूरे चेहरे और गर्दन पर अप्लाई करें। 3-4 मिनट तक स्क्रब करें और फिर गुनगुने पानी से धो लें। इस स्क्रब का प्रयेाग आप हफ्ते में दो बार कर सकते हैं।

चेहरे के लिए ओटमील फेस स्क्रब – Homemade Oatmeal face scrub in Hindi

चेहरे के लिए ओटमील फेस स्क्रब - Homemade Oatmeal face scrub in Hindi

ओटमील फेस स्क्रब न केवल छिद्रों को बंद करने में मदद करता है, बल्कि आपको नेचुरल शाईन देने के लिए त्वचा को एक्सफोलिएट भी करता है। इसे बनाने के लिए आप 2 बड़ा चम्मच दलिया में 3 बड़े चम्मच दही और आधे नींबू का रस मिला लें। अब इस पेस्ट को आप अपनी नाक और प्रभावित क्षेत्रों पर लगाएं। 10-15 मिनट इसे लगा रहने दें और फिर गर्म पानी के साथ धो लें। इस प्रोसेस को आप हफ्ते में दो बार कर सकते हैं।

योगर्ट होममेड फेस स्क्रब – Yogurt Face Scrub For Glowing Skin in Hindi

योगर्ट होममेड फेस स्क्रब – Yogurt Face Scrub For Glowing Skin in Hindi

फेस की ड्राई स्किन को अक्सर एक्सफोलिएट करने की जरूरत पड़ती है, ऐसे में दही का फेस स्क्रब बहुत अच्छा है। दही में बेहतरीन क्लीजिंग गुण होते हैं, जो मृत त्वचा कोशिकाओं और त्वचा पर दिखने वाली अशुद्धियों को हटाकर आपकी त्वचा को साफ करने में मदद करते हैं।

दही का घरेलू फेस स्क्रब (Gharelu Face Scrub In Hindi) बनाने के लिए एक कप दही, एक चौथाई कप जैतून का तेल, एक चम्मच शहद और तीन चम्मच ग्रेन्यूलेटेड शुगर लें और इन सभी सामग्री को अच्छे से मिला लें। अब इस स्क्रब को फेस पर लगाकर दो मिनट तक सकुर्लर मोशन में मसाज करें। इसके बाद गुनगुने पानी से मिश्रण को धो लें।

टूथपेस्ट और नमक से बना घरेलू फेस स्क्रब – Toothpaste and Salt Gharelu Face Scrub In Hindi

टूथपेस्ट और नमक से बना घरेलू फेस स्क्रब - Toothpaste and Salt Gharelu Face Scrub In Hindi

यह घरेलू फेस स्क्रब ब्लैकहेड्स से जल्द छुटकारा दिलाने के लिए बहुत प्रभावी है। टूथपेस्ट आपकी त्वचा के छिद्रों में से ब्लैकहेड्स हटाने में मदद करता है। इसने बनाने के लिए आप सबसे पहले आप टूथपेस्ट और नमक को एक कटोरी में मिला लें। अब इस मिश्रण को चेहरे पर एक सकुर्लर मोशन के साथ लगाएं। 10 मिनट के बाद अपने मुंह को धो लें।

(और पढ़ें – ब्लैकहेड्स को हटाने वाले घरेलू फेस स्क्रब और फेस मास्क)

शहद और दालचीनी का घरेलू फेस स्क्रब – Cinnamon and honey Homemade face scrub in Hindi

शहद और दालचीनी का घरेलू फेस स्क्रब – Cinnamon and honey Homemade face scrub in Hindi

शहद त्वचा को पोषण देने में मदद करता है और इसकी प्राकृतिक एंटी-बैक्टीरियल प्रॉपर्टी भी मुँहासे पैदा करने वाले बैक्टीरिया से बेहतर सुरक्षा सुनिश्चित करती है।

इस नेचुरल घरेलू फेस स्क्रब को बनाने के लिए आप आप थोड़े से शहद में एक चम्मच दालचीनी पाउडर को मिलाकर अच्छा पेस्ट तैयार कर लें। इससे चेहरे पर हल्के दबाव के साथ गोलाकार गति में 2-3 मिनट के लिए स्क्रब करें और फिर पानी से धो लें।

(और पढ़ें – दालचीनी और शहद के फायदे)

चेहरे के लिए कॉफी फेस स्क्रब – Coffee Homemade face scrub in Hindi

चेहरे के लिए कॉफी फेस स्क्रब – Coffee Homemade face scrub in Hindi

कॉफी से बना घर का फेस स्क्रब को चेहरे पर लगाने से रक्त संचलन बढ़ता है। यह एंटीऑक्सीडेंट में समृद्ध होने के कारण, आपकी त्वचा को एक्सफोलिएट करने का बेहतरीन घरेलू स्क्रब भी है।

इसके लिए आप एक कटोरी में कॉफी पाउडर और दही को अच्छे से मिला लें। अब इस घरेलू कॉफी स्क्रब की मदद से एक से दो मिनट तक चेहरे को स्क्रब करें। पांच मिनट तक इसे लगा रहने दें और फिर पानी से धो लें।

(और पढ़े – रूप निखारने के लिए कॉफी का इस्तेमाल और फायदे…)

संतरे से बना होममेड फेस स्क्रब – Orange peel scrub for Face in Hindi

संतरे से बना होममेड फेस स्क्रब – Orange peel scrub for Face in Hindi

ऑरेंज पील (संतरे के छिलके) से भी होममेड स्क्रब तैयार किया जा सकता है। संतरे के छिलकों में पाए जाने वाले यौगिक न केवल तेल को नियंत्रित करते हैं, बल्कि इससे आपकी त्वचा की रंगत में भी सुधार होता है।

इसे बनाने के लिए आप सबसे पहले संतरे के छिलकों को सुखाकर पीस लें। अब एक चम्मच संतरे के छिलकों के पाउडर में हल्दी और शहद मिलकर एक गढ़ा पेस्ट बनाएं। अब इस स्क्रब को दो से तीन मिनट तक अपने चेहरे पर रगड़ें और फिर गुनगुने पानी से धो लें।

चेहरे के लिए 10 बेस्ट घरेलू फेस स्क्रब (Best Homemade Face Scrubs in Hindi ) का यह लेख आपको कैसा लगा हमें कमेंट्स कर जरूर बताएं।

और पढ़ें –

इसी तरह की अन्य जानकारी हिन्दी में पढ़ने के लिए हमारे एंड्रॉएड ऐप को डाउनलोड करने के लिए आप यहां क्लिक करें। आप हमें फ़ेसबुक और ट्विटर पर भी फ़ॉलो कर सकते हैं।

Leave a Comment

Subscribe for daily wellness inspiration