बालों के लिए अरंडी तेल के फायदे और लगाने का तरीका – Castor Oil For Hair Care in Hindi
बालो का गिरना

बालों के लिए अरंडी तेल के फायदे और लगाने का तरीका – Castor Oil For Hair Care in Hindi

बालों के लिए अरंडी तेल के फायदे और लगाने का तरीका – Castor Oil For Hair Care in Hindi

यदि आप सोच रहें हैं कि बालों की ग्रोथ के लिए कैस्टर ऑयल का इस्तेमाल कैसे करें तो हमारा लेख पूरा पढ़ें इसमें हम आपको बालों के लिए अरंडी तेल (कैस्टर ऑइल) के फायदे और उपयोग करने का तरीका बताएगें। लंबे बालों का सपना कौन नहीं देखता है हर लड़की सोचती है कि उसके बाल लंबे और घने दिखें। इसके लिए वह कई तरह के तेल जैसे बादाम का तेल, नारियल का तेल या जैतून का तेल को अपने बालों में लगतीं हैं। लेकिन क्या आप जानते हैं अरंडी के तेल में भी बालों को बढ़ाने के लिए कई पोषक तत्व मौजूद हैं।

अरंडी का तेल अपने अद्भुत स्वास्थ्य लाभों के लिए जाना जाता है, लेकिन अक्सर बालों के लिए इसके फायदों पर किसी का ध्यान नहीं जाता है। अरंडी के तेल (कैस्टर ऑइल) का इस्तेमाल सदियों से बालों के लिए किया जा रहा है। इसका अधिकांश भाग रिकिनोइलिक एसिड, ओमेगा -6 और 9 फैटी एसिड, विटामिन ई और खनिज से बना है (1)।

अरंडी के बीज को दबाकर अरंडी का तेल निकाला जाता है। अरंडी का तेल मुख्य रूप से रंगहीन या बहुत हल्की गंध के साथ पीले रंग का होता है। यह चिपचिपा और गाढ़ा होता है, इसलिए कई लोग इसका उपयोग करने से पहले इसे अन्य तेल के साथ मिलाना पसंद करते हैं। इसमें कुल 18 फैटी एसिड होते हैं। अरंडी का तेल भी एक humectant है, जिसका अर्थ है कि यह बालों और त्वचा में नमी को बरकरार रखता है।

आइए बालों के विकास और अन्य बालों से संबंधित समस्याओं के लिए अरंडी के तेल का उपयोग करने के तरीके के बारे में और अधिक जानें। बालों के लिए अरंडी तेल के फायदे जानने से पहले ये जानतें हैं कि अरंडी का तेल बालों को बढ़ाने के लिए कैसे प्रभावी है?

अरंडी का तेल बालों को बढ़ाने के लिए कैसे प्रभावी है?

अरंडी का तेल बालों को बढ़ाने के लिए कैसे प्रभावी है?

अरंडी का तेल बालों को झड़ने से रोकने के लिए एक लोकप्रिय घरेलू उपाय और फिर से बाल उगाने  (regrowth) के लिए एक उपयोगी घटक बनता जा रहा है। औसतन, आपके बाल हर महीने लगभग आधा इंच बढ़ते हैं। अरंडी के तेल के नियमित उपयोग से बालों की ग्रोथ को सामान्य दर से तीन से पांच गुना तक बढ़ाया जा सकता है। यह न केवल बालों के विकास को बढ़ाता है, बल्कि उपयोग के कुछ महीनों के भीतर बाल भी काफी मोटे हो जाते हैं (2)। अरंडी का तेल आपकी पलकों और भौहों को भी लंबा और मोटा बना सकता है।

वैज्ञानिक कारण

  • कैस्टर ऑयल का एंटीवायरल, एंटीबैक्टीरियल और एंटीफंगल गुण इसे स्कैल्प इन्फेक्शन के लिए एक प्रभावी उपचार बनाते हैं (3)। इसकी उच्च प्रोटीन सामग्री बालों के स्वास्थ्य को बनाए रखने के लिए इसे बहुत मूल्यवान बनाती है।
  • अरंडी के तेल में रिसिनोलिक एसिड में पाया जाता है जो स्केल्प के रक्त परिसंचरण में सुधार करता है, जिससे बालों के रोम को बेहतर पोषण प्राप्त होता है। जिससे बाल तेजी से बढ़ने लगते हैं।
  • रिसिनोलिक एसिड सिर के पीएच को संतुलित करने में भी मदद करता है। अरंडी का तेल एंटीऑक्सिडेंट में समृद्ध है जो बालों में केराटिन का समर्थन करता है, जिससे यह चिकने, मजबूत, और कम घुंघराले होते हैं।

आपको किस प्रकार के अरंडी तेल (कैस्टर ऑयल) का उपयोग करना चाहिए?

आपको किस प्रकार के अरंडी तेल (कैस्टर ऑयल) का उपयोग करना चाहिए?

तीन प्रकार के अरंडी का तेल हैं जो बालों की देखभाल के लिए लोकप्रिय हैं – जैविक अरंडी का तेल, जमैका काला अरंडी का तेल, और हाइड्रोजनीकृत अरंडी का तेल।

ऑर्गेनिक / कोल्ड प्रेस्ड कैस्टर ऑयल

  • कोई गर्मी शामिल किये बिना इसे सीधे अरंडी के बीज से निकाला जाता है।
  • बीज को दबाने से यह सुनिश्चित होता है कि बीज में मौजूद किसी भी पोषक तत्व का नुकसान न हो।
  • यह हल्के पीले रंग का होता है।
  • यदि आपके बाल घुंघराले हैं और सिर में खुजली होती है या ड्राई स्केल्प है, तो यह अनुशंसा की जाती है कि आप अपरिष्कृत, हेक्सेन-मुक्त कार्बनिक अरंडी के तेल का उपयोग करें क्योंकि यह जमैका ब्लैक कैस्टर ऑयल की तुलना में कम क्षारीय है।

जमैका ब्लैक कैस्टर ऑयल (JBCO)

  • शुरू में अरंडी के बीजों को भुना जाता है और फिर तेल निकालने के लिए दबाया जाता है।
  • भुने हुए अरंडी के बीजों की राख को भी इस तेल में मिलाया जाता है, जिससे इसका रंग काला हो जाता है।
  • यदि आपके बाल सीधे और एक स्वस्थ खोपड़ी है, तो आपको जमैका ब्लैक कैस्टर ऑयल (जेबीसीओ) से लाभ होने की अधिक संभावना है, जो साफ़ करने में आसान है।

हाइड्रोजनीकृत कैस्टर ऑयल (कैस्टर वैक्स)

  • इसे निकेल उत्प्रेरक की मदद से शुद्ध अरंडी के तेल को हाइड्रेट करके बनाया जाता है।
  • नियमित अरंडी के तेल के विपरीत, कैस्टर वैक्स भंगुर, गंधहीन और पानी में अघुलनशील होता है
  • मुख्य रूप से ब्यूटी प्रोडक्ट्स, वार्निश और पॉलिश में इसका उपयोग किया जाता है।

(और पढ़े – अरंडी के तेल के फायदे त्वचा और बाल में…)

आपने अरंडी के तेल के प्रकार तो जान लाइए आइये अब बालों के लिए अरंडी तेल के फायदे जानतें हैं।

बालों के लिए अरंडी के तेल (कैस्टर ऑयल) के फायदे

बालों के लिए अरंडी के तेल (कैस्टर ऑयल) के फायदे

अपने बालों को फिर से उगाने और उन्हें बढ़ाने आलावा भी अरंडी का तेल स्वस्थ बालों के विकास के लिए अन्य कारकों में भी शामिल है, जैसे कि बालों का स्वास्थ्य, पोषण, आपके स्केल्प का स्वास्थ्य इत्यादि। अरंडी का तेल बालों को बढ़ने के लिए एक आदर्श तेल है क्योंकि यह आपके बालों की विभिन्न जरूरतों को पूरा करता है ताकि यह घने हो सकें। आइए बालों के लिए अरंडी के तेल के फायदों पर एक नज़र डालें:

अरंडी का तेल बालों को झड़ने से रोकता है

अरंडी का तेल बालों को झड़ने से रोकता है

कैस्टर ऑयल में मौजूद रिकिनोइलिक एसिड आपके सिर में रक्त परिसंचरण में सुधार करता है। और बालों का झड़ना कम करता है। अरंडी तेल से सिर और बालों की मालिश की जाए, तो इससे बालों का झड़ना कम हो सकता है। यह आपके सकल्प को पोषण देने और रोगाणुओं से सुरक्षा प्रदान करके आपके बालों की जड़ों को मजबूत करता है (4)।

(और पढ़े – जल्दी बाल बढ़ाने के लिए सबसे असरदार तेल…)

हेयर रिग्रोथ को प्रोत्साहित करता है अरंडी का तेल

हेयर रिग्रोथ को प्रोत्साहित करता है अरंडी का तेल

अरंडी के तेल की 90% पोषण सामग्री रिसिनोलिक एसिड से बनी है। यह ओमेगा -6 और 9 फैटी एसिड के साथ मिलकर, बाल शाफ्ट और जड़ों में प्रवेश करता है और इसे पोषण देता है और बालों के विकास और रिग्रोथ को प्रोत्साहित करता है।

अरंडी का तेल डैंड्रफ का इलाज करता है

अरंडी का तेल डैंड्रफ का इलाज करता है

डैंड्रफ आमतौर पर एक अंतर्निहित समस्या जो तैलीय स्केल्प या सिर में खुजली के कारण होता है। अरंडी के तेल के एंटीवायरल, जीवाणुरोधी और एंटिफंगल गुण इसे रूसी से लड़ने के लिए एक प्रभावी उपचार बनाते हैं। रिकिनोइलिक एसिड सिर के पीएच को संतुलित करने के लिए भी जाना जाता है, जिससे यह स्वस्थ सिर के लिए अनुकूल और रूसी के लिए प्रतिकूल वातावरण बन जाता है।

(और पढ़े – वेट डैंड्रफ क्या है, इसके कारण और इलाज…)

दोमुंहे बालों के लिए अरंडी का तेल

दोमुंहे बालों के लिए अरंडी का तेल

अरंडी का तेल बाल शाफ्ट में केराटिन के क्षतिग्रस्त क्षेत्र को भरता है। यह बालों की तन्य शक्ति को बढ़ाता है, जिससे यह दोमुंहे बालों के बढ़ने और उनके टूटने की संभावना को कम करता है।

बालों को मोटा और घना करने के लिए अरंडी तेल

बालों को मोटा और घना करने के लिए अरंडी तेल

अरंडी का तेल बाल शाफ्ट की बाहरी परत में प्रवेश करता है। जब अरंडी का तेल बालों में लगाया जाता है तो यह बालों का झड़ना कम कर उन्हें मोटा, घना और मजबूत बनाता (5) है।

(और पढ़े – अरंडी का तेल लंबे और घने बालों के लिए…)

अरंडी का तेल एक प्राकृतिक कंडीशनर है

अरंडी का तेल एक प्राकृतिक कंडीशनर है

जैसा कि हमने ऊपर बताया, तेल बालों की बाहरी परत में घुस जाता है और केराटिन के किसी भी क्षतिग्रस्त स्थानों में भर जाता है। यह प्रक्रिया, अपने आप से, बाल क्यूटिकल्स को पुनर्स्थापित करके बालों को चिकना करती है। यह बालों पर एक सुरक्षित परत की तरह काम करता है और उन्हें चमकदार बनाता है।

बाल काले करता है अरंडी का तेल

बाल काले करता है अरंडी का तेल

कैस्टर ऑयल आपको प्राकृतिक रूप से काले बालों को प्राप्त करने में मदद कर सकता है। अरंडी के तेल का विनम्र प्रभाव आपके बालों को आवश्यक नमी बनाए रखने में सक्षम बनाता है, जिससे उनका कालापन बढ़ जाता है (6)।

(और पढ़े – सफेद बालों को काला करने के घरेलू उपाय…)

अरंडी का तेल बालों को नुकसान से बचाता है

अरंडी के तेल में मौजूद फैटी एसिड आपके बालों पर एक सुरक्षात्मक परत बनाते हैं और इसे सूरज की क्षति और रंग के नुकसान से बचाते हैं। यह प्राकृतिक तेल की कमी को भी पूरा करता है और आपके स्कैल्प को हेयर डाई और हेयर प्रोडक्ट्स में मौजूद कठोर रसायनों से होने वाले नुकसान से बचाता है।

बालों में चमक लाता है अरंडी तेल

बालों में चमक लाता है अरंडी तेल

जैसा कि पहले बताया गया है, अरंडी का तेल आपके बालों की शाफ्ट के साथ एक सुरक्षात्मक कोट तैयार करता है। यह बदले में, अधिक शाइन को दर्शाता है और आपके बालों को चिकना और चमकदार बनाता है।

(और पढ़े – बालों को सिल्की बनाने के घरेलू उपाय…)

बालों को बढ़ाने के लिए अरंडी तेल के उपयोग – How to Use Castor Oil for Hair Growth in Hindi

बालों को बढ़ाने के लिए अरंडी तेल के उपयोग – How to Use Castor Oil for Hair Growth in Hindi

जैसा कि ऊपर के लेख में आपने जाना की  बालों के लिए अरंडी का तेल कितना फायदेमंद है, तो अब जानते हैं कि बालों की वृद्धि के लिए अरंडी तेल का उपयोग कैसे किया जा सकता है।

बालों को झड़ने से रोकने के लिए अरंडी के तेल का उपयोग कैसे करें

सामग्री जिसकी आपको जरूरत है

1/2 कप अरंडी का तेल

अरंडी के तेल का उपयोग कैसे करें

  • अपनी हथेली में कुछ तेल लें और इसे अपने बालों की जड़ों से लेकर टिप्स तक (जिस तरह आप अपने नियमित तेल को लगते हैं) अच्छी तरह से मालिश करें। कैस्टर ऑयल गाढ़ा होता है, जिससे इसे धोना थोड़ा मुश्किल हो सकता है। इसलिए, आप बहुत अधिक तेल का उपयोग न करें।
  • कम से कम 15-20 मिनट के लिए तेल को लगा छोड़ दें। आप इसे रात भर के लिए भी अपने बालों में लगा छोड़ सकते हैं।
  • इसके गाढे होने के कारण, अरंडी के तेल को धोने के लिए आपको कई बार शैम्पू करने की आवश्यकता होगी।
  • इससे बचने के लिए बाल धोने से 30 मिनट पहले अपने बालों में कंडीशनर लगा लें। ऐसा करने से बालों से अरंडी तेल को निकलने में आसानी होगी।
  • एक बार जब आप अपने बालों को धो लें, तो तौलिया से सूखा लें और तुरंत किसी भी हीट स्टाइलिंग टूल का उपयोग करने से बचें।

नोट: यह उपचार तब और अधिक अच्छे से काम करेगा जब आप इसे थोड़े गीले बालों पर करेगें।

(और पढ़े – बाल बढ़ाने के लिये विटामिन और मिनरल…)

बालों को बढ़ाने के लिए अरंडी तेल का उपयोग कैसे करें

बालों को बढ़ाने के लिए अरंडी तेल का उपयोग कैसे करें

अब जब आपको पता चल गया है कि अरंडी का तेल बालों के झड़ने का इलाज करने और बालों के विकास को बढ़ाने के लिए एक अद्भुत घटक है। लेकिन, इसकी घनी संरचना और विशिष्ट गंध कुछ लोगों को पसंद नहीं आती है। ऐसे में, आप अरंडी के तेल को अन्य लाभकारी तेलों के साथ मिलाकर अपना खुद का हेयर ऑइल बना सकते हैं ।

निम्नलिखित चार औषधि तेलों का एक संयोजन हम आपको बता रहें हैं- नारियल का तेल, बादाम का तेल, तिल का तेल और अरंडी का तेल। आप अपनी पसंद के आधार पर कुछ और तेलों को जोड़ या हटा सकते हैं, इन चारों को एक साथ उपयोग करना जरुरी नहीं है।

सामग्री जिसकी आपको जरूरत है

बनाने और लगाने की विधि

  • चार तेलों को मिलाएं और इस मिश्रण को अपने स्कैल्प में और बालों की जड़ों से लेकर सिरों तक मालिश करें। आप अच्छे परिणाम के लिए तेल को थोड़ा गर्म भी कर सकते हैं।
  • इसे कम से कम 60 मिनट तक बालों में लगा रहने दें। आप बेहतर परिणामों के लिए इसे रात भर के लिए भी बालों में लगा छोड़ सकते हैं।
  • इसे धोने के लिए अपने बालों को शैम्पू करें।
  • यह तेल बालों को बढ़ाने के लिए एकदम सही है। आप इसे बड़ी मात्रा में बना सकते हैं और बालों को बढ़ाने के लिए इसमें विटामिन ई तेल का एक कैप्सूल मिलाकर स्टोर भी कर सकते हैं।

(और पढ़े – बालों में तेल कैसे और कब लगाएं, बालों में तेल लगाने का सही तरीका…)

कितनी बार बालों में अरंडी का तेल का उपयोग करना चाहिए?

कितनी बार बालों में अरंडी का तेल का उपयोग करना चाहिए?

कैस्टर ऑयल अलग-अलग प्रकार के बालों पर अलग तरह से काम करता है। बालों में अरंडी का तेल का उपयोग करना आपके मकसद पर निर्भर करता है।

  • झड़ते बालों के लिए : बालों को झड़ने से रोकने वालों के लिए न्यूनतम चार सप्ताह के लिए सप्ताह में कम से कम दो बार अरंडी के तेल का उपयोग करने की आवश्यकता होती है। यदि यह सुविधाजनक है, तो आप सप्ताह में 3-4 बार भी इस तेल का उपयोग कर सकते हैं।
  • बालों में चमक के लिए : बालों की चमक बढ़ाने के लिए, सप्ताह में एक बार अरंडी के तेल को कंडीशनर की तरह इस्तेमाल करें। इस उद्देश्य के लिए दो से चार बूंद अरंडी तेल की मात्रा पर्याप्त है।
  • दोमुंहे बालों के लिए : स्प्लिट एंड्स के लिए सप्ताह में दो या तीन बार अपने बालों को कैस्टर ऑयल से मसाज करें। अधिकतम लाभ पाने के लिए रात भर बालों में तेल लगा छोड़ दें।

(और पढ़े – लंबे बाल चाहती हैं तो अपनाएं ये आसान तरीके…)

कैस्टर ऑयल को आसानी से बालों से कैसे निकालें

कैस्टर ऑयल को आसानी से बालों से कैसे निकालें

अरंडी का तेल गाढ़ा और चिपचिपा होता है। इसलिए, अपने बालों से इस तेल को धोना, खासकर जब इसे रात भर लगा छोड़ दिया जाता है, थोड़ा कठिन काम होता है।

नीचे हम आपको बालों से अरंडी तेल को धोने के उपाय बता रहे हैं। जिसका उपयोग करके आप इस समस्या से आसानी से निपट सकते हैं।

गुनगुने पानी का उपयोग करें

अपनेसिर और बालों को गीला करने के लिए हल्के गर्म पानी का उपयोग करें। यह प्रक्रिया बालों में जमी हुई गंदगी को छुड़ाने में मदद करेगी ।

शैम्पू का झाग बनाएं

अपनी हथेलियों में शैम्पू लें और उसमें थोड़ा पानी मिलाएं। अच्छा झाग बनाने के लिए अपनी हथेलियों को रगड़ें। यह क्रिया आपकी हथेलियों को मुलायम बनाएगी, और आपके बाल इस प्रकार घर्षण से बच जायेगें जो बाल टूटने का कारण बनता है।

हलके हांथों से मसाज करें

अपने बालों और सिर पर शैम्पू लगाने के लिए अपनी उंगलियों का उपयोग कर धीरे से मालिश करें। और एक मिनट तक शैम्पू को लगे रहने दें।

इसे धो लें

अपने बालों को गर्म पानी से धो लें। किसी भी बचे हुए शैम्पू को धोने के लिए सिर में सर्कुलर मोशन में अपनी उंगलियों से मसाज करें।

कंडीशनर का उपयोग करें

अपने बालों में कंडीशनर लगा लें। इसे तीन से पांच मिनट तक लगा रहने दें।

ठंडे पानी से धोएं

बालों से अरंडी तेल को निकालने के अंतिम चरण में ठंडे पानी से अपने बालों को पूरी तरह से धोना है। यह चरण नमी को बालों में लॉक करता है और आपके बालों को शाइनी बनाता है।

तौलिया से बाल सूखा लें

अपने बालों को सुखाने के लिए तौलिया का उपयोग करें। अपने गीले बालों को कठोरता से न रगड़ें। बालों को सुखाने के लिए ड्रायर का उपयोग न करें, इसे नेचुरल हवा से सूखने दें।

एक चौड़े दांतों वाले कंघी का प्रयोग करें

बालों में कंघी करने के लिए एक अच्छी गुणवत्ता वाली कंघी का उपयोग करें।

(और पढ़े – बालों की देखभाल के घरेलू उपाय और हेयर केयर टिप्स…)

अरंडी का तेल (कैस्टर ऑइल) उपयोग करते समय सावधानी

अरंडी का तेल (कैस्टर ऑइल) उपयोग करते समय सावधानी

अरंडी का तेल आम तौर पर सुरक्षित होता है, यदि आपको इसमें मौजूद सामग्री से एलर्जी है तो आप इसके साइड इफेक्ट्स का अनुभव कर सकते हैं। हल्की एलर्जी प्रतिक्रियाओं में खुजली, लालिमा, चकत्ते और जलन होना शामिल है। गंभीर मामलों में, आपको चेहरे पर अचानक सूजन, चक्कर आना और सांस लेने में कठिनाई का अनुभव हो सकता है।

इसलिए, अरंडी का तेल बालों में लगाने से पहले एक पैच टेस्ट करना आवश्यक है। अपनी कलाई या पैरों पर अरंडी के तेल की कुछ बूँदें रगड़ें और इसे 24 घंटों के लिए छोड़ दें। यदि आप किसी भी प्रकार की प्रतिक्रिया, यहां तक ​​कि थोड़ी सी लालिमा या खुजली का अनुभव करते हैं, तो हमारा सुझाव है कि आप अरंडी के तेल का उपयोग करने से बचें। क्योंकि हो सकता है यह आपकी त्वचा को सूट न कर रहा हो।

यदि आप किसी भी गंभीर दुष्प्रभाव का अनुभव करते हैं, तो इसके ठीक होने की प्रतीक्षा न करें। तुरंत अपने डॉक्टर से संपर्क करें।

यह तो थे बालों के लिए अरंडी तेल के फायदे (How To Use Castor Oil For Hair Growth In Hindi), घरलू उपाय और नुस्खे। अरंडी का तेल बालों को झड़ने से रोकने के लिए एक अच्छा घरेलू उपाय है। इस तेल का अकेले नियमित उपयोग, या अन्य तेलों के साथ अरंडी के तेल को मिलकर लगाने पर आपको कुछ ही दिनों में निश्चित रूप से शानदार परिणाम प्राप्त होगा।

आपको ये भी जानना चाहिये –

Leave a Comment

Subscribe for daily wellness inspiration