रीठा के फायदे और नुकसान – Reetha (Soapnut) Benefits and side effects in Hindi

रीठा के फायदे और नुकसान – Reetha (Soapnut) Benefits and side effects in Hindi
Written by Jaideep

रीठा के फायदे और उपयोग इतने अधिक है कि रीठा (SOAPNUT ) काफी लोकप्रिय प्राकृतिक उत्‍पाद बन गया है जिसका प्रयोग प्राकृतिक रूप से बालों की देखभाल में बड़े पैमाने पर किया जाता है। रीठा काले रंग का गोल झुर्रियों वाला फल है। बाहरी त्‍वचा रंग में लाल भूरी होती है। यह बालों की देखभाल करने वाले उत्‍पाद जैसे शैंपू, कंडीशनर (conditioners) इत्‍यादि में प्रयोग किया जाता है। रीठा में भी प्रकृतिक जीवाणुरोधी और एंटीफंगल गुण होते हैं, यही कारण है कि यह बालों के उत्पादों के लिए अच्छा होता है। क्‍या आप जानते हैं कि घर पर प्राकृतिक कंडीशनर, शैंपू और हेयर मास्‍क बनाने के लिए रीठा का उपयोग किया जा सकता है। इस लेख में आप जानेगें कि रीठा का उपयोग कैसे और क्‍यों करना चाहिए।

1. रीठा के फायदे – Reetha Ke Fayde in Hindi
2. रीठा का उपयोग बालों के लिए – Reetha Ka Upyog for Hair in Hindi

3. रीठा के फायदे त्‍वचा के लिए – Reetha Ke Fayde for Skin in Hindi

4. रीठा के फायदे स्‍वास्‍थ्‍य के लिए – Health Benefits of Reetha in Hindi

5. रीठा के विभिन्न घरेलू उपयोग – Various Usages Of Reetha in Hindi

6. रीठा के नुकसान – Reetha Ke Nuksan in Hindi

रीठा के फायदे – Reetha Ke Fayde in Hindi

ज्यादातर रीठा का उपयोग बाल और त्‍वचा की सुंदरता के लिए उपयोग किया जाता है और यह स्‍वस्‍थ्‍य और चमकदार बाल देता है। रीठा को सैपिंडस मुकोरोसी (sapindus mukorossi) के रूप में भी जाना जाता है। जो आयुर्वेद की एक महत्‍वपूर्ण जड़ी बूटी है। रीठा समशीतोष्‍ण उष्‍णकटिबंधीय क्षेत्रों में पाया जाता है। रीठा के सूखे फल शैम्‍पू और डिटर्जेंट के रूप में उपयोग किये जा सकते हैं।

(और पढ़े – बालों को खूबसूरत बनाने के लिए अंडे का मास्क करें इस्तेमाल)

रीठा का उपयोग बालों के लिए – Reetha Ka Upyog for Hair in Hindi

बालों को स्‍वस्‍थ्‍य और सुंदर बनाने के लिए रीठा का उपयोग प्राचीन समय से ही किया जाता रहा है। यह एक आयुर्वेदिक उत्‍पाद होने के कारण आपके बालों को किसी भी प्रकार के नुकसान के बिना उन्‍हें स्‍वस्‍थ्‍य बनाता है। आइए जानते हैं रीठा के फायदे बालों के लिए क्‍या हैं।

(और पढ़े – टूटते बालों से हैं परेशान तो अपनाएं ये घरेलू उपाय)

रीठा के फायदे बालों को रेशमी बनाए – Uses Of Reetha for Silky Hair in Hindi

बालों की समस्‍याओं के लिए रीठा एक अच्‍छा उपचार के रूप में जाना जाता है। लेकिन शैम्‍पू का उपयोग करने के बाद लोग अपनी मनोदशा बदल लेते हैं। लेकिन शैम्‍पू एक प्राकृतिक जड़ी बूटी (natural herb) नहीं है बल्कि यह एक रासायनिक पदार्थों का एक मिश्रण (Chemical compound) है जो बहुत से दुष्‍प्रभावों का कारण होता है। शैम्‍पू का उपयोग करने से जो फायदा होता है उससे अधिक नुकसान भी हो सकता है।

इसलिए रासायनिक शैंपू के भयानक दुष्‍प्रभाव के कारण पूरी दुनिया में लोगों के बीच साबुन नट्स (soap nuts) या रीठा का उपयोग बढ़ रहा है। यदि आप अपने बालों को रेशमी बनाना चाहते हैं तो साबुन या शैम्‍पू का उपयोग करने के बजाय बालों को धोने के लिए रीठा का उपयोग करें। पूरी दुनिया में रीठा, बालों के धोने के लिए हर्बल साबुन (herbal soap ) और शैंपू बनाने में एक महत्‍वपूर्ण घटक के रूप में उपयोग किया जा रहा है।

(और पढ़े – इन तरीको से चुने बालों के लिए सही शैंपू)

रीठा का प्रयोग बालों को साफ करने में  – Reetha for Clean Your Hair in Hindi

अपने बालों को साफ करने के लिए रीठा का उपयोग करना मुश्किल (difficult) नहीं बल्कि बहुत ही आसान है।

आइए जाने कैंसे:

रीठा के छिल्‍के को हटा दें। 10-12 रीठा को लें और आधा लीटर पानी में डालकर उसे रात भर रखे रहने दें। सुबह जब यह अच्‍छी तरह फूल जाएं तो इन्‍हें कुचलकर अपने बालों में लागाएं। और थोड़ी देर के बाद साफ पानी से धो लें। यह आपके बालों पर जमी गंदगी (Hair dirt) को हटा देगा और आपके बालों में चमक लाएगा।

(और पढ़े – टूटते बालों से हैं परेशान तो अपनाएं ये घरेलू उपाय)

रीठा पाउडर के फायदे हेयर पैक के रूप में – Reetha for Hair pack in Hindi

यदि आपके बाल रुखे (ruddy hair) हैं और आपके बालों में चमक भी नहीं है तो रीठा आपकी मदद कर सकता है। रीठा का उपयोग अपने बालों की खोई हुई चमक वापस लाने में किया जा सकता है। रीठा हेयर पैक बालों की चमक और खोए हुए आकर्षण को बापस दे सकता है।

कुछ पानी और 3 टीस्‍पून रीठा पाउडर लें। पेसट बनाने के लिए उन्‍हें एक साथ रखें इसके बाद मिश्रण में एक नींबू का रस और 2 चम्‍मच दही मिलाएं। उन्‍हें ठीक से मिलाने के बाद अपने सिर के बालों पर लगाएं। यह पैक आपके बालों को नया जीवन दिला सकते हैं।

(और पढ़े – गोरी त्वचा पाने के लिए चेहरे पर नींबू का इस्तेमाल करने का तरीका )

रीठा के गुण डेंड्रफ को दूर करे – Reetha for Dandruff Solution in Hindi

यह बताने की कोई आवश्‍यक्‍ता नहीं है कि बाल साफ करने वाले रीठा कितना शक्तिशाली है। डैंड्रफ आपके सिर की एक आम और गंभीर (common and awful problem) समस्‍या है। अपने सिर से डैंड्रफ को दूर करने के लिए रीठा (Reetha) को पानी में डुबोकर बनाए गए तरल का नियमित रूप से उपयोग करें। इस मिश्रण का उपयोग अपने हर स्‍नान से पहले करें जब तक सिर (scalp) से डैंड़फ दूर न हो जाए।

(और पढ़े –रूसी दूर करने के घरेलू उपाय)

रीठा का उपयोग शैंपू के रूप में –Reetha Ka Upyog Shampoo Ke Rup Me in Hindi

रासायनिक शैंपू के स्‍थान पर रीठा का उपयोग न केवल बालों के लिए फायदेमंद होगा बल्कि पैसे की बर्बादी (Waste of money) को भी रोकेगा। जैसा कि यह प्राकृतिक जड़ी बूटी है और इसका कोई दुष्‍प्रभाव नहीं है। आप निश्चिंत होकर इसका उपयोग कर सकते हैं। अपने बालों को पतला और नरम बनाने के लिए आपको रीठा का कोई बेहतर विकल्‍प नहीं मिलेगा। आप नियमित रूप से रासा‍यनिक शैम्‍पू (chemical shampoo) का उपयोग नहीं कर सकते हैं क्‍योंकि यदि आप ऐसा करते हैं तो रासायनिक शैम्‍पू अपने साइड इफेक्‍ट्स छोड़ सकता है। लेकिन रीठा के साथ ऐसा नहीं है। आप इसे नियमित रूप से बाल क्‍लीनर के रूप में इसका उपयोग कर सकते हैं। यह किसी भी प्रकार के दुष्‍प्रभाव नहीं छोड़ता।

(और पढ़े – बालों को स्ट्रेट करने के घरेलू उपाय)

रीठा के फायदे बालों का झड़ना कम करे – Reetha Helps to Reduce Hair fall in Hindi

बालों के गिरने की समस्‍या को दूर करने के लिए रीठा का उपयोग फायदेमंद होता है। क्‍योंकि रीठा में एंटी-बैक्‍टीरियल और एंटी-फंगल गुण होते हैं, यदि आप इसका उपयोग करते हैं तो यह आपके बालों को गिरने से रोक सकता है। जब तक आपके बाल गिरते हैं तब तक रीठा का उपयोग अपने सिर पर करते रहें। नहाने से पहले अपने बालों को रीठा युक्‍त पानी से साफ करें यह आपके बालों के गिरने की दर को कम करने में मदद करेगा।

(और पढ़े – बाल झड़ने से रोकने का आयुर्वेदिक उपाय )

रीठा के फायदे त्‍वचा के लिए – Reetha Ke Fayde for Skin in Hindi

आपकी त्‍वचा बहुत ही सुकुमार (very tender) है। एक तत्‍व आपकी त्‍वचा को नुकसान पहुंचा सकता है और इसे महीनों तक परेशान कर सकता है। एलर्जी उन प्रमुख कारणों में से एक हैं जिसके कारण हर कोई कुछ नया करने से डरता है। आमतौर पर कृत्रिम उत्‍पाद आपकी त्‍वचा की स्थितियों के खिलाफ दुष्‍प्रभाव छोड़ सकते हैं। इसलिए यह सलाह दी जाती है कि ऐसे किसी भी प्रकार के विकार से बचने के लिए आप प्राकृतिक उत्‍पादों का प्रयोग करें। रीठा प्रकृति में एंटी-एलर्जनिक (anti-allergenic) हैं। रीठा का नियमित उपयोग त्‍वचा की हल्‍की एलर्जी और लाली का इलाज भी कर सकते हैं।

(और पढ़े – एलर्जी लक्षण, बचाव के तरीके और उपचार )

सोप नट फॉर एक्जिमा – Soapnut for Eczema in Hindi

खुजली की चरम स्थितियों का इलाज करने के लिए रीठा का उपयोग किया जा सकता है। संवेदनशील त्‍वचा (sensitive skin) वाले लोग इस प्राकृतिक रीठा पर आंख बंद करके विश्‍वास कर सकते हैं। आप इसे बिना किसी विचार के बच्‍चों पर भी इस्‍तेमाल कर सकते हैं। लेकिन फिर भी यह सलाह दी जाती है कि आप इसे अधिक मात्रा में उपयोग करने से पहले अपनी त्‍वचा के छोटे से भाग पर परिक्षण (patch test) करके देख लें।

(और पढ़े – त्‍वचा में निखार के लिए सल्‍फर युक्‍त भोजन )

रीठा का उपयोग करता है मुंहासों को दूर करे – Reetha ka Upyog for Acne in Hindi

चेहरे पर मुंहासे और फुंसीयां किसी को भी अच्‍छे नहीं लगती हैं। मुंहासे आपके चेहरे पर अटेक कर सकते हैं और आपके आत्‍मविश्‍वास को भी कम कर सकते हैं। रीठा द्वारा नियमित सफाई आपको मुंहासों रहित त्‍वचा दे सकती है और किसी बैक्‍टीरिया या कवक (bacteria or fungi) से संबंधित त्‍वचा की समस्‍याओं के विकास को भी कम कर सकती है।

रीठा अपने प्राकृतिक और सौम्‍य गुणों के लिए जाना जाता है क्‍योंकि यह न केवल आपकी त्‍वचा को साफ करता है बल्कि इसे मूल रूप से पोषण देता है, जबकि कृत्रिम एजेंटों में हानिकारक रसायन होते हैं जो आपके रक्‍त प्रवाह (bloodstream) में जा सकते हैं और कई अन्‍य त्‍वचा विकारों का कारण बन सकते हैं।

(और पढ़े – मुहांसों के प्रकार और उनका इलाज)

रीठा के बीज का उपयोग सोराइसिस को दूर करे – Reetha for Psoriasis in Hindi

औषधीय जड़ी बूटीयों में रीठा का अपना एक विशेष स्‍थान है। इसका उपयोग सोराइसिस (psoriasis) जैसी त्‍वचा की स्थितियों और झाईयों (freckles) को हटाने के लिए भी किया जाता है।

(और पढ़े – त्वचा को खूबसूरत बनाए रखने के लिए लगाएं फ्रूट फेस मास्क)

रीठा के फायदे स्‍वास्‍थ्‍य के लिए – Health Benefits of Reetha in Hindi

बालों और त्‍वचा की देख भाल करने के साथ ही रीठा हमारे स्‍वास्‍थ्‍य के लिए भी बहुत फायदेमंद होता है। आइए जाने रीठा हमारे स्‍वास्‍थ्‍य के लिए किस प्रकार उपयोगी है।

(और पढ़े – गर्मियों में बालों को खूबसूरत बनाए रखने के टिप्स)

रीठा के फायदे मिर्गी के लिए – Reetha for Epilepsy in Hindi

माइग्रेन, हिस्‍टीरिया और मिर्गी के इलाज के लिए रीठा का उपयोग किया जाता है। इस आयुर्वेदिक दवा का उपयोग अतिरिक्त लापरवाही (excess salivation) और हरिद्रोग (cholrosis) के इलाज के लिए भी किया जाता है।

(और पढ़े – मिर्गी के कारण, लक्षण, जाँच और इलाज)

रीठा के लाभ सूजन को दूर करे – Reetha for anti-inflammatory in Hindi

एंटीऑक्‍सीडेंट और एंटी इंफ्लामैंट्री गुणों के कारण रीठा हमारे बहुत उपयोगी जड़ी बूटी है। इसके इन गुणों के कारण यह हमारे शरीर में आने वाली सूजन और संयुक्‍त दर्द (inflammation and joint pain) को कम करने में हमारी मदद करता है।

रीठा के अन्‍य स्‍वास्‍थ्‍य लाभ – Other Health Benefits of Reetha in hindi

  • कई रोगजनक कारणों को रोकने के लिए रीठा का उपयोग किया जाता है। यह आपकी प्रतिरक्षा प्रणाली (immune system) के संतुलन को बनाए रखने में मदद करता है।
  • यह सुपर अखरोट पेट को साफ रखने वाली (purgative) दवा के रूप में काम करता है। यह आपके शरीर की गर्मी को बनाए रखने में मदद करता है और आपके शरीर में बलगम (mucus) को नियंत्रित करता है।
  • रीठा से निकाला गया रस हाइपर कोलेस्‍ट्रॉल (hyper cholesterol) के स्‍तर से लड़ने के लिए जाना जाता है।
  • इन सुपर बेरीज में एंटीऑक्‍सीडेंट (antioxidant) गुण होते हैं। यह आपको काफी हद तक कैंसर के खिलाफ बचाते हैं।
  • रीठा में एंटी-मधुमेह (anti-diabetic) संपत्ति होती है। यह आपके रक्त शर्करा के स्तर को नियंत्रित कर सकता है और रक्त शर्करा के स्तर को बढ़ने से रोक सकता है।
  • यदि आप अस्‍थमा के रोगी हैं तो आपको रीठा को आजमाने की जरूरत है क्‍योंकि वे इसके उपचार करने के लिए उपयोग किये जाते हैं।
  • यदि आपको दस्‍त, अपच और वर्मिनोसिस (verminosis) की समस्या है तो रीठा का उपयोग कर इनसे भी राहत प्राप्त कर सकते हैं।
  • रीठा आपको ट्यूमर सेल वृद्धि (tumour cell growth) से लड़ने और अपने शरीर की प्रतिरक्षा शक्ति बढ़ाने में मदद कर सकते हैं।
  • अगर आप रीठा के पानी से अपनी आंखें धोते हैं तो आप आंखों की तकलीफ को दूर कर सकते हैं।
  • एडीमा (Oedema) का उपचार रीठा की मदद से भी किया जा सकता है।

रीठा के विभिन्न घरेलू उपयोग – Various Usages Of Reetha in Hindi

इन सभी स्‍वास्‍थ्‍य लाभों के अलावा भी अन्य चीजों में रीठा के इस्तेमाल से बहुत मदद मिल सकती है। आइए रीठा के अन्‍य उपयोगों के बारे में जानें।

रीठा के फायदे पुराने आभूषणों की सफाई के लिए – Reetha for Cleaning Old Jewellery in Hindi

आपके गहने आपकी सुंदरता को बढ़ाने के लिए होते हैं। पुराने गहने अक्‍सर समय के साथ अपनी चमक खो देते हैं। मूल चमक को वापस लाने के लिए और अपने पुराने गहने को साफ करने के लिए रीठा का उपयोग कर सकते हैं।

रीठा का उपयोग डिटर्जेंट के रूप में – Soup Nut for Detergent in Hindi

यह बहुत ही हल्‍का होता है जो कपड़ें और रंग की गुणवत्ता कम किए बिना अपने दैनिक कपड़े धोने के लिए इस्‍तेमाल किया जा सक‍ता है। रासायनिक डिटर्जेंट बहुत ही कठोर होते हैं जो कपडों और आपकी त्‍वचा को खराब कर सकते हैं। क्‍योंकि उनके पास शक्तिशाली रसायन होते हैं जो त्‍वचा और कपड़ों के सूखने और खराब होने का कारण बनता है।

रीठा के फायदे बर्तन धोने के लिए – Reetha for Washing Dishes in Hindi

कपड़ें धोने के डिटर्जेंट के समान, रीठा का उपयोग आप दैनिक बर्तन धोने के साबुन के रूप में  भी कर सकते है क्योंकि यह भोजन पर उपस्थित हानिकारक बैक्‍टीरिया को मारने के लिए लाभकारी होता है।

इनके अलावा रीठा का उपयोग आपके घर के फर्श को साफ करने के लिए भी किया जा सकता है। आप अपने बाथरूम के सामान या अपने घर के ग्‍लास और खिड़कीयों को साफ करने के लिए रीठा पानी का उपयोग कर सकते हैं।

पुराने कालीन और पर्दे भी इसके द्वारा साफ किये जा सकते हैं। आप अपने घर या बाहरी क्षेत्र के कीटों को मारने के लिए भी इसका उपयोग कर सकते हैं।

रीठा के नुकसान – Reetha Ke Nuksan in Hindi

प्राकृतिक जड़ी बूटियों के रूप में, रीठा का कोई उल्‍लेखनीय दुष्‍प्रभाव नहीं है। यह नि:शंदेह किसी भी तरह के रासायनिक उत्‍पाद से बेहतर है और आपकी त्‍वचा, बालों, चेहरे और यहां तक कि कुछ घरेलू गतिविधियों के लिए भी बहुत ही महत्वपूर्ण होता है। हालांकि इसका कोई दुष्‍प्रभाव नहीं है, लेकिन इसे आंखों के संपर्क से दूर रखना बेहतर होगा।

Leave a Comment

Subscribe for daily wellness inspiration