स्टडी – हफ्ते में 52 घंटे से अधिक काम आपको कम उम्र में बना सकता है गंजा!

स्टडी - हफ्ते में 52 घंटे से अधिक काम आपको कम उम्र में बना सकता है गंजा - Study: You can go Bald two times faster if you work more than 52 hours a week in Hindi
Written by Sourabh

स्टडी: ऑफिस में देर तक काम करने से दोगुनी तेजी से झड़ते हैं बाल। आज के समय में व्यक्ति अधिक पैसा कमाने के लिए लंबे समय तक काम करता है। लंबे समय तक काम करने से व्यक्ति का आर्थिक हिस्सा जरूर मजबूत हो सकता है, लेकिन यह स्थिति बालों के लिए नुकसानदायक हो सकती है। क्योंकि एक नए अध्ययन से पता चला है, कि जो व्यक्ति अपने कैरियर में सफलता और बहुत सारा पैसा कमाने के लिए सप्ताह में 52 घंटे से अधिक काम करते हैं, उनके गंजे होने की संभावना सामान्य व्यक्तियों की अपेक्षा दोगुनी बढ़ जाती है। जबकि 40 घंटे से कम समय तक काम करने वाले व्यक्तियों में बाल झड़ने की संभावना कम होती है।

काम और बाल झड़ने की रिसर्च

काम और बाल झड़ने की रिसर्च

लंबे समय तक काम करने और बालों के झड़ने से सम्बंधित यह परिणाम, दक्षिण कोरिया के 20 से 59 वर्ष की आयु के 13,000 पुरुषों पर की गई रिसर्च से लिए गए हैं, जहां पर व्यक्तियों के कार्य का सामान्य समय एक सप्ताह में 40 घंटे से अधिक है। लेकिन इस अध्ययन में महिलाओं को शामिल नहीं किया गया था। इस शोध में चार साल की अवधि (2013 से 2017) का समय लगा।

इस अध्ययन में प्रतिभागियों को काम करने के समय के अनुसार तीन वर्गों में विभाजित किया गया था – प्रथम श्रेणी में 40 घंटे प्रति सप्ताह काम करने वाले व्यक्तियों को शामिल किया गया, जबकि द्वितीय श्रेणी में  52 घंटे और तृतीय श्रेणी में प्रति सप्ताह 52 घंटे से अधिक काम करने वाले व्यक्तियों को शामिल किया गया था। इस अध्ययन के तहत् कुछ प्रमुख कारकों जैसे- आयु, वैवाहिक स्थिति, शिक्षा और धूम्रपान इत्यादि को भी ध्यान में रखा गया था।

(और पढ़े – बालों को बढ़ाने के लिए 20 बेस्ट फूड)

काम और बाल झड़ने की स्टडी का रिजल्ट

काम और बाल झड़ने की स्टडी का रिजल्ट

प्रथम श्रेणी के व्यक्तियों में एक सामान्य व्यक्ति की अपेक्षा, गंजापन की घटनाओं में 2% की वृद्धि हुई जबकि द्वितीय श्रेणी में यह वृद्धि 3% थी। तृतीय श्रेणी से सम्बंधित व्यक्तियों में गंजेपन की घटनाएं 4% तीव्र थीं। अतः इससे यह निष्कर्ष निकाला गया कि, जो पुरुष एक सप्ताह में 52 घंटे से अधिक समय तक काम करते हैं, उनके बालों के झड़ने की संभावना, कम समय तक काम करने वाले व्यक्तियों की अपेक्षा अधिक होती है।

(और पढ़े – जल्दी बाल बढ़ाने के लिए सबसे असरदार तेल)

बाल झड़ने का मुख्य कारण होता है तनाव

बाल झड़ने का मुख्य कारण होता है तनाव

तनाव एक महत्वपूर्ण कारक है, जो बालों के झड़ने का कारण बनता है। लंबे समय तक काम करने के साथ उत्पन्न होने वाले तनाव के कारण खोपड़ी या स्कैल्प (scalp) में हार्मोनल परिवर्तन हो सकता है और बालों के रोम का विकास अवरुद्ध हो सकता है। तनाव बालों के विकास को रोकने, कैटजेन चक्र को प्रेरित करने और बालों के रोम को नुकसान पहुँचाने से संबंधित होता है।

कुछ रिसर्च से यह भी पता चला है कि तनाव (stress) की स्थिति प्रतिरक्षा प्रणाली को बालों के रोम (hair follicles) पर हमला करने के लिए प्रेरित करती है।

इस अध्ययन के नतीजे बताते हैं कि लंबे समय तक काम करने और गंजापन के बीच एक महत्वपूर्ण संबंध था। लंबे समय तक काम करना, पुरुष श्रमिकों में एलोपेसिया (alopecia) या बाल झड़ने के बढ़ते जोखिम से जुड़ा होता है।

एलोपेसिया (alopecia) के विकास को रोकने के लिए, उन व्यक्तियों द्वारा काम के घंटों को सीमित रखना अधिक आवश्यक होता है, जिनमें 20 और 30 साल की उम्र में, बालों के झड़ने से सम्बंधित लक्षण प्रगट होते हैं।

(और पढ़े – गंजेपन का घरेलू इलाज)

काम के समय तनाव को कम करने के लिए टिप्स

काम के समय तनाव को कम करने के लिए टिप्स

यदि आप पर काम का अधिक दबाव है या आप ऑफिस के काम को पूरा करने के लिए लम्बे समय तक लगातार काम करते रहते हैं, तो सबसे पहले एक सक्रिय जीवनशैली जीनें की कोशिश करें। और काम के बीच थोड़े-थोड़े समय में ब्रैक लेते रहें।

(और पढ़े – बाल झड़ना कैसे रोकें, कारण और घरेलू उपाय)

काम के बीच में 5-10 मिनट का ब्रे‍क लें और खुली हवा में टहलें: इस बीच आप अपने ऑफिस में पैदल चल सकते हैं, ब्रीथिंग एक्सरसाइज और योगा कर सकते हैं और दूसरे कलीग से बातें कर सकते हैं। इसके आलावा आप हर सुबह मेडिटेशन करे और स्‍वस्‍थ खानपान की आदतों को अपनाएं।

(और पढ़े – पैदल चलने के फायदे)

काम के बीच में अपने सहकर्मीयों के साथ थोड़ा हंसी मजाक के लिए समय निकालें: इसके अलावा तनाव को कम करने की कोशिस करें और टेंशन को दूर करने के लिए सिगरेट पीना या कोई अन्य नशा करना तुरंत छोड़ दें। इसकी जगह आप काम तनाव को कम करने के लिए काम के साथ कोई रिलैक्सिंग म्‍यूजिक सुनें।

(और पढ़े – धूम्रपान छोड़ने के सबसे असरदार घरेलू उपाय और तरीके)

Leave a Comment

Subscribe for daily wellness inspiration