शराब पीने के बाद क्या नहीं खाना चाहिए – What To Not Eat After Drinking Alcohol In Hindi

शराब पीने के बाद क्या नहीं खाना चाहिए - What To Not Eat After Drinking Alcohol In Hindi
Written by Jaideep

Foods Not To Eat With Alcohol in Hindi शराब के साथ भूलकर भी न खाएं ये चीजें वरना पड़ेंगे लेने के देने। आजकल शराब पीना एक फैशन बन गया है। लेकिन शराब पीने के बाद क्‍या नहीं खाना चाहिए यह भी आपको पता होना चाहिए। बेशक शराब हमारे स्‍वास्‍थ्‍य के लिए हानिकारक होता है। लेकिन बहुत से लोग मानसिक तनाव को दूर करने, शारीरिक शांति प्राप्‍त करने या अपने शौक पूरा करने के लिए शराब का सेवन करते हैं। वैसे तो शराब हमारे शरीर के लिए नुकसान दायक होती है शराब पीने के बाद खाये जाने वाले आहार या खाद्य पदार्थ भी हमारे स्‍वास्‍थ्‍य के लिए हानिकारक हो सकते हैं। सभी लोगों को ऐसे खाद्य पदार्थों की जानकारी नहीं होती है। आज इस आर्टिकल में आप जानेगें कि शराब पीने के बाद क्‍या नहीं खाना चाहिए जो स्‍वास्‍थ्‍य के लिए हानिकारक हो सकते हैं।

  1. ड्रिंक करने के बाद नहीं खाना चाहिए पिज्‍जा – Drink karne Ke Baad Nahi Khana Chahiye Pizza in Hindi
  2. शराब पीने के बाद खाने से बचें चॉकलेट – Sharab Pine Ke Baad Khane Se Bache Chocolate in Hindi
  3. शराब का नशा करने के बाद ना खायें क्वैडिलस  – Sharab Ka nasa Krne Ke Baad Na Khaye Quesadillas in Hindi
  4. एल्‍कोहल ड्रिंक करने के बाद न खाएं जंक फूड – Do not eat junk food after drinking alcohol in Hindi
  5. शराब पीने के बाद तले हुए आहार से परहेज करें – Sharab Pine Ke Baad Fries food se parhej Kare in Hindi
  6. ड्रिंक करने के बाद नहीं खाना चाहिए मीठा – Drink Karne Ke Baad Nahi Khana Chahiye Sweets in Hindi
  7. शराब का सेवन करने के बाद न खाएं खट्टे फल – Sharab Ka sevan Karne Ke Baad Na Khay Khatte phal in Hindi
  8. शराब पीने के बाद सॉस का सेवन न करें – Sharab Pine Ke Baad sauce ka saven na kare in Hindi
  9. शराब पीने के बाद बचें कॉफी के सेवन से – Drink Karne Ke baad Coffee Ka Sevan na kare in Hindi
  10. शराब पीने के बाद मीट खाने से बचें – Avoid eating meat after drinking alcohol in Hindi

ड्रिंक करने के बाद नहीं खाना चाहिए पिज्‍जा – Drink karne Ke Baad Nahi Khana Chahiye Pizza in Hindi

ड्रिंक करने के बाद नहीं खाना चाहिए पिज्‍जा – Drink karne Ke Baad Nahi Khana Chahiye Pizza in Hindi

अधिकांश लोग अपने दोस्‍तों के साथ देर रात तक पार्टी करते हैं और ड्रिंक करते हैं। देर रात में किसी भी प्रकार का भोजन करना परेशानी का कारण बन सकता है। पिज्‍जा को ड्रिंक करने के बाद नहीं खाना चाहिए। क्‍योंकि एक तो पिज्‍जा भारी आहार होता है और इसमें वसा की अधिक मात्रा होती है। जो कि देर रात खाने से यह आपके पाचन प्रणाली को भी खराब कर सकता है। इसके अलावा पिज्‍जा के साथ उपयोग किये जाने वाले सॉस में अम्‍लीय टमाटर होते हैं जो एसिड रिफ्लेक्‍शन और पेट की खराबी का कारण बन सकते हैं। एक अध्‍ययन के अनुसार शराब पीने के बाद रात भी भारी या गरिष्‍ट भोजन करना स्‍वास्‍थ्‍य के लिए हानिकारक हो सकता है। इसलिए ड्रिंक करने के बाद अधिक वसा युक्‍त खाद्य पदार्थों का सेवन करने से बचना चाहिए।

(और पढ़े – वसा के स्रोत, फायदे और नुकसान…)

शराब पीने के बाद खाने से बचें चॉकलेट – Sharab Pine Ke Baad Khane Se Bache Chocolate in Hindi

शराब पीने के बाद खाने से बचें चॉकलेट – Sharab Pine Ke Baad Khane Se Bache Chocolate in Hindi

बहुत से ऐसे खाद्य पदार्थ हैं जिन्‍हें शराब पीने के बाद नहीं खाना चाहिए। चॉकलेट भी इन्‍हीं खाद्य पदार्थों में से एक है। ऐसा इसलिए है क्‍योंकि चॉकलेट में कैफीन मौजूद होता है। कैफीन भी शराब के साथ मिलकर उसी प्रकार शरीर को नुकसान पहुंचा सकती है जैसा वसा और कोको जैसे पदार्थों के साथ होता है। शराब पीने के बाद इस प्रकार के उत्‍पादों का सेवन आपके पेट संबंधी समस्‍याओं को बढ़ा सकते हैं। इसलिए आपको सलाह दी जाती है कि शराब का सेवन न करें। यदि कभी ऐसी स्थिति बन भी जाए तो शराब पीने के बाद चॉकलेट खाने से बचें।

(और पढ़े – क्या आप जानते हैं चॉकलेट खाने के फायदे और नुकसान के बारे में…)

शराब का नशा करने के बाद ना खायें क्वैडिलस  – Sharab Ka nasa Krne Ke Baad Na Khaye Quesadillas in Hindi

शराब का नशा करने के बाद ना खायें क्वैडिलस  - Sharab Ka nasa Krne Ke Baad Na Khaye Quesadillas in Hindi

कुछ लोग अपने घर पर ही शराब पीने का शौंक पूरा करते हैं। यह अच्‍छा भी है क्‍योंकि शराब पीने के बाद आप अपने घर में सुरक्षित रहते हैं। लेकिन आपको यह भी ध्‍यान रखना चाहिए कि शराब का नशा करने के बाद क्वैडिलस ना खाएं। क्‍योंकि इसमें पनीर और अधिक मात्रा में वसा का उपयोग किया जाता है। इस तरह के खाद्य पदार्थों का सेवन करने से आपके पाचन तंत्र को नुकसान हो सकता है। अत: आपको शराब का सेवन करने के बाद हल्‍के खाद्य पदार्थों का सेवन करने पर विचार करना चाहिए।

(और पढ़े – पनीर खाने के फायदे पोषक तत्व और नुकसान…)

एल्‍कोहल ड्रिंक करने के बाद न खाएं जंक फूड – Do not eat junk food after drinking alcohol in Hindi

एल्‍कोहल ड्रिंक करने के बाद न खाएं जंक फूड - Do not eat junk food after drinking alcohol in Hindi

अक्‍सर देखा जाता है कि शराब पीने के समय बहुत से लोग कुरकुरे स्नैक फूड का सेवन करते हैं। शराब पीने के दौरान ऐसे खाद्य पदार्थों का सेवन आपकी प्‍यास और इच्‍छा दोनों को बढ़ाते हैं जिससे आप अधिक मात्रा में शराब का सेवन कर सकते हैं। पानी पीना या शरीर में पानी की कमी को पूरा करना सही है। लेकिन यदि आप अधिक मात्रा में शराब का सेवन करते हैं तो यह आपके लिए हानिकारक हो सकता है। इसलिए आप शराब पीने के बाद जंक फूड खाने से परहेज कर सकते हैं।

(और पढ़े – जानिए जंक फूड (फास्ट फूड) के नुकसान और हानिकारक प्रभावों को…)

शराब पीने के बाद तले हुए आहार से परहेज करें – Sharab Pine Ke Baad Fries food se parhej Kare in Hindi

शराब पीने के बाद तले हुए आहार से परहेज करें – Sharab Pine Ke Baad Fries food se parhej Kare in Hindi

शराब पीने के साथ कुछ चटपटा खाने की इच्‍छा होती है। लेकिन तेल में तले हुए या अधिक समय तक रखे हुए फ्राई खाद्य पदार्थ खाने से परहेज करना चाहिए। ऐसा इसलिए है क्‍योंकि इस प्रकार के खाद्य उत्‍पादों में नमक की मात्रा बहुत अधिक होती है। शराब पीने के दौरान नमक का अधिक मात्रा में सेवन करना आपको निर्जलित कर सकता है। यह आपके शरीर और स्वास्‍थ्‍य दोनों के लिए हानिकारक हो सकता है। इसलिए शराब पीने के बाद तले हुए आहार से परहेज करना चाहिए।

(और पढ़े – बर्गर से ज्‍यादा हेल्‍दी है समोसा स्टडी में हुआ चोंकादेने वाला खुलासा…)

ड्रिंक करने के बाद नहीं खाना चाहिए मीठा – Drink Karne Ke Baad Nahi Khana Chahiye Sweets in Hindi

ड्रिंक करने के बाद नहीं खाना चाहिए मीठा – Drink Karne Ke Baad Nahi Khana Chahiye Sweets in Hindi

नियमित रूप से आहार के बाद मीठा खाना सेहत के लिए अच्‍छा होता है। विशेष रूप से आप अपने रात के भोजन के बाद कुछ मीठा ले सकते हैं। लेकिन इसे ड्रिंक करने के बाद नहीं खाना चाहिए। क्‍योंकि शराब पीने के दौरान या बाद में मीठा खाने से आपके शरीर में रक्‍त ग्‍लूकोज की मात्रा बढ़ सकती है। यह आपके पाचन तंत्र के साथ ही आपके स्‍वास्‍थ्‍य पर नकारात्‍मक प्रभाव छोड सकता है। इस तरह से शराब के हानिकारक प्रभाव होने के साथ ही मीठा खाने से आपको और अधिक नुकसान हो सकता है। इसलिए शराब पीने के बाद मीठें खाद्य पदार्थों से परहेज करना चाहिए।

(और पढ़े – शराब पीने के फायदे और नुकसान और शरीर पर इसका प्रभाव…)

शराब का सेवन करने के बाद न खाएं खट्टे फल – Sharab Ka sevan Karne Ke Baad Na Khay Khatte phal in Hindi

शराब का सेवन करने के बाद न खाएं खट्टे फल – Sharab Ka sevan Karne Ke Baad Na Khay Khatte phal in Hindi

संतरा, नींबू और अन्‍य खट्टे फल स्‍वास्‍थ्‍य के लिए फायदेमंद होते हैं। लेकिन कुछ स्थितियां ऐसी भी होती हैं जब इनका सेवन करना आपके लिए नुकसानदायक हो सकता है। जी हॉं शराब का सेवन करने के बाद खट्टे फलों को ना खाएं। इन खट्टे फलों में मौजूद एसिड पाचन समस्‍याओं को बढ़ा सकते हैं। लेकिन यदि आप शराब का सेवन नहीं कर रहे हैं और आपको कमजोरी महसूस हो रही है। तब इन खट्टे फलों को पर्याप्‍त मात्रा में पानी के साथ सेवन करना लाभकारी होता है। इस तरह से स्‍पष्‍ट है कि शराब पीने के बाद न खाए जाने वाले खाद्य पदार्थों में खट्टे फल भी शामिल हैं।

(और पढ़े – नींबू के फायदे और नुकसान…)

शराब पीने के बाद सॉस का सेवन न करें – Sharab Pine Ke Baad sauce ka saven na kare in Hindi

शराब पीने के बाद सॉस का सेवन न करें – Sharab Pine Ke Baad sauce ka saven na kare in Hindi

शराब पीने के साथ-साथ बहुत से लोग मुंह का स्‍वाद बढ़ाने के लिए चटपटे उत्‍पादों का सेवन करते हैं। लेकिन शराब पीने के बाद उन्‍हें मसालेदार भोजन और हॉट सॉस आदि का सेवन करने से बचना चाहिए। क्‍योंकि ऐसे खाद्य पदार्थों का सेवन करने से आपको पेट की समस्‍याएं हो सकती हैं। जब शराब का नशा कम होता है तब आप ऐसी समस्‍याओं का सामना करना पड़ सकता है। क्‍योंकि जब आप नशे में रहते हैं तब आपको ऐसी किसी भी परेशानी का अनुभव नहीं होता है। लेकिन शराब पीने के बाद अधिक मसालेदार भोजन करने से आपके पाचन सिस्‍टम को नुकसान हो सकता है।

(और पढ़े – मसालेदार खाना खाने के फायदे और नुकसान…)

शराब पीने के बाद बचें कॉफी के सेवन से – Drink Karne Ke baad Coffee Ka Sevan na kare in Hindi

शराब पीने के बाद बचें कॉफी के सेवन से – Drink Karne Ke baad Coffee Ka Sevan na kare in Hindi

बहुत से लोगों का मानना है कि शराब का नशा करने के बाद कॉफी पीना आपको अच्‍छा महसूस करा सकता है। लेकिन फिर भी आपको सलाह दी जाती है शराब पीने के बाद कॉफी लेने से बचना चाहिए। क्‍योंकि कॉफी का सेवन आपको निर्जलित कर सकता है साथ ही यह लंबे समय तक अत्‍यधिक नशा का कारण बन सकता है। इसलिए आपको शराब का सेवन करने बाद कॉफी नहीं पीना चाहिए।

(और पढ़े – कॉफी पीने के फायदे और नुकसान…)

शराब पीने के बाद मीट खाने से बचें – Avoid eating meat after drinking alcohol in Hindi

शराब पीने के बाद मीट खाने से बचें - Avoid eating meat after drinking alcohol in Hindi

अक्‍सर देखने में आता है कि लोग शराब पीने के बाद मांस खाना अधिक पसंद करते हैं। जबकि शराब पीने के बाद न खाए जाने वाले खाद्य पदार्थों में मांस भी शामिल है। ऐसा इसलिए है क्‍योंकि मांस में अधिक मात्रा में वसा और प्रोटीन होता है। शराब पीने का सबसे बड़ा दुष्‍प्रभाव आपके पाचन तंत्र को खराब करना है। ऐसी स्थिति में मांस जैसे खाद्य पदार्थ आपके पाचन प्रणाली को खराब कर सकते हैं। यदि शराब पीने के बाद आपको भोजन करना हो तो अधिक कार्बोहाइड्रेट वाले खाद्य विकल्‍पों को चुने। इस प्रकार के खाद्य पदार्थ शराब पीने के बाद होने वाले सिरदर्द को कम करने में सहायक होते हैं।

(और पढ़े – चिकन के फायदे और नुकसान…)

इसी तरह की अन्य जानकरी हिन्दी में पढ़ने के लिए हमारे एंड्रॉएड ऐप को डाउनलोड करने के लिए आप यहां क्लिक कर सकते हैं। और आप हमें फ़ेसबुक और ट्विटर पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं।

Leave a Comment

Subscribe for daily wellness inspiration