शीघ्रपतन को दूर करने के आसान घरेलू उपाय - Premature Ejaculation Home Remedies In Hindi
सेक्स बीमारी

शीघ्रपतन को दूर करने के आसान घरेलू उपाय – Premature Ejaculation Home Remedies In Hindi

शीघ्रपतन को दूर करने के आसान घरेलू उपाय - Premature Ejaculation Home Remedies In Hindi

Premature ejaculation home remedies Hindi: जानें शीघ्रपतन से बचने और एक स्वस्थ लिंग के लिए घरेलू उपचार। सेक्स करते समय उचित समय से पूर्व ही वीर्य स्खलित हो जाने को शीघ्रपतन या शीघ्र स्खलन कहा जाता है। शीघ्रपतन का इलाज संभव है। शीघ्रपतन एक यौन समस्‍या है जो सीधे तौर पर लिंग के स्‍वास्‍थ्‍य पर निर्भर करता है। आप भी एक स्‍वस्‍थ लिंग के लिए घरेलू उपचार को अपनाकर शीघ्रपतन जैसी समस्‍या से छुटकारा पा सकते हैं। हालांकि शीघ्र स्‍खलन की समस्‍या होने पर डॉक्‍टरी इलाज की सलाह दी जाती है। लेकिन अधिकांश लोग इस विषय में खुलकर बात करने में असुविधा महसूस करते हैं। इसलिए समय से पहले होने वाले स्‍खलन के लिए कुछ प्रभावी घरेलू उपाय भी लिये जा सकते हैं।

कुछ लोग जल्‍दी स्‍खलित होने की समस्‍या को लेकर जल्‍दी घबरा जाते हैं। जबकि यह कोई स्‍थाई समस्या नहीं है। उचित इलाज लेने पर इसे पूरी तरह से ठीक किया जा सकता है। आइये जानतें हैं शीघ्रपतन को दूर करने के आसान घरेलू उपाय के बारे में।

विषय सूची

  1. शीघ्रपतन क्या है – Premature ejaculation in Hindi
  2. शीघ्रपतन के लिए घरेलू उपाय – Home remedies for premature ejaculation in Hindi

शीघ्रपतन क्या है – Premature ejaculation in Hindi

शीघ्रपतन क्या है - Premature ejaculation in Hindi

शीघ्रपतन एक पुरुष यौन समस्‍या या रोग है जिसके होने पर पुरुष साथी यौन प्रवेश करने से पहले या योनि प्रवेश के तुरंत बाद चरमोत्‍कर्ष पर पहुंच जाते हैं। जिससे उन्‍हें और विशेष रूप से उनकी महिला साथी को यौन सुख नहीं मिल पाता है। यदि आप भी शीघ्रपतन की समस्‍या से ग्रस्‍त हैं तो इसे नजर अंदाज न करें। आपको एक सेक्‍सोलॉजिस्‍ट से सलाह लेने की आवश्‍यकता है। हालांकि इस बीच आप कुछ प्राकृतिक उपचारों का सहारा ले सकते हैं जो आपके लिंग के स्‍वास्‍थ्‍य में सुधार ला सकते हैं।

(और पढ़े – शीघ्रपतन कारण,उपचार और शीघ्रपतन रोकने के घरेलु उपाय…)

शीघ्रपतन के लिए घरेलू उपाय – Home remedies for premature ejaculation in Hindi

शीघ्रपतन के लिए घरेलू उपाय - Home remedies for premature ejaculation in Hindi

क्‍या आप शीघ्रपतन जैसी यौन समस्‍या का शिकार हैं। यदि ऐसा है तो आपको आपके लिंग के स्‍वास्‍थ्‍य पर विशेष ध्‍यान देने की आवश्‍यकता है। समय से पहले स्‍खलन होना कोई गंभीर यौन रोग नहीं है। यह केवल आपकी शारीरिक दुर्बलता और लिंग की मांसपेशियों की कमजोरी के कारण है। आप शीघ्रपतन को दूर करने के लिए कुछ आसान से घरेलू उपाय अपना सकते हैं। आइए जाने शीघ्र स्‍खलन को रोकने के प्राकृतिक उपाय क्‍या हैं।

शीघ्रपतन का घरेलू उपाय शहद और अदरक – Honey and ginger for premature ejaculation in Hindi

शीघ्रपतन का घरेलू उपाय शहद और अदरक - Honey and ginger for premature ejaculation in Hindi

जिन लोगों को सेक्‍स के दौरान समय से पहले वीर्यपात की समस्‍या होती है उनके लिए शहद और अदरक एक अच्‍छा घरेलू उपाय है। अदरक आपके लिंग क्षेत्र में रक्‍त के प्रवाह को बढ़ाने में मदद करता है। इसके साथ ही अदरक में मौजूद औषधीय गुण स्‍खलन पर अधिक नियंत्रण प्रदान करने में सहायक होते हैं। आयुर्वेद के अनुसार शहद एक कामोद्दीपक (aphrodisiac) पदार्थ है जो कामेच्‍छा को बढ़ाता है। अदरक और शहद के मिश्रण का सेवन करने से पुरुषों में यौन कमजोरी को दूर किया जा सकता है। आप भी शीघ्रपतन के घरेलू उपचार के लिए अदरक और शहद के मिश्रण का सेवन कर सकते हैं।

(और पढ़े – नींबू और शहद के साथ गर्म पानी के फायदे…)

शीघ्र स्‍खलन के लिए घरेलू इलाज लहसुन – Garlic Home Remedies for Early Ejaculation in Hindi

शीघ्र स्‍खलन के लिए घरेलू इलाज लहसुन - Garlic Home Remedies for Early Ejaculation in Hindi

लहसुन सबसे आम औषधीय जड़ी बूटी और मसाला है जो सामान्‍य रूप से सभी रसोई घरों में मौजूद रहता है। नियमित रूप से लहसुन का सेवन करना भी आपके लिंग की मांसपेशियों में रक्‍त प्रवाह को बढ़ाता है। आप शीघ्रपतन का देशी इलाज करने के लिए घी में लहसुन की 4 से 5 कलियों को सुनेहरा भूरा होने तक पकाएं। इसके बाद आप इन लहसुन का सेवन करें। लहसुन आपके शरीर को गर्म करने में मदद करता है। नियमित रूप से कुछ दिनों तक इस तरह से लहसुन का सेवन करना आपकी यौन कमजोरी और लिंग के स्‍वास्‍थ्‍य को बढ़ावा देने में मदद करता है।

(और पढ़े – स्तंभन दोष का इलाज करने और पुरुषों में यौन शक्ति बढ़ाने में लहसुन कैसे मदद करता है?)

जल्‍दी स्‍खलन का आयुर्वेदिक उपाय अश्वगंधा – Ashwagandha Ayurvedic remedy for early ejaculation in Hindi

जल्‍दी स्‍खलन का आयुर्वेदिक उपाय अश्वगंधा - Ashwagandha Ayurvedic remedy for early ejaculation in Hindi

जिन पुरुषों समय से पहले चर्मोत्‍कर्ष प्राप्‍त होता है उन्‍हें अपने साथी के सामने शर्मिंदगी का अनुभव करना पड़ता है। पुरुषों की इस समस्‍या का निदान अश्वगंधा से किया जा सकता है। यह आपके गुप्‍तांगों की ताकत बढ़ाने में मदद करता है। नियमित रूप से अश्वगंधा का सेवन करना पुरुषों की यौन क्षमता को भी सुधार सकता है। शीघ्र स्‍खलन से ग्रसित लोगों को अश्वगंधा और घी के मिश्रण का नियमित रूप से प्रतिदिन सेवन करना चाहिए। यह मिश्रण पुरुषों के स्‍पर्म काउंट में सुधार करने के साथ ही शीघ्रपतन से छुटकारा दिला सकता है।

(और पढ़े – अश्वगंधा के फायदे पुरुषों की सेक्स समस्याओं के लिए…)

शीघ्रपतन का घरेलू उपाय दूध और केसर – Milk And saffron Home remedy for premature ejaculation, in Hindi

शीघ्रपतन का घरेलू उपाय दूध और केसर - Milk And saffron Home remedy for premature ejaculation, in Hindi

प्राचीन समय से ही दूध और केसर का उपयोग यौन स्वास्‍थ्‍य और क्षमता को बढ़ाने के लिए किया जा रहा है। केसर में कामोत्तेजक (aphrodisiac) गुण होते हैं। यदि आप शीघ्रपतन रोगी हैं तो नियमित रूप से दूध और केसर के मिश्रण का सेवन करना चाहिए। क्‍योंकि इस मिश्रण में शीघ्र स्‍खलन को दूर करने के लिए जिंक, फास्‍फोरस और आयरन आदि खनिज पदार्थों की अच्‍छी मात्रा होती है। यदि आप भी समय से पहले होने वाले स्‍खलन से बचना चाहते हैं तो दूध और केसर का सेवन कर सकते हैं।

(और पढ़े – केसर वाला दूध क्‍यों पीते थे राजा-महाराजा, जानें 5 हैरान करने वाली वजह…)

जल्दी गिरने से बचने का घरेलू उपाय खजूर – Date Home remedies to avoid premature ejaculation in Hindi

जल्दी गिरने से बचने का घरेलू उपाय खजूर - Date Home remedies to avoid premature ejaculation in Hindi

जिन पुरुषों को यौन कमजोरी का अनुभव होता है उन्‍हें पर्याप्‍त मात्रा में खजूर का सेवन करना चाहिए। खजूर में फ्लेवोनाइड (flavonoids) और एस्‍ट्राडियोल (estradiol) होते हैं। ये घटक आपको शीघ्र स्‍खलन जैसी यौन समस्‍याओं से बचाने में सहायक होते हैं। इसके अलावा खजूर का सेवन शुक्राणुओं की गुणवत्ता को बढ़ाने और वृषण (testes) का वजन बढ़ाने में भी सहायक होते हैं। आप अपने शुक्राणुओं की गतिशीलता को बढ़ाने के लिए भी खजूर (Dates) का सेवन सुबह नाश्‍ते में या रात में सोने से पहले कर सकते हैं।

(और पढ़े – खजूर खाना सेहत के लिए होता है फायदेमंद…)

शीघ्र स्‍खलन का घरेलू नुस्‍खा दालचीनी – Cinnamon remedy for early ejaculation in Hindi

शीघ्र स्‍खलन का घरेलू नुस्‍खा दालचीनी - Cinnamon remedy for early ejaculation in Hindi

पुरुषों शीघ्रपतन दोष कमजोर चयापचय के कारण भी हो सकता है। आप अपनी कमजोर चयापचय प्रणाली को मजबूत करने के लिए दालचीनी का उपयोग कर सकते हैं। दालचीनी को प्री मेच्‍योर इजेक्‍युलेशन के उपचार के लिए भी इस्‍तेमाल किया जा सकता है।

(और पढ़े – दालचीनी के फायदे, गुण, लाभ और नुकसान…)

लिंग को स्‍वस्‍थ रखने का उपाय जायफल –  Nutmeg is the way to keep the penis healthy in Hindi

लिंग को स्‍वस्‍थ रखने का उपाय जायफल -  Nutmeg is the way to keep the penis healthy in Hindi

जायफल में आयरन, जिंक, पोटेशियम जैसे खनिजों की अच्‍छी मात्रा होती है। जिंक स्‍पर्म काउंट को बनाए रखने में मदद करता है। इसके अलावा नियमित रूप से जायफल और जायफल तेल का सेवन करना आपके चर्मोत्‍कर्ष को रोकने में भी मदद कर सकता है। आप भी समय से पहले स्‍खलन को रोकने के लिए अपने आहार में जायफल को मसाले के रूप में शामिल कर सकते हैं।

(और पढ़े – जायफल के फायदे और नुकसान…)

प्री मेच्‍योर इजेक्‍युलेशन का उपाय ओएस्‍टर – Oyster for pre-mature ejaculation in Hindi

प्री मेच्‍योर इजेक्‍युलेशन का उपाय ओएस्‍टर - Oyster for pre-mature ejaculation in Hindi

पुरुषों की यौन कमजोरी को दूर करने के लिए आहार के रूप में सीप या ओएस्‍टर को शामिल किया जा सकता है। ओएस्‍टर में जिंक की उच्‍च मात्रा होती है। यह खनिज पदार्थ स्‍वस्‍थ शुक्राणुओं की संख्‍या बढ़ाने और टेस्‍टोस्‍टेरोन के स्‍तर को बेहतर बनाने में सहायक होते हैं। नियमित रूप से इनका सेवन कर पुरुष अपनी यौन इच्‍छा में भी वृद्धि कर सकते हैं जो अप्रत्‍यक्ष रूप से शीघ्रपतन का इलाज कर सकता है।

(और पढ़े – ऑयस्टर के फायदे और नुकसान…)

शीघ्रपतन का देशी इलाज कद्दू के बीज – Pumpkin seeds Treatment of premature ejaculation in Hindi

शीघ्रपतन का देशी इलाज कद्दू के बीज - Pumpkin seeds Treatment of premature ejaculation in Hindi

कद्दू के बीजों को यौन स्‍वास्‍थ्‍य के लिए सबसे बेहतर और उपयोग खाद्य पदार्थ माना जाता है। कद्दू के बीजों में मैग्‍नीशियम की अच्‍छी मात्रा होती है। यह खनिज पदार्थ प्रोस्‍टेट ग्रंथि के स्‍वास्‍थ्‍य को बढ़ाने में सहायक होता है। नियमित रूप से कद्दू के बीजों का सेवन करना स्‍वस्‍थ स्‍खलन सुनिश्चित करता है। यदि आप भी शीघ्रपतन के रोगी हैं तो कद्दू के बीजों का सेवन कर लाभ प्राप्‍त कर सकते हैं।

(और पढ़े – कद्दू के बीज के फायदे और नुकसान…)

इसी तरह की अन्य जानकरी हिन्दी में पढ़ने के लिए हमारे एंड्रॉएड ऐप को डाउनलोड करने के लिए आप यहां क्लिक कर सकते हैं। और आप हमें फ़ेसबुक और ट्विटर पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं।

आपको ये भी जानना चाहिये –

Leave a Comment

Subscribe for daily wellness inspiration