रेगुलर सेक्‍स करने के बाद भी नहीं हो रहीं प्रेगनेंट, तो ना करें ये गल्‍तियां – Having regular sex and still not getting pregnant in Hindi

रेगुलर सेक्‍स करने के बाद भी नहीं हो रहीं प्रेगनेंट, तो ना करें ये गल्‍तियां - Having regular sex and still not getting pregnant in Hindi
Written by Daivansh

कहा जाता है कि प्रेगनेंट होने के लिए नियमित रुप से सेक्स करना जरूरी होता है। लेकिन देखा जाता है कि रोजाना यौन संबंध बनाने (regularly sex) के बावजूद भी कुछ महिलाओं को गर्भधारण (conceive) करने में कठिनाई होती है। जिससे वह यह जानना चाहतीं हैं की रोज सेक्स करने के बाद भी प्रेगनेंट नहीं हो पा रही हूँ, क्यों? आमतौर पर माता पिता बनना हर शादीशुदा दंपत्ति (married couple) का सपना होता है। लेकिन कुछ दंपत्ति बार बार सेक्‍स करने के बाद भी मां बाप नहीं बन पाते हैं। वास्तव में प्रेगनेंट न होने के पीछे स्वास्थ्य सहित कई अन्य कारण होते हैं। कुछ महिलाएं स्वस्थ होती हैं लेकिन भी वो गर्भधारण नहीं कर पाती हैं जबकि कुछ महिलाओं का मासिक धर्म स्वस्थ एवं नियमित होता है इसके बावजूद वो मां नहीं बन पाती हैं।

अगर आप भी इसी स्थिति से गुजर रही हैं तो इस आर्टिकल में हम आपको बताने जा रहे हैं कि रेगुलर सेक्‍स करने के बाद भी आप मां क्‍यों नहीं बन पा रही हैं।

बहुत ज्यादा सेक्स करने से नहीं होता गर्भधारण – Having too much sex creates problems in pregnancy in Hindi

कुछ लोगों का मानना है कि अधिक सेक्स करने से जल्दी गर्भधारण (conception) हो सकता है। लेकिन यह हमेशा सच नहीं हो सकता है। यद्यपि बार-बार सेक्स करने से किसी पुरुष के शुक्राणु (sperm) की शक्ति कम नहीं होती है, लेकिन यह संभावित स्वास्थ्य समस्याओं जैसे थकान, चक्कर आना (dizziness), घुटने में कमजोरी और बार-बार पेशाब का कारण बन सकता है। यदि आप सिर्फ बच्चे पैदा करने के लिए बहुत अधिक यौन संबंध बनाती हैं तो इससे आपको सिर्फ थकान का ही अनुभव होगा। वास्तव में अधिक सेक्स के कारण एक समय के बाद इसमें आपकी या आपके पार्टनर की रुचि घटने लगती है और आपके गर्भधारण करने की संभावना कम हो जाती है।

(और पढ़ें – गर्भधारण कैसे होता है व गर्भधारण की प्रक्रिया क्या होती है)

सेक्स के तुरंत बाद बाथरुम जाने से नहीं होती प्रेगनेंसी – Sex ke baad bathroom jane se nhi hoti pregnancy in Hindi

कई महिलाएं सेक्स करने के बाद बाथरुम में जाकर अपनी योनि को धोती एवं साफ करती हैं। वास्तव में जल्दी प्रेग्नेंट होने के लिए सेक्स के बाद कुछ समय तक बेड पर लेटे रहना चाहिए ताकि यह सुनिश्चित हो सके कि शुक्राणु को अंडे तक पहुंचने और इसे निषेचित (fertilize) करने का मौका मिला है या नहीं। यदि आप सेक्स करने के बाद बिस्तर से तुरंत उठकर बाथरुम में चली जाती हैं तो गुरुत्वाकर्षण (gravity) के कारण सभी शुक्राणु नीचे आ जाते हैं और जब आप योनि की सफाई करती हैं तो सभी स्पर्म बाहर निकल जाते हैं। इससे आप गर्भधारण नहीं कर पाती हैं। सेक्स करने के बावजूद गर्भवती न होने के प्राकृतिक (natural causes) कारणों में से यह एक है।

(और पढ़ें – क्‍यूं जरुरी है सेक्स के बाद पेशाब करना)

अधिक चिकने पदार्थ का उपयोग करने से नहीं होता गर्भधारण – Over-use of lubricants creates problems in pregnancy in Hindi

अध्ययन बताता है कि सेक्स के दौरान अधिक चिकनाई युक्त पदार्थों को लगाने से यह योनि में शुक्राणु की गतिशीलता (motility) को नकारात्मक रूप से प्रभावित करते हैं और निषेचन में हस्तक्षेप (barrier) करते हैं। चाहे आप घर में प्रयोग होने वाला कोई चिकना पदार्थ लगाएं या फिर बाजार से खरीदकर। दोनों ही मामलों में यह नकारात्मक प्रभाव डालता है। इसका कारण यह है कि अंडोत्सर्ग से पहले उत्पन्न होने वाले सर्वाइकल म्यूकल का पीएच (pH) स्पर्म को जिंदा रखने एवं इसकी गतिशीलता के लिए अच्छा होता है। लेकिन चिकना पदार्थ लगाने पर यह अम्लीय प्रकृति का होने के कारण स्पर्म को नष्ट कर देता है। इसके अलावा चिकने पदार्थ की मोटाई एवं पानी की मात्रा के कारण भी शुक्राणु की गतिशीलता प्रभावित होती है जिससे सेक्स करने के बावजूद महिला गर्भवती नहीं हो पाती है।

(और पढ़ें – शुक्राणु क्या है, कैसे बनते है, कार्य और संचरना)

एक ही पोजीशन में सेक्स करने से गर्भधारण न होना मिथक – Same Sex Position creates problems in pregnancy in Hindi

आपने सुना होगा कि गर्भवती होने के लिए मिशनरी पोजिशन में सेक्स करना सबसे अच्छा माना जाता है या फिर सेक्स के बाद अपने कूल्हों (hips) को ऊपर उठाने (elevated) से भी गर्भधारण की संभावना बढ़ती है। वास्तव में यह सभी बातें गलत हैं। सेक्सोलॉजिस्ट का मानना है कि आप चाहे किसी भी पोजीशन में सेक्स करें, संभोग करने के तुरंत बाद पुरुष का स्पर्म स्खलित होने के बाद तैरता हुआ सीधे सर्वाइकल म्यूकस से होते हुए फेलोपियन ट्यूब में चला जाता है। इसमें सेकेंड भर का भी समय नहीं लगता है। इसलिए अगर कोई आपसे यह कहता है कि एक ही पोजीशन में सेक्स करने के कारण आप गर्भवती नहीं हो पा रही हैं तो आपकी ऐसी गलत बातों पर ध्यान नहीं देना चाहिए।

(और पढ़ें – गर्भधारण करने की पोजीशन)

ओव्यूलेशन की समस्या के कारण नहीं होती प्रेगनेंसी – Ovulation problems se pregnancy mein aati hai dikkat in Hindi

महिलाओं में लगभग 20 से 40% बांझपन की समस्या अनियमित ओव्यूलेशन के कारण होती है, जो अंडाशय से परिपक्व अंडे (mature eggs) को निकलने से रोकता है। जहां कुछ महिलाएं कभी भी ओव्यूलेट नहीं कर पाती हैं, वहीं चार में से सिर्फ एक महिला ही ओव्यूलेट कर पाती है। हार्मोनल उतार-चढ़ाव, अधिक वजन बढ़ना या घटना, अत्यधिक व्यायाम, या गंभीर तनाव ओव्यूलेटरी विकारों (conditions) के प्रमुख कारण हो सकते हैं। जिसके परिणामस्वरुप रोजाना सेक्स करने के बाद भी प्रेगनेंट होने में कठिनाई आती है। यही कारण है कि रेगुलर सेक्‍स करने के बाद भी कुछ महिलाएं गर्भधारण नहीं कर पाती हैं।

(और पढ़ें – ओव्यूलेशन (अंडोत्सर्ग) क्या है, साइकिल, कब होता है, कितने दिन तक रहता है और लक्षण)

अनियमित मासिक धर्म से नहीं होता गर्भधारण – Irregular periods se gardharan mein hoti hai pareshani in Hindi

जिन महिलाओं का मासिक धर्म नियमित (regularly) नहीं होता है उन्हें रोजाना सेक्स करने के बाद भी गर्भधारण करने में परेशानी होती है। वास्तव में अनियमित मासिक धर्म (Irregular periods) खराब ओव्यूलेशन का संकेत होती है और अंडे के बिना गर्भ धारण करना मुश्किल होता है। कहने का अर्थ है कि एक महिला जितना कम अंडोत्सर्ग करेगी उसके गर्भवती होने की संभावना उतनी ही कम होगी। यही कारण है कि पर्याप्त सेक्स करने के बावजूद भी महिलाएं गर्भधारण नहीं कर पाती हैं।

(और पढ़ें – अनियमित माहवारी में कैसे करें गर्भधारण )

अधिक या कम वजन से कि रेगुलर सेक्‍स करने के बाद भी नहीं होती प्रेगनेंसी – Under or overweight se nhi hoti hai pregnancy in Hindi

बहुत पतला या बहुत मोटा होना भी आपके गर्भ धारण करने की संभावनाओं को प्रभावित करता है। यदि आप कुपोषित (undernourished) हैं, तो आप अच्छी तरह से ओव्यूलेट नहीं कर पाएंगी। यदि आपका वजह अधिक है तो यह आपकी प्रजनन क्षमता को बाधित करेगा। इसलिए गर्भधारण करने के लिए आपको संतुलित वजन रखना बेहद जरूरी है। अगर आपका वजन आपके बीएमआई (BMI) से ज्यादा है तो आपका ओव्यूलेशन चाहे भले ही नियमित क्यों ना हो लेकिन रोजाना सेक्स करने के बाद भी आपको गर्भधारण करने में परेशानी जरुर आएगी।

(और पढ़ें – क्‍या लगातार सेक्स पुरुष प्रजनन क्षमता को प्रभावित करता है?)

अनिद्रा के कारण रेगुलर सेक्‍स करने के बाद भी प्रेगनेंसी में होती है कठिनाई – Sleeping less causes of infertility in Hindi

नींद की कमी के कारण शरीर में तनाव उत्पन्न होता है जिसके कारण आप अधिक थकान (exhaust) महसूस करती हैं। इससे आपके इम्यून सिस्टम की क्रिया प्रभावित होती है जिसके परिणामस्वरुप आपके शरीर में संक्रमण बढ़ने की संभावना होती है और यह आपका प्रजनन चक्र (reproductive cycle) प्रभावित होता है। जब एक बार शरीर में संक्रमण हो जाता है तो इसके कारण आपको बुखार रहता है और आपके शरीर का तापमान बढ़ जाता है जिसके परिणामस्वरुप पुरुषों का भी स्पर्म नष्ट (damage) होने लगता है। जबकि महिलाएं अत्यधित चिंता का अनुभव करती हैं और उनका मासिक धर्म चक्र गड़बड़ (irregular) हो जाता है। जिसकी वजह से नियमित संभोग करने के बाद भी वे गर्भधारण नहीं कर पाती हैं।

(और पढ़ें – शरीर का सामान्य तापमान कितना होता है, सामान्य रेंज और महत्व)

पुरुषों में दिक्कत के कारण भी रेगुलर सेक्‍स करने के बाद भी नहीं होती प्रेगनेंसी – Man problem se nhi hoti pregnancy in Hindi

यदि नियमित रुप से सेक्स करने के बाद कोई महिला गर्भवती नहीं हो पा रही है तो इसका मतलब यह नहीं है कि सारी कमी महिला के अंदर है। इसके लिए पुरुष भी जिम्मेदार हो सकता है। वास्तव में पुरुषों में शुक्राणुओं की कम संख्या (low sperm count ) और शुक्राणुओं की कम गतिशीलता के कारण भी महिलाओं को गर्भधारण करने में कठिनाई (problem) होती है। आमतौर पर तीस से चालीस प्रतिशत जोड़ों को इन समस्याओं का सामना करना पड़ता है जिसके कारण वे कि रेगुलर सेक्‍स करने के बाद भी माता पिता नहीं बन पाते हैं।

(और पढ़ें – शुक्राणुओं की संख्या बढ़ाने का घरेलू उपाय )

Leave a Comment

Subscribe for daily wellness inspiration