गर्भधारण करने की पोजीशन – Best Sex Positions To Get Pregnant in Hindi

गर्भधारण करने की पोजीशन - Best Sex Positions To Get Pregnant in Hindi
Written by Daivansh

क्‍या आप गर्भधारण करने की योजना बना रहीं हैं। लेकिन क्‍या आपको गर्भवती होने के लिए सही सेक्‍स पोजीशन चुनने में परेशानी हो रही है। ऐसा है तो हम आपको गर्भधारण करने की पोजीशन के बारे में बता सकते हैं। लेकिन यह भी जान लें कि गर्भ धारण करने के लिए संभोग की सभी पोजीनश सफल होती है। कोई भी सेक्‍स पोजीशन गलत नहीं है। लेकिन ऐसी कुछ स्थितियां हो सकती हैं जो शुक्राणुओं को अंडाशय तक पहुंचने में मदद कर सकती है। यदि आप गर्भधारण करने की कोशिश कर रहे हैं, तो आप निश्चित रूप से गर्भधारण करने की प्रक्रिया को तेज करने के तरीके तलाश रहे होंगे।

कुछ लोगों का मानना ​​है कि अगर वे विशिष्ट संभोग की मुद्राओं में सेक्स करने की कोशिश करते हैं तो महिला जल्द ही गर्भवती हो सकती है, इस लेख में गर्भधारण करने की सेक्स पोजीशन पर चर्चा की गई है जो आपको जल्द ही गर्भवती होने में मदद कर सकती है। आइए जाने गर्भ धारण करने की बेस्ट पोजीनश क्‍या है जो सफल गर्भाधान में आपकी मदद कर सकती है।

1. गर्भवती होने के लिए सही समय क्या है – What is The Right Time to Conceive in Hindi
2. क्या सेक्स पोजिशन गर्भवती होने के लिए महत्वपूर्ण हैं – Sex Positions Important For Getting Pregnant in Hindi
3. गर्भवती होने के लिए संभोग की मुद्राएं – 10 Best Sex Positions To Get Pregnant in Hindi

4. एक लड़के के लिए गर्भवती होने की सबसे अच्छी स्थिति – Best Position to Get Pregnant With a Boy in hindi
5. एक लड़की के साथ गर्भवती होने के लिए सर्वश्रेष्ठ स्थिति – Best Positions to Get Pregnant With a Girl in Hindi
6. क्या गर्भ धारण करने के लिए चरम सुख (ऑर्गेज्म) आवश्यक है- Is It Essential To Have An Orgasm To Conceive in hindi

गर्भवती होने के लिए सही समय क्या है – What is The Right Time to Conceive in Hindi

गर्भवती होने के लिए सही समय क्या है - What is The Right Time to Conceive in Hindi

गर्भवती होना आसान नहीं है क्योंकि इसके लिए गर्भधारण करने के लिए सही समय की आवश्यकता होती है। गर्भ धारण करने या प्रजनन अवधि के लिए आपका सही समय एक महीने में छह दिनों तक रह सकता है। इन छह दिनों में ओव्यूलेशन दिन और पांच दिनों अन्य ओव्यूलेशन दिन शामिल होता है। ओव्यूलेशन के दिन जारी किया गया अंडा केवल एक दिन के लिए जीवित रहेगा, लेकिन शुक्राणु आपके शरीर के अंदर सात दिनों तक जीवित रह सकते हैं। इसलिए, शुक्राणुओं के पास अंडे की प्रतीक्षा करने और इसके साथ निषेचन करने के लिए छह दिन होते है।

आपको अपने ओवुलेशन के दिन को अधिक सटीकता से जानने की आवश्यकता है, यह आपके मासिक धर्म चक्र की लंबाई और इसकी नियमितता पर निर्भर करेगा। आपके मासिक धर्म चक्र की लंबाई के बावजूद, आमतौर पर ओव्यूलेशन आपके अगले मासिक धर्म से 14 दिन पहले होता है।

यदि आप अपने ओवुलेशन से एक या दो दिन पहले संभोग करती हैं, तो आपकी गर्भवती होने की संभावना अधिक होती है। लेकिन गर्भधारण करने के लिए यौन संबंध बनाते समय सटीक दिन या समय को चुनना आसान नहीं है। इसलिए, यदि आप प्रेग्नेंट होने की योजना बना रही हैं, तो हर दो से तीन दिनों में सेक्स का आनंद लेना एक अच्छा विचार होता है।

गर्भवती होना सबसे बड़ी खुशियों में से एक है, और हर कपल माता-पिता बनने के लिए उत्सुक है। प्रेग्नेंट होने के लिए और बच्चे की योजना बनाने से पहले आपका स्वस्थ और फिट होना आवश्यक है। शिशु की गर्भधारण के लिए आप अलग-अलग सेक्स पोजीशन भी आजमा सकती हैं इससे पहले कि आप एक परिवार शुरू करने की योजना बनाएं, एक पूर्ण स्वास्थ्य जांच कराने की सिफारिश की जाती है।

(और पढ़े – 30 के बाद गर्भधारण करने के फायदे और नुकसान…)

क्या सेक्स पोजिशन गर्भवती होने के लिए महत्वपूर्ण हैं – Sex Positions Important For Getting Pregnant in Hindi

सेक्स मानव जाति के आगमन से जुड़ा हुआ है और आप विश्वास करें या नहीं, अभी भी कोई भी पर्याप्त वैज्ञानिक सबूत नहीं है जो साबित करता है कि गर्भवती होने के लिए कौन सी सेक्स पोजीशन (यौन स्थिति) बेहतर है। दुनिया भर में कई धारणाएं और अफवाहें हैं कि गर्भ धारण करने के लिए कुछ सेक्स पोजीशन दूसरों की तुलना में बेहतर हैं, या कुछ निश्चित सेक्स पोजीशन आपकी पसंद के लिंग को गर्भधारण करने में मदद कर सकती हैं। वैसे, यह साबित करने के लिए कोई अध्ययन या सिद्धांत नहीं है।

हालाँकि, यदि आप गर्भवती होने की कोशिश कर रहीं हैं और चाहती हैं कि यह जल्द हो, तो सेक्स पोजीशन इसमें अधिक मदद नहीं करेगीं। गर्भवती होने के लिए मूल सिद्धांत यह है कि पुरुष के शुक्राणु का स्खलन महिला की योनी में किया जाना चाहिए और जितना संभव हो उतना महिला गर्भाशय ग्रीवा के पास स्खलन किया जाना चाहिए। इसलिए, एक दंपति जो गर्भ धारण करना चाहता है, उसे उन स्थितियों से बचना चाहिए जो नर शुक्राणु को गर्भाशय ग्रीवा तक पहुचने से रोकती हैं या जाने की अनुमति नहीं देती हैं।

(और पढ़े – गर्भवती होने के लिए पूरा गाइड…)

गर्भवती होने के लिए संभोग की मुद्राएं – 10 Best Sex Positions To Get Pregnant in Hindi

  1. गर्भवती होने के लिए मिशनरी स्‍टाइल सेक्स पोजीशन – Missionary Position To Get Pregnant in Hindi
  2. गर्भ ठहरने के लिए करें डोगी स्‍टाईल में सेक्स – Dogy Style Is The Perfect Way To Conceive in Hindi
  3. प्रेग्नेंट होने के लिए मेजिक माउंटेन पोजीशन – The Magic Mountain Sex Positions To Get Pregnant in Hindi
  4. फर्स्ट टाइम में प्रेग्नेंट होने के लिए प्‍लग पोजीशन – The Plough Position To Get Pregnant in Hindi
  5. गर्भधारण करने की पोजीशन स्‍पून स्‍टाइल – Garbh Dharan Karne Ki Position Spooning Position in Hindi
  6. गर्भवती होने के लिए वटर फ्लाई पोजीशन – Garbh Dharan Karne Ki Position The Butterfly Position in Hindi
  7. प्रेग्नेंट होने के लिए इंद्र पोजीशन – Garbh Dharan Karne Ki Position Indra Position in Hindi
  8. गर्भधारण करने के लिए संभोग मुद्रा पेग पोजीशन – Garbh Dharan Karne Ki Position Peg Position in Hindi
  9. गर्भ धारण करने की पोजीशन साइड वाई साइड पोजीशन – Pregnent Karne Ki Position Side-By-Side Position in Hindi
  10. प्रेग्नेंट होने की पोजीशन विभाजन बांस की स्थिति – Pregnent Hone Ki Position Splitting Bamboo Position in Hindi

आइये आज हम आपको सेक्स की कुछ बेस्ट पोजिशन के बारे में बताते हैं, जिससे आपको तेजी से प्रेगनेंट होने में मदद मिलेगी। कंसीव करने के लिए सेक्स पोजिशन जो आपको गर्भवती बनाने के साथ ही सेक्स का पूरा मजा भी देंगीं।

गर्भवती होने के लिए मिशनरी स्‍टाइल सेक्स पोजीशन – Missionary Position To Get Pregnant in Hindi

गर्भवती होने के लिए मिशनरी स्‍टाइल सेक्स पोजीशन - Missionary Position To Get Pregnant in Hindi

जो महिला और पुरुष जल्‍दी ही बच्चे की इच्‍छा रखते हैं वे मिशनरी सेक्‍स पोजीशन का उपयोग कर सकते हैं। यह सबसे आसान आम स्थिति है जिसे सेक्‍स के दौरान उपयोग किया जाता है। इस स्थिति को मैन-ऑन-टॉप (man-on-top) भी कहा जाता है। य‍ह स्थिति किसी महिला के गर्भवती होने के लिए बहुत अच्‍छी होती है। ऐसा इसलिए है क्‍योंकि इस स्थिति में शुक्राणुओं को गहराई तक अंदर जाने में सुविधिा होती है जिससे वे अंडाशय तक आसानी से पहुंच सकते हैं। अधिक प्रभावशीलता के लिए आप तकिये को भी अपने कुल्हे के नीचे रख सकती हैं।

(और पढ़े – मिशनरी सेक्स पोजीशन क्या होती है, फायदे और नुकसान…)

गर्भ ठहरने के लिए करें डोगी स्‍टाईल में सेक्स – Dogy Style Is The Perfect Way To Conceive in Hindi

गर्भ ठहरने के लिए करें डोगी स्‍टाईल में सेक्स - Dogy Style Is The Perfect Way To Conceive in Hindi

संभवत: सभी लोग डोगी स्‍टाईल सेक्‍स पोजीशन से परिचित होगें। लेकिन शायद उन्‍हें यह पता नहीं है कि डोगी स्‍टाईल गर्भ धारण करने की सबसे अच्‍छी पोजीशन है। इस मुद्रा में सेक्‍स करने के दौरान वीर्य योनि के अंदर गहराई तक पहुंच सकता है। अन्‍य सेक्‍स पोजीशन की अपेक्षा इस स्थिति में गर्भाशय का मुंह अधिक खुला हुआ होता है जिससे शुक्राणुओं को अंदर पहुंचने में आसानी होती है। गर्भ ठहरने के लिए यह सबसे आम और सबसे लोकप्रिय सेक्‍स स्थिति है।

(और पढ़े – डॉगी स्टाइल सेक्स पॉजिशन में कैसे करें सेक्स फायदे और नुकसान…)

प्रेग्नेंट होने के लिए मेजिक माउंटेन पोजीशन – The Magic Mountain Sex Positions To Get Pregnant in Hindi

यह सेक्‍स स्थिति डोगी स्‍टाइल से मिलती जुलती स्थिति है। यह ऐसी स्थिति होती है जिसमें पुरुष महिला को इस तरह झुकाता है कि महिला की पीठ आदमी की तरफ हो। सिर का बेहतर संतुलन बनाने के लिए नीचे तकिया का उपयोग करना चाहिए। मेजिक माउंटेन स्थिति में सेक्‍स करने से शुक्राणुओं के तेज गति से गर्भाशय तक जाने में मदद मिलती है। यह स्थिति किसी भी महिला को गर्भवती करने में प्रभावी भूमिका निभा सकती है। यह स्थिति महिला के लिए एक संभोग सुख प्राप्त करने और गर्भवती होने के लिए भी प्रभावी है।

(और पढ़े – सेक्स के बाद योनि से वीर्य का बाहर निकलने के कारण एवं बचने के उपाय…)

फर्स्ट टाइम में प्रेग्नेंट होने के लिए प्‍लग पोजीशन – The Plough Position To Get Pregnant in Hindi

यह एक एसी स्थिति है जिसे हल स्थिति के नाम से भी जाना जाता है। यह स्थिति न सिर्फ गर्भाधान को आसान बनाती है बल्कि यह यौन आनंद को भी बढ़ाती है। इस स्थिति में महिला के पैर ऊपर की तरफ हवा में होते हैं और पुरुष योनि के पास सीधे खड़े होकर लिंग को योनि में प्रवेश कराता है। इस स्थिति में पुरुष महिला के पैरों को अपने हाथों से सहारा देता है। यह स्थिति आपके यौन जीवन में चरम उत्‍तेजना को बढ़ाने में मदद करती है साथ ही गर्भ धारण करने की संभावनाओं को भी बढ़ा सकती है।

(और पढ़े – जल्दी और आसानी से गर्भवती होने के तरीके…)

गर्भधारण करने की पोजीशन स्‍पून स्‍टाइल – Garbh Dharan Karne Ki Position Spooning Position in Hindi

गर्भधारण करने की पोजीशन स्‍पून स्‍टाइल - Garbh Dharan Karne Ki Position Spooning Position in Hindi

इस स्थिति को चम्‍मच जैसी स्थिती भी कहा जा सकता है। यह यौन क्रिया की प्रमुख स्थितियों में से एक है जो गर्भ धारण की संभावनाओं को बढ़ाती है। इस स्थिति में महिला अपने हाथों और वक्ष के सहारे जमीन पर झुकती है। इस दौरान पुरुष साथी महिला के पीछे होता है। इस पोजीशन में महिला की योनि 90 डिग्री सेल्सियस का कोण बनाती है जिससे वीर्य को गर्भाशय तक आसानी से पहुंचाया जा सकता है। इसलिए यह स्थिति गर्भधान के लिए सबसे उपयुक्‍त स्थिति मानी जाती है।

(और पढ़े – अगर आप भी चाहती है जल्दी प्रेगनेंट होना तो अपनाये इन सेक्स पोजीसन…)

गर्भवती होने के लिए वटर फ्लाई पोजीशन – Garbh Dharan Karne Ki Position The Butterfly Position in Hindi

आप एक रोमांचक सेक्‍स स्थिति के लिए वटर फ्लाई पोजीशन का उपयोग कर सकते हैं। यह आपके यौन सुख को बढ़ाने के साथ ही गर्भाधान की संभावनाओं को भी बढ़ाती है। इस सेक्‍स पोजीशन के लिए आपको एक टेबल की आवश्‍यकता होती है। महिला इस टेबल पर पीठ के बल लेट जाती है और पुरुष महिला के पैरों के बीच खड़ा होता है। अधिक सुविधाजनक स्थिति के लिए महिला अपने कूल्‍हों के नींचे तकिया रख सकती हैं। इस स्थिति में सेक्‍स करने से वीर्य को योनि में अधिक समय रहने की अ‍नुमति मिलती है जिससे गर्भाधान की संभावना बढ़ जाती है।

(और पढ़े – बेस्ट सेक्स पोजीशन (यौनासन या यौन आसन) जो आपको देंगे पूरा मजा…)

प्रेग्नेंट होने के लिए इंद्र पोजीशन – Garbh Dharan Karne Ki Position Indra Position in Hindi

प्रेग्नेंट होने की पोजीशन में यह स्थिति गर्भधान के लिए बहुत ही उपयुक्‍त मानी जाती है। यह क्‍लासिक मिशनरी पोज की विविधताओं में से एक है। इंद्र स्थिति में महिला को पीठ के वल लेटने की आवश्‍यकता होती है। इस स्थिति में पुरुष महिला के ऊपर होता है लेकिन इस स्थिति में अंतर सिर्फ इतना होता है कि महिला को अपने कूल्‍हों को उठाने की आवश्‍यकता होती है। इसके लिए वे कूल्‍हों के नीचे तकिया रख सकती हैं। यह स्थिति गर्भ धारण करने के लिए सबसे उपयुक्‍त होती है क्‍योंकि इस स्थिति में लिंग पूरी तरह से योनि के अंदर गहराई में जाकर वीर्य उत्‍सर्जित करता है।

(और पढ़े – सुबह के समय सेक्स करने के स्वास्थ्य वर्धक फायदे…)

गर्भधारण करने के लिए संभोग मुद्रा पेग पोजीशन – Garbh Dharan Karne Ki Position Peg Position in Hindi

यह यौन संबंध बनाने की एक रोचक स्थिति है। इस स्थिति में पुरुष साथी जमीन में पीठ के बल लेटता है और महिला पुरुष के ऊपर होती है। यह स्थिति न केवल महिला के लिए आनंदित संभोग के लिए अच्‍छा है बल्कि यह गर्भवती होने के लिए भी बहुत प्रभावी है। यह स्थिति उन महिलाओं के लिए भी बहुत अच्‍छी है जिनके पुरुष साथी का वजन बहुत अधिक होता है।

(और पढ़े – महिला को गर्भवती होने में कितना समय लगता है…)

गर्भ धारण करने की पोजीशन साइड वाई साइड पोजीशन – Pregnent Karne Ki Position Side-By-Side Position in Hindi

गर्भ धारण करने की पोजीशन साइड वाई साइड पोजीशन - Pregnent Karne Ki Position Side-By-Side Position in Hindi

इस स्थिति को साइड वाई साइड पोजीशन इसलिए कहा जाता है क्‍योंकि इस स्थिति में दोनो ही साथी एक साथ लेटे हुए होते हैं। लेकिन इस स्थिति में यौन संबंध बनाते समय महिला और पुरुष दोनो के मुंह आमने-सामने होते हैं। जिससे सेक्‍स करने का आनंद और अधिक बढ़ जाता है। इस स्थिति में सेक्‍स करना गर्भ धारण करने की प्रभावशीलता को बढ़ा सकता है।

(और पढ़े – प्रेगनेंट होने का तरीका…)

प्रेग्नेंट होने की पोजीशन विभाजन बांस की स्थिति – Pregnent Hone Ki Position Splitting Bamboo Position in Hindi

यह एक ऐसी स्थिति है जिसमें महिला और पुरुषों दोनो को ही सेक्‍स करने पर चरम सुख प्राप्त होता है। लेकिन इस स्थिति की खास बात यह है कि यह गर्भ धारण करने में भी प्रभावी होती है। इस स्थिति में महिला साथी के पैर पुरुष के कंधों में होते हैं। इस दौरान सेक्‍स करने पर शुक्राणुओं और अंडाशय के मिलन में देरी नहीं होती है। जिसके परिणामस्‍वरूप गर्भाधारण आसानी से किया जा सकता है।

(और पढ़े – सेक्स करने का सही समय क्या है दिन या रात…)

क्या लड़का या लड़की के गर्भ धारण करने के लिए कोई विशिष्ट सेक्स पोजीशन है?

क्या लड़का या लड़की के गर्भ धारण करने के लिए कोई विशिष्ट सेक्स पोजीशन है?

यह एक आदर्श स्थिति होती जहाँ माता-पिता अपने बच्चों के लिंग का फैसला कर सकते थे। यद्यपि लोग किसी लड़के या लड़की को गर्भ धारण करने के लिए सर्वश्रेष्ठ यौन स्थितियों का पता लगाने की कोशिश कर रहे हैं, लेकिन कोई वैज्ञानिक प्रमाण या अध्ययन नहीं किया गया है जिसमें कहा गया है कि सेक्स पोजीशन आपके बच्चे के लिंग को प्रभावित कर सकती है। लेकिन कुछ अध्ययनों में कहा गया है कि कुछ यौन स्थितियां किसी विशेष लिंग के गुणसूत्र को सुविधाजनक बना सकती हैं।

यह माना जाता है कि लड़का पैदा करने वाला शुक्राणु लड़की पैदा करने वाले सुक्राणु की तुलना में तेज लेकिन कमजोर होता है। इसलिए, संभोग के दौरान लड़का पैदा करने वाला शुक्राणु तेजी से तैरने के लिए जाता है, लेकिन थोड़े समय के लिए, इस प्रकार उन सेक्स पोजीशन जिसमे लिंग योनी की गहराई तक जाता है तो लड़के के शुक्राणु के अंडे तक पहुंचने की संभावना अधिक होती है।

जबकि लड़की के शुक्राणु धीमे लेकिन मजबूत होते हैं और अंडे को निषेचित करने के लिए आगे की यात्रा कर सकते हैं। इस प्रकार, उपरी या सीमित योनी भेदन से लड़की के शुक्राणु को बेहतर मौके मिलेंगे और गहरे अधिक अंदर तक पेनिस को लेजाकर संभोग करने से लड़के के शुक्राणु को अंडे को निषेचित करने के बेहतर अवसर मिलेंगे।

बहुत से लोग मानते हैं कि कुछ सेक्स पोजीशन आपके बच्चे के लिंग का चयन करने में प्रभावी हैं। इस प्रकार निम्नलिखित पदों की कोशिश की जा सकती है, जो आपकी पसंद के लिंग के गर्भाधान के लिए लोगों के बीच लोकप्रिय रहे हैं:

(और पढ़े – लड़का पैदा करने के घरेलू उपाय…)

एक लड़के के लिए गर्भवती होने की सबसे अच्छी स्थिति – Best Position to Get Pregnant With a Boy in Hindi

रियर एंट्री या डॉगी स्टाइल (Rear Entry Or Doggy Style): यह स्थिति एक लड़के के लिए गर्भ धारण करने में प्रभावी है, क्योंकि इससे लड़का पैदा करने वाले शुक्राणु को तेजी से अंडे की यात्रा करने की अनुमति देता है। जब महिला अपने घुटनों पर झुकती है और पुरुष पीछे से मादा में प्रवेश करता है।

स्थायी स्थिति (Standing Up Position): यह स्थिति लड़के के शुक्राणु को योनी में त्वरित प्रवेश करने की अनुमति देकर अंडे तक पहुंचने में सहायता करती है। इस स्थिति में दोनों पार्टनर को खड़े होने की स्थिति में होना चाहिए, और शुक्राणु को योनि में ऊपर की ओर तैरने की आवश्यकता होती है।

(और पढ़े – महिलाओं की सेक्‍सुअलिटी से जुड़े कुछ रोचक तथ्य…)

एक लड़की के साथ गर्भवती होने के लिए सर्वश्रेष्ठ स्थिति – Best Positions to Get Pregnant With a Girl in Hindi

एक लड़की के साथ गर्भवती होने के लिए सर्वश्रेष्ठ स्थिति - Best Positions to Get Pregnant With a Girl in Hindi

वुमन ऑन टॉप (Woman On Top): महिला पैठ की तीव्रता को नियंत्रित कर सकती है। यदि पैठ उथली है, तो लड़की होने की संभावना अधिक है, लेकिन अगर यह गहरा है, तो आपके पास एक लड़का हो सकता है।

स्पूनिंग (Spooning): इस पोजीशन में दोनों पार्टनर गले लगने जैसी पोजीशन में शामिल होते हैं, और पुरुष पीछे से महिला को गले लगाता है। इस स्थिति में महिला के पैरों की स्थिति पैठ को उथला बना देती है और इस प्रकार एक लड़की होने की अधिक संभावना होती है।

मिशनरी (Missionary): इस स्थिति में संभोग के दौरान महिला के ऊपर पुरुष शामिल होता है। यद्यपि यह स्थिति गहरी पैठ की अनुमति भी दे सकती है यदि यह उथले पैठ तक सीमित है, तो लड़की होने की संभावना बढ़ जाती है।

एक विशेष लिंग के गर्भधारण करने के लिए उपर्युक्त सेक्स पोजीशन के अलावा, अपने ओवुलेशन चक्र को ध्यान में रखना बहुत महत्वपूर्ण है। उपर्युक्त यौन स्थिति केवल विचारोत्तेजक है और आपकी पसंद के लिंग की गारंटी नहीं देती है। जब भी आप बच्चा पैदा करने की योजना बनाते हैं, तो स्वस्थ, खुश और तनावमुक्त रहने की कोशिस करें, क्योंकि यह आपके गर्भधारण की संभावनाओं को बढ़ाने में मदद करता है।

(और पढ़े – वुमन ऑन टॉप में कैसे करें सेक्स फायदे और नुकसान…)

क्या गर्भ धारण करने के लिए चरम सुख (ऑर्गेज्म) आवश्यक है- Is It Essential To Have An Orgasm To Conceive in Hindi

क्या गर्भ धारण करने के लिए चरम सुख (ऑर्गेज्म) आवश्यक है- Is It Essential To Have An Orgasm To Conceive in hindi

संभोग सुख पुरुष और महिला दोनों के लिए तीव्र आनंद की अनुभूति है। यह भावना हर व्यक्ति के लिए अलग है और इसका वर्णन करना बहुत कठिन होता है। कुछ इसे एक झुनझुनी और तेज सनसनी के रूप में वर्णित करते हैं, और अन्य इसे पूरे शरीर में विस्फोटक भावना के रूप में अनुभव करते हैं। पुरुषों में, संभोग सुख शुक्राणुओं के स्खलन की ओर जाता है जबकि महिलाओं में इसमें गीली योनि की दीवारें और ऊर्जा की एक सुखद रिहाई के साथ-साथ भगशेफ में सूजन शामिल होता है।

एक महिला एक संभोग सुख (ऑर्गेज्म) के बिना गर्भवती हो सकती है क्योंकि गर्भवती होने के लिए महिला की एकमात्र आवश्यकता शुक्राणु का उसकी योनि में प्रवेश करना है। एक पुरुष भी पूर्ण संभोग सुख के बिना, महिला की योनि में स्खलन कर सकता है और उसे गर्भवती कर सकता है।

कई महिलाओं को आश्चर्य होता है कि क्या वे बिना संभोग के गर्भवती हो सकती हैं या क्या केवल एक बार का संभोग सुख (ऑर्गेज्म) उन्हें गर्भवती बना सकता है, इसका जवाब नहीं है! महिला संभोग सुख गर्भवती होने के लिए आवश्यक नहीं है, और महिलाएं इसके बिना भी गर्भ धारण कर सकती हैं। संभोग सुख (ऑर्गेज्म) एक महिला को सुकून देता है, और वह सेक्स का आनंद लेती है, हालांकि संभोग के परिणामस्वरूप गर्भाशय में कोमल संकुचन, शुक्राणु को योनि में स्थानांतरित करने में मदद कर सकता है। लेकिन ये संकुचन संभोग के बिना भी होते हैं। इसलिए, एक महिला को गर्भधारण करने के लिए एक चरम सुख या संभोग सुख (ऑर्गेज्म) होना महत्वपूर्ण नहीं है।

(और पढ़े – चरम सुख (ऑर्गेज्म) क्या होता है, पाने के तरीके और फायदे…)

Leave a Comment

Subscribe for daily wellness inspiration