गर्भवती होने (गर्भधारण करने) के लिए सही सही समय – Garbh Dharan Karne Ka Sahi Samay In Hindi

जानें गर्भधारण करने का सही समय क्या है - Best Time Of Pregnancy In Hindi
Written by Anamika

गर्भवती होने के लिए सही समय: शादी के बाद आमतौर पर लोग अपना परिवार बढ़ाने के बारे में सोचते हैं और बच्चे पैदा करने की प्लानिंग करते हैं। एक स्टडी में पाया गया है कि बच्चा पैदा करने की प्लानिंग करने के बाद आमतौर पर 100 में से 80 महिलाएं एक साल के अंदर गर्भवती हो जाती है। जबकि 100 में से महज 20 महिलाओं को प्रेगनेंट होने में एक साल से अधिक समय लगता है या फिर गर्भवती होने के लिए उन्हें डॉक्टर की मदद लेनी पड़ती है। ज्यादातर महिलाएं इस गलतफहमी में रहती हैं कि किसी भी समय सेक्स करने से वे प्रेगनेंट हो सकती हैं जबकि ऐसा नहीं है।

यदि आप गर्भवती होना चाहती हैं तो आपको यह जानना बेहद जरूरी है कि गर्भ धारण करने का सबसे अच्छा समय क्या है। इस लेख में हम आपको गर्भवती होने के लिए सही समय के बारे में पूरी जानकारी देने जा रहे हैं।

1. यह है गर्भ धारण करने का सबसे अच्छा समय – When Is the Best Time to Get Pregnant in Hindi
2. ऐसे जानें कि आपको ओवुलेशन शुरू हो गया है – know your ovulation symptoms in Hindi
3. सही समय पर प्रेगनेंट होने के लिए क्या करें – What to do to Get Pregnant at right time in hindi

यह है गर्भ धारण करने का सबसे अच्छा समय – When Is the Best Time to Get Pregnant in Hindi

यह है गर्भधारण करने का सही समय - When Is the Best Time to Get Pregnant in Hindi

आमतौर पर सही समय पर प्रेगनेंट होने के लिए हर महिला को अपने ओवुलेशन साइकिल का ध्यान रखना चाहिए। इसका अर्थ यह है कि जब अंडाशय से अंडे मुक्त होते हैं तो वह ओवुलेशन का समय कहलाता है और ऐसे समय में सेक्स करने से कोई भी महिला आसानी से प्रेगनेंट हो सकती है। यदि किसी महिला का मासिक धर्म चक्र 28 दिन का है तो उसे उसके अंतिम पीरियड के पहले दिन से सामान्य तौर पर 14वें दिन बाद ओवुलेशन साइकिल शुरू होगा।

इस दौरान महिला का अंडाशय अंडों को मुक्त करता है जो मुक्त होने के 12 से 24 घंटों तक जिंदा रहते हैं। इस अवधि में सेक्स करने से महिला के अंडाशय से मुक्त हुआ अंडा पुरुष के स्पर्म से मिलकर निषेचित होता है और फिर महिला प्रेगनेंट हो जाती है।

आपको बता दें कि पुरुष का स्पर्म महिला के शरीर में सात दिनों तक जिंदा रहता है। यदि आप ओवुलेशन साइकिल शुरू होने से पहले सेक्स करती हैं तो स्पर्म फैलोपियन ट्यूब में जाकर अंडाशय से अंडे के मुक्त होने का इंतजार करता है और ओवुलेशन शुरू होने पर जब अंडा मुक्त होता है तो स्पर्म अंडे से मिलकर निषेचन की क्रिया करता है और फिर महिला गर्भवती हो जाती है।

(और पढ़े – ओव्यूलेशन (अंडोत्सर्ग) क्या है, साइकिल, कब होता है, कितने दिन तक रहता है और लक्षण…)

ऐसे जानें कि आपको ओवुलेशन शुरू हो गया है – know your ovulation symptoms in Hindi

ऐसे जानें कि आपको ओवुलेशन शुरू हो गया है - know your ovulation symptoms in Hindi

वैसे तो महिलाओं में मासिक धर्म चक्र 28 दिनों का माना जाता है लेकिन कुछ महिलाओं में यह चक्र 28 से 32 दिनों का हो सकता है। इसके अलावा यह 28 से कम दिनों या 32 से अधिक दिनों का भी हो सकता है। चूंकि हर महिला का मासिक धर्म चक्र अलग-अलग होता है इसलिए सही समय पर प्रेगनेंट होने के लिए आपको अपने ओवुलेशन साइकिल पर ध्यान देना बेहद जरूरी है। कुछ महिलाएं यह भी जानना चाहती हैं कि उन्हें कैसे पता चलेगा कि उनकी ओवुलेशन साइकिल शुरू हो चुकी है। आइये जानते हैं कि ओवुलेशन शुरू होने के लक्षण क्या हैं।

(और पढ़े – गर्भवती होने के लिए पूरा गाइड…)

सही समय पर प्रेगनेंट होने के लिए क्या करें – What to do to Get Pregnant at right time in hindi

  1. गर्भवती होने के लिए सही समय सुबह के समय सेक्स करें – Do morning sex to Get Pregnant at right time in Hindi
  2. जल्दी प्रेगनेंट होने के लिए ऑर्गेज्म प्राप्त करने की कोशिश करें – Orgasm to Get Pregnant at right time in Hindi
  3. सही समय पर गर्भधारण के लिए लगातार सेक्स करें – Have frequent sex to Get Pregnant at right time in Hindi
  4. अनियमित पीरियड होने पर क्या सही समय पर प्रेगनेंसी होती है – Can I get pregnant if my period is irregular in Hindi

वास्तव में हर महिला चाहती है कि वह सही समय पर प्रेगनेंट हो जाए और गर्भधारण में कोई बाधा न आये। आइये जानते हैं कि सही समय पर और पीरियड्स के बाद सही तरीके से प्रेगनेंट होने के लिए आपको क्या करना चाहिए।

गर्भवती होने के लिए सही समय सुबह के समय सेक्स करें – Do morning sex to Get Pregnant at right time in Hindi

सही समय पर गर्भधारण के लिए सुबह के समय सेक्स करें - Do morning sex to Get Pregnant at right time in Hindi

स्त्री रोग विशेषज्ञों का मानना है कि ओवुलेशन साइकिल शुरू होने के बाद सुबह के समय सेक्स करने पर प्रेगनेंट होने की संभावना ज्यादा होती है। इसका कारण यह है कि सुबह के समय मन और मस्तिष्क दोनों फ्रेश रहता है और व्यक्ति को सेक्स के लिए उत्तेजित होने में ज्यादा समय भी नहीं लगता है। इसलिए प्रेगनेंट होने के लिए सुबह के समय सेक्स करना फायदेमंद माना जाता है।

(और पढ़े – सुबह के समय सेक्स करने के स्वास्थ्य वर्धक फायदे…)

सही समय पर प्रेगनेंट होने के लिए ऑर्गेज्म प्राप्त करने की कोशिश करें – Orgasm to Get Pregnant at right time in Hindi

सही समय पर प्रेगनेंट होने के लिए ऑर्गेज्म प्राप्त करने की कोशिश करें - Orgasm to Get Pregnant at right time in Hindi

माना जाता है कि सिर्फ सेक्स का आनंद प्राप्त करने के लिए ही चरम सुख या ऑर्गेज्म जरूरी नहीं है बल्कि यह महिला के गर्भवती होने की संभावना को काफी हद तक बढ़ा देता है। इसी कारण सेक्स के दौरान ऑर्गेज्म प्राप्त होना महत्वपूर्ण माना जाता है। इसका एक दूसरा कारण यह है कि जब महिला को चरम सुख मिलता है तो उसकी योनि के अंदर पुरुष का शुक्राणु सही जगह पहुंच जाता है जिसके कारण वह अधिक समय तक जीवित रहता है और प्रेगनेंसी की संभावना बेहतर होती है।

(और पढ़े – चरम सुख (ऑर्गेज्म) क्या होता है, पाने के तरीके और फायदे…)

सही समय पर गर्भधारण के लिए लगातार सेक्स करें – Have frequent sex to Get Pregnant at right time in Hindi

सही समय पर गर्भधारण के लिए लगातार सेक्स करें - Have frequent sex to Get Pregnant at right time in Hindi

यदि आप प्रेगनेंट होना चाहती हैं तो आपको लगातार या प्रत्येक दूसरे और तीसरे दिन सही तरीके से सेक्स करना चाहिए। इसका फायदा यह होता है कि अंडे से मिलने के लिए फैलोपियन ट्यूब में स्पर्म हमेशा मौजूद रहता है और मौका मिलने पर यह अंडे से मिलकर निषेचन की क्रिया करता है और इसके बाद महिला प्रेगनेंट हो जाती है। इसलिए यदि आप प्रेगनेंट होने की प्लानिंग कर रही हैं तो आपको रोजाना सेक्स करने की कोशिश करनी चाहिए।

(और पढ़े – महिला को गर्भवती होने में कितना समय लगता है…)

अनियमित पीरियड होने पर क्या सही समय पर प्रेगनेंसी होती है – Can I get pregnant if my period is irregular in Hindi

अनियमित पीरियड होने पर क्या सही समय पर प्रेगनेंसी होती है - Can I get pregnant if my period is irregular in Hindi

मासिक धर्म के अनियमित होने का अर्थ यह नहीं है कि आप सही समय पर प्रेगनेंट नहीं हो सकती हैं। लेकिन यदि आपका मासिक धर्म 36 दिनों से भी अधिक देर से आता है तो आपमें फर्टिलिटी की संभावना कम हो सकती है।

कभी-कभी पॉलीसिस्टिक ओवेरियन सिंड्रोम (PCOS) या थॉयराइड के कारण भी मासिक धर्म देर से आता है जिसके कारण गर्भधारण की संभावना प्रभावित होती है। इसलिए बेहतर यह है कि अगर आप अनियमित मासिक धर्म की समस्या से परेशान हैं तो बच्चे की प्लानिंग करने से पहले आपको किसी अच्छे स्त्री रोग विशेषज्ञ से मिलकर अपनी फर्टिलिटी जांच करवानी चाहिए ताकि सही समय पर गर्भधारण करने में किसी तरह की परेशानी न आये।

(और पढ़े – पॉलीसिस्टिक ओवरी सिंड्रोम के कारण,लक्षण और उपचार के उपाय…)

Leave a Comment

Subscribe for daily wellness inspiration