प्रेगनेंसी टेस्ट कितने दिन बाद करना चाहिए - Pregnancy Test Kitne Dino Ke Baad Karna Chahiye - Healthunbox
गर्भावस्था

प्रेगनेंसी टेस्ट कितने दिन बाद करना चाहिए – Pregnancy Test Kitne Dino Ke Baad Karna Chahiye

प्रेगनेंसी टेस्ट कितने दिन बाद करना चाहिए - Pregnancy Test Kitne Dino Ke Baad Karna Chahiye

Pregnancy Test Kitne Dino Ke Baad Karna Chahiye: प्रेगनेंसी टेस्ट कितने दिन बाद करना चाहिए? यह सवाल हर उस महिला के मन में होता है जो प्रेगेंट होने के लिए कोशिश कर रही है या फिर प्रेगनेंसी से बचना चाहती है। जब किसी महिला के पीरियड्स टाइम पर नहीं आते है और वह गर्भावस्था के शुरुआती लक्षणों जैसे कि मतली आना, सिरदर्द, और थकान होना आदि का अनुभव कर रही होती हैं, तो उनको लगता है कि ‘मैं प्रेगेंट तो नहीं हो गई?” आज के हमारे इस आर्टिकल में हम आपको गर्भपात के कितने दिन बाद प्रेगनेंसी टेस्ट करना चाहिए? अनवांटेड किट खाने के कितने दिन बाद प्रेगनेंसी टेस्ट करना चाहिए? और पीरियड के कितने दिन बाद प्रेगनेंसी टेस्ट करे आदि सभी सवालों के जवाब देंगें। आइये प्रेगनेंसी टेस्ट करने के समय के बारे में विस्तार से जानते हैं।

प्रेगनेंसी टेस्ट कितने दिनों के बाद करें – Pregnancy kitne dino ke baad kare

प्रेगनेंसी टेस्ट कितने दिनों के बाद करें - Pregnancy kitne dino ke baad kare

अगर आपके पीरियड्स मिस हो जाये तो सबसे पहले आपको यही महसूस होगा की कहीं आप प्रेग्नेंट तो नहीं है। फिर महिलाएं गर्भवती हैं या नहीं इसके लिए वो प्रेगनेंसी टेस्ट किट का सहारा लेती है, लेकिन मन में यह सवाल आता है कि प्रेगनेंसी टेस्ट कितने दिनों के बाद करें। प्रेगनेंसी टेस्ट आपको अपने मिस्ड पीरियड के एक सप्ताह बाद करना चाहिए ताकि सबसे ज्यादा सटीक परिणाम मिल सके। अगर आप अपने पीरियड्स मिस होने तक का इंतज़ार नहीं कर सकती तब आपको यौन संबंध बनाने के कम से कम एक या दो हफ्ते के बाद प्रेगनेंसी टेस्ट करना चाहिए। यदि आप तुरंत की गर्भवती हैं, तो आपके शरीर में एचसीजी (HCG ) का स्तर विकसित होने के लिए समय लगेगा और प्रेगनेंसी डिटेक्ट नहीं होगी। गर्भ में अंडे के सफल प्रत्यारोपण होने में आमतौर पर सात से 12 दिन लगते हैं।

(यह भी पढ़ें – पीरियड ट्रैकर ऐप्स जो आपको पीरियड्स के दौरान मदद करेंगीं)

पीरियड के कितने दिन बाद प्रेगनेंसी टेस्ट करे – Period Ke kitne din baad Pregnancy test karna chahiye

पीरियड के कितने दिन बाद प्रेगनेंसी टेस्ट करे - Period Ke kitne din baad Pregnancy test karna chahiye

अपने इंटरकोर्स किया है और नेक्स्ट पीरियड्स की डेट तक पीरियड नहीं आये है, तो आपको लग सकता है कि शायद आप प्रेगेंट हो गई हो। जो महिलाएं जानना चाहती है कि मिस पीरियड के कितने दिन बाद प्रेगनेंसी टेस्ट करे, तो हम आपको बता दें कि पीरियड मिस होने के 7 से 10 दिन बाद प्रेगनेंसी टेस्ट किट की मदद से प्रेग्नेंसी का पता लगाने का सबसे अच्छा समय होता है क्योंकि इस समय आपके मूत्र में एचसीजी (hCG) पर्याप्त होता है और प्रेगनेंसी टेस्ट किट HCG की मात्रा को माप कर, सही प्रेगनेंसी टेस्ट रिजल्ट देने में सक्षम हो पाती हैं। इसलिए इंटरकोर्स के 10 दिन बाद ही प्रेगनेंसी टेस्ट करना चाहिए।

(और पढ़े – प्रेगनेंसी टेस्ट कब करना चाहिए…)

इम्प्लांटेशन ब्लीडिंग के कितने दिन बाद प्रेगनेंसी टेस्ट करें – Implantation Bleeding Ke Kitne Din Baad Pregnancy Test Karen

इम्प्लांटेशन ब्लीडिंग के कितने दिन बाद प्रेगनेंसी टेस्ट करें - Implantation Bleeding Ke Kitne Din Baad Pregnancy Test Karen

इम्प्लांटेशन से जुड़े लक्षण प्रेगनेंसी का एक अच्छा संकेत होते हैं। इम्प्लांटेशन ब्लीडिंग के बाद प्रेगनेंसी टेस्ट करना यह जानने का सबसे अच्छा तरीका है कि क्या आपका इम्प्लांटेशन सफल रहा है कि नहीं। ध्यान रखें कि जब आपको आरोपण रक्तस्राव (implantation bleeding) पर संदेह होता है, तो एक झूठे सकारात्मक परिणाम (false-positive result) से बचने के लिए इम्प्लांटेशन ब्लीडिंग के कम से कम 10 दिन बाद प्रेगनेंसी टेस्ट करें।

अनवांटेड किट खाने के कितने दिन बाद प्रेगनेंसी टेस्ट करना चाहिए – Unwanted kit khane ke kitne din baad ki pregnancy test karna chahiye

अनवांटेड किट खाने के कितने दिन बाद प्रेगनेंसी टेस्ट करना चाहिए - Unwanted kit khane ke kitne din baad ki pregnancy test karna chahiye

महिलाएं जब अनजाने में प्रेगेंट हो जाती है, लेकिन वह अभी बच्चा नहीं चाहती है तो वे प्रेगनेंसी से बचने के लिए अनवांटेड किट का सेवन करती है। यदि आप जानना चाहती है कि अनवांटेड किट खाने के कितने दिन बाद प्रेगनेंसी टेस्ट करना चाहिए? तो अनवांटेड किट (unwanted kit) का सेवन करने के बाद महिलाओं को दोबारा 20 से 30 दिनों के बाद प्रेगनेंसी टेस्ट करना चाहिए। यानि आप अपने अगले पीरियड की डेट के बाद घर पर प्रेगनेंसी टेस्ट कर सकती है। यदि आप इस समय से पहले घर पर ही प्रेगनेंसी टेस्ट किट से गर्भावस्था की जाँच करती है तो हो सकता है कि आपको किट में अभी भी पॉजिटिव टेस्ट आयें।

ऐसा इसलिए होता है क्योंकि प्रेगनेंसी टेस्ट किट आपके पेशाब में beta HCG हार्मोन को डिटेक्ट करती है। beta HCG हार्मोन अबॉर्शन के एक महीने बाद तक आपके मूत्र में हो सकता हैं। अगर आप प्रेगनेंसी टेस्ट कन्फर्मेशन के लिए एक महीने का इंतजार नहीं कर सकती तो आपको इसके लिए सोनोग्राफी जाँच की आवश्यकता होगी, जिसके लिए आपको डॉक्टर के पास जाना होगा।

(यह भी पढ़ें – पहले महीने में गर्भपात (मिसकैरेज) के लक्षण, कारण एवं निदान)

गर्भपात के कितने दिन बाद प्रेगनेंसी टेस्ट करना चाहिए – Abortion ke kitne din baad pregnancy test karna chahiye

गर्भपात के कितने दिन बाद प्रेगनेंसी टेस्ट करना चाहिए - Abortion ke kitne din baad pregnancy test karna chahiye

अगर आप प्रेगनेंसी ख़त्म करने के लिए अनवांटेड किट का सेवन करती है और जानना चाहती है कि मिसकैरेज या गर्भपात के बाद कितने दिन प्रेगनेंसी टेस्ट करना चाहिएव या एबॉर्शन के कितने दिन बाद प्रेगनेंसी टेस्ट करे। तो अबॉर्शन के बाद कम से कम तीन से चार सप्ताह का इंतजार करना चाहिए। इसके बाद ही आपको गर्भावस्था की जाँच करना चाहिए। यदि आप 3-4 सप्ताह या लगभग एक महीने के पहले प्रेगनेंसी की जाँच करती है तो आपके शरीर में बचे हुए एचसीजी हार्मोन के कारण प्रेगनेंसी टेस्ट का रिजल्ट पॉजिटिव आ सकता है जिसके कारण आपको लगेगा कि आपका गर्भपात नहीं हुआ है या अधुरा हुआ है। इसके अलावा यदि आप मिसकैरेज के बारे में ज्यादा जानकारी चाहती है को डॉक्टर के पास जाकर अल्ट्रासाउंड (Ultrasound) टेस्ट करा सकती है, इससे आपको सही जानकारी प्राप्त होगी।

(यह भी पढ़ें – सर्जिकल गर्भपात की प्रक्रिया, देखभाल और कमजोरी होने पर क्या खाएं)

इसी तरह की अन्य जानकारी हिन्दी में पढ़ने के लिए हमारे एंड्रॉएड ऐप को डाउनलोड करने के लिए आप यहां क्लिक करें। आप हमें फ़ेसबुक और ट्विटर पर भी फ़ॉलो कर सकते हैं।

यह भी पढ़ें 

Leave a Comment

Subscribe for daily wellness inspiration