पीरियड ट्रैकर ऐप्स जो आपको पीरियड्स के दौरान मदद करेंगीं - Best Period Tracker Apps in Hindi
महिला स्वास्थ्य की जानकारी

पीरियड ट्रैकर ऐप्स जो आपको पीरियड्स के दौरान मदद करेंगीं – Best Period Tracker Apps in Hindi

पीरियड ट्रैकर ऐप्स जो आपको पीरियड्स के दौरान मदद करेंगीं - Best Period Tracker Apps in Hindi

क्या आप अक्सर सेनेटरी पैड, नैपकिन या टैम्पोन खरीदना भूल जाती हैं? क्या आप जानती हैं कि आपके सबसे अधिक फ़र्टाइल दिन कौन से हैं? जब आप प्रेग्नेंट हो सकती हैं यदि नहीं तो ये पीरियड ट्रैकर ऐप्स (Period Tracker Apps) आपको इन सवालों के जवाब देने में मदद करेंगीं। अगर आप उन लड़कियों में से हैं जो अपने पीरियड्स को ट्रैक करने का एक आसान तरीका चाहतीं है, तो नीचे दिए गए इन पीरियड ट्रैकर ऐप्स में से किसी एक को आज़माएं:

बेस्ट पीरियड ट्रैकर ऐप्स – Best Period Tracker Apps in Hindi

बेस्ट पीरियड ट्रैकर ऐप्स - Best Period Tracker Apps in Hindi

आजकल की व्यस्त जिंदगी में महिलाएं इतनी बिजी हो गई हैं कि वे अक्सर अपने पीरियड्स की डेट्स भी भूल जाती हैं। अगर उन्हें एक महीने की तारीख याद भी है, तो भी वह अगले महीने की तारीख नहीं बता पाती हैं। मासिक धर्म की तारीख याद न रखने के कारण कई बार उन्हें बड़ी समस्याओं से गुजरना पड़ता है। उदाहरण के लिए, शारीरिक अंतरंगता के लिए सुरक्षित दिन याद नहीं हैं, महिलाएं संबंध बनाते समय गर्भनिरोधक विधियों का उपयोग करने से चूक जाती हैं और इस तरह अवांछित गर्भावस्था का सामना करती हैं।

इस संदर्भ में, एक महिला के लिए हर महीने अपने पीरियड्स को ट्रैक करना बहुत महत्वपूर्ण है। कुछ पीरियड्स ट्रैकिंग एप्स इसमें आपकी मदद कर सकतीं हैं, जिससे आपको पीरियड्स की तारीख भूलने की परेशानी नहीं होगी। तो आइए जानते हैं इन पीरियड ट्रैकिंग ऐप्स के बारे में।

पीरियड ट्रैकर

इस ऐप का लुक पुराना लग सकता है, लेकिन इसके फीचर्स काफी उपयोगी हैं। इस एप की सबसे खास बात यह है कि यह न केवल आपको आपके पीरियड्स की तारीख के बारे में बताएगा, बल्कि इस दौरान एप शरीर में होने वाले बदलावों के बारे में भी जानकारी देगा। अगर आपने कोई दवा लेनी शुरू कर दी है, तो यह ऐप शरीर पर पड़ने वाले असर के बारे में भी बताता है। आप सेनेटरी पैड और टैम्पोन को खरीदना याद रखने के लिए एक रिमाइंडर सेट कर सकते हैं। इसका गर्भावस्था मोड उपयोग का है।

लेकिन: इसके लेआउट में सुधार किया जा सकता था। सुविधाएँ कई हैं, लेकिन उन्हें एक्सेस करना आसान नहीं है।

(और पढ़े – जानें पीरियड में पैड लगाने का सही तरीका क्या है वीडियो के साथ…)

फ़्लो

यह पीरियड ट्रेकर एप्लिकेशन आपको योनि स्राव, मनोदशा, गर्भनिरोधक का चुनाव जैसी कई चीजों को रिकॉर्ड करने की अनुमति देता है, लेकिन इसकी सबसे अच्छी चीज है थीम्स को बदलने की क्षमता। फ्लो पीरियड ट्रैकर ऐप्स आपको आपके पीरियड्स के बारे में नोटिफिकेशन भेजती रहती है। यह याद दिलाना नहीँ भूलती कि कब जन्म नियंत्रण की गोली लेने का समय आ रहा है। इसका एक और बोनस पॉइंट यह है कि यदि आप अपना फोन बदलते हैं, तो नए फोन के साथ लॉग इन करने पर पुरानी जानकारी भी मौजूद होगी। यानी आप अपना पीरियड ट्रेकर ऐप्स का डेटा खोने से नहीं डरेंगीं।

लेकिन: जो महिलाएं गर्भवती होना चाहती हैं, उन्हें इस ऐप से ज्यादा मदद नहीं मिलेगी।

क्लू

यह पीरियड ट्रैकर ऐप्स से संबंधित सभी एप्लिकेशनों में से सबसे अच्छा डिज़ाइन किया गया ऐप है। इसके आइकन और फॉन्ट चमकीले रंगों में हैं। यह एप आपको याद दिलाती है कि आपके पीरियड्स कब आने वाले हैं। इसके डेवलपर्स का कहना है कि आप जितना अधिक इसका उपयोग करेंगे, यह उतनी ही सटीक रूप से आपके मासिक चक्र की गणना करेगी। इसके अलावा, आपको गर्भनिरोधक और पीरियड्स के बारे में अतिरिक्त जानकारी भी मिलेगी।

लेकिन: यह ऐप आपको अवधि की विस्तृत जानकारी रिकॉर्ड करने की अनुमति नहीं देती है।

(और पढ़े – मासिक धर्म चक्र: मेंस्ट्रुअल साइकिल कैसे काम करती है…)

ग्लो

ग्लो के भीतर चार ऐप हैं – ईव (पीरियड्स और सेक्सुअल एक्टिविटी के बारे में), ग्लो (आपकी प्रजनन क्षमता को ट्रैक करने के लिए), ग्लो नर्चर (गर्भवती महिलाओं के लिए) और ग्लो बेबी (आपके बच्चे का पहला साल) के बारे में। इसका लेआउट मजेदार है। इसमें रोचक तरीके से सेक्स के बारे में उपयोगी जानकारी दी गयी है। यौन शिक्षा से संबंधित प्रश्न भी अच्छे थे।

लेकिन: हालांकि यह ऐप मुफ्त है, आपको इसकी कुछ सेवाओं का उपयोग करने के लिए भुगतान करना होगा।

पिंक पैड

पीरियडस् ट्रैक करने के साथ यह ऐप महिलाओं के मानसिक स्वास्थ्य पर आवश्यक जानकारी प्रदान करता है। इस पीरियड ट्रैकर ऐप्स में, दुनिया भर की महिलाओं द्वारा लिखे गए पोस्ट भी पढ़े जा सकते हैं, जो फैशन, सौंदर्य और स्वास्थ्य जैसे विषयों पर लिखे गए हैं। इस ऐप की स्मार्ट विशेषता यह है कि इसमें दी गई पीरियड की गणना होम स्क्रीन पर दिखाई देती है, जिससे ऐप को खोलने और तारीख देखने की कोई आवश्यकता नहीं है।

निष्कर्ष

पीरियड ट्रैकर ऐप का इस्तेमाल करके पीरियड्स का पता लगाया जाता है। पीरियड्स होने पर पीरियड्स की डेट जानना फायदेमंद होता है और पीरियड्स रूटीन से न होने पर आप अलर्ट रहती हैं। पीरियड्स के बीच आमतौर पर कोई ब्लीडिंग नहीं होती है, लेकिन अगर आपको अपने पीरियड साइकल में कुछ ऐसा ही दिखता है, तो आपको बिना देर किए डॉक्टर से सलाह लेनी चाहिए। यदि आप गर्भावस्था की योजना बनाना चाहती हैं, तो आप सबसे फर्टाइल दिनों में संबंध बना सकती हैं और यदि आप अभी गर्भावस्था की योजना नहीं बना रहीं हैं, तो आप गर्भनिरोधक विधियों का उपयोग कर सकतीं हैं। सामान्य तौर पर, यदि आपको अपने पीरियड्स में किसी भी तरह की समस्या हो रही है, तो आप पीरियड्स को ट्रैक करने के बाद अपने डॉक्टर से बात करके आसानी से इसका समाधान पा सकती हैं।

आपको ये भी जानना चाहिये –

Leave a Comment

Subscribe for daily wellness inspiration