जानें पीरियड में पैड लगाने का सही तरीका क्या है वीडियो के साथ – Right Way To Use Pad In Periods In Hindi

पीरियड में पैड लगाने का सही तरीका - Period Mein Pad Lagane Ka Tarika hindi
Written by Anamika

Period Mein Pad Lagane Ka Tarika क्या आपको पता है पीरियड में पैड कैसे लगाते हैं या पैड कैसे यूज़ करते हैं यदि नहीं तो हम आपको एमसी पैड लगाने का तरीका बताने जा रहें हैं। माहवारी या पीरियड महिलाओं के जीवन की एक वास्तविकता है और प्रत्येक महिला को हर महीने इस स्थिति से गुजरना पड़ता है। आज के समय में भी छोटे जगहों या गांवों में रहने वाली महिलाएं माहवारी के दौरान कपड़े का इस्तेमाल करती हैं जिसकी वजह से उन्हें संक्रमण और यौन संचारित रोगों (STD) सहित कई समस्याओं का सामना करना पड़ता है। वास्तव में पैड का उपयोग तो सदियों से होता चला आ रहा है लेकिन आज भी हर महिला तक इसकी पहुंच नहीं है। पीरियड्स के दौरान पैड का इस्तेमाल काफी सुरक्षित और आरामदायक तो होता ही है, इसके साथ ही यह विभिन्न तरह की बीमारियों से भी बचाता है।

अगर आपको पीरियड के दौरान पैड का इस्तेमाल करने में परेशानी होती है तो इस आर्टिकल में हम आपको बताने जा रहे हैं कि पीरियड में पैड लगाने का सही तरीका क्या है।

1. पैड क्या है?  What is pads in hindi
2. पीरियड में पैड कैसे लगाते हैं – How to use pads in hindi

3. पैड लगाने का तरीका video – How to use a pad during periods video
4. पीरियड्स के दौरान पैड का इस्तेमाल कितना सुविधाजनक है – how comfortable is using pad in periods in Hindi
5. पीरियड के दौरान किस तरह की सुरक्षा लेनी चाहिए – What type of period protection is right for me in Hindi?

पैड क्या है?  What is pads in hindi

पैड क्या है?  What is pads in hindi

पैड को “सैनिटरी नैपकिन” या “सैनिटरी पैड” (sanitary pads) के नाम से जाना जाता है। यह कपड़े का बना एक ऐसा टुकड़ा (pieces) होता है जिसका इस्तेमाल माहवारी के दौरान किया जाता है। पैड के दोनों तरफ दो विंग्स (wings) लगे होते हैं जिन्हें मोड़कर अंडरवियर में लगाया जाता है ताकि इसमें खून न लग पाये और आपके कपड़े में दाग धब्बा न लगे। कुछ पैड डिस्पोजेबल मैटेरियल से बनाए जाते हैं जो एक बार इस्तेमाल करने के बाद फेंक दिये जाते हैं जबकि अन्य तरह के पैड फैब्रिक के बने होते हैं जिन्हें धोकर दोबारा इस्तेमाल किया जा सकता है।

(और पढ़े – सैनिटरी नैपकिन क्या है सही सेनेटरी पैड का चुनाव और लगाने का तरीका…)

पीरियड में पैड कैसे लगाते हैं – How to use pads in hindi

  1. पीरियड में पैड लगाने के लिए सबसे पहले रैपर निकालें – Remove the Wrapper first in Hindi
  2. मासिक धर्म में पैड लगाने के लिए पीछे लगे कागज को हटाएं – Remove the Backing in Hindi
  3. माहवारी में पैड कैसे लगाए में अंडरवियर में पैड को रखें – Place the Pad in Hindi
  4. पीरियड्स के दौरान पैड का प्रयोग करने के बाद इसे डिस्पोज कर दें – Dispose the Pad in hindi

आमतौर पर लड़कियों के पैड विभन्न आकार और साइज में आते हैं। ये इतने पतले होते हैं कि लंबे समय तक ब्लड को अवशोषित नहीं कर पाते हैं। अगर आपको पीरियड में भारी रक्तस्राव (heavier bleeding) हो रहा हो तो उसी के अनुसार पैड का चुनाव करना चाहिए या फिर जल्दी जल्दी पैड को बदलते रहना चाहिए। आइये जानते हैं कि पीरियड के दौरान पैड लगाने का सही तरीका क्या हैं।

पैड लगाने के लिए सबसे पहले रैपर निकालें – Period Mein Pad Lagane Ka Tarika Remove the Wrapper first in Hindi

पैड लगाने के लिए सबसे पहले रैपर निकालें - Remove the Wrapper first in Hindi

सबसे पहले हाथ को अच्छी तरह से धोकर पोछ लें। इसके बाद रैपर (wrapper) से पैड या पैंटी लाइनर को हटाएं। रैपर को बचाकर रखें ताकि उपयोग के बाद आप इसमें पैड भरकर फेंक सकें।

पैड लगाने के लिए पीछे लगे कागज को हटाएं – Period Mein Pad Lagane Ka Tarika Remove the Backing in Hindi

पैड के पीछे आमतौर पर पतले कागज का एक टुकड़ा लगा होता है जो पैड के चिपचिपे हिस्से को कवर करता है। कभी कभी यह एक के बजाय दो कागज के टुकड़े चिपके होते हैं, उन्हें हटा दें। क्योंकि इसमें लगे चिपचिपे पदार्थ (sticky material) के कारण ही पैड पैंटी में सही तरीके से बैठ पाता है।

(और पढ़े – पीरियड पैंटी क्या है और इसका इस्तेमाल करने का तरीका…)

पैड कैसे लगाए में अंडरवियर में पैड को रखें – Period Mein Pad Lagane Ka Tarika Place the Pad in Hindi

अपने अंडरवियर के निचले हिस्से यानि दोनों पैरों के बीच में पैड के चिपचिपे हिस्से को लगाएं। यह ध्यान रखें कि इसे बहुत ज्यादा पीछे या बहुत आगे न रखें बल्कि जहां जरूरत हो उसी स्थान पर रखें। यदि आपके पैड या पैंटी लाइनर में विंग्स लगा है तो इसे हटा दें या फिर हटाने का मन न हो तो इसे साइड से मोड़कर ही पैंटी में लगाएं।

पैड का प्रयोग करने के बाद इसे डिस्पोज कर दें – Period Mein Pad Lagane Ka Tarika Dispose the Pad in hindi

जब पैड अधिक संतृप्त (saturated) हो जाए तब इसे पैंटी से बाहर खींच लें और इसे मोड़कर रैपर में भरकर कूड़ेदान में फेंक दें। इसके बाद नया पैड इसी तरह से लगाएं।

(और पढ़े – पीरियड्स में कैसे रखें हाइजीन का ध्यान…)

पैड लगाने का तरीका video – How to use a pad during periods video

पीरियड्स के दौरान पैड का इस्तेमाल कितना सुविधाजनक है – how comfortable is using pad in periods in Hindi

पीरियड्स के दौरान पैड का इस्तेमाल कितना सुविधाजनक है - how comfortable is using pad in periods in Hindi

  • पैड आपके अंडरवियर के अंदर से चिपक (stick) जाते हैं और योनि (vagina) से निकलने वाले खून को सोख (soak) लेते हैं। पैड में लगी एक चिपचिपा पट्टी (sticky strip) पैड को आपके अंडरवियर में सही जगह पर रखने में मदद करती है।
  • जब आपको कम रक्तस्राव हो तो आप पतला (thinner) और जब आपको अधिक रक्तस्राव हो तब आप मोटे (thicker ) पैड का इस्तेमाल कर सकती है। पैड दोनों तरह का आता है और विशेषरुप से रात में आपको मोटे पैड का इस्तेमाल करना चाहिए क्योंकि रात की अवधि लंबी होती है।
  • पैड लगाने के बाद आपको हर दो घंटे पर इसे देखते रहना चाहिए और बदलने की जरूरत हो तो बदल देना चाहिए। यह पूरी तरह से खून से डूब जाए या महकने (smell) लगे, इससे पहले ही आपको पैड बदल देना चाहिए।
  • किसी को यह देखकर पता नहीं चल पाता है कि आपने पैड लगाया है इसलिए रास्ते में बार बार पीछे मुड़कर देखते हुए नहीं चलना चाहिए।
  • यदि आप पैड से आने वाली महक को लेकर चिंतित (concerned) हैं तो आपको स्वच्छता (hygiene) का ख्याल रखते हुए पैड पहले ही बदल लेना चाहिए, इससे महक नियंत्रित होने में मदद मिलेगी। आपको डिओडोरेंट या सुगंधित पैड (scented pads) का इस्तेमाल नहीं करना चाहिए क्योंकि यह आपको योनि या त्वचा में खुजली एवं जलन पैदा कर सकता है।
  • अगर आप पैंटी लाइनर का उपयोग करती हैं जो कि बहुत पतला है तो आप अतिरिक्त सुरक्षा (extra protection) के लिए पैड के साथ ही टैम्पोन का इस्तेमाल कर सकती है।
  • आपको तैराकी (swim) करते समय पैड का इस्तेमाल नहीं करना चाहिए क्योंकि यह अधिक पानी सोखकर भारी (bulky) हो सकता है और फिर खून लीक हो सकता है।

(और पढ़े – टैम्पोन का उपयोग कैसे करें फायदे और नुकसान…)

पीरियड के दौरान किस तरह की सुरक्षा लेनी चाहिए – What type of period protection is right for me in Hindi?

पीरियड के दौरान किस तरह की सुरक्षा लेनी चाहिए - What type of period protection is right for me in Hindi?

वास्तव में यह पूरी तरह से आप पर निर्भर करता है कि आपको माहवारी के दौरान पैड का इस्तेमाल करना चाहिए या टैम्पोन का। आप अपनी जीवन शैली के बारे में सोचें और जो आपकी आवश्यकताओं के लिए सबसे उपयुक्त हो उसी का इस्तेमाल करें। इसके अलावा आप अपने सहेलियों से पूछ सकती हैं कि वे सबसे ज्यादा आरामदायक किसमें महसूस करती हैं।

  • आमतौर पर अलग अलग समय पर पैड और टैम्पोन की जरूरत पड़ती है। जैसे कि दिन के समय आप टैम्पोन का और रात में पैड का इस्तेमाल कर सकती हैं।
  • ज्यादातर महिलाएं डिस्पोजेबल पैड का इस्तेमाल करना अधिक पसंद करती हैं ताकि इन्हें इस्तेमाल करके फेका जा सके। अगर आपके पास पैसे की समस्या नहीं है तो आप डिस्पोजेबल पैड का प्रयोग कर सकती हैं।
  • पैड किसी भी मेडिकल स्टोर पर बहुत आसानी से उपलब्ध हो जाता है इसकी वजह से भी महिलाएं अन्य चीजों की बजाय पैड का इस्तेमाल करना चाहती हैं।

(और पढ़े – योनि को स्वस्थ और साफ कैसे रखें…)

Leave a Comment

Subscribe for daily wellness inspiration