मेरिज & सेक्स

इन गलतियों की वजह से आपकी पार्टनर को झेलनी पड़ सकती है अनचाही प्रेगनेंसी – These Mistake That Can Lead To An Accidental Pregnancy In Hindi

इन गलतियों की वजह से आपकी पार्टनर को झेलनी पड़ सकती है अनचाही प्रेगनेंसी - These Mistake That Can Lead To An Accidental Pregnancy In Hindi

Main causes of unwanted pregnancy in Hindi यौन संबंध बनाने के दौरान कुछ छोटी-छोटी गलतियों की वजह से आपके पार्टनर को झेलनी पड़ सकती है अनचाही प्रेगनेंसी। हो सकता है कि सेक्‍स के दौरान कुछ कपल्‍स बहुत ही ज्‍यादा उत्‍साहित हो जाते हों और इस उत्तेजना की वजह से वो सेफ्टी का ध्‍यान रख नहीं पाते हों। ऐसी स्थति में सेक्स करते समय इस हड़बड़ी की वजह से हुई एक गलती का परिणाम अनचाही प्रेगनेंसी भी हो सकता है। ऐसा नहीं है कि सेक्‍स के दौरान सेफ्टी को नजरअंदाज करने की वजह से ही अनचाहे गर्भ की समस्‍या देखने को मिलती है।

भले ही आप जन्‍म नियंत्रण की विधियों का उपयोग कर रहे हैं। लेकिन जन्‍म नियंत्रण विधियों जैसे हार्मोनल जन्‍म नियंत्रण या कंडोम आदि का उपयोग करने के बाद भी आपको सेक्स करते समय सावधानी रखने की आवश्‍यकता है। क्‍योंकि इस दौरान भी कुछ ग‍लतियां होती हैं जो आपकी साथी की गर्भधारण की संभावना को बढ़ा सकती हैं। हालांकि जन्‍म नियंत्रण की बहुत सी विधियां हैं लेकिन कौन सी विधि आपके लिए सही है यह आपको तय करना है। साथ ही आपको अपने साथी से इन जन्‍म नियंत्रणों को उपयोग करने के बारे में बात करनी चाहिए।

आज इस आर्टिकल में आप उन गलतियों के संबंध में बात करेंगें जो अक्‍सर सेक्‍स के दौरान की जाती हैं। इन गलतियों के कारण अनचाही प्रेगनेंसी की संभावना बढ़ जाती है।

  1. अनचाहे गर्भ की समस्‍या का कारण अपने सेफ पीरियड में सेक्स करना
  2. अनचाही प्रेगनेंसी का कारण गलत जन्म नियंत्रण विधि का चयन
  3. सेक्‍स के लिए योजना न बनाने से अनचाही प्रेगनेंसी की संभावना बढ़ जाती है
  4. पुल-आउट विधि का उपयोग करने से अनचाही प्रेगनेंसी झेलनी पड़ सकती है
  5. गलत लुब्रिकेंट की वजह से आपकी पार्टनर को झेलनी पड़ सकती है अनचाही प्रेगनेंसी
  6. अनचाही प्रेगनेंसी का कारण सेक्‍स शुरू करने के बाद कंडोम लगाना
  7. अनचाही प्रेगनेंसी का कारण जन्म नियंत्रण पोस्टपार्टम का उपयोग नहीं करना
  8. नशे में सेक्‍स करने के वजह से हो सकती है अनचाही प्रेगनेंसी
  9. अनचाही प्रेगनेंसी का कारण ऐसा मानना कि उम्र के अनुसार गर्भवती नहीं हो सकते
  10. अनचाहे गर्भ से बचने के लिए कंडोम के पैकेट को दांत से न फाड़े
  11. अनचाही प्रेगनेंसी का कारण कुछ विशेष प्रकार की दवाएं लेना

अनचाहे गर्भ की समस्‍या का कारण अपने सेफ पीरियड में सेक्स करना

अनचाहे गर्भ की समस्‍या का कारण अपने सेफ पीरियड में सेक्स करना

अधिकांश महिलाओं को लगता है कि वह जानती हैं कि हर महीने वे किस दिन ओव्‍यूलेशन (ovulating) कर रही हैं। किसी भी महिला के लिए यह याद रखना बहुत ही आवश्‍यक है जिससे वे इस दौरान असुरक्षित सेक्‍स करने से बचें और गर्भवती होने की संभावना न हो। शोधकर्ताओं के अनुसार महिलाएं अपने मासिक चक्र में केवल 6 दिन गर्भवती हो सकती हैं। लेकिन ये छह दिन एक चक्र से दूसरे चक्र में बदलते रहते हैं और अधिकांश महिलाओं को इस बात का पता भी नहीं चलता है। इसलिए हर महिला को गर्भावस्‍था से बचने के लिए इन दिनों का विशेष ध्‍यान रखना चाहिए।

ऐसा करने का एक अच्‍छा तरीका अपने मासिक धर्म को ट्रैक करना है। जिससे आप अपने ओव्‍यूलेशन के दिनों का सही हिसाब रख सकें। शोधकर्ताओं के अनुसार पीरियड ट्रैकिंग किसी महिला को उसके चक्र के किसी भी दिन गर्भावस्‍था के जोखिमों को समझने का सबसे अच्‍छा तरीका है। इस विधि को अपनाने के लिए आप पुराने तरीके का उपयोग कर सकते हैं। जिसमें अपनी अवधि की शुरुआत की तारीखों को एक कैलेंडर में अंकित कर सकते हैं या अपने फोन पर फर्टिलिटी ट्रैकिंग एप (fertility tracking app) का उपयोग कर सकते हैं।

(और पढ़े – जानिए सेक्स करने के लिए सुरक्षित समय (सेफ पीरियड))

अनचाही प्रेगनेंसी का कारण गलत जन्म नियंत्रण विधि का चयन

अनचाही प्रेगनेंसी का कारण गलत जन्म नियंत्रण विधि का चयन

अनचाहे गर्भ की समस्‍या आपके द्वारा गलत जन्‍म नियंत्रण विधि का चयन करने के कारण भी हो सकती है। इसलिए जब भी आप जन्‍म नियंत्रण का चयन करें तब अपने व्‍यक्तित्‍व और जीवन शैली को ध्‍यान में रखें। जिससे आपको इनका उपयोग करने में किसी प्रकार की असुविधा या चूक न हो। क्‍योंकि यदि आप इन्‍हें नियमित और सही तरीके से उपयोग नहीं करते हैं तो यह आपके लिए काम नहीं करेगा। गर्भनिरोधक गोलियां जन्‍म नियंत्रण का सबसे अच्‍छा विकल्‍प है लेकिन यदि आप नियमित रूप से गर्भनिरोधक गोली का सेवन न करने पर गर्भाधान हो सकता है। ठीक इसी तरह से यदि आप कंडोम का उपयोग करते हैं लेकिन कंडोम का स्‍टॉक नहीं है तब भी यह समस्‍या है।

यदि आप जन्‍म नियंत्रण की अन्‍य विधियों का उपयोग करते हैं। लेकिन अंडोत्‍सर्जन (Ovulation) के दिनों में असुरक्षित यौन संबंध बनाते हैं तब भी गर्भाधारण की संभावना उच्‍च होती है। इसलिए आपको ऐसी किसी विधि का उपयोग करना चाहिए जो आपकी इन छोटी-छोटी भूल के कारण अनचाहे गर्भ से बचा सके।

(और पढ़े – गर्भनिरोधक दवाओं के नाम और उनसे शरीर पर पड़ने वाले प्रभाव…)

सेक्‍स के लिए योजना न बनाने से अनचाही प्रेगनेंसी की संभावना बढ़ जाती है

सेक्‍स के लिए योजना न बनाने से अनचाही प्रेगनेंसी की संभावना बढ़ जाती है

सुनने में अजीब लगता है कि सेक्‍स करने के लिए भी पूर्व निर्धारित योजना बनाई जाती है। लेकिन बिना योजना बनाए सेक्‍स करना अनचाहे गर्भ का कारण बन सकता है। हालांकि सेक्‍स के लिए कोई विशेष योजना नहीं बनाई जाती है। लेकिन यह उन महिलाओं के लिए नुकसानदायक है जो जन्म नियंत्रण विधियों का उपयोग नहीं करती हैं। ऐसी महिलाओं को अनचाहे गर्भ का खतरा ज्यादा होता है। अक्‍सर वे कहती हैं कि वे सेक्‍स की उम्‍मीद नहीं कर रहे थे या बार-बार सेक्‍स कर रहे थे इसलिए उन्‍हें गर्भनिरोधक की जरूरत नहीं है। लेकिन इस दौरान वे गर्भवती हो जाती हैं।

लेकिन यदि दोनों सहभागी यदि पहले से ही सेक्‍स की योजना बनाएं तो अनचाहे गर्भ से बचा जा सकता है। सेक्‍स के लिए पूर्व निर्धारित योजना बनाना आवश्‍यक और महत्‍वपूर्ण है। इसके साथ ही हर बार सेक्‍स करने के दौरान आपको कंडोम का उपयोग करना चाहिए।

(और पढ़े – असुरक्षित यौन संबंध के बाद गर्भधारण से बचने के लिए क्या करना चाहिए…)

पुल-आउट विधि का उपयोग करने से अनचाही प्रेगनेंसी झेलनी पड़ सकती है

पुल-आउट विधि का उपयोग करने से अनचाही प्रेगनेंसी झेलनी पड़ सकती है

जन्‍म नियंत्रण की एक और विधि है जिसे पुल-आउट विधि कहा जाता है। यदि आप भी इस विधि का उपयोग कर रहे हैं तो ध्‍यान रखें यह जन्‍म नियंत्रण या गर्भावस्‍था रोकने का प्रभावी तरीका नहीं है। क्‍योंकि सेक्‍स करने के दौरान उत्‍तेजना को नियंत्रित नहीं किया जा सकता है। साथ ही यह संभावना बहुत अधिक होती है कि स्‍खलन के दौरान पुरुष साथी सही समय पर योनि से लिंग को बाहर निकाल ले। लेकिन जब आपके पास जन्‍म नियंत्रण की कोई अन्‍य विधि उपलब्‍ध न हो तब इस विधि का उपयोग करना बेहतर है। हालांकि इस विधि का उपयोग करने के दौरान गर्भाधान होने की संभावना 28 प्रतिशत तक होती है। यदि आपका साथी गलत तरीके से स्‍खलन करता है या स्‍खलन के दौरान देरी करता है तो परिणाम स्‍वरूप आप गर्भवती हो सकती हैं।

(और पढ़े – पुल आउट मेथड अनचाहे गर्भ से बचने का प्राकृतिक तरीका…)

गलत लुब्रिकेंट की वजह से आपकी पार्टनर को झेलनी पड़ सकती है अनचाही प्रेगनेंसी

गलत लुब्रिकेंट की वजह से आपकी पार्टनर को झेलनी पड़ सकती है अनचाही प्रेगनेंसी

स्‍नेहक या चिकानाई का उपयोग करना सेक्‍स को आरामदायक बना देता है। इसके अलावा स्‍नेहक कंडोम को फटने से भी बचाता है। आप अपने सेक्‍स को आनंद को बढ़ाने के लिए स्‍नेहकों का उपयोग कर सकते हैं। बस आपको इनका उपयोग करने के दौरान यह महत्‍वपूर्ण है कि आप किस ल्‍यूब का उपयोग करते हैं। शोध के अनुसार बहुत से लोग प्राकृतिक चिकनाई प्राप्‍त करने के लिए नारियल के तेल का उपयोग करते हैं। लेकिन उन्‍हें इस बात का एहसास नहीं होता है कि नारियल तेल कंडोम को कमजोर कर सकता है। जिससे वे आसानी से फट सकते हैं और शुक्राणु योनि में प्रवेश कर सकते हैं। इसलिए लेटेक्‍स कंडोम का उपयोग करने के दौरान आप नारियल तेल का उपयोग न करें। इसके बजाय एक सिलिकॉन या पानी आधारित स्‍नेहक उपयोग करना चाहिए।

एक अध्‍ययन के अनुसार विशेषज्ञों का मानना है कि सिलीकॉन आधारित स्‍नेहक अधिक प्रभावी होते हैं क्‍योंकि ये लंबे समय तक अपना काम करते हैं। हालांकि गर्भावस्‍था से बचने के लिए जोड़ों को चिकनाई का उपयोग करने पर विशेष ध्‍यान देना चाहिए। लेकिन तेल आधारित स्‍नेहक लेटेक्‍स कंडोम को कमजोर कर सकते हैं।

(और पढ़े – सेफ सेक्स के लिए इन नैचरल लुब्रिकेंट का ना करें इस्तेमाल…)

अनचाही प्रेगनेंसी का कारण सेक्‍स शुरू करने के बाद कंडोम लगाना

अनचाही प्रेगनेंसी का कारण सेक्‍स शुरू करने के बाद कंडोम लगाना

सेक्‍स करने के दौरान कई बार लोग कंडोम का उपयोग करना भूल जाते हैं। लेकिन याद आने पर तुरंत ही रूकें और कंडोम का उपयोग करें। विशेष रूप से उस दौरान जब आप कोई अन्‍य जन्‍म नियंत्रण विधियों का उपयोग न कर रहे हों। लेकिन अनचाहे गर्भ से बचने का सबसे अच्‍छा तरीका है कि आप सेक्‍स करेन के दौरान कंडोम या अन्‍य जन्‍म नियंत्रण विधियों का उपयोग करने की आदत बनाएं। यदि आप ऐसा नहीं करते हैं तो यह अनचाहे गर्भ की संभावना को बढ़ा सकता है। विशेषज्ञों के अनुसार गर्भावस्‍था की रोकथाम के लिए कंडोम का उपयोग शुरुआत में ही करना चाहिए। ऐसा करने से शुक्राणुओं को कंडोम के अंदर ही रोका जा सकता है।

(और पढ़े – कंडोम के बिना सेक्स करने के फायदे और नुकसान…)

अनचाही प्रेगनेंसी का कारण जन्म नियंत्रण पोस्टपार्टम का उपयोग नहीं करना

अनचाही प्रेगनेंसी का कारण जन्म नियंत्रण पोस्टपार्टम का उपयोग नहीं करना

बहुत से लोग मानते हैं कि स्‍तनपान कराने के दौरान गर्भाधारण नहीं हो सकता है। लेकिन इसका मतलब यह नहीं है कि यह पूरी तरह से सुरक्षित है। शोधकर्ताओं के अनुसार जन्‍म के पहले 6 माह तक स्‍तनपान अवधि आपको गर्भावस्‍था से बचा सकती है। लेकिन यह भी उस दौरान जब आप एक विशिष्‍ट प्रोटोकाल या सुरक्षा विधि का उपयोग करते हैं। जब तक आप विशेष रूप से स्‍तनपान नहीं करा रहे हैं और आपको एक अवधि का रिर्टन नहीं मिला है तब तक आप सुरक्षित नहीं हैं। इसलिए बेहतर है कि इन विषयों को समझने के लिए आप अपने डॉक्‍टर से सलाह लें। जिससे आपको पता चल सके कि आपके लिए बेहतर क्‍या है और कैसे करना है।

(और पढ़े – गर्भवती न होने के पीछे मिथक और सच्‍चाई…)

नशे में सेक्‍स करने के वजह से हो सकती है अनचाही प्रेगनेंसी

नशे में सेक्‍स करने के वजह से हो सकती है अनचाही प्रेगनेंसी

अधिकार कपल ड्रिंक करने के बाद सेक्स करना पसंद करते है जिससे जब ड्रिंक का नशा ज्यादा चढ़ जाता है तो सेक्स करते समय उन्हें इस बात का ध्यान ही नहीं रहता कि उन्होंने कंडोम पहना भी है या नहीं। इसलिए ऐसी गलती न करें ऐसा करने से आपकी पार्टनर को अनचाही प्रेगनेंसी झेलनी पड़ सकती है इससे बचने के लिए हमेशा अपने पास कंडोम रखें और इसका सही से इस्तेमाल करें।

(और पढ़े – गर्भनिरोधक के सभी उपाय और तरीके…)

अनचाही प्रेगनेंसी का कारण ऐसा मानना कि उम्र के अनुसार गर्भवती नहीं हो सकते

अनचाही प्रेगनेंसी का कारण ऐसा मानना कि उम्र के अनुसार गर्भवती नहीं हो सकते

महिलाओं को 30 से 40 वर्ष की आयु पूरी करने के बाद गर्भवती होने की संभावना कम होती है। इसलिए अक्‍सर इस उम्र के बाद महिलाएं असुरक्षित यौन संबंध बनाने में किसी प्रकार की परेशानी महसूस नहीं करती हैं। लेकिन कई बार इस दौरान भी महिलाएं गर्भवती हो जाती हैं। क्‍योंकि इस दौरान यदि महिलाएं अभी भी अपनी अवधि प्राप्‍त कर रही हैं तो वे गर्भवती हो सकती हैं। इसलिए यदि इस उम्र में गर्भवती नहीं होना चाहती हैं तो बाजार में मिलने वाले जन्‍म नियंत्रण विधयों का उपयोग करें या अन्‍य जन्‍म नियंत्रण विधियों का पालन करें।

(और पढ़े – प्रेग्नेंट होने की सही उम्र क्या है 20, 30 या 40…)

अनचाहे गर्भ से बचने के लिए कंडोम के पैकेट को दांत से न फाड़े

अनचाहे गर्भ से बचने के लिए कंडोम के पैकेट को दांत से न फाड़े

अक्सर लोग कंडोम को खोलने के लिए उसके पैकेट को फाड़ने के लिए दांतों का इस्तेमाल करते हैं। जबकि यह तरीका भी बहुत ही गलत होता है। ऐसा करने से गलती से अनजाने में आपसे ही आपका कंडोम फट सकता है जिससे सेक्स करते समय वीर्य रिस सकता है जिसका आपको पता भी नहीं चलेगा।

(और पढ़े – सेक्स के दौरान कंडोम फट जाये तो करें ये उपाएं…)

अनचाही प्रेगनेंसी का कारण कुछ विशेष प्रकार की दवाएं लेना

अनचाही प्रेगनेंसी का कारण कुछ विशेष प्रकार की दवाएं लेना

कुछ विशेष प्रकार की दवाओं का सेवन आपके जन्‍म नियंत्रण की प्रभावशीलता को कम कर सकते हैं। इसलिए जन्‍म नियंत्रण विधियों का उपयोग करने के दौरान अपने चिकित्‍सक से परार्मश लें यदि आप कुछ विशेष प्रकार की दवाओं का सेवन कर रहे हैं। कुछ डॉक्‍टरों का मानना है कि एंटीबायोटिक दवाओं का सेवन करने से जन्‍म नियंत्रण के हार्मोन स्‍तर में कमी हो सकती है जिससे गर्भधारण की संभावना बढ़ जाती है। शोध के अनुसार कुछ एंटीबायोटिक दवाएं जो बुखार और तपैदिक के इलाज के लिए उपयोग की जाती हैं वे सीधे तौर पर जन्‍म नियंत्रण की प्रभावशीलता को प्रभावित कर सकते हैं। इसके अलावा जन्‍म नियंत्रण विधियों की प्रभावशीलता को कम करने वाली दवाओं में कुछ एंटी-एचआईवी दवाएं, एंटी-फंगल दवाएं आदि शामिल हैं। यदि आप इस प्रकार की दवाओं का सेवन करने के दौरान चिंतित हैं तो सबसे अच्‍छा है कि आप अपने डॉक्‍टर से सलाह लें।

(और पढ़े – सेक्स पावर बढ़ाने वाली दवाओं के साइड इफ़ेक्ट…)

इसी तरह की अन्य जानकरी हिन्दी में पढ़ने के लिए हमारे एंड्रॉएड ऐप को डाउनलोड करने के लिए आप यहां क्लिक कर सकते हैं। और आप हमें फ़ेसबुक और ट्विटर पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं।

आपको ये भी जानना चाहिये –

Leave a Comment

Subscribe for daily wellness inspiration