क्‍या प्रेगनेंसी और यौन रोगों से बचाता है ड्राई सेक्‍स, जानें इसके बारे में

क्‍या प्रेगनेंसी और यौन रोगों से बचाता है ड्राई सेक्‍स, जानें इसके बारे में – do dry sex protects from pregnancy and sexually transmitted diseases know about it in hindi
Written by Daivansh

ड्राई सेक्स के दौरान ज्यादातर मामलों में जननांग एक दुसरे के संपर्क में नहीं आते हैं जिसके कारण प्रेगनेंसी और यौन संचारित रोगों से बचाव होता है। यही कारण है कि ड्राई सेक्स उस लोंगो के लिए फायदेमंद होता है जो प्रेगनेंसी और यौन रोगों से बचना चाहते हैं। क्‍या ड्राई सेक्स सच में प्रेगनेंसी और यौन रोगों से बचाता है आइये, जानें इसके बारे में।

क्या आप गर्भवती हुये बिना अपने साथी के साथ अपनी योंन संतुष्टि को प्राप्त करने का एक शानदार तरीका जानना चाहते हैं? तो वह है ड्राई सेक्स। सेक्सुअल लाइफ को मजेदार बनाने के लिए लोग तरह तरह के तरीके अपनाते हैं। कोई अपनी सेक्स पोजीशन बेहतर करता है तो कोई घर में हर बार अलग अलग स्थानों पर सेक्स करके इसे रोमांचक बनाता है। इसके अलावा लोग ओरल सेक्स और फोरप्ले भी करते हैं। लेकिन आजकर ड्राई सेक्स भी तेजी से प्रचलित हो रहा है।

sसूखा सेक्स का अनुभव लेने के लिए पति पत्नी तो इसे करते ही हैं, साथ ही प्रेमी प्रेमिका अपनी वेर्जिनिटी को खोने से बचाने के लिए भी ड्राई सेक्स का खूब आनंद उठाते हैं। इस आर्टिकल में हम आपको बताने जा रहे हैं कि ड्राई सेक्स क्या है, ड्राई सेक्स कैसे करते हैं और क्‍या प्रेगनेंसी और यौन रोगों से बचाता है ड्राई सेक्‍स के बारे में।

ड्राई सेक्स क्या है?

ड्राई सेक्स क्या है?

ड्राई सेक्स एक ऐसी यौन क्रिया है जिसमें योनि में चिकने तरल पदार्थ की कमी के कारण स्त्री और पुरुष के जननांग एक दूसरे के सीधे संपर्क में नहीं आ पाते हैं। दूसरे शब्दों में, योनि में लिंग को प्रवेश कराये बिना अन्य तरह की यौन गतिविधियां करना ड्राई सेक्स कहलाता है। आमतौर पर ड्राई सेक्स को कपड़े पहनकर और कपड़े उतारकर दोनों तरह से किया जा सकता है। पार्टनर के जननांगों को रगड़ना, चूमना, छूना और उत्तेजित करना ड्राई सेक्स के अंतर्गत आता है। ड्राई सेक्स के कई अलग-अलग रूप हैं। इनमें मैनुअल उत्तेजना या एक दूसरे का हस्तमैथुन, मसाज और स्मूचिंग करना भी शामिल है। माना जाता है कि ड्राई सेक्स करने के पीछे कई वजहें होती हैं। कुछ लोग यौन संक्रामक बीमारियों तो कुछ महिलाएं प्रेगनेंसी से बचने के लिए ड्राई सेक्स करती हैं। भारत सहित अन्य देशों में ड्राई सेक्स काफी लोकप्रिय है।

(और पढ़े – पहली बार सेक्स करने जा रहे हैं तो अपनाएं ये तरीके…)

ड्राई सेक्स के फायदे – Benefits of Dry Sex in Hindi

ड्राई सेक्स के फायदे – Benefits of Dry Sex in Hindi

माना जाता है कि ड्राई सेक्स में महिलाओं की अपेक्षा पुरुषों को ज्यादा मजा आता है। लेकिन यदि इसके फायदे देखे जाएं तो यह महिला और पुरुष दोनों के लिए समान रुप से फायदेमंद होता है। आइये जानते हैं ड्राई सेक्स के फायदे क्या हैं।

(और पढ़े – योनि को टाइट करने के असरदार घरेलू उपाय और तरीके…)

यौन संचारित रोगों से बचने के लिए ड्राई सेक्स के फायदे

यौन संचारित रोगों से बचने के लिए ड्राई सेक्स के फायदे - dry sex benefits for low risk of STI in Hindi

आमतौर पर माना जाता है कि इंटरकोर्स के दौरान जब स्त्री और पुरुष के जननांग एक दूसरे के संपर्क में आते हैं तो जननांगों का तरल पदार्थ भी ट्रांसफर होता है। जिसके कारण महिला और पुरुष दोनों को यौन संचारित रोग होने का खतरा बना रहता है। लेकिन ड्राई सेक्स इससे बिल्कुल अलग है, अर्थात् ड्राई सेक्स के दौरान जननांग संपर्क में नहीं आते हैं जिसके कारण यौन संचारित रोगों से बचाव होता है। यही कारण है कि ड्राई सेक्स फायदेमंद होता है।

(और पढ़े – यौन संचारित रोग एसटीडी को रोकने के तरीके…)

गर्भधारण से बचने के लिए ड्राई सेक्स फायदेमंद

गर्भधारण से बचने के लिए ड्राई सेक्स फायदेमंद - Dry sex ke fayde low risk of pregnancy in Hindi

प्रेगनेंट होने के लिए गहराई से सेक्स करने की आवश्यकता होती है ताकि पुरुष के शुक्राणु महिला की योनि में अंदर तक पहुंच सकें। लेकिन ड्राई सेक्स में पेनिट्रेटिव इंटरकोर्स नहीं किया जाता है जिसके कारण पुरुष और महिला को तो बराबर उत्तेजना होती है लेकिन सीमेन योनि के अंदर नहीं गिरता है जिसके कारण महिला को गर्भवती होने का खतरा नहीं रहता है। अक्सर पाया जाता है कि अविवाहित लोग या फिर प्रेमी प्रेमिका गर्भधारण से बचने के लिए ड्राई सेक्स करना पसंद करते हैं।

(और पढ़े – बिना गोली और कंडोम के प्रेगनेंसी रोकने और गर्भधारण से बचने के उपाय…)

ड्राई सेक्स के फायदे ऑर्गेज्म प्राप्त करने में

ड्राई सेक्स के फायदे ऑर्गेज्म प्राप्त करने में - Dry sex benefits for possibility of orgasm in Hindi

आमतौर पर ड्राई सेक्स का सबसे बड़ा फायदा यह होता है कि इसमें भी आपको चरम सुख प्राप्त करने की उतनी ही संभावना रहती है। वास्तव में ड्राई सेक्स में जननांगों को काफी देर तक रगड़ा, चूमा और सहलाया जाता है। कभी कभी यह फोरप्ले और ओरल सेक्स का रूप ले लेता है। जिसके कारण पूरे शरीर में सिहरन होती है, ब्लड सर्कुलेशन बढ़ जाता है और खूब उत्तेजना का अनुभव होता है जिससे आपको ऑर्गेज्म भी प्राप्त हो सकता है।

(और पढ़े – चरम सुख (ऑर्गेज्म) क्या होता है, पाने के तरीके और फायदे…)

इंटरकोर्स के दबाव से बचने के लिए ड्राई सेक्स के लाभ

इंटरकोर्स के दबाव से बचने के लिए ड्राई सेक्स के लाभ - dry sex for avoid pressures of intercourse in Hindi

वास्तव में ड्राई सेक्स करने का एक फायदा यह भी होता है कि पार्टनर के ऊपर शारीरिक संबंध बनाने के लिए किसी तरह का दबाव नहीं होता है। ज्यादातर लड़कियां और महिलाएं गर्भधारण और यौन रोगों के खतरे के कारण अक्सर अपने साथी को सेक्स के लिए मना कर देती हैं। लेकिन ड्राई सेक्स में उन्हें कोई असुरक्षा नहीं होती है इसलिए ज्यादा दबाव देने की जरूरत नहीं होती है ऐसे में ड्राई सेक्स ज्यादा आनंददायक भी हो सकता है।

(और पढ़े – महिलाएं बिस्‍तर पर पुरुष से क्‍या चाहती हैं…)

कंडोम लगाने की चिंता से बचने के लिए ड्राई सेक्स लाभदायक

कंडोम लगाने की चिंता से बचने के लिए ड्राई सेक्स लाभदायक - dry sex for No tension of condom in Hindi

सूखा सेक्स या ड्राई सेक्स करने का फायदा यह है कि आपको कंडोम खरीदने और उसे इस्तेमाल करने की चिंता नहीं होती है। चूंकि ड्राई सेक्स में लिंग को योनि में नहीं डाला जाता है इसलिए कंडोम लगाने की जरूरत ही नहीं पड़ती है। कुछ महिलाओं को कंडोम की महक से एलर्जी होती है, इससे भी उन्हें छुटकारा मिल जाता है। इसके अलावा बार बार आपका ध्यान कंडोम पर नहीं जाता है और आप बेफिक्र होकर अपने पार्टनर के साथ ड्राई सेक्स का आनंद उठा सकते हैं।

(और पढ़े – कंडोम के बिना सेक्स करने के फायदे और नुकसान…)

शारीरिक तरल पदार्थों के बारे में सावधान रहें।

यदि आप अपने कपड़े नहीं उतार रहे हैं, तो ड्राई सेक्स बहुत अधिक गारंटी दे सकती है कि आप यौन संचारित संक्रमणों और अवांछित गर्भधारण से सुरक्षित रहेंगे। लेकिन अगर आप अपने अंडरवियर को उतार देते हैं या पूरी तरह से नग्न होने का फैसला करते हैं, तो शारीरिक तरल पदार्थों से सावधान रहें।

“हर साल कुछ लोग बिना कपड़ों के ड्राई सेक्स करते हैं तो उनमे से कुछ लड़कियां प्रेग्नेंट हो जाती हैं,” डॉ। मैकगायर कहते हैं। यह अविश्वसनीय रूप से दुर्लभ है, लेकिन गर्भवती होने या क्लैमाइडिया या गोनोरिया जैसे एसटीआई को अनुबंधित करना संभव है यदि आपके साथी का वीर्य या योनि द्रव आपके योनि की वल्वा पर मिलता है।

आपको ये भी जानना चाहिये –

Leave a Comment

Subscribe for daily wellness inspiration