एचसीजी हार्मोन क्या होता है गर्भावस्था में एचसीजी की भूमिका –  HCG hormone and its role in Pregnancy in Hindi

एचसीजी हार्मोन क्या होता है गर्भावस्था में एचसीजी की भूमिका -  HCG hormone and its role in Pregnancy in Hindi
Written by Anamika

HCG hormone in hindi एचसीजी, ह्यूमन कोरियानिक गोनाडोट्रोपिन का संक्षिप्त रूप है। इस आर्टिकल में हम आपको बताएंगे कि एचसीजी हार्मोन की विशेषताएं Features of HCG hormone in Hindi क्या हैं, एचसीजी हार्मोन का महत्व importance of HCG hormone in Hindi क्या है, एचसीजी हार्मोन के कार्य Function of HCG hormone in Hindi, एचसीजी हार्मोन टेस्ट HCG hormone Test in Hindi और प्रेगनेंसी का पता लगाने में एचसीजी की भूमिका (role of HCG to detect pregnancy in Hindi) क्या है।

यह एक ऐसा हार्मोन है जो गर्भावस्था के दौरान महिला के गर्भ में विकसित हो रहे भ्रूण द्वारा उत्पन्न होता है। यह हार्मोन प्रेगनेंसी की पहचान और उसके रख रखाव दोनों में एक महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है। गर्भवती महिला में एससीजी (hCG) उच्च स्तर में पाया जाता है। लेकिन सामान्य महिला और पुरुषों के ब्लड स्ट्रीम में एससीजी हार्मोन नहीं पाया जाता है।

1. एचसीजी हार्मोन की विशेषताएं – Features of HCG hormone in Hindi
2. एचसीजी हार्मोन का महत्व – Importance of HCG hormone in Hindi
3. एचसीजी हार्मोन के कार्य – Function of HCG hormone in Hindi
4. एचसीजी हार्मोन टेस्ट – HCG hormone Test in Hindi
5. प्रेगनेंसी का पता लगाने में एचसीजी की भूमिका – Role of HCG to detect pregnancy in Hindi

एचसीजी हार्मोन की विशेषताएं – Features of HCG hormone in Hindi

HCG hormone एचसीजी हार्मोन एक ग्लाइकोप्रोटीन होता है जो शुगर एवं प्रोटीन दोनों से मिलकर बना होता है और यह कोशिकाओं की ग्राही (receptors) को बांधने का काम करता है। एक बार जब ये कोशिकाएं बंध जाती हैं तो यह कोशिका झिल्ली (cell membrane) के पार अन्य कोशिकाओं को संकेत भेजती हैं। यह हार्मोन सभी वयस्क महिलाओं में नहीं उत्पन्न होता है बल्कि यह गर्भधारण करने के बाद महिला में उत्पन्न होना शुरू होता है। जब अपरिपक्व भ्रूण कोशिकाएं ऊतकों से अलग होती हैं तो नाल (placenta) के ऊतक एचसीजी का निर्माण करना शुरू कर देते हैं।

(और पढ़े – एस्ट्रोजन हार्मोन की महिलाओं के शरीर में भूमिका)

एचसीजी हार्मोन का महत्व – Importance of HCG hormone in Hindi

HCG hormone एचसीजी हार्मोन का उद्देश्य गर्भावस्था में महत्वपूर्ण स्थायी मातृत्व अंतःस्त्रावी कोशिकाओं के समूह को बनाए रखना होता है, जिसे कार्पस ल्यूटियम (corpus luteum) कहते हैं। जब महिला अंडे का उत्सर्जन करती है तो अंडे की चारों ओर लिपटी कोशिकाएं अंडाशय (ovary) में हार्मोन स्रावित करती हैं जिन्हें संयुक्त रूप से कार्पस ल्यूटियम कहते हैं। यदि अंडा निषेचित नहीं हो पाता है तो कार्पस ल्यूटियम 14 दिन के अंदर ही नष्ट हो जाता है। निषेचन की क्रिया में एचसीजी कार्पस ल्यूटियम को बनाये रखने में मदद करता है।

एचसीजी हार्मोन के कार्य – Function of HCG hormone in Hindi

अंडे के चारों ओर कार्पस ल्यूटियम को बनाए रखने के अलावा एचसीजी गर्भाशय की लाइनिंग को भी संभालने में मदद करता है, जो कि यदि अंडा निषेचित हो रहा हो तो प्रेगनेंसी को बनाए रखने के लिए आवश्यक होता है। लेकिन जब अनिषेचित अंडे (unfertilized egg) के आसपास लिपटा कार्पस ल्यूटियम नष्ट हो जाता है तो गर्भाशय में हार्मोन का स्तर गिरने लगता है तो गर्भाशय की लाइनिंग भर जाती है जिसके परिणामस्वरूप मासिक धर्म शुरू हो जाता है। बेहतर प्रेगनेंसी के लिए गर्भाशय की लाइनिंग को बनाए रखने के लिए और भ्रूण के विकास (fetus development) के लिए एचसीजी एक स्थान प्रदान करता है। जबतक गर्भनाल (placenta) का निर्माण पूरी तरह से नहीं हो जाता है तब तक भ्रण पूरी तरह गर्भाशय की लाइनिंग पर ही निर्भर रहता है। यह क्रिया गर्भावस्था के चौथे महीने तक पूरी होती हैं।

एचसीजी हार्मोन टेस्ट – HCG hormone Test in Hindi

ह्यूमन कोरियोनिक गोनाडोट्रोपिन टेस्ट (hCG test) ब्लड और यूरिन में एचसीजी हार्मोन का परीक्षण करने के लिए किया जाता है। कुछ एचसीजी टेस्ट में बिल्कुल सही मात्रा में हार्मोन की उपस्थिति का पता आसानी से चल जाता है, जबकि जबकि कुछ एचसीजी का कुछ टेस्ट सिर्फ यह जानने के लिए किया जाता है कि यह हार्मोन आखिर मौजूद भी है या नहीं। एचसीजी टेस्ट सिर्फ यह जांच करने के लिए किया जाता है कि महिला गर्भवती है या नहीं क्योंकि गर्भावस्था (pregnancy) के दौरान प्लेसेंटा के द्वारा ही एससीजी हार्मोन उत्पन्न होता है।

(और पढ़े – प्रेगनेंसी टेस्ट किट का उपयोग)

एचसीजी शुक्राणु और अंडे के कुछ निश्चित ट्यूमर से बने होते हैं जिन्हें जर्म सेल ट्यूमर कहते हैं। एचसीजी टेस्ट आमतौर पर उस महिला में किया जाता है जिसके गर्भाशय में सामान्य रूप से उत्तकों का विकास नहीं होता है। इसके अलावा एचसीजी टेस्ट गर्भाशय के कैंसर और मोलर प्रेगनेंसी (molar pregnancy) की जांच करने के लिए भी किया जाता है। ज्यादातर एचसीजी टेस्ट गर्भपात होने के बाद यह जानने के लिए किया जाता है कि मोलर प्रेगनेंसी  तो नहीं है। पुरुषों में एचसीजी टेस्ट यह पता करने के लिए किया जाता है कि उनके वीर्यकोष या अंडकोष (testicles) में कैंसर तो नहीं है।

प्रेगनेंसी का पता लगाने में एचसीजी की भूमिका – Role of HCG to detect pregnancy in Hindi

अंडा सामान्यरूप से फैलोपियन ट्यूब(fallopian tube) में शुक्राणु कोशिकाओं द्वारा निषेचित होता है। 9 दिनों के भीतर  निषेचित अंडा फैलोपिनय ट्यूब को गर्भाशय के अंदर ले जाता है। तब यह प्रत्यारोपित (implant)होकर गर्भाशय की दीवार को जोड़ता है। जब निषेचित अंडे प्रत्यारोपित हो जाते हैं तो तो गर्भाशय में विकसित हो रहा नाल खून में एससीजी हार्मोन को स्रावित करने लगता है। इसके अलावा कुछ एचसीजी हार्मोन मूत्र में चले जाते हैं। पहला मासिक धर्म रूकने से पहले ही एचसीजी हार्मोन को शरीर में पाया जा सकता है। अंडे प्रत्यारोपित होने के 6 दिन बाद यह हार्मोन बनना शुरू हो जाता है।

एचसीजी हार्मोन गर्भ में बच्चे के विकास सहायता करता है। महिला के अंतिम मासिक धर्म के शुरूआती 14 से 16 हफ्ते बाद एचसीजी हार्मोन का स्तर बहुत अधिक होता है। इसके बाद यह धीरे-धीरे कम होने लगता है। जब शरीर में एचसीजी का स्तर उच्च रहता है तो यह महिला के गर्भवती होने और उसके बच्चे के स्वास्थ्य(fetus health) के बारे में जानकारी देता है। बच्चे को जन्म देने(delivery) के बाद एचसीजी हार्मोन को फिर शरीर में नहीं पाया जा सकता है।

अगर किसी महिला के पेट में जुड़वां बच्चे हों तो इस स्थिति में एससीजी (hCG) बहुत तेजी से स्रावित होता है। लेकिन यदि निषेचित अंडा गर्भाशय के स्थान पर किसी अन्य जगह जैसे फैलोपियन ट्यूब में प्रत्यारोपित हो जाता है तब कम मात्रा में एचसीजी स्रावित होता है। इसे इक्टोपिक प्रेगनेंसी (ectopic pregnancy) कहते हैं।

ऊपर लेख में आपने जाना एचसीजी हार्मोन क्या होता है, एचसीजी हार्मोन का महत्व क्या है (importance of HCG hormone in Hindi ), एचसीजी हार्मोन के कार्य Function of HCG hormone in Hindi, एचसीजी हार्मोन टेस्ट HCG hormone Test in Hindi और प्रेगनेंसी का पता लगाने में एचसीजी की भूमिका (role of HCG to detect pregnancy in Hindi) क्या है।

Leave a Comment

2 Comments

  • mujhe12din se upar nahi hote or pired a jate he test karne par pregneci bhi nahi ati or ak bar aktopin pregneci bhi ho chuki he kuch upay batay

  • Mera period miss hone ke bad Maine 7days bad Pregnancy kit se test Kiya or clinical lab me bhi Kiya par report negative aayi Hai please aap batao ki me pregnant hungi ki nahi or. Mera period v nahi aa Raha hai

Subscribe for daily wellness inspiration