प्रेगाकेम होम प्रेगनेंसी टेस्ट किट का उपयोग कैसे करें – How To Use Pregakem In Hindi

प्रेगाकेम होम प्रेगनेंसी टेस्ट किट का उपयोग कैसे करें - How To Use Pregakem In Hindi
Written by Diksha

Pregakem kit use in Hindi इस आर्टिकल में हम विस्तार से प्रेगनेंसी टेस्ट के लिए प्रचलित प्रेगाकेम किट, उसके इस्तेमाल और उपयोग के बारे में बताने जा रहे हैं। आइए जानते हैं कि कैसे प्रेगाकेम प्रेगनेंसी टेस्ट किट की मदद से आप घर पर बैठे ही प्रेगनेंसी टेस्ट कैसे कर सकतीं हैं।

हर महिला के लिए मां बनने का एहसास खास होता है। शादी के बाद अक्सर लोग बेबी प्लानिंग करते हैं और गर्भाधारण होने पर उसके लक्षण शरीर में दिखाई देने लगते हैं। गर्भधारण करने का एहसास खास होता है, प्रेगनेंसी के बहुत सारे लक्षणों (pregnancy symptoms in hindi) से ही आपको आभास हो जाता है कि आप मां बनने वाली है। लेकिन ऐसे में प्रेगनेंसी टेस्ट करके यह सुनिश्चित कर लेना चाहिए कि आप मां बनने वाली है या फिर ये संकेत किसी शरीर में किसी अस्वस्थता के हैं?

1. प्रेगाकेम प्रेगनेंसी टेस्ट किट क्या है? – What is Pregakem test kit in Hindi
2. प्रेगाकेम प्रेगनेंसी टेस्ट कब करें- When to do pragency test with Pregakem test kit in Hindi
3. प्रेगाकेम प्रेगनेंसी टेस्ट का रिजल्ट कैसे देखे – How to see result in Pregakem test kit in Hindi
4. प्रेगाकेम प्रेगनेंसी टेस्ट में हल्की पिंक लाइन का मतलब – Meaning of the Pink Line in the Pregakem Pregnancy Test in Hindi

अक्सर गर्भाधारण करने के बाद महिलाओं को उल्टी आना, चक्कर आना और पीरियड्स मिस (Missed Period) होने जैसी समस्याएं हो जाती है ये प्रेगनेंसी के आम संकेत होते हैं। लेकिन पीरियड्स मिस होने के पीछे का कारण तनाव और खून की कमी भी हो सकते हैं, उल्टी और चक्कर आने के पीछे कोई बीमारी भी हो सकती है। ऐसे में खुद को मां बनने की खुशी देने के लिए प्रेगनेंसी टेस्ट (Pregnancy test) करके यह जरुर सुनिश्चित कर लें कि आपके घर नन्हा मेहमान आने वाला है और यह सुनिश्चित करने के लिए महिलाओं को प्रेगनेंसी टेस्ट करवाना जरुरी होता है।

प्रेगनेंसी टेस्ट के लिए डॉक्टर के पास भी जा सकती है लेकिन आजकल बाजार में भी प्रेगनेंसी टेस्ट किट मिलते हैं जिनकी मदद से आप घर पर ही प्रेगनेंसी टेस्ट कर सकती है। इस आर्टिकल में हम विस्तार से प्रेगनेंसी टेस्ट के लिए प्रचलित प्रेगाकेम किट, उसके इस्तेमाल और उपयोग के बारे में बताने जा रहे हैं। (How to use Pregakem test kit in Hindi) आइए जानते हैं कि कैसे प्रेगाकेम की मदद से आप घर पर बैठे ही प्रेगनेंसी टेस्ट कर सकती है।

1. प्रेगाकेम प्रेगनेंसी टेस्ट किट क्या है? – What is Pregakem test kit in Hindi

यह एक साधारण प्रेगनेंसी टेस्ट होता है जिसकी मदद से आप सुनिश्चित कर सकती है कि आप गर्भवती है या नहीं? यूरिन (मूत्र) की मदद से आप घर पर ही चेक कर सकती हैं। प्रेगाकेम किट (Pregakem Kit) आपको आसपास के मेडिकल स्टोर पर आसानी से मिल सकता है और इसे इस्तेमाल करने के लिए आपको डॉक्टर के परामर्श की जरुरत भी नहीं होती है। प्रेगाकेम यूरिन(मूत्र) में एचसीजी (HCG) की उपस्थिति का परीक्षण करते हैं। एचसीजी यानि की ह्यूमन कोरिओनिक गोनाडोट्रोपिन एक हार्मोन होता है जो कि यूरिन में तभी आता है जब अंडा फर्टीलाइज यानि की निषेचित हो जाता है। यह दो परिणामों में से एक परिणाम देता है कि या तो आप मां बनने वाली है या नहीं।

(और पढ़े – एचसीजी हार्मोन क्या होता है गर्भावस्था में एचसीजी की भूमिका)

2. प्रेगाकेम प्रेगनेंसी टेस्ट कब करें- When to do pragency test with Pregakem test kit in Hindi

कुछ प्रेगनेंसी टेस्ट का मानना होता है कि एचसीजी बहुत संवेदनशील होता है जो कि एक निश्चित अवधि पर ही यूरिन में उपस्थित होता है। अगर आपके पीरियड्स मिस हो रहे हैं तो उसके सात दिन बाद टेस्ट करने पर 95-98 प्रतिशत सटीक परिणाम मिलते हैं। कुछ प्रेगनेंसी टेस्ट 99 प्रतिशत सटीकता का भी दावा करते हैं। ऐसे में उस प्रेगनेंसी किट का इस्तेमाल करें जो कि एचसीजी हार्मोन के लिए उच्च संवेदनशील होते हैं। इस्तेमाल करते समय जल्दबाजी ना करें और सही परिणाम का इंतजार करें।

(और पढ़े – पीरियड मिस होने के बाद प्रेगनेंसी टेस्ट नेगेटिव आने के कारण)

3. प्रेगाकेम प्रेगनेंसी टेस्ट का रिजल्ट कैसे देखे – How to see result in Pregakem test kit in Hindi

प्रेगाकेम प्रेगनेंसी टेस्ट का रिजल्ट कैसे देखे - How to see result in Pregakem test kit in Hindi

घर पर ही प्रेगाकेम की मदद से प्रेगनेंसी टेस्ट करना आसान होता है जो कि 20 एमएमयू प्रति एमएल पर एचसीजी की उपस्थिति का पता लगाता है। प्रेगा न्यूज से प्रेगनेंसी तेजी से हो जाता है और यह सिर्फ 5 मिनट में ही सटीक परिणाम देता है। अगर आपने गर्भधारण करने के उद्देश्य से बिना प्रोटेक्शन के यौन संबंध बनाएं है तो गर्भधारण के लिए एक ड्रॉपर में खुद का यूरिन संचित करें और इसे प्रेगाकेम टेस्ट कार्ड पर सिर्फ 3 बूंदें डालें। 5 मिनट इंतजार करें और सही परिणाम पाएं।

4. प्रेगाकेम प्रेगनेंसी टेस्ट में हल्की पिंक लाइन का मतलब – Meaning of the Pink Line in the Pregakem Pregnancy Test in Hindi

सही तरह से गाइडलाइन का पालन करने पर पता लगा सकती है कि आप गर्भवती है या नहीं? इसके परिणाम पढ़ना भी आसान होता है।

  • सिर्फ एक पिंक लाइन (गुलाबी रेखा) आने कम मतलब है कि आप गर्भवती नहीं हैं।
  • प्रेगाकेम कार्ड में दो गुलाबी रेखा आने का मतलब है कि आप गर्भवती है।
  • प्रेगाकेम कार्ड में अगर हल्की या गहरी रेखाएं आती है तो मतलब की परिक्षण सही से नहीं किया है। ऐसे में आपको 4-5 दिन बाद दोबारा परीक्षण करना चाहिए।

(और पढ़े – प्रेगनेंसी से बचने के घरेलू उपाय)

5. प्रेगाकेम प्रेगनेंसी टेस्ट करते समय सावधानियां – Precaution While Pregakem Pregnancy Test in Hindi

  • प्रेगाकेम प्रेगनेंसी टेस्ट में रिजल्ट पॉजिटिव आता है तो मतलब है कि आप गर्भवती है। ऐसे में टेस्ट के बाद डॉक्टर से चेकअप जरुर करवाएं।
  • प्रेगाकेम प्रेगनेंसी टेस्ट में परिणाम सकारात्मक नहीं आता और आपको गर्भावस्था के लक्षण दिखते हैं तो कुछ दिनों बाद फिर परीक्षण करें और डॉक्टर से सलाह लें।
  • बहुत बार कुछ दवाओं की वजह से परिणाम प्रभावित हो सकते हैं इसलिए सावधानी रखें और डॉक्टर को जरुर दिखाएं।
  • सही समय पर प्रेगनेंसी टेस्ट ही सही रिजल्ट दिखाता है।

Leave a Comment

Subscribe for daily wellness inspiration