टॉप 10 सेक्स पोजीशन जो कैलोरी बर्न करके वजन घटाने में करती हैं मदद - Top 10 Sex Positions to Lose Weight in Hindi
सेक्स एजुकेशन

टॉप 10 सेक्स पोजीशन जो कैलोरी बर्न करके वजन घटाने में करती हैं मदद – Top 10 Sex Positions to Lose Weight in Hindi

टॉप 10 सेक्स पोजीशन जो कैलोरी बर्न करके वजन घटाने में करती हैं मदद - Top 10 Sex Positions to Lose Weight in Hindi

Sex Positions to Lose Weight in Hindi: वजन कम करने के लिए अतिरिक्‍त कैलोरी बर्न करने की आवश्‍यकता होती है। इसलिए आज हम आपको वजन कम करने के लिए टॉप 10 सेक्‍स पोजीशन के बारे में बता रहें हैं जो कैलोरी बर्न करने में मदद करती हैं। इसका मतलब यह है कि कैलोरी बर्न करने के लिए आपको घंटों व्‍यायाम करके पसीना बहाने की आवश्‍यकता नहीं है। लेकिन क्‍या आप जानते हैं कि कई सेक्‍स पोजीशन हैं जो एक्‍स्‍ट्रा कैलोरी बर्न करने में सहायक होती हैं। यदि आप मोटापा कम करने के लिए मेहनत कर रहे हैं तो कुछ बेहतरीन पल अपने सहभागी के साथ गुजारें। कुछ ऐसी सेक्‍स पोजीशन भी हैं जो आपको यौन सुख दिलाने के साथ ही एक तरह की एक्‍सरसाइज भी होती हैं जो आपकी कैलोरी बर्न करने में मदद करती हैं और आपके वजन को कम करने में सहायक भी होती हैं।

सेक्स आपके शरीर को गर्म करता है! सेक्स करने से आपको पसीना आता है और कुछ सेक्सुअल पोजीशन कुछ खास मसल ग्रुप्स का अधिक इस्तेमाल सेक्स के दौरान करती हैं यदि आप अपने कार्डियो व्यायाम को करना छोड़ देते हैं, तो थोड़ा सेक्सी हो जाएं और आंतरिक और बाहरी रूप से सेक्स के स्वास्थ्य लाभों का अनुभव करें। ये सेक्स पोजीशन केवल बिस्तर पर सेक्स करने तक ही सीमित नहीं है, अपने आप को इनका मजा लेनें दें और अपनी इस एक्स एक्सरसाइज से थोड़ी अतिरिक्त कैलोरी बर्न करें। इस लेख आपको उन सेक्‍स पोजीशन की जानकारी दी गई है जो कैलोरी बर्न करने और वजन घटाने में सहायक हैं।

विषय सूची

  1. स्‍टेडिंग सेक्‍स पोजीशन फॉर वेट लॉस – Standing Sex Position for Weight loss in Hindi
  2. कैलोरी बर्न करने के लिए लोटस सेक्‍स पोजीशन – Lotus sex position for burn calories in Hindi
  3. मोटापा घटाने के लिए डॉगी स्‍टाइल सेक्स पोजीशन – Doggy Style Sex for weight loss in Hindi
  4. वजन कम करने के लिए काउगर्ल सेक्‍स पोजीशन – Cowgirl Sex Position for calories burn in Hindi
  5. सिजर्स सेक्‍स पोजीशन करे वजन को कम – Scissors Sex Position for Weight loss in Hindi
  6. कैलोरी बर्न करने के लिए ब्रिज सेक्‍स पोजीशन – Bridge sex position for burn calories in Hindi
  7. वजन कम करने के लिए मेहराब सेक्स पोजीशन से होता है – Arch Sex Position for Weight loss in Hindi
  8. मोटापा घटाने के लिए व्‍हीलवैरो सेक्‍स पोजीशन – Wheelbarrow Sex Position for Weight Loss in Hindi
  9. मिशनरी सेक्‍स पोजीशन फायदे वजन घटाने में – Missionary Position for Weight loss in Hindi
  10. लंज सेक्‍स पोजीशनी फॉर कैलोरी बर्न – Lunge Sex Position for calories burn in Hindi

स्‍टेडिंग सेक्‍स पोजीशन फॉर वेट लॉस – Standing Sex Position for Weight loss in Hindi

स्‍टेडिंग सेक्‍स पोजीशन फॉर वेट लॉस – Standing Sex Position for Weight loss in Hindi

खड़े होकर सेक्‍स करना या स्‍टेडिंग सेक्‍स पोजीशन आपको सेक्‍स का अलग ही अनुभव दिलाती है। लेकिन यह उन टॉप 10 सेक्‍स पोजीशन में से एक है जो कैलोरी बर्न करके वजन घटाने में मदद करती है। स्‍टेडिंग सेक्‍स पोजीशन करने से मांसपेशियों को फिट रखने में मदद मिलती है। स्‍वाभाविक है कि मोटापा या वजन घटाने के लिए आपको अधिक से अधिक शारीरिक मेहनत करने की आवश्‍यकता होती है। जिससे आप अतिरिक्‍त कैलोरी को बर्न कर सकें और अपना वजन घटा सकें। स्‍टेडिंग सेक्‍स पोजीशन का उपयोग करने पर आपको बहुत अधिक शारीरिक मेहनत करनी पड़ती है जो आपको यौन सुख दिलाने के साथ ही कैलोरी बर्न करने में सहायक होती है। इस तरह से आप खड़े होकर सेक्‍स करने की स्थिति को अपना कर सेक्‍स के साथ ही कैलोरी बर्न करने वाली एक्‍सरसाइज भी कर सकते हैं।

(और पढ़े – सेक्स करके अपना वजन कम कैसे करें…)

कैलोरी बर्न करने के लिए लोटस सेक्‍स पोजीशन – Lotus sex position for burn calories in Hindi

कैलोरी बर्न करने के लिए लोटस सेक्‍स पोजीशन - Lotus sex position for burn calories in Hindi

सुनने में यह लोटस सेक्‍स पोजीशन या कमल की तरह सेक्‍स पोजीशन आसान समझ में आता है। लेकिन यह उन्‍हें ही पता है जो इस सेक्‍स पोजीशन में सेक्‍स करते हैं। लोटस सेक्‍स पोजीशन में भी अतिरिक्‍त मेहनत करने की आवश्‍यकता होती है। लोटस सेक्‍स पोजीशन को करने से आपके ग्‍लूट्स और कोर (glutes and core) को मजबूत करने में मदद मिलती है। इस दौरान दोनों सहभागियों को यौन सुख प्राप्‍त करने के लिए अतिरिक्‍त शारीरिक मेहनत करने की आवश्‍यकता पड़ती है। परिणाम स्‍वरूप वे यौन आनंद प्राप्‍त करने के साथ ही अपने वजन घटाने के लिए अतिरिक्‍त कैलोरी बर्न करते हैं।

(और पढ़े – लोटस सेक्स पोजीशन में कैसे करें सेक्स…)

मोटापा घटाने के लिए डॉगी स्‍टाइल सेक्स पोजीशन – Doggy Style Sex for weight loss in Hindi

मोटापा घटाने के लिए डॉगी स्‍टाइल सेक्स पोजीशन – Doggy Style Sex for weight loss in Hindi

डॉगी सेक्‍स पोजीशन बहुत से लोगों के लिए लोकप्रिय सेक्स पोजीशन है। यह सेक्‍स पोजीशन इसलिए भी लोगों को बहुत पसंद आती है क्‍योंकि इसमें दोनों ही सहभागी तुरंत ही उत्‍तेजित हो जाते हैं। डॉगी स्‍टाइल महिला के जी-स्‍पॉट को उत्‍तेजित करता है। डॉगी स्‍टाइल में सेक्‍स करने पर महिला की कोर, क्वाड्रिसेप्स और ग्लूट्स को मजबूत करता है। इस दौरान शारीरिक परिश्रम भी अधिक होता है जिसके कारण शरीर में मौजूद अतिरिक्त कैलोरी को कम करने में मदद मिल सकती है।

(और पढ़े – डॉगी स्टाइल सेक्स पॉजिशन में कैसे करें सेक्स फायदे और नुकसान…)

वजन कम करने के लिए काउगर्ल सेक्‍स पोजीशन – Cowgirl Sex Position for calories burn in Hindi

वजन कम करने के लिए काउगर्ल सेक्‍स पोजीशन – Cowgirl Sex Position for calories burn in Hindi

काउगर्ल सेक्‍स पोजीशन महिलाओं के लिए एक पसंदीदा सेक्स पोजीशन है। क्‍योंकि यह उनके यौन आनंद और अनुभव को बढ़ाता है। काउगर्ल सेक्‍स पोजीशन में लोअर एब्‍स, पेल्विक मसल्‍स और पिंडलियों में दबाव पड़ता है जिससे यहां की मांसपेशियों में अधिक खिंचाव आता है। परिणामस्‍वरूप काउगर्ल सेक्स पोजीशन एक बेहतरीन व्‍यायाम के रूप में कार्य करता है। जिससे आपको अपने वजन को नियंत्रित करने में मदद मिल सकती है।

(और पढ़े – बेस्ट सेक्स पोजीशन (यौनासन या यौन आसन) जो आपको देंगे पूरा मजा…)

सिजर्स सेक्‍स पोजीशन करे वजन को कम – Scissors Sex Position for Weight loss in Hindi

सिजर्स सेक्‍स पोजीशन करे वजन को कम – Scissors Sex Position for Weight loss in Hindi

र्भवती महिलाओं को सेक्‍स करने के लिए सिजर्स सेक्‍स पोजीशन अपनाने की सलाह दी जाती है। क्‍योंकि यह स्थिति गर्भवती महिलाओं के लिए आसान और सुविधाजनक होती है। इस पोजीशन में धीमी गति से प्रवेश होता है और यह थकाने वाली स्थिति नहीं होती है। लेकिन इस सेक्‍स पोजीशन में गति की कमी के कारण आपकी आंतरिक जांघों की मांसपेशियों को अधिक परिश्रम करना पड़ता है। जिससे कैलोरी बर्न करने में मदद मिलती है। शरीर में मौजूद अतिरिक्‍त कैलोरी बर्न करने का सीधा मतलब आपके मोटापे को कम करने संबंधित है।

(और पढ़े – गर्भावस्‍था के दौरान सबसे बेस्‍ट सेक्‍स पोजीशन…)

कैलोरी बर्न करने के लिए ब्रिज सेक्‍स पोजीशन – Bridge sex position for burn calories in Hindi

कैलोरी बर्न करने के लिए ब्रिज सेक्‍स पोजीशन - Bridge sex position for burn calories in Hindi

इस सेक्‍स पोजीशन का उपयोग करने के लिए आपको शारीरिक रूप से फिट रहने की आवश्‍यकता होती है। ब्रिज सेक्‍स पोजीशन में महिलाओं को अपने हाथों की पकड़ को मजबूत करने की आवश्‍यकता होती है। जिसमें महिलाएं अपने हाथों के सहारे अपने बिस्‍तर के ऊपर एक पुल की स्थिति में होती हैं। इस स्थिति को बनाए रखने के लिए महिलाएं अपने हाथ की भुजाओं, ट्राइसेप्‍स, एब्स, क्वाड्स और ग्लूट्स (quads and glutes muscles) का अभ्यास करती है। इस तरह से महिलाएं सेक्‍स करने के दौरान अपने शरीर में मौजूद अतिरिक्‍त कैलोरी को बर्न कर सकती हैं। जिससे वजन घटाने में मदद मिल सकती है।

(और पढ़े – सेक्स करने के दस तरीके जो हर आदमी ट्राय करना चाहता है…)

वजन कम करने के लिए मेहराब सेक्स पोजीशन से होता है – Arch Sex Position for Weight loss in Hindi

वजन कम करने के लिए मेहराब सेक्स पोजीशन से होता है - Arch Sex Position for Weight loss in Hindi

यह यौन स्थिति किसी भी महिला को यौन सुख प्राप्‍त करने का सबसे अच्‍छा तरीका है। लेकिन इस स्थिति में सेक्‍स करने से महिलाओं को अतिरिक्‍त कैलोरी बर्न करने में भी मदद मिलती है। क्‍योंकि इस दौरन महिलाओं को अपने पैरों पर विशेष ताकत लगानी पड़ती है। पैरों में अधिक जोर होने के कारण पैरों में हल्‍का दर्द हो सकता है। लेकिन इस स्थिति में सेक्‍स करने से महिलाएं अपने वजन को कम कर सकती हैं। मेहराब सेक्‍स पोजीशन उन टॉप 10 सेक्‍स पोजीशन में से एक है जो कैलोरी बर्न करके वजन घटाने में प्रभावी होती है।

(और पढ़े – लड़कियों को सबसे ज्यादा पसंद हैं ये 8 सेक्स पोजीशन!)

मोटापा घटाने के लिए व्‍हीलवैरो सेक्‍स पोजीशन – Wheelbarrow Sex Position for Weight Loss in Hindi

मोटापा घटाने के लिए व्‍हीलवैरो सेक्‍स पोजीशन – Wheelbarrow Sex Position for Weight Loss in Hindi

व्‍हीलवैरो सेक्‍स पोजीशन को बहुत से लोग ठेला चलाने वाली स्थिति के रूप में भी जानते हैं। इस सेक्‍स पोजीशन का उपयोग कर सेक्स करने से 100 कैलोरी तक जलाई जा सकती है। यह सेक्‍स पोजीशन महिला और पुरुष की भुजाओं को मजबूत करती है। इस सेक्‍स पोजीशन में पुरुष भी अपनी महिला साथी का समर्थन करने के लिए अपने पैरों की मांसपेशियों का उपयोग करता है। इस तरह से टॉप 10 सेक्स पोजीशन जो फैट-बर्निंग एक्‍सरसाइज हैं उन्‍हें में व्‍हीलवैरो सेक्‍स पोजीशन को शामिल किया जाता है।

(और पढ़े – ज्यादा देर तक सेक्स करने के लिए आजमाएं ये सेक्स पोजीशन…)

मिशनरी सेक्‍स पोजीशन फायदे वजन घटाने में – Missionary Position for Weight loss in Hindi

मिशनरी सेक्‍स पोजीशन फायदे वजन घटाने में – Missionary Position for Weight loss in Hindi

मिशनरी सेक्‍स पोजीशन विशेष रूप से शरीर के कुछ विशेष अंगों में जमा चर्बी को कम करने में मदद करती है। इस सेक्‍स पोजीशन के दौरान विशेष रूप से आपके कूल्‍हों पर जोर पड़ता है। क्‍योंकि सेक्‍स पोजीशन में कूल्‍हों को उठाया जाता है। जिससे यहां की मांसपेशियों में खिंचाव आता है। इसके अलावा पेट की मांसपेशियों में भी खिंचाव आता है। क्‍योंकि इस सेक्‍स पोजीशन में पीठ के निचले हिस्‍से को न उठाकर पेट के ऊपरी हिस्‍से को उठाने का प्रयास किया जाता है। जिसके कारण आपके कोर या पेट की मांसपेशियों को मजबूत करने में मदद मिलती है।

(और पढ़े – मिशनरी सेक्स पोजीशन क्या होती है, फायदे और नुकसान…)

लंज सेक्‍स पोजीशनी फॉर कैलोरी बर्न – Lunge Sex Position for calories burn in Hindi

लंज सेक्‍स पोजीशनी फॉर कैलोरी बर्न – Lunge Sex Position for calories burn in Hindi

यह सेक्‍स पोजीशन उतनी आसान नहीं है जितनी अन्‍य सेक्‍स पोजीशन होती हैं। लेकिन इस सेक्‍स पोजीशन में सेक्‍स करना भी एक व्‍यायाम है जो आपके शरीर को लचीला बनाने में सहायक होता है। इस सेक्‍स पोजीशन के दौरान शारीरिक पकड़ और सहनशक्ति की आवश्‍यकता होती है। यह यौन स्थिति शरीर के कुछ अंगों जैसे कूल्‍हे, कोर की मांसपेशियों, क्वाड्स और हैमस्ट्रिंग (quads and hamstrings) का व्यायाम करने का एक अच्छा तरीका है। ऊपर बताई गई सभी सेक्‍स पोजीशन का उपयोग कर आप सामान्य से अधिक कैलोरी को जला सकते हैं। जो कि आपके वजन को नियंत्रित करने का सबसे आसान तरीका हो सकते हैं।

(और पढ़े – पुरुषों के लिए सबसे खतरनाक है ये सेक्स पोजीशन…)

इसी तरह की अन्य जानकारी हिन्दी में पढ़ने के लिए हमारे एंड्रॉएड ऐप को डाउनलोड करने के लिए आप यहां क्लिक करें। और आप हमें फ़ेसबुक और ट्विटर पर भी फ़ॉलो कर सकते हैं।

आपको ये भी जानना चाहिये –

Leave a Comment

Subscribe for daily wellness inspiration