तनाव आपकी प्रजनन क्षमता को प्रभावित कर सकता है जानें कैसे – Stress Can Affect Your Fertility in Hindi

तनाव आपकी प्रजनन क्षमता को प्रभावित कर सकता है जानें कैसे - Stress Can Affect Your Fertility in Hindi
Written by Diksha

आपकी सोच के बाहर बहुत से ऐसे कारक हैं, जो आपकी प्रजनन क्षमता को प्रभावित कर सकते हैं। जिसमे तनाव भी एक कारक माना जाता है कई बार अच्छी सेहत के बावजूद गर्भधारण करना कठिन हो जाता है। अगर आप भी ऐसी ही समस्‍या से जूझ रहीं हैं तो अपने स्ट्रेस का पता लगायें और जानने की कोशिश करें की जीवनशैली से जुड़ें कौन से परिवर्तन आपकी प्रजनन क्षमता को प्रभावित कर रहे हैं। तनाव (STRESS) आधुनिक जीवन शैली का हिस्सा बन गया है; हम थोड़ी सी भी असुविधा पर तनाव लेने लगते हैं और अपनी सभी समस्याओं के लिए खुद को दोष देते हैं, लेकिन क्या आपको पता है हमेशा तनाव में रहना एक महिला को बांझ बना सकता है! क्या वास्तव में महिलाओं को कंसीव (conceive) करने में असफल होने के लिए तनाव मुख्य कारण माना जाता है? आइये जानतें हैं।

तनाव और बांझपन लंबे समय से एकदूसरे से जुड़े हुए हैं, जब एक महिला स्वाभाविक रूप से या प्रजनन उपचार (फर्टिलिटी ट्रीटमेंट) के साथ गर्भवती नहीं हो पाती है तो उसका कारण तनाव को माना जाता है।

अब, एक नई रिपोर्ट में पाया गया है कि एक महिला के तनाव का स्तर उसके फर्टिलिटी ट्रीटमेंट में गर्भवती होने की संभावनाओं को प्रतिकूल रूप से प्रभावित नहीं करता है।

तनाव और बांझपन का आपस में संबंध

तनाव और बांझपन का आपस में संबंध

WebMD News पर प्रकाशित एक लेख के अनुसार, इस बात का कोई प्रमाण नहीं है कि उपचार के दौरान किसी महिला के गर्भवती होने की संभावना पर तनाव का स्तर प्रतिकूल रूप से प्रभावित करता है। कार्डिफ़ यूनिवर्सिटी के स्वास्थ्य मनोवैज्ञानिक शोधकर्ता जैकी बोविन के अनुसार, “बहुत से लोग चिंता करते हैं कि उनका तनाव, चिंता और टेंशन एक विशिष्ट उपचार चक्र के साथ गर्भवती होने (pregnancy) की संभावना को कम कर सकता है, लेकिन इसका कोई सबूत नहीं है,”

हालांकि, बोइविन और उनकी टीम का यह दावा नहीं है कि तनाव ने कभी भी फर्टिलिटी ट्रीटमेंट को प्रभावित नहीं किया है। उनके अनुसार, तनाव कंसीव करने में असफल महिलाओं के उपचार को प्रभावित कर सकता है। इसलिए, फर्टिलिटी ट्रीटमेंट लेने वाली महिलाओं को अपने तनाव के स्तर को नीचे लाने का प्रयास करना चाहिए।

(और पढ़े – बांझपन दूर करने के घरेलू उपाय)

कितना तनाव आपकी प्रजनन क्षमता को प्रभावित कर सकता है

कितना तनाव आपकी प्रजनन क्षमता को प्रभावित कर सकता है

बांझपन के लिए वास्तव में कितने तनाव की आवश्यकता होती है, यह एक ऐसा सवाल है जिसका जवाब अभी भी मिलना बाकी है। यह निर्णय लेना जल्दबाजी होगी कि तनाव प्रजनन क्षमता को प्रभावित करता है या नहीं।

(और पढ़े – महिला बांझपन के लिए आयुर्वेदिक उपचार)

तनाव कम करने के उपाय

तनाव कम करने के उपाय

हालांकि, तनाव कभी भी इंसान को स्वस्थ और खुश रहने नहीं देता है; इसलिए हमें इसे नियंत्रित करना सीखना चाहिए। यहाँ कुछ सरल तनाव को ख़त्म करने वाले सुझाव दिए गए हैं जो तनाव कम करने में अच्छे परिणाम देते हैं।

एक खुशहाल जीवन हमें एक स्वस्थ जीवन की ओर ले जाता है। कंसीव करने में असफल होने के अन्य कारण भी हो सकते हैं। अपने तनाव कारक में कटौती के साथ इसके एनी कारण जानने के लिए एक प्रजनन विशेषज्ञ (fertility expert) सबसे अच्छा सलाहकार हो सकता है, इसलिए इस प्रकार की समस्या से निपटने के लिए प्रजनन विशेषज्ञ से मिलने कोशिश करें और सवास्थ्य पेशेवर की मदद लें।

आपको ये भी जानना चाहिए- 

Leave a Comment

Subscribe for daily wellness inspiration