पति की नींद से घट या बढ़ सकती है पत्नी के गर्भधारण करने की संभावना

पुरुष साथी की नींद आपकी गर्भधारण करने की क्षमता को प्रभावित कर सकती है - Male partner sleep can affect your pregnancy in Hindi
Written by Diksha

पति की नींद से घट या बढ़ सकती है पत्नी के गर्भधारण करने की संभावना! गर्भवती होने की कोशिश करते समय, एक महिला अपनी प्रजनन क्षमता को बढ़ाने के लिए लगभग हर उस चीज की कोशिश करती है जिससे वह जल्दी प्रेगनेंट हो सके। लेकिन क्‍या आप जानतीं हैं कि आपके पति की नींद भी आपके जल्दी प्रेगनेंट होने में अहम भूमिका निभाती है। जी हां, हाल ही में एक स्टडी में यह बात सामने आई है कि महिला के गर्भधारण करने की संभावना उसके पति की नींद लेने के घंटों से घट या बढ़ सकती है।

हर शादीशुदा महिला गर्भधारण करने के लिए उत्‍सुक रहती है। इसलिए ही शायद गर्भवती होने की कोशिश करते समय महिलाएं अपनी प्रजनन क्षमता और शारीरिक स्‍वास्‍थ्‍य पर विशेष ध्‍यान देती हैं। इस दौरान महिलाएं गर्भवती होने के लिए कई प्रकार के पौष्टिक आहार, नियमित व्‍यायाम और हर वो संभव प्रयास करती हैं जो गर्भवती होने में सहायक होते हैं। लेकिन क्‍या वे महिलाएं जानती हैं कि उनके पुरुष साथी की नींद महिलाओं की गर्भवती होने की क्षमता को प्रभावित कर सकती है। आपके पार्टनर के सोने की टाइमिंग भी आपके गर्भवती होने में महत्‍वपूर्ण भूमिका निभाती है। आपको सुनकर आश्‍चर्य होगा लेकिन यह सही है। आज इस लेख में आप पुरुष साथी की नींद और महिला के गर्भवती होने के बीच संबंधों को जानेगें।

पति की नींद से घट या बढ़ सकती है पत्नी के गर्भधारण करने की संभावना पर स्‍टडी

पति की नींद से घट या बढ़ सकती है पत्नी के गर्भधारण करने की संभावना पर स्‍टडी

हाल ही में एक स्टडी में यह बात सामने आई है कि पत्‍नी के गर्भधारण करने की संभावना उसके पति की नींद से घट या बढ़ सकती है। अच्‍छी तरह से शोध और अध्‍ययनों के बाद ही यह तथ्‍य रखा गया है कि पुरुषों की नींद महिला के गर्भवती होने को प्रभावित करती है। बोस्‍टन यूनिवर्सिटी स्‍कूल ऑफ पब्लिक हेल्‍थ (Boston University School of Public Health) के शोधकार्ताओं के अनुसार जब कोई पुरुष रात में 7 से 8 घंटे की पर्याप्‍त नींद (जो एक व्यक्ति को मिलने वाली नींद की सामान्य मात्रा है) लेता है। ऐसी स्थिति में पुरुष के शरीर में शुक्राणुओं की प्रजनन क्षमता और गतिशीलता बढ़ जाती है।

इस अध्‍ययन में 790 जोड़ों को शामिल किया गया जो बच्‍चे को जन्‍म देना चाहते थे। अध्‍ययन के दौरान उन जोड़ों से उनकी नींद के पैटर्न और जीवनशैली से संबंधी कई प्रश्‍न पूछे गए।

शोधकर्ताओं ने 1 साल तक इन प्रतिभागियों पर अपनी नजर रखी जिससे पता चल सके कि उन्‍होंने कितनी जल्‍दी गर्भधारण किया। इस दौरान शोधकर्ताओं को पता चला कि जो पुरुष 6 घंटे से कम नींद लेते हैं या जो लोग 9 घंटे से अधिक नींद लेते हैं उनकी महिला साथी के गर्भवती होने की संभावना 45 प्रतिशत तक कम थी। जबकि जो लोग नियमित रूप से 7 से 8 घंटे की पूरी और अच्‍छी नींद ले रहे थे उन पुरुषों के पार्टनर की गर्भवती होने की संभावना अधिक थी।

इसके अलावा शोधकर्ताओं ने यह भी पाया कि जिन लोगों को रात की नींद लेने में असुविधा होती है। उनके पार्टनर्स के भी गर्भवती होने की संभावना कम होती है।

इस अध्‍ययन से यह स्‍पष्‍ट होता है कि पुरुषों के सोने का समय या नींद उनके साथी के गर्भधारण करने की संभावना को प्रभावित करता है। ऐसा पुरुषों में टेस्‍टोस्‍टेरोन (Testosterone) के स्‍तर में होने वाले असंतुलन के कारण हो सकता है। हालांकि इस अध्‍ययन में पुरुषों के टेस्‍टोस्‍टेरोन का स्‍तर नहीं मापा गया। लेकिन यह ज्ञात है कि सेक्‍स हार्मोन या टेस्‍टोस्‍टेरोन प्रजनन प्रक्रिया में महत्‍वपूर्ण भूमिका निभाता है।

(और पढ़े – गर्भधारण कैसे होता है व गर्भधारण की प्रक्रिया क्या होती है…)

पुरुष की नींद और महिला के गर्भधारण पर शोध का निष्‍कर्ष

पुरुष की नींद और महिला के गर्भधारण पर शोध का निष्‍कर्ष

अध्‍ययनों द्वारा यह निष्‍कर्ष निकाला गया कि स्‍वास्‍थ्‍य संबंधी समस्‍याओं के कारण भी नींद और प्रजनन क्षमता प्रभावित हो सकती है। लेकिन इस अध्‍ययन से एक और तथ्‍य सामने आता है कि यदि आप बच्‍चे को जन्‍म देने के लिए गर्भधारण की योजना बना रहें हैं तो महिला और पुरुष दोनों को पर्याप्‍त नींद और बेहतर स्‍वास्‍थ्‍य पर ध्‍यान देना चाहिए। गर्भवती होने की संभावना को बढ़ाने के लिए आप दोनों पौष्टिक आहार और पर्याप्‍त नींद को अपने दैनिक जीवन में शामिल करें। क्योंकि पर्याप्‍त नींद लेने से आपकी पत्‍नी के गर्भधारण करने की संभावना बढ़ सकती है।

(और पढ़े – हमें सोना क्यों जरूरी है और आपको कितने घंटों की नींद चाहिए…)

इसी तरह की अन्य जानकरी हिन्दी में पढ़ने के लिए हमारे एंड्रॉएड ऐप को डाउनलोड करने के लिए आप यहां क्लिक कर सकते हैं। और आप हमें फ़ेसबुक और ट्विटर पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं।

आपको ये भी जानना चाहिये –

Leave a Comment

Subscribe for daily wellness inspiration