वजन घटाने के लिए सब्जा या तुलसी के बीज का उपयोग कैसे करें - Sabja Or Basil Seeds For Weight Loss In Hindi
बजन घटाना

वजन घटाने के लिए सब्जा या तुलसी के बीज का उपयोग कैसे करें – Sabja Or Basil Seeds For Weight Loss In Hindi

वजन घटाने के लिए सब्जा या तुलसी के बीज का उपयोग कैसे करें - Sabja Or Basil Seeds For Weight Loss In Hindi

सब्जा बीज मोटापा कम करते हैं आइए जानें तुलसी के बीज वजन घटाने के लिए कैसे काम करते हैं और अतिरिक्त वसा से छुटकारा पाने के लिए इनका उपयोग कैसे करें। सब्जा सीड या तुलसी के बीज, फाइबर से भरपूर होते हैं, जो आपके पेट को अधिक समय तक भरा रखता है, और अधिक खाने से रोकता है। सब्जा या तुलसी के बीज ने वजन कम करने में मदद के लिए एक प्रतिष्ठा प्राप्त की (Sabja seeds for weight loss in Hindi) है वे एंटीऑक्सिडेंट में समृद्ध हैं और इनमे प्रतिरक्षा-बढ़ाने वाले गुण होते हैं। इस लेख में हमारे साथ जानें वजन घटाने में कैसे मदद करते हैं तुलसी के बीज और इन्हें खाने का सही तरीका क्या है।

तुलसी के बीज नए सुपरफूड बन गए हैं, वे न केवल आवश्यक पोषक तत्व से भरपूर हैं, बल्कि कुशलता से वजन कम करने में भी मदद करते हैं। चिया के बीज से लेकर कई बीज, जैसे अलसी के बीज और कद्दू बीज भी वजन घटाने के लिए इस्तेमाल किये जाते हैं।

इन्हें तुकमारिया (tukmaria), मीठे तुलसी के बीज (sweet basil seeds) और सब्जा सीड के रूप में भी जाना जाता है, ये बीज शरीर की गर्मी को कम करने, रक्त शर्करा के स्तर को नियंत्रित करने, कब्ज और सूजन को दूर करने और अम्लता और हार्ट बर्न का इलाज करने में मदद करते हैं। सब्जा बीज आपकी त्वचा और बालों के लिए बहुत अच्छे माने जाते हैं। वे एंटीऑक्सिडेंट में समृद्ध हैं और प्रतिरक्षा-बढ़ाने वाले गुण इनमे होते हैं।

काले रंग सब्जा बीज (sabza seeds) मीठा तुलसी (Ocimum basilicum), से निकाले जाते हैं। वे लंबे समय से प्राचीन आयुर्वेदिक और चीनी औषधीय चीजों में इस्तेमाल किये जा रहे है क्योंकि इनमे रोगों को ठीक करने की क्षमता होती है।

आजकल, उनके वजन घटाने के गुणों के लिए उनका उपयोग वजन कम करने में किया जा रहा है; उनमें मौजूद ढेर सारी फाइबर सामग्री वजन घटाने के लिए उन्हें उपयोगी बनाती है। आइए देखें कि कौन सी चीज तुलसी के बीज को वजन घटाने के लिए अच्छा बनाती है और अतिरिक्त वसा से छुटकारा पाने के लिए इनका उपयोग करना सीखें।

वजन कम करने में सब्जा के बीज कैसे मदद करते हैं? – How Do Sabja Seeds Help In Losing Weight in Hindi?

वजन कम करने में सब्जा के बीज कैसे मदद करते हैं? - How Do Sabja Seeds Help In Losing Weight in Hindi?

  • वजन कम करने के लिए तुलसी के बीज: सब्जा के बीज, या तुलसी के बीज, में फाइबर सामग्री अधिक होती है, जो आपके पेट को अधिक समय तक भरा रखता है (आपकी भूख को कम करता है), आगे खाने और अनावश्यक भूख (cravings) को रोकता है।
  • तुलसी के बीज अल्फा-लिनोलेनिक एसिड (एएलए) का भी एक समृद्ध स्रोत हैं जो बीज में मौजूद ओमेगा -3 फैटी एसिड के उच्च स्तर से आता है। ये एसिड शरीर में वसा जलाने वाले चयापचय को उत्तेजित करने में मदद करते हैं।
  • वास्तव में, अमेरिकन जर्नल ऑफ क्लिनिकल न्यूट्रीशन में प्रकाशित एक अध्ययन के अनुसार, लिनोलेनिक एसिड के दैनिक सेवन से वसा की हानि होती है। इसके अलावा, तुलसी के बीज कैलोरी में कम और पोषक तत्वों में उच्च होते हैं।
  • सब्जा के बीज का एक चम्मच में दो से चार कैलोरी से अधिक नहीं होगी और यह आपके शरीर के लिए जरूरी विटामिन और खनिजों को भी प्रदान करते हैं – इसमें विटामिन ए, बी-कॉम्प्लेक्स के साथ कैल्शियम, फास्फोरस, मैग्नीशियम और आयरन शामिल हैं।

वजन घटाने के अलावा, कई अन्य स्वास्थ्य लाभ हैं जो सब्ज़ा बीज या तुलसी के बीज प्रदान कर सकते हैं –

वजन घटाने के लिए तुलसी के बीज का उपयोग कैसे करें - Sabja Or Basil Seeds For Weight Loss In Hindi

  • सब्ज़ा बीज पाचन को ठीक करने और कब्ज जैसे पेट की समस्या से राहत देने के लिए जाने जाते हैं।
  • वे सूजन को कम करके गले में खराश और भरे हुआ गले में सुधार करने में भी मदद कर सकते हैं।
  • सब्ज़ा के बीज श्वसन प्रणाली के लिए आम तौर पर अच्छे माने जाते हैं।
  • ये बीज इंद्रियों को शांत करने और मूड को अच्छा बनाने में भी मदद कर सकते हैं। सब्जा बीज युक्त खाद्य पदार्थों और पेय पदार्थों का सेवन अवसाद और चिंता जैसे मुद्दों को भी दूर कर सकता है।
  • चूंकि, बीज कैल्शियम और मैग्नीशियम जैसे खनिजों से समृद्ध होते हैं, वे हड्डियों और मांसपेशियों के स्वास्थ्य के निर्माण में मदद कर सकते हैं। बहुत से लोगों को अपने दैनिक आहार से पर्याप्त कैल्शियम नहीं मिलता है, ऐसे में तुलसी के बीज का सेवन करने से उन्हें अपने कैल्शियम को ठीक करने में मदद मिल सकती है।
  • उच्च फाइबर सामग्री सहित उनकी उपयुक्त पोषण संरचना के कारण, उन्हें उच्च रक्त शर्करा को विनियमित करने के लिए जाना जाता है, इस प्रकार इन्हें मधुमेह आहार में शामिल किया जा सकता है।

तुलसी के बीजों में पेक्टिन (pectin) की मौजूदगी रक्त में कोलेस्ट्रॉल के स्तर को नियंत्रित करने में बहुत मदद कर सकती है, जिससे दिल से जुड़ी कई स्वास्थ्य समस्याओं से बचा जा सकता है। इसके अलावा, सब्जा बीज में मौजूद ओमेगा -3 वसा की एक अच्छी मात्रा के कारण, वे इसे दिल के लिए स्वस्थ भोजन बनाते हैं। तुलसी के बीज वजन घटाने में मदद करते हैं। हालांकि इसके लिए इन्हें खाने का तरीका पता होना जरूरी है। आइये जानतें हैं वजन कम करने के लिए सब्जा के बीज का उपयोग कैसे करें?

(और पढ़े –  वजन घटाने वाले उच्च फाइबर खाद्य पदार्थ…)

वजन कम करने के लिए सब्जा के बीज का उपयोग कैसे करें? – How To Use Sabja Seeds For Weight Loss in Hindi?

वजन कम करने के लिए सब्जा के बीज का उपयोग कैसे करें? - How To Use Sabja Seeds For Weight Loss in Hindi?

  • वजन घटाने और पेट की चर्बी कम करने के लिए सब्जा के बीज का उपयोग करने का तरीका: पानी में भिगोए जाने और सेवन करने पर सब्जा के बीज सबसे प्रभावी होते हैं। चूंकि उन्हें चबाना मुश्किल है, इसलिए उन्हें पानी में भिगोने से वे नरम हो जाएंगे।
  • बेली फैट को कम करने के लिए आपको बस इतना करना है कि एक कप गर्म पानी में एक से दो चम्मच तुलसी के बीज को 15 मिनिट के लिए भिगोना है। इससे बीज फूल जाते हैं और पाचन एंजाइमों को छोड़ देते हैं।
  • इसके बाद आपको इन्हें खा लेना है इसके आलावा आप तुलसी के बीजों को रात भर 1 कप पानी में भिगोकर रख सकते हैं और सुबह खा सकते हैं । साथ में वह पानी भी पी लें जिसमें इन बीजों को भिगोया गया था।
  • ऐसे कई अन्य तरीके हैं जिनसे आप अपने आहार में बेसिल सीड्स यानी सब्जा के बीज शामिल कर सकते हैं। चूंकि, उनके पास एक नेचुरल स्वाद है, उन्हें आसानी से अन्य खाद्य पदार्थों के साथ मिलाया जा सकता है ताकि सब्जा के बीज से युक्त खाद्य पदार्थ और पेय बनाया जा सके।

मिल्कशेक

चिया सीड्स की तरह ही, सब्जा के बीजों को मिल्कशेक और स्मूदी के साथ अन्य फलों, फ्लेवर जैसे मेपल सिरप, शहद आदि में मिलाया जा सकता है।

नींबू पानी

नींबू के रस का ताज़ा पेय सब्जा के बीज के साथ स्वास्थ्यवर्धक हो सकता है। और वजन कम करने में मदद कर सकता है

मिठाइयाँ

हाँ, इन बीजों को किसी भी मिठाई में मूल रूप से शामिल किया जा सकता है। उन्हें नट्स और बीजों के मिश्रण में शामिल करें जो आप डेसर्ट जैसे हलवा, पाई और टी केक में मिलाते हैं।

सूप

सब्ज़ा बीज आपके सूप के अवयवों में से एक के रूप में बहुत अच्छा काम करेगा।

सलाद के लिए

सब्जा बीज को सलाद के लिए ड्रेसिंग या विनैग्रेट के हिस्से के रूप में आसानी से इस्तेमाल किया जा सकता है।

आप इन बीजों को नींबू पानी और ग्रीन टी जैसे पेय में मिला सकते हैं, या आप इन बीजों को कम कैलोरी वाले स्नैक विकल्प के रूप में भी खा सकते हैं। वजन कम करने के लिए बेहतर होगी की आप इसे अपने सूप और सलाद में शामिल करें। बेसिल सीड्स यानी तुलसी के बीजों में फाइबर अधिक मात्रा में होता है और इन्हें खाने से पेट काफी देर तक भरा रहता है। जिसकी वजह से लंबे समय तक भूख नहीं लगती है।

(और पढ़े – नींबू पानी के फायदे वजन कम करने में…)

प्रेग्नेंट महिलाओं और बच्चों के लिए सब्जा बीज के नुकसान – Sabja Seeds Side Effects for Pregnant Women and Children in Hindi

प्रेग्नेंट महिलाओं और बच्चों के लिए सब्जा बीज के नुकसान - Sabja Seeds Side Effects for Pregnant Women and Children in Hindi

  • सब्ज़ा के बीजों में मौजूद विटामिन K रक्त के थक्के जमने की संभावना को बढ़ा सकता है और रक्त को पतला करने वाली दवाओं और संबंधित उपचारों के प्रभावों को कम कर सकता है।
  • चूंकि, सब्ज़ा बीज फाइबर सामग्री से भरपूर होता है, इसलिए वे पाचन संबंधी समस्याओं का कारण बन सकते हैं, क्योंकि पाचन तंत्र को उच्च फाइबर सेवन वाले नए आहार को समायोजित करने में कुछ समय लग सकता है। इसलिए धीरे-धीरे आहार में सब्जा के बीज को शामिल करने और बढ़ाने का सुझाव दिया जाता है।

सावधानी: गर्भवती महिलाओं और बच्चों को इन बीजों को खाने से बचना चाहिए। साबूदाना बीज शरीर में एस्ट्रोजन के स्तर को कम करने के लिए जाने जाते हैं। सुनिश्चित करें कि यदि आप गर्भवती हैं या किसी स्वास्थ्य स्थिति से पीड़ित हैं तो किसी भी जटिलता से बचने के लिए सब्ज़ा बीज के सेवन से पहले डॉक्टर से सलाह लें।

(और पढ़े – गर्भावस्था के दौरान खाये जाने वाले आहार और उनके फायदे…)

इसी तरह की अन्य जानकारी हिन्दी में पढ़ने के लिए हमारे एंड्रॉएड ऐप को डाउनलोड करने के लिए आप यहां क्लिक करें। और आप हमें फ़ेसबुक और ट्विटर पर भी फ़ॉलो कर सकते हैं।

आपको ये भी जानना चाहिये –

Leave a Comment

1 Comment

Subscribe for daily wellness inspiration