योनि का कालापन दूर करने के घरेलू उपाय और नुस्खे –  Yoni Ka Kalapan Hatane Ke Upay in Hindi
सेक्स एजुकेशन

योनि का कालापन दूर करने के घरेलू उपाय और नुस्खे – Yoni Ka Kalapan Hatane Ke Upay in Hindi

योनि का कालापन दूर करने के घरेलू उपाय और नुस्खे –  Yoni Ka Kalapan Hatane Ke Upay in Hindi

Yoni Ka Kalapan Hatane Ke Upay आज के इस दौर में योनि का कालापन महिलाओं की विशेष समस्‍या है। लेकिन योनि का कालापन दूर करने घरेलू उपाय भी है (Home Remedies to get rid of black colour of vagina in Hindi) जो बहुत ही प्रभावी होते हैं। हालांकि इस प्रकार की समस्‍या प्रदूषण, गंदगी, धूल, आनुवांशिकी, हार्मोनल परिवर्तन या उम्र बढ़ने आदि से हो सकती है। यह समस्‍या विशेष रूप से महिलाओं के गुप्‍तांगों में होती है। ऐसी स्थिति में कुछ महिलाएं कॉस्‍मेटिक उपचार को अपनाती हैं। लेकिन योनि का कालापन हटाने के उपाय के रूप में आप प्राकृतिक उपचार को अपना सकते हैं।

इस आर्टिकल में आप जानेगीं की किस तरह से घरेलू उपाय की मदद से योनि के कालेपन से छुटकारा पाया जा सकता है।

विषय सूची

1. योनि का कालापन क्‍या है – Yoni Ka Kalapan Kya Hai in Hindi
2. योनि का कालापन दूर करने के घरेलू नुस्खे – Yoni ka kalapan dur karne ke aasan gharelu nuskhe

योनि का कालापन क्‍या है – Yoni Ka Kalapan Kya Hai in Hindi

योनि का कालापन क्‍या है - Yoni Ka Kalapan Kya Hai in Hindi

योनि वास्तव में महिला शरीर में विभिन्न छोटे अंगों का एक समूह है जो लचीली और मांसपेशियों के गोलाकार ट्यूब से बनी होती है। यह गर्भाशय के नीचे स्थित होती है और इसका मुख्य कार्य मूत्राशय से मूत्र को बाहर निकालना और बच्चे को प्रसव के समय बाहर लाना है। इसके अलावा, योनि संभोग के दौरान, पुरुष लिंग को अंदर लेने का कार्य भी योनि के माध्यम से किया जाता है। आम तौर पर, योनि का रंग शरीर के रंग की तुलना में गुलाबी या गहरा होता है, लेकिन जननांगों के पास का रंग त्वचा के बाकी हिस्सों की तुलना में थोड़ा गहरा या काला हो सकता है।

क्‍या आप भी अपनी योनि के आसपास का कालापन दूर करने के उपाय ढूंढ रहीं हैं। योनि हर महिला का सबसे नाजुक हिस्‍सा होता है जो शरीर के अन्‍य हिस्‍सों के मुकाबले काली दिखाई देती है। यह एक आम समस्‍या है जिसमें योनि और इसके आसपास के क्षेत्र का रंग गहरा या काला हो जाता है। इस प्रकार की समस्‍या के दौरान बहुत सी महिलाएं रासायनिक उत्‍पादों का उपयोग करती हैं। जो योनि को गोरा बनाने के बजाय इसे और काला कर सकती हैं। योनि के कालेपन के कारणों में बाल हटाने वाली क्रीम, तंग कपड़े, त्‍वचा संक्रमण, विटामिन की कमी और मोटापा आदि हो सकते हैं। आइए जाने इन कारणों से होने वाले योनि का कालापन दूर करने के उपाय क्‍या हैं।

(और पढ़े – बिकनी एरिया का रंग साफ करने के लिए उपयोगी घरेलू उपाय…)

योनि का रंग क्यों बदलता है – Reasons for change in vaginal colour in Hindi

योनि के रंग में परिवर्तन के कारण, महिलाओं की योनि का रंग सामान्य रूप से उम्र के साथ गहरा हो जाता है।

लेकिन इसके अलावा, कुछ अन्य कारण भी हैं जिससे योनि के रंग में बदलता होता है: –

  • शरीर में होने वाले हार्मोनल परिवर्तन
  • आनुवंशिक कारण
  • शरीर में आवश्यक पोषण की कमी
  • शेविंग क्रीम का उपयोग करके योनि की सफाई
  • शरीर का वजन बढ़ना
  • किसी उत्पाद का साइड इफेक्ट।

योनि का कालापन दूर करने के घरेलू नुस्खे – Yoni ka kalapan dur karne ke aasan gharelu nuskhe

यदि आप योनी को दूध जैसा गोरा बनाना चाहती हैं तो हम आपको योनि के कालेपन को दूर करने के सफल घरेलू उपचार के बारे में बता रहें हैं

आपकी योनि के स्वास्थ्य और सुंदरता को बनाए रखने के लिए, यह सवाल लगभग हर आधुनिक महिला के मन में आता है कि निजी भागों के पास के क्षेत्र को प्राकृतिक रूप से कैसे गोरा किया जाए।

इसके लिए आप निम्नलिखित वस्तुओं का उपयोग कर सकतीं हैं: –

प्राइवेट पार्ट का कालापन दूर करे नींबू और गुलाब जल – Private part ke kalepan ko dur karne ke upay nimbu aur gulab jal

प्राइवेट पार्ट का कालापन दूर करे नींबू और गुलाब जल - Private part ke kalepan ko dur karne ke upay nimbu aur gulab jal in hindi

साइट्रिक एसिड और विटामिन सी की अच्छी मात्रा नींबू में होती है। नींबू में प्राकृतिक ब्‍लीचिंग एजेंट होते हैं। इसलिए नींबू का रस योनि और इसके आसपास के क्षेत्रों का कालापन दूर करने में सहायक होता है। इसके अलावा आप नींबू के रस के साथ शीशम और ग्लिसरीन का उपयोग कर आप अपनी त्‍वचा को मुलायम भी बना सकती हैं। योनि का कालापन दूर करने के लिए आपको ½ नींबू, 1 बड़ा चम्‍मच गुलाब जल और 1 बड़ा चम्‍मच ग्लिसरीन की आवश्‍यकता होती है।

इनका उपयोग करने के लिए एक कटोरी में गुलाब जल और ग्लिसरीन को मिलाएं। अब इस मिश्रण में आधे नींबू का रस मिलाएं। इस मिश्रण को रूई की सहायता से प्रभावित क्षेत्र में लगाएं जहां का कालापन दूर करना है। लगाने के बाद लगभग 15 से 20 मिनिट के बाद ठंडे पानी से धो लें। प्रभावी परिणाम प्राप्‍त करने के लिए आप इस विधि का उपयोग दिन में दो बार कर सकते हैं।

(और पढ़े – खूबसूरती में चार चाँद लगा देता है गुलाब जल, जानिए कैसे…)

योनि का कालापन दूर करे ऑरेंज जूस, दूध और शहद – Yoni ka kalapan hatane ke nuskhe orange juice, milk and honey in Hindi

योनि का कालापन दूर करे ऑरेंज जूस, दूध और शहद - Yoni ka kalapan hatane ke nuskhe orange juice, milk and honey in Hindi

संतरे में भी विटामिन सी की उच्‍च मात्रा होती है जो हाइपरपिग्‍मेंटेशन के उपचार में मदद करते हैं। दूध और शहद के साथ ऑरेंज जूस का इस्‍तेमाल योनि का कालापन दूर करने के लिए किया जा सकता है। यह त्‍वचा के कालेपन को दूर करने में सहायक होता है। दूध में लैक्टिक एसिड होता है जो आपकी त्‍वचा की टोन को हल्‍का करने में मदद करता है। इसके अलावा दूध मृत त्‍वचा कोशिकाओं को भी दूर करने में सहायक होता है। योनि का कालापन दूर करने के लिए आपको 2 चम्‍मच संतरे का जूस, 1 बड़ा चम्‍मच दूध, 1 बड़ा चम्‍मच शहद आदि की आवश्‍यकता होती है।

एक कटोरी में संतरे का रस और दूध मिलाएं। फिर इसमें श्‍हद को मिलाकर एक पेस्‍ट तैयार करें। इस पेस्‍ट को प्रभावित क्षेत्र में लगाएं और लगभग 5 से 10 मिनिट तक मालिश करें। मालिश करने के 10 मिनिट के बाद आप इसे ठंडे पानी से धो लें। अच्‍छे परिणाम प्राप्‍त करने के लिए आप इसे दिन में दो बार उपयोग कर सकते हैं।

(और पढ़े – शहद के फायदे चेहरे और त्वचा के लिए…)

योनि का कालापन हटाने का उपाय एलोवेरा – Yoni ka kalapan hatane ka tarika Aloe vera in Hindi

योनि का कालापन हटाने का उपाय एलोवेरा - yoni ka kalapan hatane ka tarika Aloe vera in Hindi

यदि आप योनि का कालापन दूर करना चाहतीं हैं तो एलोवेरा और हल्‍दी का इस्‍तेमाल कर सकते हैं। इसमें मौजूद घटक त्‍वचा के रंग को साफ करने में मदद करते हैं। इसके लिए आप एक कटोरी में एलोवेरा जेल निकालें और इसमें 1 चुटकी हल्‍दी मिलाएं। इस मिश्रण को योनि के आसपास या प्रभावित जगह पर लगाएं। लगभग 30 मिनिट के बाद आप इसे पानी से धो लें। इस मिश्रण का उपयोग आप दिन में 2 से 3 बार कर सकते हैं।

(और पढ़े – चेहरे पर एलोवेरा फेस पैक का उपयोग कैसे करें…)

अंडा है योनि का कालापन दूर करने का उपाय – Egg white yoni ka kalapan dur kare upay in Hindi

अंडा है योनि का कालापन दूर करने का उपाय - Egg white yoni ka kalapan dur kare upay in Hindi

महिलाएं अपनी योनि को गोरा बनाने के लिए अंडे के सफेद भाग का इस्‍तेमाल कर सकती हैं। इसके लिए एक अंडे को ले और इससे पीली जर्दी को अलग कर दें। अंडे के सफेद भाग को अच्‍छी तरह से फैटें। इस मिश्रण को शरीर के प्रभावित जननांग क्षेत्र में लगाएं। सूखने के बाद आप इसे ठंडे पानी से धो लें। यह योनि का कालापन दूर करने का सबसे प्रभावी तरीका हो सकता है।

(और पढ़े – बालों को खूबसूरत बनाने के लिए अंडे का मास्क करें इस्तेमाल…)

जांघो का कालापन दूर करने के उपाय कच्‍चा दूध – Jangho ka kalapan dur kare upay kacha dudh

जांघो का कालापन दूर करने के उपाय कच्‍चा दूध - jangho ka kalapan dur kare upay kacha dudh in Hindi

स्‍वास्‍थ्‍य लाभ दिलाने वाले दूध का उपयोग योनि का कालापन दूर करने का उपाय हो सकता है। आप 1 कप ठंड़ा दूध लें और इसे रूई की सहायता से डार्क स्किन पर लगाएं। लगभग 15 मिनिट तक सूखने के बाद आप अपने निजी अंग को ठंडे पानी से धो लें। अच्‍छे परिणाम प्राप्‍त करने के लिए आप इस विधी को दिन में दो बार उपयोग कर सकते हैं।

(और पढ़े – चेहरे की चमक बढ़ाने के लिए दूध की मलाई का इस तरह करें इस्तेमाल…)

योनि का कालापन दूर करने का उपाय आलू – Yoni ka kalapan dur karne ke liye Aalu

योनि का कालापन दूर करने का उपाय आलू - yoni ka kalapan dur karne ke liye Aalu in Hindi

जो महिलाएं अपनी योनि को गोरा बनाना चाहती हैं वे आलू का उपयोग कर सकती हैं। इसके लिए आप आलू को पतले स्‍लाइस में काट लें और प्रभावित क्षेत्र में लगाएं और हल्‍की मालिश करें। आलू अपने विरंजन गुणों के लिए जाना जाता है। इसलिए यह योनि का कालापन दूर करने में सहायक होता है। इस तरह से महिलाएं अपनी योनि का कालापन दूर करने के उपाय में आलू का इस्‍तेमाल कर सकती हैं।

(और पढ़े – चेहरे पर आलू लगाने के फायदे…)

प्राइवेट पार्ट का कालापन दूर करने का उपाय नींबू का रस – Private part ke kalepan ko dur karne ke upay nimbu ka ras

प्राइवेट पार्ट का कालापन दूर करने का उपाय नींबू का रस - private part ke kalepan ko dur karne ke upay nimbu ka ras in Hindi

जैसा कि आप जानते हैं कि विभिन्‍न प्रकार की त्‍वचा समस्याओं को दूर करने के लिए नींबू के रस का उपयोग किया जाता है। इसी तरह से नींबू के रस से आप अपनी योनि का कालापन दूर कर सकतीं हैं। इसके लिए आप ¼ कप गुलाब जल में 2 चम्मच नींबू का रस मिलाएं। इस मिश्रण में रूई को भिगोएं और प्रभावित क्षेत्र में 3 से 5 मिनिट के लिए लगाएं। इसके बाद आप इसे गुनगुने पानी से धो लें। यह योनि का कालापन दूर करने का सबसे अच्‍छा और प्रभावी तरीका माना जाता है।

(और पढ़े – गोरी त्वचा पाने के लिए चेहरे पर नींबू का इस्तेमाल करने का तरीका…)

योनि के कालेपन का घरेलू उपचार है ककड़ी – Yoni ka kalapan hatane ka upay Cucumber in Hindi

योनि के कालेपन का घरेलू उपचार है ककड़ी - Yoni ka kalapan hatane ka upay Cucumber in Hindi

खीरा ऐसा खाद्य पदार्थ है जो त्‍वचा को मॉइस्‍चराज रखने में अहम योगदान देता है। लेकिन महिलाओं के लिए यह और भी फायदेमंद है। क्‍योंकि योनि का कालापन दूर करने के उपाय के रूप में ककड़ी का इस्‍तेमाल किया जा सकता है। इसके लिए आप ककड़ी के छोट टुकड़े को पीस लें और इसका एक पेस्‍ट तैयार करें। इस मिश्रण को प्रभावित जननांग क्षेत्र में लगाएं। लगभग 20 मिनिट के बाद आप इसे ठंडे पानी से धो लें।

(और पढ़े – खूबसूरत त्वचा के लिए लगाएं खीरे से बनें फेस पैक…)

वजाइना का कालापन हटाए संतरे का छिलका – Yoni ka kalapan hataye santre ka chilka

योनि का कालापन हटाए संतरे का छिलका - Yoni ka kalapan hataye santre ka chilka in Hindi

खाने के बाद अक्‍सर संतरे के छिलके को फेंक दिया जाता है। जबकि महिलाएं संतरे के छिलके को योनि का कालापन दूर करने के उपाय में उपयोग कर सकती हैं। संतरे के छिलके में विटामिन सी की उच्‍च मात्रा होती है। य‍ह विटामिन फ्री रेडिकल्‍स से त्‍वचा की रक्षा करने में महत्‍वपूर्ण योगदान देता है। इसके लिए आप संतरे के छिलके को सुखाएं और इसका पाउडर बनाएं। इसकी 1 चम्‍मच मात्रा में 2 चम्‍मच दही मिलाएं। यदि उपलब्‍ध हो तो आप इसमें थोड़ा सा दही भी मिला सकते हैं। आप इस मिश्रण को प्रभावित क्षेत्र में लगाएं और इसे सूखने दें। अच्‍छी तरह से सूखने के बाद आप इसे ठंडे पानी से धो लें। इस विधि का उपयोग आप सप्‍ताह में दो बार कर योनि के कालेपन को कम कर सकतीं हैं।

(और पढ़े – संतरे के छिलके के फायदे रूप निखारने के लिए…)

योनि का कालापन दूर करता है टमाटर – Yoni ka kalapan dur karta hai tamatar

योनि का कालापन दूर करता है टमाटर - yoni ka kalapan dur karta hai tamatar in Hindi

ब्‍लीचिंग प्रभाव होने के कारण टमाटर का उपयोग त्‍वचा को गोरा बनाने के लिए किया जाता है। टमाटर में मौजूद लाइकोपीन नामक एंटीऑक्‍सीडेंट त्‍वचा को सूर्य से होने वाली क्षति से बचाता है। इसके अलावा आप अपनी योनि और इसके आस-पास के क्षेत्र का कालापन दूर करने के लिए भी टमाटर का इस्‍तेमाल किया जा सकता है। इसके लिए आप पके हुए लाल टमाटर का टुकड़ा लें और इसे प्रभावित अंग पर रगड़ें। टमाटर के रस को त्‍वचा में 10 मिनिट तक लगे रहने दें और फिर इसे ठंडे पानी से धो लें। यह योनि का कालापन दूर करने के उपाय के लिए प्रभावी माना जाता है।

(और पढ़े – टमाटर को चेहरे पर लगाने के फायदे…)

योनि के कालेपन का इलाज है पपीता – Yoni ke kalepan ka ilaj hai papita

योनि के कालेपन का इलाज है पपीता - yoni ke kalepan ka ilaj hai papita in Hindi

पपीता का उपयोग त्‍वचा को स्‍वस्‍थ्‍य व गोरा बनाने के लिए उपयोग किया जाता है। यह विटामिन ए और सी में उच्‍च होता है। इसका उपयोग करने के लिए पपीता का छिलका निकाल दें और इसे छोट टुकड़ों में काट लें। इसका एक पेस्‍ट तैयार करें। इस मिश्रण को योनि और इसके आसपास के क्षेत्र में लगाएं। लगभग 5 से 10 मिनिट तक इससे हल्‍की मालिश करें। मालिश करने के बाद इसे 15 मिनिट के लिए छोड़ दें।

(और पढ़े – घर पर बनायें पपीता का फेस पैक…)

योनि का कालापन दूर करने के लिए चंदन – Yoni ka kalapan dur karne ka gharelu upay chandan

योनि का कालापन दूर करने के लिए चंदन - Yoni ka kalapan dur karne ka gharelu upay chandan

चंदन एक औषधि और सौंदर्य प्रसाधन के रूप में उपयोग की जाने वाली वस्तु है जिसका उपयोग ब्यूटी प्रोडक्ट्स में भी किया जाता है। चंदन में सूरज से निकलने वाली अल्ट्रा वायलेट किरणों से त्वचा के कालेपन को रोकने की क्षमता होती है।

1 चम्मच नींबू के रस में तीन से चार चम्मच चंदन पाउडर मिलाकर पेस्ट बना लें। अब इस पेस्ट को योनि के आस-पास की डार्क और काली स्किन पर लगाएं।

सर्वोत्तम परिणाम पाने के लिए, इस पेस्ट को रात को सोने से पहले लगाकर छोड़ दें और सुबह ठंडे पानी से साफ़ कर लें।

जब तक आपको लगता है कि योनि काली है, तब तक आप इस पेस्ट का उपयोग कर सकती हैं।

योनि का कालापन दूर करने के लिए नारियल का तेल – Yoni gora karne karne ka gharelu upay nariyal ka tel

योनि का कालापन दूर करने के लिए नारियल का तेल - Yoni gora karne karne ka gharelu upay nariyal ka tel

नारियल तेल का उपयोग हमेशा महिलाओं के स्वास्थ्य और सुंदरता को बढ़ाता रहा है। दरअसल नारियल के तेल में एंटी-सेप्टिक और एंटी-बैक्टीरियल गुण होते हैं।

इस कारण से, त्वचा पर इस तेल का उपयोग करने से त्वचा में होने वाले किसी भी प्रकार के संक्रमण को दूर करना आसान होता है।

नारियल तेल एंटीसेप्टिक, एंटी-बैक्टीरियल और एंटी-फंगल गुणों से भरा होता है। यह पिगमेंटेशन और कई तरह के स्किन इन्फेक्शन को दूर करता है।

इस तेल को लगाने के लिए, अपने पाइवेट पार्ट को साफ़ करें और फिर इस तेल को वहाँ लगायें।

इसके अलावा अंडरवियर पहनने से बचें। तेल को स्किन में अच्छी तरह से घुलने दें।

अच्छा परिणाम पाने के लिए रोजाना नारियल तेल का प्रयोग करें।

आप नारियल के तेल से भी हल्के हाथों से योनि की मालिश कर सकते हैं, इससे आपको जरूर फायदा होगा।

निष्कर्ष

विभिन्न शरीर के अंगों के रंग में परिवर्तन महिलाओं में उम्र के साथ शुरू होता है।

योनि का काला पड़ना भी एक ऐसा ही परिवर्तन है, जो विभिन्न अन्य कारणों से हो सकता है।

यदि आप योनि को फिर से साफ करने के लिए बाजार में मिलने वाले महंगे उत्पादों को खरीदना नहीं चाहती हैं, तो आप घर की रसोई में पाए जाने वाले विभिन्न सामानों के साथ इसे गोरा बना सकतीं हैं।

इन सभी चीजों के उपयोग से कोई दुष्प्रभाव नहीं होता है।

इसी तरह की अन्य जानकरी हिन्दी में पढ़ने के लिए हमारे एंड्रॉएड ऐप को डाउनलोड करने के लिए आप यहां क्लिक कर सकते हैं। और आप हमें फ़ेसबुक और ट्विटर पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं।

Leave a Comment

1 Comment

Subscribe for daily wellness inspiration