प्यूमिक स्टोन क्या है, फायदे और उपयोग कैसे करें – Pumice Stone Uses And Benefits In Hindi

प्यूमिक स्टोन क्या है, फायदे और उपयोग कैसे करें - Pumice Stone Uses And Benefits In Hindi
Written by Anamika

Pumice stone in Hindi जानें प्यूमिक (झावा पत्थर) स्टोन क्या है, फायदे और उपयोग कैसे करें के बारे में। प्यूमिक स्टोन एक खुरदरा पत्थर है जिसे त्वचा पर घुमाने या मसाज करने से यह घर्षण का कार्य करता है और त्वचा की गंदगी को साफ कर देता है। आमतौर पर महिलाएं इस स्टोन का ज्यादा उपयोग करती हैं और इससे होने वाले फायदों के कारण यह पत्थर काफी लोकप्रिय भी है। इस लेख में हम आपको प्यूमिक स्टोन क्या है और इसके उपयोग एवं फायदों के बारे में बताएंगे।

1. प्यूमिक स्टोन क्या है – What is pumice stone in Hindi
2. प्यूमिक स्टोन का उपयोग कैसे करें – How to use pumice stone in Hindi
3. प्यूमिक स्टोन के फायदे – Benefits of pumice stone in Hindi

प्यूमिक स्टोन क्या है – What is pumice stone in Hindi

प्यूमिक स्टोन क्या है - What is pumice stone in Hindi

Pumice stone प्यूमिक स्टोन एक प्रकार का ज्वालामुखीय चट्टान है जिसका निर्माण लावा और मैग्मा के ठंडा होने से होता है। इसे आमतौर पर भूमि के अंदर से निकाला जाता है। वैसे तो प्यूमिक स्टोन दुनियाभर में पाया जाता है लेकिन इटली और उसके आसपास के देशों में प्यूमिक स्टोन का उत्पादन सबसे अधिक होता है। प्यूमिक स्टोन बाजार में बहुत आसानी से उपलब्ध हो जाता है और इसका उपयोग शरीर की त्वचा को साफ करने के लिए किया जाता है। चूंकि प्यूमिक स्टोन एक तरह का पत्थर ही है इसलिए त्वचा को साफ करने के लिए इसे त्वचा पर बलपूर्वक नहीं बल्कि हल्के हाथों से रगड़ना या मसाज करना चाहिए। छोटे गोल और आयताकार आकृति में प्यूमिक स्टोन लगभग हर दुकानों पर उपलब्ध है और आमतौर पर ज्यादातर घरों में इसका इस्तेमाल किया जाता है।

प्यूमिक स्टोन का उपयोग कैसे करें – How to use pumice stone in Hindi

वैसे तो प्यूमिक स्टोन का उपयोग करना बेहद आसान है लेकिन यदि आप सही तरीके से इसका उपयोग करें तो आपकी त्वचा अच्छी तरह से साफ हो जाएगी। आइये जानते हैं कि प्यूमिक स्टोन का उपयोग करने का सही तरीका क्या है।

  • सबसे पहले प्यूमिक स्टोन को गर्म पानी में थोड़ी देर तक डुबोकर रख दें। इसके बाद अपनी त्वचा को भी ठंडे पानी से भिगो लें।
  • यदि आपकी त्वचा अधिक सख्त, गंदी और शुष्क है तो कम से कम 10 से 15 मिनट तक अपनी त्वचा को पानी में भिगोए रखें।
  • इसके बाद प्यूमिक स्टोन को गर्म पानी से बाहर निकालें और अपनी त्वचा पर प्यूमिक स्टोन को गोल आकृति में घुमाएं, इसके बाद हल्का दबाव बनाते हुए त्वचा पर दोबारा से प्यूमिक स्टोन घुमाएं लेकिन याद रखें इसे त्वचा पर बहुत तेज न रगड़ें।
  • हां, यदि आप फटी एड़ियों या शरीर के किसी हिस्से की मृत त्वचा को हटाने के लिए प्यूमिक स्टोन का इस्तेमाल कर रही हों तो इसे त्वचा पर धीरे धीरे रगड़ सकती हैं।
  • पैरों के ऊपरी हिस्से से प्यूमिक स्टोन को घुमाना शुरू करें और एड़ियों, तलवों और पैर की उंगलियों पर दो मिनट तक मसाज करते रहें।
  • हो सकता है कि अधिक मृत त्वचा और मैल निकलने के कारण प्यूमिक स्टोन सूखने लगे तो दोबारा से इसे पानी में भिगो लें।
  • अब दो से तीन मिनट तक त्वचा पर प्यूमिक स्टोन घुमाने के बाद त्वचा से निकली गंदगी को पानी से धो लें।
  • इसके बाद साबुन और पानी का झाग बनाएं और प्यूमिक स्टोन को इसमें भिगोकर त्वचा को दोबारा से साफ करें और इसके बाद पानी से अच्छी तरह धो लें।
  • अंत में सारी प्रक्रिया खत्म होने के बाद त्वचा को तौलिये से पोछकर कोई अच्छा मॉश्चराइजर लगा लें।

(और पढ़े – दमकती और चमकती स्किन के लिए शहनाज हुसैन के ब्यूटी टिप्स…)

प्यूमिक स्टोन के फायदे – Benefits of pumice stone in Hindi

ज्यादातर लोग यह कहते हुए सुने जाते हैं कि वे शरीर की मैल साफ करने के लिए प्यूमिक स्टोन का इस्तेमाल करते हैं। वास्तव में मैल साफ करने में प्यूमिक स्टोन फायदेमंद तो होता ही है लेकिन इसके और भी अन्य फायदे हैं। आइये जानते हैं इन फायदों के बारे में।

प्यूमिक स्टोन के फायदे त्वचा को टोन करने में – Pumice Stone For Better Skin Tone in Hindi

शरीर की त्वचा पर प्यूमिक स्टोन का इस्तेमाल करने से त्वचा का अच्छी तरह से मसाज हो जाती है। जिसके कारण शरीर में ब्लड सर्कुलेशन बेहतर होता है, इससे त्वचा प्राकृतिक तरीके से टोन होती है और त्वचा का रंग साफ हो जाता है। इसलिए हाथ और पैरों को बेहतर ढंग से टोन करने के लिए प्यूमिक स्टोन बहुत फायदेमंद होता है।

(और पढ़े – पैरों की देखभाल के लिए अपनाएं कुछ आसान टिप्स…)

प्यूमिक स्टोन का उपयोग फटी एड़ियों के लिए- Pumice Stone For Cracked Heels in Hindi

प्यूमिक स्टोन का उपयोग फटी एड़ियों के लिए- Pumice Stone For Cracked Heels in Hindi

आमतौर पर जब गर्मी के दिनों में पैरों की एड़ियां फटती हैं तो इसमें काफी दर्द होता है और कभी-कभी फटी एड़ियों से खून भी आने लगता है जिसके कारण एड़ियां देखने में काफी भद्दी लगती है। ऐसी स्थिति से बचने के लिए सबसे पहले साबुन और पानी का झाग बना लें और उसमें अपनी एड़ियों को कुछ देर तक भिगोए रखें और इसके बाद प्यूमिक स्टोन से फटी एड़ियों पर धीरे-धीरे मसाज करें। हफ्ते में दो बार यह क्रिया दोहराएं। फटी एड़ियों से मृत त्वचा बाहर निकल आएगी और आपकी फटी एड़ियां कुछ हफ्तों में ही ठीक हो जाएंगी।

(और पढ़े – फटी हुई एड़ियों का घरेलू इलाज…)

ड्राई स्किन के लिए प्यूमिक स्टोन फायदेमंद – Pumice Stone For Dry Skin in Hindi

यदि आपके शरीर की त्वचा रूखी है और कपड़े पहनने पर पीठ और पेट से मृत त्वचा सूखकर निकलती है तो इसका मतलब यह है कि आपकी स्किन ड्राई भी है। ऐसी स्थिति में प्यूमिक स्टोन को पानी में भिगोएं और हल्के हाथों से पीठ, पेट या शरीर के जिस हिस्से की त्वचा शुष्क हो वहां पर रगड़ें। कुछ ही दिनों में शरीर की शुष्क त्वचा जीवंत हो उठेगी और देखने में यह पता भी नहीं चलेगा कि इस हिस्से की त्वचा शुष्क थी।

(और पढ़े – सर्दियों में रूखी त्वचा को रखे मुलायम, अपनाये ये आयुर्वेदिक स्किन केयर टिप्स…)

हथेलियों को नर्म बनाने में प्यूमिक स्टोन के फायदे – Pumice Stone For soft Hands in Hindi

हथेलियों को नर्म बनाने में प्यूमिक स्टोन के फायदे - Pumice Stone For soft Hands in Hindi

यदि आपके हथेली की त्वचा मर्दों के हाथों की तरह कठोर है या खुरदरी है और किसी को छूने पर चुभन का अनुभव होता है तो हथेली की त्वचा को कोमल और मुलायम बनाने के लिए प्यूमिक स्टोन का उपयोग करना काफी फायदेमंद है। जब भी अपनी हथेली साफ करें, हथेली पर थोड़ा सा साबुन लगाएं और प्यूमिक स्टोन से हल्के हाथों से मसाज करें। इससे कुछ ही दिनों में हथेली की त्वचा नर्म हो जाएगी।

(और पढ़े – हाथ और पैरों के तलवों में जलन से निजात पाने के लिए असरदार घरेलु उपाय…)

प्यूमिक स्टोन का प्रयोग ब्लैकहेड्स दूर करने में – Pumice Stone For Blackheads in Hindi

आमतौर पर घरेलू उपायों से ब्लैकहेड्स को दूर करने के लिए लोग तरह-तरह की विधि अपनाते हैं लेकिन वास्तव में उनका ध्यान प्यूमिक स्टोन के फायदों की तरफ नहीं जाता है। सच तो यह है कि प्यूमिक स्टोन का इस्तेमाल करने से शरीर और नाक के ऊपरी हिस्से से ब्लैक हेड्स बहुत आसानी से बाहर निकल आते हैं। हालांकि इसके लिए प्यूमिक स्टोन से कुछ मिनटों तक प्रभावित त्वचा पर मसाज करना पड़ता है। लेकिन प्यूमिक स्टोन ब्लैक हेड्स को पूरी तरह दूर कर देता है।

(और पढ़े – नाक पर से ब्लैकहेड्स साफ करने के घरेलू उपाय…)

अनचाहे बालों को दूर करने में प्यूमिक स्टोन के फायदे Pumice Stone For Hair Removal in Hindi

अनचाहे बालों को दूर करने में प्यूमिक स्टोन के फायदे Pumice Stone For Hair Removal in Hindi

शरीर और चेहरे के अनचाहे बालों को हटाने में प्यूमिक स्टोन बहुत फायदेमंद होता है। इसके लिए आपको वैक्स करने या कोई दूसरा तरीका अपनाने की जरूरत नहीं पड़ेगी और प्यूमिक स्टोन से ही चेहरे पर हल्के हाथों से मसाज करने से त्वचा के बाल गायब हो जाते हैं। लेकिन याद रखिए कि फेशियल हेयर को हटाने के लिए प्यूमिक स्टोन को चेहरे के ऊपर रगड़ना नहीं है बल्कि गोल शेप में घुमाना या मसाज करना है। बेहतर यह होगा कि आप पहले पैरों के बाल को हटाने के लिए प्यूमिक स्टोन का इस्तेमाल करें फिर इसके बाद चेहरे पर आजमाएं। सबसे पहले प्यूमिक स्टोन को पानी में भिगो लें और अपने पैरों पर हल्का शैंपू लगाकर स्टोन को गोलाकार आकृति में घुमाएं। प्रत्येक तीसरे दिन दो से तीन मिनट तक यह प्रक्रिया दोहराए। आपके चेहरे और शरीर के बाल गायब हो जाएंगे।

(और पढ़े – हेयर रिमूवर क्रीम का इस्तेमाल कैसे करें…)

प्यूमिक स्टोन का इस्तेमाल डार्क स्किन के लिए – Pumice Stone For Dark Skin in Hindi

यदि आपकी त्वचा सांवली है और त्वचा फीकी दिखायी देती है तो प्रतिदिन नहाते समय प्यूमिक स्टोन से पूरे शरीर का मसाज करने से त्वचा की गहरी परत हट जाती है और त्वचा का रंग पहले से बेहतर दिखायी देने लगता है। सांवली त्वचा पर प्यूमिक स्टोन का इस्तेमाल करने से पहले प्यूमिक स्टोन को साबुन पानी के झाग में भिगो लें और फिर इसके बाद त्वचा पर मसाज करें। जल्दी ही फर्क दिखायी देगा।

(और पढ़े – डार्क स्किन (सांवली स्किन) के लिए मेकअप टिप्स…)

Leave a Comment

Subscribe for daily wellness inspiration