ब्लैकहेड्स और व्हाइटहेड्स को हटाने के घरेलू उपाय - Blackheads And Whiteheads Removal At Home In Hindi - Healthunbox
सौंदर्य उपचार

ब्लैकहेड्स और व्हाइटहेड्स को हटाने के घरेलू उपाय – Blackheads And Whiteheads Removal At Home In Hindi

ब्लैकहेड्स और व्हाइटहेड्स को हटाने के घरेलू उपाय - Blackheads And Whiteheads Removal At Home In Hindi

Blackheads And Whiteheads Removal At Home In Hindi: फेस पर ब्लैकहेड्स और व्हाइटहेड्स होना बहुत ही आम बात है जो अक्सर लोगों को परेशान करते है। यह आपके चेहरे की सुंदरता को बिगाड़ देते है इसलिए सभी लोग इससे छुटकारा पाना चाहते है। आज हम आपको ब्लैकहेड्स और व्हाइटहेड्स को हटाने के घरेलू उपाय के बारे में बताएंगे।

ब्लैकहेड्स और व्हाइटहेड्स मुंहासों के प्रकार है जो हमारे फेस, ठोड़ी, माथे और नाक पर दिखाई देते हैं। मुंहासों के ऑक्सीडेशन के कारण इनकी सतह गहरे यानि काली रंग की हो जाती है और ये ब्लैकहेड्स बन जाते हैं। व्हाइटहेड्स स्किन की सतह पर होते है जो धूल मिट्टी, प्रदूषण और ख़राब खानपान के कारण होते है।

यदि आप भी अपने चेहरे पर ब्लैकहेड्स और व्हाइटहेड्स से परेशान है तो इस आर्टिकल में हम आपको ब्लैकहेड्स और व्हाइटहेड्स को हटाने के घरेलू उपाय के बारे में विस्तार से बताएंगे। आइये इसे विस्तार से जानते है।

विषय सूची

ब्लैकहेड्स और व्हाइटहेड्स क्या है – What is Blackheads And Whiteheads in Hindi

ब्लैकहेड्स और व्हाइटहेड्स क्या है - What is Blackheads And Whiteheads in Hindi

ब्लैकहेड्स छोटे-छोटे मुंहासों की तरह होते हैं जो स्किन के अंदर की ओर होते है। इनकी सतह गहरे काली रंग की होती है इसलिए इसे ब्लैकहेड्स कहा जाता हैं। व्हाइटहेड्स सफ़ेद रंग के होते है जो स्किन के ऊपरी सतह पर होते है। इसका निर्माण वसामय ग्रंथियां के कारण होता है जिसे पाइलोसबेसियस यूनिट (pilosebaceous units) कहा जाता है। जब सीबम, बाल, और त्वचा कोशिकाएं बालों के रोम में एक प्लग बनाती हैं, तो एक व्हाइटहेड विकसित होता है।

ब्लैकहेड्स और व्हाइटहेड्स को हटाने का घरेलू उपाय – Blackheads Whiteheads Hatane Ke Gharelu Upay

ब्लैकहेड्स और व्हाइटहेड्स को हटाने का घरेलू उपाय - Blackheads Whiteheads Hatane Ke Gharelu Upay

अपने चेहरे से ब्लैकहेड्स और व्हाइटहेड्स को हटाने के लिए आप यहाँ दिए गए घरेलू उपायों को करें। इन घरेलू उपचार को करने के बाद सनस्क्रीन लगाना बहुत ही महत्वपूर्ण है, क्योंकि ये घरेलू उपाय त्वचा को सूरज के प्रति अधिक संवेदनशील बनाते है। ब्लैकहेड्स और व्हाइटहेड्स को परमानेंट रिमूव करने के लिए आप निम्न घरेलू उपाय को करें।

(और पढ़ें – ब्लैकहेड्स को हटाने वाले घरेलू फेस स्क्रब और फेस मास्क)

ब्लैकहेड्स और व्हाइटहेड्स को हटाने के उपाय में स्टीम ले

ब्लैकहेड्स और व्हाइटहेड्स को हटाने के उपाय में स्टीम ले

चेहरे पर स्टीम या भाप लेकर ब्लैकहेड्स और व्हाइटहेड्स दोनों को हटाया जा सकता है। यह गर्म पानी की वाष्प आपके चेहरे को सॉफ्ट बनाती है और रोमछिद्र खोलने में मदद करती है। रोमछिद्रों के खुल जाने से चेहरे के ब्लैकहेड्स और व्हाइटहेड्स आसानी से बाहर निकल जाते हैं।

स्टीम लेने से त्वचा कोमल हो जाती है। इससे मृत कोशिकाएं साफ होती है और त्वचा के बैक्टीरिया आदि भी खत्म हो जाते हैं। स्टीम लेने के लिए आप पानी को उबालकर उसे एक बर्तन रख ले। अब उसके ऊपर पाने फेस को करके अपने सिर को एक तौलिया से ढक लें।

ब्लैकहेड्स और व्हाइटहेड्स हटाने का घरेलू नुस्खा बेकिंग सोडा

ब्लैकहेड्स और व्हाइटहेड्स हटाने का घरेलू नुस्खा बेकिंग सोडा

बेकिंग सोडा आपके चेहरे से ब्लैकहेड्स और व्हाइटहेड्स दोनों को हटाने का अच्छा घरेलू उपाय है। आप इसका इस्तेमाल नींबू के साथ फेस स्क्रब बनाने के लिए कर सकते है। बेकिंग सोडा में एंटीसेप्टिक गुण होते है जो ब्लैकहेड्स और डेड स्किन सेल्स को हटाने में मदद करते है।

इसके लिए आप 2-3 चम्मच बेकिंग सोडा और नींबू से रस को एकसाथ मिलाकर गाढ़ा पेस्ट तैयार कर लें। अब इस पेस्ट का इस्तेमाल अपने चेहरे के प्रभावित हिस्से पर 2-3 मिनट तक स्क्रब करने के लिए करें। ब्लैकहेड्स और व्हाइटहेड्स हटाने के लिए महीने में तीन बार से ज्यादा इसका उपयोग नहीं करना चाहिए।

ब्लैकहेड्स और व्हाइटहेड्स हटाने के उपाय नींबू का रस

ब्लैकहेड्स और व्हाइटहेड्स हटाने के उपाय नींबू का रस

ब्लैकहेड्स और व्हाइटहेड्स हटाने में नींबू के रस का उपयोग बहुत ही लाभकारी होता है। नींबू का रस अम्लीय होता है जो त्वचा से अतिरिक्त तेलों को सोखने का काम करता है। इसमें एंटी बैक्टीरियल गुण भी होते हैं और सूजन को कम करने में मदद करता है।

ब्लैकहेड्स और व्हाइटहेड्स हटाने के लिए आप एक चम्मच नींबू के रस को एक चम्मच पानी के साथ पतला कर लें। अब इसे कपास पैड या साफ उंगलियों का उपयोग करके चेहरे के प्रभावित एरिया पर लगाएं और 20 मिनट के लिए छोड़ दें।

कोलगेट है ब्लैकहेड्स और व्हाइटहेड्स हटाने का घरेलू नुस्खा

कोलगेट है ब्लैकहेड्स और व्हाइटहेड्स हटाने का घरेलू नुस्खा

कोलगेट ब्लैकहेड्स और व्हाइटहेड्स से छुटकारा पाने का बहुत ही सरल और प्रभावी घरेलू उपाय है। कोलगेट टूथपेस्ट आपकी त्वचा के छिद्रों में से ब्लैकहेड्स और व्हाइटहेड्स दोनों को हटाने में मदद करता है। फेस से डेड स्किन को रिमूव करने के लिए आप टूथपेस्ट के साथ सॉल्ट का उपयोग कर सकते हैं।

इसके लिए आप आधा चम्मच कोलगेट टूथपेस्ट और आधा चम्मच नमक को एक कटोरी में मिला लें। अब इस मिश्रण को ब्लैकहेड्स और व्हाइटहेड्स पर लगाएं। इसे 10 मिनट के लिए सेट होने के लिए छोड़ दें और फिर पानी से धोने से पहले टूथब्रश से हल्के से स्क्रब करें।

ब्लैकहेड्स और व्हाइटहेड्स हटाने के तरीका है शहद

ब्लैकहेड्स और व्हाइटहेड्स हटाने के तरीका है शहद

शहद से भी चेहरे के ब्लैकहेड्स और व्हाइटहेड्स दोनों को हटाया जा सकता है। इसमें एंटीमाइक्रोबियल और एंटीइंफ्लेमेटरी गुण होते है जो चेहरे की गंदगी को साफ करके मुंहासे को भी होने से रोकते है।

शहद घरेलू फेस स्क्रब बनाने के लिए आप एक चम्मच शहद को लेकर इसमें एक चम्मच नींबू का रस और एक चम्मच शक्कर को मिला लें। अब इस मिश्रण से चेहरे पर मसाज करें। 15 मिनट के बाद फेस को गुनगुने पानी से धो लें। इससे ब्लैकहेड्स और व्हाइटहेड्स से जल्दी ही छुटकारा मिल जायेगा।

टी ट्री ऑइल से करे ब्लैकहेड्स और व्हाइटहेड्स का उपचार

टी ट्री ऑइल से करे ब्लैकहेड्स और व्हाइटहेड्स का उपचार

टी ट्री ऑइल से चेहरे के ब्लैकहेड्स और व्हाइटहेड्स का उपचार किया जा सकता है। इसमें एंटी बैक्टीरियल और एंटी इंफ्लेमेटरी गुण होते है जो चेहरे पर पिंपल्स को भी होने से रोकने में मदद करते है। इसका इस्तेमाल करने के लिए आप एक रूई में थोड़ा सा टी ट्री ऑइल लेकर ब्लैकहेड्स और व्हाइटहेड्स का उपचार पर लगाएं।

सेब के सिरका के लाभ ब्लैकहेड्स और व्हाइटहेड्स को हटाने में

सेब के सिरका के लाभ ब्लैकहेड्स और व्हाइटहेड्स को हटाने में

सेब के सिरका का इस्तेमाल ब्लैकहेड्स और व्हाइटहेड्स को हटाने के घरेलू उपाय में किया जा सकता है। यह बहुत अम्लीय है और इसे कसैला माना जाता है, जो त्वचा के छिद्रों को सुखाने और सिकोड़ने में सक्षम है। एप्पल साइडर सिरका सूजन को भी कम करने में मदद करता है और इसमें जीवाणुरोधी और एंटी-माइक्रोबियल गुण होते हैं।

ब्लैकहेड्स और व्हाइटहेड्स से छुटकारा पाने के लिए आप एक कप गर्म पानी के साथ दो बड़े चम्मच सेब का सिरका मिला लें। अब इस मिश्रण को प्रभावित त्वचा पर लगाएं। फिर इसे 20 मिनट के लिए छोड़ दें। इसके बाद सामान्य पानी से फेस को धो लें।

मसूर की दाल का फेस स्क्रब ब्लैकहेड्स और व्हाइटहेड्स हटाने के लिए

मसूर की दाल का फेस स्क्रब ब्लैकहेड्स और व्हाइटहेड्स हटाने के लिए

फेस स्क्रब ब्लैकहेड्स और व्हाइटहेड्स को हटाने में सबसे अधिक प्रभावी होते है। इसके लिए आप मसूर की दाल और दूध का फेस स्क्रब घर पर तैयार कर सकते है। दूध आपकी त्वचा को पोषण देता है, जिससे आपको एक साफ चेहरा मिलता है।

फेस स्क्रब बनाने के लिए आप तीन चम्मच मसूर की दाल को रातभर पानी में भिगोकर रख दें। सुबह पानी को हटाकर इसका दानेदार पेस्ट लें और इसमें दो चम्मच दूध मिला लें। इस पेस्ट का प्रयोग अपने चेहरे पर स्क्रबिंग के लिए करें और फिर इसे 15 मिनट के लिए लगा रहने दें। 15 मिनट के बाद पानी से मुंह को धो लें।

ग्रीन टी के फायदे ब्लैकहेड्स और व्हाइटहेड्स हटाने में

ग्रीन टी के फायदे ब्लैकहेड्स और व्हाइटहेड्स हटाने में

ग्रीन टी को पीने के अलावा इसका उपयोग स्किन एक्‍सफोलिएशन के लिए किया जाता है। यह डेड स्किन सेल्स को हटाता है और स्किन पोर्स को भी साफ करता है जिसकी वजह से ब्लैकहेड्स और व्हाइटहेड्स दोनों को हटाने में मदद मिलती है। ग्रीन टी छिद्रों में मौजूद धूल, गंदगी और बैक्‍टीरिया आदि को भी साफ करती हैं।

इसका उपयोग करने के लिए आप एक ग्रीन टी बैग को एक कप पानी में उबाल लें। इसके बाद ग्रीन टी को रूई की मदद से ब्लैकहेड्स और व्हाइटहेड्स पर लगाएं। 10 मिनिट बाद चेहरे को ठंडे पानी से धो लें।

हल्दी से करें ब्लैकहेड्स और व्हाइटहेड्स का उपचार

हल्दी से करें ब्लैकहेड्स और व्हाइटहेड्स का उपचार

आप हल्दी का उपयोग ब्लैकहेड्स और व्हाइटहेड्स दोनों हटाने में भी कर सकते है। हल्दी में एंटीमाइक्रोबियल और एंटीइंफ्लेमेटरी गुण पाए जाते हैं, जो स्किन पर पिंपल्स बनाने वाले बैक्टीरिया को खत्म करने में बहुत ही प्रभावी है।

ब्लैकहेड्स और व्हाइटहेड्स को हटाने के घरेलू उपाय के लिए आप एक चम्मच हल्दी को एक चम्मच पानी में मिलाकर पेस्ट बना लें। अब इस पेस्ट को चेहरे पर लगाकर 15 मिनट के लिए छोड़ दें। इसके बाद चेहरे को रगड़कर पानी से धो लें।

ब्लैकहेड्स और व्हाइटहेड्स हटाने के लिए लगाएं आलू का रस

ब्लैकहेड्स और व्हाइटहेड्स हटाने के लिए लगाएं आलू का रस

ब्लैकहेड्स और व्हाइटहेड्स को हटाने के लिए आलू का रस लगाएं। इसमें में ब्लीचिंग गुण होते है जो मुंहासों के दाग-धब्बे हटाने में मदद करते है। ब्लैकहेड्स और व्हाइटहेड्स दोनों का मुख्य कारण ऑयली स्किन और डेड स्किन होती है, इसे हटाने के लिए आलू के रस का इस्तेमाल करें। आलू के रस को लेकर रूई की मदद से चेहरे पर लगाएं और 15 मिनट के बाद मुंह को धो लें।

(और पढ़ें – नाक पर से ब्लैकहेड्स साफ करने के घरेलू उपाय)

ब्लैकहेड्स और व्हाइटहेड्स को हटाने के घरेलू उपाय (Blackheads And Whiteheads Removal At Home In Hindi) का यह लेख आपको कैसा लगा हमें कमेंट्स कर जरूर बताएं।

इसी तरह की अन्य जानकारी हिन्दी में पढ़ने के लिए हमारे एंड्रॉएड ऐप को डाउनलोड करने के लिए आप यहां क्लिक करें। आप हमें फ़ेसबुक और ट्विटर पर भी फ़ॉलो कर सकते हैं।

Leave a Comment

Subscribe for daily wellness inspiration