हल्दी फेस पैक के फायदे, बनाने की विधि और लगाने का तरीका - Haldi Face Pack For Skin In Hindi - Healthunbox
सौंदर्य उपचार

हल्दी फेस पैक के फायदे, बनाने की विधि और लगाने का तरीका – Haldi Face Pack For Skin In Hindi

स्किन के लिए हल्दी फेस पैक - Haldi Face Pack For Skin In Hindi

Haldi Face Pack For Skin In Hindi: आयुर्वेद में हल्‍दी को जड़ी बूटी के रूप में उपयोग किया जाता है। आप स्किन के लिए हल्दी फेस पैक का इस्तेमाल कर सकते है। हल्‍दी कई तरह से त्वचा के देखभाल के लिए फायदेमंद होती है।

प्रदूषण और ख़राब लाइफस्टाइल के कारण हमें कई प्रकार की स्किन प्रोब्लम का सामना करना पड़ता है। इसकी वजह से चेहरे पर भी पिम्पल होना, दाग होना और सनटेन आदि की समस्या हो जाती है।

हल्दी में कुरकुमिन नामक तत्व होता है जिसमें एंटी सेप्टीक, एंटी-बैक्टीरियल, एंटी-इंफ्लेमेंट्री गुण होते हैं, इसलिए हल्दी का इस्तेमाल करना स्किन के लिए बेहद उपयोगी होता है।

आज के इस आर्टिकल में हम आपको स्किन के लिए हल्दी फेस पैक के बारे बताएंगे जो आपकी स्किन से जुड़ी सभी प्रकार की समस्या को दूर करने में मदद करता है। आइये हल्दी फेस पैक के फायदे, बनाने की विधि और लगाने का तरीका विस्तार से जानते है।

विषय सूची

हल्दी क्या है?  – What Is Turmeric in Hindi

हल्दी क्या है?  - What Is Turmeric in Hindi

हल्दी की गांठ एक प्रकार की जड़ है जो हल्दी के पौधे में पाई जाती है। हल्‍दी का उपयोग आयुर्वेद में जड़ी बूटी के रूप में किया जाता है। अपने एंटी सेप्टीक गुण के कारण हल्दी का उपयोग मार्केट में मिलने वाले कई प्रकार के ब्यूटी प्रोडक्ट में किया जाता है।

हल्दी त्वचा के लिए एक उपयोगी जड़ी-बूंटी है, जिसका इस्तेमाल भारतीय घरों में हल्दी का उबटन बनाकर नई दुल्हन और दुल्हे दोनों को लगाया जाता है जिससे वह खूबसूरत दिखे। आइये स्किन के लिए स्किन के लिए हल्दी फेस पैक के बारे में विस्तार से जानते है।

(और पढ़ें – हल्दी फेस पैक चेहरे को गोरा और खूबसूरत बनाने के लिए)

स्किन के लिए हल्दी के फेस पैक – Haldi Face Pack For Skin In Hindi

स्किन के लिए हल्दी फेस पैक - Haldi Face Pack For Skin In Hindi

आइये अलग-अलग स्किन टाइप वाले लोगों के लिए हल्दी फेस पैक बनाने और उसे लगाने के तरीके को विस्तार से जानते है।

(और पढ़ें – हल्‍दी का पानी पीने के फायदे और नुकसान)

ड्राई स्किन के लिए हल्दी का फेस पैक – Turmeric Face Pack For Dry Skin

ड्राई स्किन के लिए हल्दी का फेस पैक - Turmeric Face Pack For Dry Skin

यदि आपकी स्किन ड्राई है तो आप हल्दी के इन फेस पैक का इस्तेमाल कर सकते है। सर्दी और गर्मी के मौसम में अक्सर सभी की स्किन रूखी हो जाती है। इसके लिए नीचे दिए गए फेस पैक बहुत ही लाभदायक होंगें।

हल्दी और क्रीम का फेस पैक – Turmeric And Cream Face Pack in Hindi

हल्दी और क्रीम का फेस पैक ड्राई स्किन के लिए  बहुत ही लाभदायक होता है। क्रीम और चंदन पाउडर में स्किन के लिए जरूरी विटामिन और मिनरल्स होते है जो नमी को वापस लाने और त्वचा को चिकना करने मदद करती है। ड्राई और डेड स्किन सेल्स को हटाने में बेसन एक प्राकृतिक एक्सफोलिएंट की तरह कार्य करता है।

आप क्रीम और हल्दी का फेस पैक बनाने के लिए आप एक चम्मच दूध की क्रीम को लेकर इसमें आधा चम्मच हल्दी, दो चम्मच बेसन, एक चम्मच चंदन पाउडर और एक चम्मच बादाम के तेल को अच्छी तरह से मिला लें।

अब इस पेस्ट को 15 मिनट के लिए अपने चेहरे और गर्दन पर अच्छी तरह से लगाएं। जब यह सूख जाएं तो गुनगुने गर्म पानी से चेहरे को धो लें। ऐसा आपको हफ्ते में 2-3 बार करना है।

दूध, बादाम और हल्दी का फेस पैक – Milk, Almond, And Turmeric Face Pack in Hindi

दूध, बादाम और हल्दी का फेस पैक - Milk, Almond, And Turmeric Face Pack in Hindi

दूध, बादाम और हल्दी से बना यह फेस पैक त्वचा की क्लींजिग करने और त्वचा को हाइड्रेट रखने के लिए जरुरी होता है। यह त्वचा को एक्सफोलिएट करने के लिए भी लाभकारी होता है। एक चम्मच हल्दी पाउडर में आप एक चम्मच कच्चा दूध और एक चम्मच बादाम का पाउडर को लेकर आप एक चिकना पेस्ट बना लें।

अब इस पेस्ट को 15 मिनट के लिए अपने चेहरे और गर्दन पर अच्छी तरह से लगाएं। जब यह सूख जाएं तो गुनगुने गर्म पानी से चेहरे को धो लें। फिर चेहरे पर किसी मॉइश्चराइजर क्रीम को लगाएं। ऐसा आपको हफ्ते में 2-3 बार करना है।

हल्दी और अंडे की जर्दी का फेस पैक – Egg White And Turmeric Face Pack in Hindi

हल्दी और अंडे की जर्दी का फेस पैक - Egg White And Turmeric Face Pack in Hindi

अंडा खाने के अलावा स्किन के लिए भी बहुत फायदेमंद होता है। अंडा की जर्दी स्किन में खुजली और जलन को कम करने में राहत देती है। गुलाब जल और जैतून के तेल में एंटी इंफ्लेमेट्री और एंटी ऑक्सीडेंट गुण पाए जाते हैं जो स्किन में नमी को बनाए रख कर सभी समस्याओं को दूर करने में मदद करते है।

इस फेस पैक को बनाने के लिए आप सबसे पहले अंडे को फोड़ कर उसकी जर्दी निकाल लें। एक चुटकी हल्दी, आधा चम्मच गुलाब जल, आधा चम्मच नींबू का जूस और कुछ बूंदें जैतून का तेल मिला लें। सबको मिलकर एक अच्छा पेस्ट बना लें।

अब इस पेस्ट को अपने चेहरे और गर्दन पर अच्छी तरह से लगाएं। जब यह सूख जाएं या 15 मिनट के बाद गुनगुने पानी से चेहरे को धो लें। फिर चेहरे पर किसी मॉइश्चराइजर क्रीम को लगाएं। ऐसा आपको हफ्ते में  3-4 बार करना है।

ऑयली स्किन के लिए हल्दी का फेस पैक  – Turmeric Face Pack For Oily Skin in Hindi

ऑयली स्किन के लिए हल्दी का फेस पैक  - Turmeric Face Pack For Oily Skin in Hindi

ऑयली स्किन में त्वचा तैलीय हो जाती है। इस तरह की स्किन अन्य त्वचा संबंधी समस्याओं को भी बढ़ावा देती है। इसका कारण सीबायसेस ग्रंथियों द्वारा तेलों का अतिरिक्त उत्पादन है। आइये ऑयली स्किन के लिए हल्दी का फेस पैक को जानते है।

(और पढ़ें – ऑयली स्किन को गोरा बनाने के बेहतरीन घरेलू उपाय)

चंदन और हल्दी का फेस पैक – Sandalwood And Turmeric Face Pack in Hindi

चंदन और हल्दी का फेस पैक - Sandalwood And Turmeric Face Pack in Hindi

ऑयली स्किन के लिए हल्दी और चंदन का फेस पैक बहुत ही फायदेमंद होता है। चंदन एक लोकप्रिय स्किन लाइटनिंग एजेंट है और ब्लमिश और निशान को हटाने के लिए उत्कृष्ट है। यह ऑयली स्किन को ठीक करने में आपकी मदद कर सकता हैं।

इसे बनाने के लिए आप एक चुटकी हल्दी का पाउडर में एक चम्मच चंदन का पाउडर और एक चमच गुलाब जल को अच्छी तरह से मिला लें। अब इस पेस्ट को अपने चेहरे और गर्दन पर अच्छी तरह से लगाएं। जब यह सूख जाएं या 15-20 मिनट के बाद गुनगुने पानी से चेहरे को धो लें। फिर चेहरे पर किसी मॉइश्चराइजर क्रीम को लगाएं। ऐसा आपको हफ्ते में 2 बार करना है।

(और पढ़े – ऑयली स्किन होने के कारण और छुटकारा पाने के घरेलू उपाय)

हल्दी, बेसन और नींबू के जूस का फेस पैक – Turmeric, Gram Flour And Lemon Juice Face Pack in Hindi

हल्दी, बेसन और नींबू के जूस का फेस पैक - Turmeric, Gram Flour And Lemon Juice Face Pack in Hindi

इस फेस पैक में नींबू का इस्तेमाल सीबम को कम करने में मदद करता है। ड्राई और डेड स्किन सेल्स को हटाने में बेसन प्राकृतिक एक्सफोलिएंट की तरह कार्य करता है। बेसन, हल्दी और नींबू के रस का फेस पैक बनाने के लिए आप आधा चम्मच हल्दी में दो चम्मच बेसन और आधा चम्मच नींबू का रस मिला लें।

अब इस पेस्ट को अपने चेहरे और गर्दन पर अच्छी तरह से लगाएं। फिर 15-20 मिनट के बाद गुनगुने पानी से चेहरे को धो लें। फिर चेहरे पर किसी मॉइश्चराइजर क्रीम को लगाएं। ऐसा आपको हफ्ते में 2-3 बार करना है।

(और पढ़ें – नींबू और शहद के फायदे स्किन के लिए)

हल्दी का फेस पैक फॉर पिम्पल स्किन – Turmeric Face Pack For Acne Prone Skin in Hindi

हल्दी का फेस पैक फॉर पिम्पल स्किन - Turmeric Face Pack For Acne Prone Skin in Hindi

हल्दी सदियों पुराना घरेलू एंटीसेप्टिक है। ये स्किन के मुंहासों की रोकथाम में भी ये काफी असरदार साबित होती है। हल्दी त्वचा पर मौजूद बैक्टीरिया का नाश करती है और स्किन सेल्स की रिकवरी में भी बहुत सहायक है।

(और पढ़े – होममेड फेस मास्क और स्क्रब बनाने के तरीके)

दही और हल्दी का फेस पैक – Yogurt And Turmeric Face Pack in Hindi

दही और हल्दी का फेस पैक - Yogurt And Turmeric Face Pack in Hindi

दही में मौजूद वसाकैल्शियम और मैग्नीशियम की मदद से त्वचा को मॉइस्चराइज होने का मौका देती हैं। दही एंटी एजिंग और त्वचा को नरम रखने वाले अल्फा हाइड्रॉक्सी एसिड का समृद्ध स्त्रोत भी है। मुंहासे को हटाने के लिए आप दही और हल्दी फेस पैक का इस्तेमाल कर सकते है।

मुंहासों से छुटकारा पाने के लिए एक कटोरी में एक बड़ा चम्मच दही, एक बड़ा चम्मच शहद, एक चम्मच नींबू का रस और एक चम्मच हल्दी पाउडर मिलाएं। अब इस पैक को अपने चेहरे पर लगाएं और 10-15 मिनट के लिए लगा छोड़ दें। अब इसे धो लें और चेहरा सुखाने के लिए सूखी तौलिया का उपयोग करें। अच्छे परिणाम के लिए हर दिन इस पैक का उपयोग चेहरे पर कर सकते हैं।

(और पढ़े – हल्दी फेस पैक चेहरे को गोरा और खूबसूरत बनाने के लिए…)

सेंसिटिव स्किन के लिए हल्दी का फेस पैक – Turmeric Face Pack For Sensitive Skin in Hindi

सेंसिटिव स्किन के लिए हल्दी का फेस पैक - Turmeric Face Pack For Sensitive Skin in Hindi

संवेदनशील त्वचा में सूजन, लालिमा और खुजली आदि के सामान्य लक्षण होते हैं। इसके लिए आप हल्दी का फेस पैक का इस्तेमाल कर सकते है।

हल्दी और एलोवेरा का फेस पैक – Aloe Vera And Turmeric Face Pack in Hindi

हल्दी और एलोवेरा का फेस पैक - Aloe Vera And Turmeric Face Pack in Hindi

एलोवेरा कील मुंहासों का आयुर्वेदिक इलाज है। इसमें मौजूद एंटीबैक्टीरियल और एंटीइंफ्लेमेट्री प्रॉपर्टीज त्वचा में होने वाली सूजन, लालिमा और खुजली आदि को कम करती हैं। एलोवेरा एक सूदिंग जैल है , जो हर उम्र के लोगों के लिए फायदेमंद साबित होता है।

हल्दी और एलोवेरा का फेस पैक बनाने के लिए आप एक चुटकी हल्दी, आधा चम्मच एलोवेरा जेल, दो चम्मच मुल्तानी मिट्टी और एक चम्मच दही को एक साथ अच्छी तरह से मिला लें। अब इस पेस्ट को अपने चेहरे और गर्दन पर अच्छी तरह से लगाएं। फिर 15-20 मिनट के बाद गुनगुने पानी से चेहरे को धो लें। फिर चेहरे पर किसी मॉइश्चराइजर क्रीम को लगाएं। ऐसा आपको हफ्ते में 1 बार करना है।

(और पढ़ें – मुल्तानी मिट्टी फेस पैक फॉर ड्राई स्किन)

नींबू और हल्दी का फेस पैक – Lemon And Turmeric Face Pack in Hindi

नींबू और हल्दी का फेस पैक - Lemon And Turmeric Face Pack in Hindi

संवेदनशील स्किन के लिए हल्दी का फेस पैक इस्तेमाल किया जा सकता है। नींबू का रस स्किन से अतिरिक्त तेल को हटाता है, दूध ड्राई स्किन से छुटकरा दिलाता  है।

इस फेस पैक को बनाने के लिए आप आधा-आधा चम्मच हल्दी, नींबू का रस और दूध को मिलाकर एक अच्छा पेस्ट तैयार कर लें। अब इस पेस्ट को अपने चेहरे और गर्दन पर अच्छी तरह से लगाएं। फिर 15-20 मिनट के बाद गुनगुने पानी से चेहरे को धो लें। फिर चेहरे पर किसी मॉइश्चराइजर क्रीम को लगाएं। ऐसा आपको हफ्ते में 2 बार करना है।

(और पढ़ें – नींबू से पिंपल कैसे हटाए)

बेजान स्किन के लिए हल्दी और शहद का फेस पैक – Turmeric And Honey Face Pack For Dull Skin in Hindi

बेजान स्किन के लिए हल्दी और शहद का फेस पैक - Turmeric And Honey Face Pack For Dull Skin in Hindi

शहद में भरपूर मात्रा में एंटी-ऑक्सीडेंट गुण होते है जो स्किन में चमक लाने में मदद करते है। बेजान स्किन के लिए हल्दी और शहद का फेस पैक बनान के लिए आप

1/4 चम्मच हल्दी पाउडर, दो चम्मच अरारोट, कुछ बूंद शहद को मिला लें। यदि आपकी स्किन ड्राई है तो इसमें आधा चम्मच नारियल तेल मिला लें।  अगर आपकी स्किन ऑयली है तो इसमें 1/4 कप दही और 1/2 चम्मच नींबू का रस मिला लें।

अब इस पेस्ट को अपने चेहरे और गर्दन पर अच्छी तरह से लगाएं। फिर 15-20 मिनट के बाद गुनगुने पानी से चेहरे को धो लें। फिर चेहरे पर किसी मॉइश्चराइजर क्रीम को लगाएं। ऐसा आपको हफ्ते में 1 बार करना है।

(और पढ़ें – शहद के फायदे चेहरे और त्वचा के लिए)

ग्लोइंग स्किन के लिए हल्दी का फेस पैक – Turmeric Face Pack For Glowing Skin in Hindi

ग्लोइंग स्किन के लिए हल्दी का फेस पैक - Turmeric Face Pack For Glowing Skin in Hindi

यदि आपकी स्किन बेजान है और उसका ग्लो ख़त्म हो गया है तो इसके लिए आप हल्दी के इस फेस पैक का इस्तेमाल कर सकते है। इसे बनाने के लिए आप आपको निम्न सामग्री की आवश्कता होगी-

इस सब को अच्छी तरह से मिला कर एक पेस्ट बना लें।

अब इस फेस पैक को अपने चेहरे और गर्दन पर अच्छी तरह से लगाएं। फिर 15-20 मिनट के बाद गुनगुने पानी से चेहरे को धो लें। फिर चेहरे पर किसी मॉइश्चराइजर क्रीम को लगाएं। ऐसा आपको हफ्ते में हफ्ते में 1 बार, एक महीने तक करना है।

हल्दी फेस पैक के फायदे, बनाने की विधि और लगाने का तरीका (Haldi Face Pack For Skin In Hindi) का यह लेख आपको कैसा लगा हमें कमेंट्स कर जरूर बताएं।

इसी तरह की अन्य जानकारी हिन्दी में पढ़ने के लिए हमारे एंड्रॉएड ऐप को डाउनलोड करने के लिए आप यहां क्लिक करें। आप हमें फ़ेसबुक और ट्विटर पर भी फ़ॉलो कर सकते हैं।

Leave a Comment

Subscribe for daily wellness inspiration