दूध पीने का सही समय क्या है दिन या रात? – Best Time to Drink Milk Morning or Night In Hindi

दूध पीने का सही समय क्या है दिन या रात? - Best Time to Drink Milk Morning or Night In Hindi
Written by Jaideep

दूध पीने का कौन सा समय सही होता है? दूध पीने का सही समय क्‍या है, इसे लेकर हर किसी के मन में कई प्रकार की दुविधाएं रहती है। कुछ लोगों का मानना है की दूध को नाश्ते के साथ पीना अच्छा होता है तो वहीं कुछ लोग रात में दूध पीना सही समझते हैं। हालांकि आयुर्वेद हमें रात में दूध पीने को प्राथमिकता देता है। किसी भी बच्चे का पहला आहार दूध होता हैं, इसलिए सभी को दूध पीना पसंद होता हैं। सभी ने बचपन से सुना ही होगा कि दूध हमारे स्वास्थ्य के लिए लाभदायक होता है। दूध में प्रोटीन, विटामिन A, B1, B2, B12, और D, पोटेशियम और मैग्नीशियम जैसे पोषक तत्व पायें जाते हैं। इसलिए दूध को सबसे अधिक पोषक पेय पदार्थों में से एक कहा जा सकता है। यह शाकाहारियों के लिए प्रोटीन के सबसे अच्छे स्रोतों में से एक है।

दूध को प्रोटीन, वसा, कार्बोहाइड्रेट, सभी विटामिन और विभिन्न खनिजों से समृद्ध स्रोत के लिए जाना जाता है जो अच्छे स्वास्थ्य को बनाए रखने के लिए आवश्यक हैं। दूध अपने पौष्टिक और पाचन गुणों के कारण आयुर्वेद में भी एक विशेष स्थान रखता है। क्या आपको पता है कि दूध का अधिक लाभ लेने के लिए इसको पीने का सही समय क्या होता हैं। आइये दूध पीने के सही समय को जानते है।

क्या आपको सुबह दूध पीना चाहिए – Should milk be drunk in the morning in Hindi

क्या आपको सुबह दूध पीना चाहिए - Should milk be drunk in the morning in Hindi

ज्यादातर लोग बचपन से ही सुबह से दूध पीना शुरू कर देते हैं और वयस्क होने तक और इसके बाद तक इस आदत को जारी रखते हैं। सुबह दूध पीना एक अच्छी आदत है और यह हमारे शरीर के लिए लाभदायक भी होता हैं। अपने दिन की शुरुआत एक कटोरी अनाज और दूध के साथ करना एक त्वरित और पौष्टिक शुरुआत की तरह कार्य करता है। लेकिन चिकित्सा विशेषज्ञों की इस बारे में राय कुछ अलग ही हैं, वह मानते है कि आपके लिए सुबह के समय दूध पीना अधिक फायदेमंद नहीं होता हैं। आइये दूध पीने के सही समय को जानते हैं।

(और पढ़ें – दूध के फायदे, गुण, लाभ और नुकसान)

सुबह दूध पीने के फायदे – Benefits of Drinking Milk in the Morning in Hindi

सुबह या दोपहर में दूध की एक निश्चित मात्रा का सेवन करना आवश्यक है। आइये इसे निम्न बिन्दुओं के आधार पर सुबह दूध पीने के फायदों को विस्तार से जानते हैं।

  • दिन की शुरुआत करने के लिए अनाज के साथ एक गिलास दूध सबसे पौष्टिक तरीका है।
  • दूध पोटेशियम, कैल्शियम, फास्फोरस, मैग्नीशियम, प्रोटीन और विटामिन जैसे पोषक तत्वों से भरा होता है।
  • फाइबर युक्त भोजन जैसे ओटमील और अंडे के साथ दूध का सेवन दिन की शुरुआत करने के लिए एक अच्छा विकल्प है क्योंकि ये पचने में हल्के होते हैं और आपको तृप्त रखते हैं।

सुबह दूध पीने के नुकसान – Disadvantages of Drinking Milk in the Morning in Hindi

हम सुबह दूध अपने अच्छे स्वास्थ्य के लिए पीते है, पर क्या जानते है कि सुबह दूध पीना आपके लिए नुकसानदायक भी हो सकता हैं। नीचे कुछ खाद्य पदर्थों के बारे में बताया जा रहा है जिनके साथ सुबह दूध पीना आपकी सेहत को ख़राब कर सकता हैं।

  • अनाज के साथ एक गिलास दूध के साथ दिन की शुरुआत करना एक भारी भोजन बन जाता है।
  • दूध में अधिक मात्रा में पोषक तत्व होते है और पोषक तत्वों की अधिकता सुबह के पहले भोजन को भारी बनाता है।
  • पाचन तंत्र को भारी भोजन पचाने में कठिनाई का सामना करना पड़ता है, इसके कारण आपके पेट में दर्द हो सकता है।
  • सुबह दूध पीना त्वचा के लिए अच्छा नहीं है।

ऊपर दिए गए दूध पीने के फायदा और नुकसान जानकर हम या कह सकते है कि सुबह दूध ना पीना एक अच्छा विचार हो सकता है।

(और पढ़ें – अपच या बदहजमी (डिस्पेप्सिया) के कारण, लक्षण, इलाज और उपचार)

क्या आपको रात में दूध पीना चाहिए – Should milk be drunk in the night in Hindi

क्या आपको रात में दूध पीना चाहिए - Should milk be drunk in the night in Hindi

रात में दूध को पीना लाभदायक होता हैं। रात में दूध पीने से आपके शरीर को शांत करने और सक्रिय होने से लेकर अधिक आराम प्राप्त करने में मदद मिलती है। सुबह के समय की अपेक्षा रात में दूध पीना ज्यादा लाभदायक होता होता हैं। आइये रात में दूध पीने के फायदों को जानते हैं।

रात में दूध पीने के फायदे – Benefits of Drinking Milk in the Night in Hindi

रात में दूध पीने के लाभ निम्न है-

  • दूध में दो न्यूरोट्रांसमीटर (two neurotransmitters) का समावेश होता है जो अच्छे स्वास्थ्य के लिए कई प्रकार से लाभदायक होते हैं।
  • रात में दूध पीना अच्छी नींद के लिए फायदेमंद होता है। रात में दूध पीकर सोना आपको रात भर तृप्त रखता है और भूख की पीड़ा को दूर रखता है।
  • यह मांसपेशियों को आराम देता है और मन में उपस्थित तनाव से लड़ता है।
  • रात में दूध पीने से आपकी त्वचा जवां बनी रहती है।
  • रात में एक ग्लास दूध पीने से गुर्दे में पथरी जैसी समस्या नहीं होती है।

(और पढ़ें – भूख बढ़ाने के आयुर्वेदिक घरेलू उपाय)

रात में दूध पीने के नुकसान – Disadvantages of Drinking Milk at Night-time in Hindi

रात में दूध पिने से पहले आप इन बातों को ध्यान में रखें, नहीं तो रात में दूध पीना आपके लिए फायदेमंद कम और नुकसानदायक अधिक हो सकता हैं।

  • रात में खाली पेट दूध का सेवन ना करें, यह आपको नुकसान कर सकता है।
  • रात में दूध पीना किसी-किसी को लैक्टोज असहिष्णु से सूजन या पेट दर्द की समस्या हो सकती हैं।
  • रात में दूध पीना शरीर में इंसुलिन के स्तर को बढ़ाता है।

(और पढ़ें – बच्चों में पेट दर्द के लिए घरेलू उपचार)

वजन बढ़ाने के लिए दूध पीने का समय – Best Time to Drink Milk to Gain Weight in Hindi

वजन बढ़ाने के लिए दूध एक महत्वपूर्ण पोषक तत्वों से भरपूर भोजन है। दूध कैल्शियम, प्रोटीन, विटामिन और कार्बोहाइड्रेट वजन बढ़ाने और मांसपेशियों के निर्माण के लिए अच्छा पेय पदार्थ हैं। इसलिए जो लोग जो वजन बढ़ाने के इच्छुक हैं, वह पूरे दिन अपने आहार में दूध शामिल कर सकते हैं। सुरक्षित और प्रभावी ढंग से वजन बढ़ाने के लिए दूध एक बहुत सरल और आसान तरीका है।

सुरक्षित और प्रभावी ढंग से वजन बढ़ाने के लिए, विभिन्न प्रकार के कैलोरी खाद्य पदार्थों का सेवन करना आवश्यक है और वजन बढ़ाने के लिए विभिन्न प्रकार से सेवन किए जाने वाले दूध को आसानी से इसमें शामिल किया जा सकता है।

एक या दो गिलास कम वसा वाला दूध पीना मांसपेशियों के विकास को बढ़ाने का एक घरेलू तरीका है। दूध को अक्सर पूर्ण भोजन कहा जाता है और यह किसी व्यक्ति के आहार का आंतरिक हिस्सा होता है। आयुर्वेद में, दूध एक विशेष स्थान रखता है और इसे विशिष्ट समय में पिया जाता है। आयुर्वेद के अनुसार बेहतर लाभ के लिए, दूध को आयुर्वेदिक जड़ी बूटी के साथ लिया जाना चाहिए जैसे कि अश्वगंधा, क्योंकि यह अच्छी नींद को प्रेरित करता है और त्रिफला के साथ दूध आंखों की रोशनी में सुधार करता है।

(और पढ़ें – वजन बढ़ाने के लिए डाइट चार्ट और तरीके )

वजन घटाने के लिए दूध पीने का समय – Best Time To Drink Milk To Lose Weight In Hindi

मलाई वाला दूध जरूर आपका वजन बढ़ा सकता है लेकिन टोन्ड व डबल टोन्ड मिल्क वजन कम करने में सहायक होता है। आइए जानें कैसे दूध से वजन घटाया जा सकता है।

व्यायाम करने के बाद एक या दो गिलास दूध पीने से मसल्स मजबूत होती हैं साथ ही दूध में मौजूद कैल्शियम, प्रोटीन और विटामिन-डी जैसे पोषक तत्व के कारण यह मोटापा कम करने में मदद करता हैं।

रात में गर्म दूध के साथ हल्दी मिलाकर इसका सेवन करने से शरीर में जमा अतिरिक्त चर्बी घटती है। इसमें मौजूद कैल्शियम और मिनिरल्स सेहतमंद तरीके से वजन घटाने में मददगार हैं।

(और पढ़ें – वजन घटाने के लिए इंडियन डाइट चार्ट)

गर्भावस्था के दौरान दूध पीने का सबसे अच्छा समय – Pregnancy Mein Doodh Peene Ka Sahi Samay in Hindi

गर्भावस्था एक महत्वपूर्ण समय है जब बच्चे का विकास सबसे अधिक मायने रखता है। स्वास्थ्य विशेषज्ञों द्वारा गर्भवती महिलाओं को किसी भी भोजन के बाद दूध पीने से बचने की सलाह दी जाती है। अच्छी नींद के लिए शहद के साथ गर्म दूध रात में पिया जा सकता है। यह रक्त शर्करा (blood sugar) के स्तर को भी नियंत्रित करता है। गर्भवती महिलाओं को दिन में दो बार दूध पीने की सलाह दी जाती हैं। यह दूध पीने वाली मां की व्यक्तिगत आवश्यकता पर भी निर्भर करता है।

(और पढ़ें – अच्छी नींद के लिए सोने से पहले खाए जाने वाले खाद्य पदार्थ)

दूध पीने का सही तरीका – Best Ways to Drink milk in Hindi

बहुत से लोगों का मानना है कि गाय का ताजा दूध सबसे अच्‍छा होता है। हालांकि यह स्‍पष्‍ट है कि सभी लोगों को गाय का ताजा दूध मिलना संभव नहीं है। दूध पीने का दूसरा तरीका है कि दूध को थोड़ी देर उबालें और उसे ठंड़ा करके पीएं। हालांकि यह भी कहा जाता है कि दूध को अधिक देर तक नहीं उबालना चाहिए। क्‍योंकि अधिक देर तक उबालने या पकाने से दूध में मौजूद पोषक तत्‍वों में कमी आ सकती है।

(और पढ़ें – बकरी के दूध के फायदे और नुकसान)

दूध में चीनी मिलाने से बचें – Avoid Adding Sugar in Hindi

दूध पीना स्‍वास्‍थ्‍य के लिए फायदेमंद होता है। अधिकांश लोग दूध के साथ शक्‍कर मिलाकर सेवन करते हैं। जबकि उन्‍हें ऐसा करने से बचना चाहिए। दूध में चीनी मिलाने से बलगम या कफ के उत्‍पादन में वृद्धि हो सकती है। इसके अलावा चीनी दूध में मौजदू कैल्शियम लाभ के साथ हस्‍तक्षेप कर सकता है। यदि आप दूध को मीठा करना चहते हैं तो इसमें शहदअन्‍य मीठे फलों के जूस को शामिल कर सकते हैं। ऐसा करने से दूध में मौजदू कैल्शियम के लाभों को प्राप्‍त करने में किसी प्रकार की कटौती नहीं होती है।

(और पढ़ें – हल्दी और दूध के फायदे और नुकसान)

दूध को पचाने में आसान कैसे बनाएं – How to Make Milk Easier to Digest in Hindi

बहुत से लोग दूध को पचाने में परेशानी का अनुभव करते हैं। जिसके कारण वे दूध का सेवन नहीं करते हैं और पोषक तत्‍वों से वंचित रह जाते हैं। कुछ लोगों को दूध पीने के दौरान पेट फूलना और गैस बनना जैसी समस्‍याएं भी होती हैं। इस समस्‍या से बचने के लिए दूध में शहद, संतरे का जूस या मीठे नींबू के रस को मिलाना चाहिए। इसके अलावा दूध में कुछ बादाम, काजू या किशमिश मिलाने से भी इसे पचाने में आसान बनाया जा सकता है। जिन लोगों को दूध पचाने में परेशानी होती है उन्‍हें दूध का सेवन करने के बाद नींबू के रस का सेवन करना भी लाभ पहुंचा सकता है। एक अन्‍य विकल्‍प के रूप में आप दूध में अदरक पाउडर और कुछ किशमिश को मिलाकर उबालें और इसे ठंडा करके पीएं।

(और पढ़ें – पेट में गैस बनने के 20 आयुर्वेदिक घरेलू उपचार)

दूध के पोषक तत्‍व और उनके लाभ – Nutrients in Milk and their Benefits in Hindi

मानव शरीर को स्‍वस्‍थ रखने वाले लगभग सभी पोषक तत्‍व दूध में मौजूद रहते हैं। दूध प्रोटीन और एनर्जी का सबसे अच्‍छा स्रोत है। दूध में कैल्शियम की अच्‍छी मात्रा होती है जो हड्डियों के नुकसान, गठिया, माइग्रेन और अन्‍य स्थितियां जैसे सिरदर्द, प्रीमेंस्ट्रुअल सिंड्रोम, ऑस्टियोपोरोसिस और फ्रैक्‍चर जैसी समस्‍याओं से बचा सकता है।

दूध में कैल्शियम के साथ ही आयोडीन की भी मात्रा होती है जो थायराइड फंक्शन में मदद करता है। दूध में पोटेशियम की मौजूदगी हृदय स्वास्‍थ्‍य को बढ़ावा देने में सहायक होती है। बाहृ रूप से त्‍वचा में उपयोग करने पर भी दूध के लाभ होते हैं। क्‍योंकि दूध में लैक्टिक एसिड होता है जो मृत त्‍वचा कोशिकाओं को हटाता है और त्‍वचा कोशिकाओं को पोषण उपलब्‍ध कराता है।

(और पढ़ें – गठिया का आयुर्वेदिक उपचार)

यह लोग दूध पीने से बचें – Avoid Milk if Any of These Conditions in Hindi

कुछ लोगों को विशेष परिस्थितियों में दूध का सेवन करने से बचना चाहिए। क्‍योंकि ऐसी स्थिति में दूध का सेवन उनकी परेशानियों को और अधिक बढ़ा सकता है। ये स्थितियां निम्‍न हैं।

ऐसी स्थिति में दूध और घी आदि का सेवन करने से बचना चाहिए। इसके बजाये आप छाछ का सेवन कर सकते हैं।

(और पढ़ें – दूध पीने से है परहेज तो इन चीजों से भी ले सकते हैं कैल्शियम)

Leave a Comment

Subscribe for daily wellness inspiration