व्हाइटहेड्स हटाने के घरेलू उपाय - How To Remove Whiteheads Permanently In Hindi - Healthunbox
घरेलू उपाय

व्हाइटहेड्स हटाने के घरेलू उपाय – How To Remove Whiteheads Permanently In Hindi

व्हाइटहेड्स हटाने के घरेलू उपाय - How To Remove Whiteheads Permanently In Hindi

How To Remove Whiteheads Permanently In Hindi: चेहरे पर व्हाइटहेड्स होना भी ब्लैकहेड्स की तरह ही एक सामान्य समस्या है जो बहुत सारे लोगों के चेहरे पर देखने मिलती है। इसे हटाने में घरेलू उपाय बहुत ही प्रभावी है, आज हम आपको व्हाइटहेड्स को स्थाई रूप से हटाने के घरेलू उपाय के बारे में बताएंगे।

व्हाइटहेड्स मुंहासों का एक प्रकार है जो धूल मिट्टी, प्रदूषण और ख़राब खानपान के कारण होते है। चेहरे की ऊपरी सतह पर दिखाई देने के कारण व्हाइटहेड्स आपके लुक्स को ख़राब कर देते है।

वाइट हेड्स से हमेशा के लिए छुटकारा पाने के लिए आप निम्न घरेलू तरीको को अपना सकते है। आइये इसे विस्तार से जानते है।

व्हाइटहेड्स क्या है – What is Whiteheads in Hindi

वसामय ग्रंथियां त्वचा की सतह पर सीबम नामक प्राकृतिक तेल छोड़ती हैं। जिसे पाइलोसबेसियस यूनिट (pilosebaceous units) कहा जाता है। पाइलोसबेसियस यूनिट चेहरे, छाती और पीठ पर सबसे आम हैं, ये सभी ऐसे स्थान हैं जहां मुँहासे हो सकते हैं। जब सीबम, बाल, और त्वचा कोशिकाएं बालों के रोम में एक प्लग बनाती हैं और उसमें पीएसयू (PSUs) भर जाता है, तो एक व्हाइटहेड विकसित होता है। व्हाइटहेड्स मुंहासे का ही एक प्रकार है जो स्किन की बाहरी सतह पर होता है।

व्हाइट हेड्स के कारण – Causes of Whiteheads in Hindi

व्हाइट हेड्स के कारण – Causes of Whiteheads in Hindi

व्हाइटहेड्स के कारण को जानकर आप इसे होने से रोकने में तरीके अपना सकते है।  व्हाइटहेड्स स्किन पर कई कारणों से हो सकता है लेकिन इसका मुख्य कारण रोम छिद्रों का बंद हो जाना (क्लॉज्ड पोर्स) है।

क्लॉज्ड पोर्स का एक कारण हार्मोनल परिवर्तन है, जो मुँहासे के सामान हैं। कुछ शारीरिक अवस्थाएँ जिसमें सीबम और तेल का अधिक उत्पादन के कारण रोम छिद्र बंद और वाइटहेड्स होते हैं।

इसके अलावा ऑयली कॉस्मेटिक प्रोडक्ट का अधिक उपयोग करना, अधिक पसीना आना, दवाओं, केमिकल, हेयर ऑयल और मास्क के उपयोग से भी व्हाइटहेड्स हो सकते है।

(और पढ़ें – ब्लैकहेड्स हटाने के घरेलू उपाय)

व्हाइटहेड्स के लिए घरेलू उपाय – Home Remedies for Whiteheads in Hindi

व्हाइटहेड्स के लिए घरेलू उपाय – Home Remedies for Whiteheads in Hindi

वाइट हेड्स के लिए घरेलू उपचार करने के बाद सनस्क्रीन लगाना बहुत ही महत्वपूर्ण है, क्योंकि ये घरेलू उपाय त्वचा को सूरज के प्रति अधिक संवेदनशील बनाते है। व्हाइटहेड्स को परमानेंट रिमूव करने के लिए आप निम्न घरेलू उपाय को करें।

व्हाइटहेड्स हटाने के उपाय में स्टीम ले

व्हाइटहेड्स हटाने के उपाय में स्टीम ले

चेहरे पर स्टीम या भाप लेकर व्हाइटहेड्स को हटाया जा सकता है। यह गर्म पानी की वाष्प आपके चेहरे को सॉफ्ट बनाती है और रोमछिद्र खोलने में मदद करती है। रोमछिद्रों के खुल जाने से चेहरे के व्हाइटहेड्स और गंदगी आसानी से बाहर निकल जाती हैं।

स्टीम लेने से त्वचा कोमल हो जाती है। इससे मृत कोशिकाएं साफ होती है और त्वचा के बैक्टीरिया आदि भी खत्म हो जाते हैं। स्टीम लेने के लिए आप पानी को उबालकर उसे एक बर्तन रख ले। अब उसके ऊपर पाने फेस को करके अपने सिर को एक तौलिया से ढक लें।

व्हाइटहेड्स हटाने के उपाय नींबू का रस

व्हाइटहेड्स हटाने के उपाय नींबू का रस

नींबू का रस भी अम्लीय होता है और त्वचा को सुखाने और अतिरिक्त तेलों को सोखने का काम करता है। इसमें जीवाणुरोधी यौगिक भी होते हैं और सूजन को कम करने में मदद करता है।

व्हाइटहेड्स हटाने के लिए आप एक चम्मच नींबू के रस को एक चम्मच पानी के साथ पतला कर लें। अब इसे कपास पैड या साफ उंगलियों का उपयोग करके चेहरे के प्रभावित एरिया पर लगाएं और 20 मिनट के लिए छोड़ दें।

शहद है व्हाइटहेड्स हटाने का घरेलू उपाय

शहद है व्हाइटहेड्स हटाने का घरेलू उपाय

शहद में एक शक्तिशाली एंटी बैक्टीरियल गुण होते है जो स्किन पोर्स पर संक्रमण को रोक सकते है। इसमें एंटीमाइक्रोबियल और एंटीइंफ्लेमेटरी गुण होते है जो चेहरे की गंदगी को साफ करके एक्ने होने से रोकते है।

सबसे पहले आप अपने चेहरे को धोकर साफ कर लें। व्हाइटहेड्स हटाने के लिए आप 15 सेकंड तक शहद को थोड़ा गर्म कर लें। गुनगुना होने के बाद आप इसे सीधे ही चेहरे पर लगा सकते है। 15 मिनट के बाद मुंह को धो लें।

एप्पल साइडर विनेगर से करे व्हाइटहेड्स का उपचार

एप्पल साइडर विनेगर से करे व्हाइटहेड्स का उपचार

एप्पल साइडर विनेगर बहुत अम्लीय है और इसे कसैला माना जाता है। यह त्वचा के छिद्रों को सुखाने और सिकोड़ने में सक्षम है। एप्पल साइडर सिरका सूजन को भी कम करने में मदद करता है और इसमें जीवाणुरोधी और एंटी-माइक्रोबियल गुण होते हैं।

एक कप गर्म पानी के साथ दो बड़े चम्मच सेब का सिरका मिला लें। अब इस मिश्रण को प्रभावित त्वचा पर लगाएं। फिर इसे 20 मिनट के लिए छोड़ दें। इसके बाद सामान्य पानी से फेस को धो लें।

वाइट हेड्स हटाने के घरेलू उपचार टी ट्री ऑइल

वाइट हेड्स हटाने के घरेलू उपचार टी ट्री ऑइल

टी ट्री ऑइल से चेहरे के वाइट हेड्स को हटाया जा सकता है। इसमें एंटी बैक्टीरियल और एंटी इंफ्लेमेटरी गुण होते है जो चेहरे पर पिंपल्स को भी होने से रोकने में मदद करते है। इसका इस्तेमाल करने के लिए आप एक रूई में थोड़ा सा टी ट्री ऑइल लेकर व्हाइटहेड्स पर लगाएं।

व्हाइटहेड्स हटाने के लिए लगाएं आलू का रस

व्हाइटहेड्स हटाने के लिए लगाएं आलू का रस

आलू के रस में ब्लीचिंग गुण होते है जो मुंहासों के दाग-धब्बे हटाने में मदद करते है। व्हाइटहेड्स का मुख्य कारण ऑयली स्किन और डेड स्किन होती है, इसे हटाने के लिए आलू के रस का इस्तेमाल करें। आलू के रस को लेकर रूई की मदद से चेहरे पर लगाएं और 15 मिनट के बाद मुंह को धो लें।

लहसुन है व्हाइटहेड्स निकालने के आसान उपाय

लहसुन है व्हाइटहेड्स निकालने के आसान उपाय

लहसुन में एंटीइंफ्लेमेटरी और हीलिंग गुण पाए जाते हैं, जो चेहरे से मुंहासों और व्हाइटहेड्स की समस्या से छुटकारा दिलाने में मदद करते हैं। इसके अलावा लहसुन त्वचा पर खुजली, लालिमा या स्किन पीलिंग को भी ठीक करने में सहायक है।

इसके लिए आप 2-3 लहसुन की कलियां कुचलकर थोड़ी देर के लिए पानी में डाल दें। इसके बाद लहसुन के पानी को रूई की मदद से व्हाइटहेड्स पर लगाएं। 5 मिनट के बाद इसे साफ कर लें।

व्हाइटहेड्स हटाने का घरेलू नुस्खा बेकिंग सोडा

व्हाइटहेड्स हटाने का घरेलू नुस्खा बेकिंग सोडा

बेकिंग सोडा आपके चेहरे से व्हाइटहेड्स हटाने का अच्छा घरेलू उपाय है। आप इसका इस्तेमाल नींबू के साथ फेस स्क्रब बनाने के लिए कर सकते है। बेकिंग सोडा में एंटीसेप्टिक गुण होते है जो व्हाइटहेड्स और डेड स्किन सेल्स को हटाने में मदद करते है।

इसके लिए आप 2-3 चम्मच बेकिंग सोडा और नींबू से रस को एकसाथ मिलाकर गाढ़ा पेस्ट तैयार कर लें। अब इस पेस्ट का इस्तेमाल अपने चेहरे के प्रभावित हिस्से पर 2-3 मिनट तक स्क्रब करने के लिए करें। वाइट हेड्स हटाने के लिए महीने में तीन बार से ज्यादा इसका उपयोग नहीं करना चाहिए।

टमाटर से हटाएं चेहरे के व्हाइटहेड्स

टमाटर से हटाएं चेहरे के व्हाइटहेड्स

स्किन के बंद पोर्स को खोलने के लिए आप टमाटर का इस्तेमाल कर सकते है, क्लॉज्ड पोर्स चेहरे के व्हाइटहेड्स का मुख्य कारण होता है। टमाटर में विटामिन सी और एंटीऑक्‍सीडेंट होते हैं जो त्‍वचा पर फ्री रेडिकल्‍स के प्रभाव को कम करने में मदद करते हैं। व्हाइटहेड्स हटाने के लिए टमाटर का गूदा 5 मिनट के लिए चेहरे पर रगड़ें। इसके बाद चेहरे को पानी से धो लें।

व्हाइटहेड्स हटाने के घरेलू उपाय में लगाएं दही

व्हाइटहेड्स हटाने के घरेलू उपाय में लगाएं दही

व्हाइटहेड्स का मुकाबला करने के लिए दही से बना फेस स्क्रब बहुत अच्छा घरेलू उपाय है। इसमें नींबू और नमक का इस्तेमाल किया जाता है जो त्वचा के छिद्रों को कसने और त्वचा की अशुद्धियों को दूर करने में मदद करते है। वहीं दही भी एक स्किन मॉइस्चराइजर है, जबकि नमक डेड स्किन सेल्स को एक्सफोलिएट करने के लिए इस्तेमाल होता है।

एक चम्मच नींबू का रस, एक चम्मच दही और आधा चम्मच नमक को मिला लें। अब इस पैक को प्रभावित क्षेत्रों पर लगाएं। धीरे से स्क्रब करें और 10-15 मिनट के लिए स्क्रब को लगा छोड़ दें। अब 15 मिनट बाद जब स्क्रब सूख जाए तो गुनगुने पानी से धो लें।

(और पढ़ें – ब्लैकहेड्स को हटाने वाले घरेलू फेस स्क्रब और फेस मास्क)

व्हाइटहेड्स हटाने के घरेलू उपाय (How To Remove Whiteheads Permanently In Hindi) का यह लेख आपको कैसा लगा हमें कमेंट्स कर जरूर बताएं।

इसी तरह की अन्य जानकारी हिन्दी में पढ़ने के लिए हमारे एंड्रॉएड ऐप को डाउनलोड करने के लिए आप यहां क्लिक करें। आप हमें फ़ेसबुक और ट्विटर पर भी फ़ॉलो कर सकते हैं।

Leave a Comment

Subscribe for daily wellness inspiration