ब्लैकहेड्स हटाने के घरेलू उपाय - Gharelu Nuskhe For Blackheads In Hindi - Healthunbox
घरेलू उपाय

ब्लैकहेड्स हटाने के घरेलू उपाय – Gharelu Nuskhe For Blackheads In Hindi

ब्लैकहेड्स हटाने के घरेलू उपाय - Gharelu Nuskhe For Blackheads In Hindi

Gharelu Nuskhe For Blackheads In Hindi: चेहरे और नाक पर ब्लैकहेड्स होना आम बात है, जिससे अधिकांश लोग परेशान होते है। यदि आप भी इससे छुटकारा चाहते है तो हम आपको ब्लैकहेड्स हटाने के घरेलू उपाय के बारे में बताएंगे।

ब्लैकहेड्स होने पर हमारे फेस, ठोड़ी, माथे और नाक पर दिखाई देते हैं जो छोटे-छोटे मुंहासों की तरह होते हैं। मुंहासों के ऑक्सीडेशन के कारण इनकी सतह गहरे यानि काली रंग की हो जाती है और ये ब्लैकहेड्स बन जाते हैं। ज्यादातर ये समस्या हार्मोनल असंतुलन और त्वचा की सही से सफाई न किए जाने पर होती  है।

फेस पर ब्लैकहेड्स देखने में ख़राब लगते है जो आपकी सुंदरता को खराब कर देते है। आज के इस आर्टिकल में हम आपको ब्लैकहेड्स हटाने के घरेलू उपाय के बारे में बताएंगे, जिसकी मदद से घर पर ही आप ब्लैकहेड्स से छुटकारा पा सकते है। आइये इसे विस्तार से जानते हैं।

ब्लैकहेड्स हटाने के घरेलू उपाय – Blackheads Hatane Ke Gharelu Nuskhe

ब्लैकहेड्स हटाने के घरेलू उपाय - Blackheads Hatane Ke Gharelu Nuskhe

आइये स्थायी रूप से चेहरे से ब्लैकहेड्स को निकालने का तरीका (tips to remove blackheads permanently in hindi) विस्तार से जानते है।

(और पढ़ें – ब्लैकहेड्स को हटाने वाले घरेलू फेस स्क्रब और फेस मास्क)

ब्लैकहेड्स हटाने के घरेलू नुस्खे बेकिंग सोडा

ब्लैकहेड्स हटाने के घरेलू नुस्खे बेकिंग सोडा

बेकिंग सोडा आपके चेहरे से ब्लैकहेड्स हटाने का अच्छा घरेलू उपाय है। आप इसका इस्तेमाल नींबू के साथ फेस स्क्रब बनाने के लिए कर सकते है। बेकिंग सोडा में एंटीसेप्टिक गुण होते है जो ब्लैकहेड्स और डेड स्किन सेल्स को हटाने में मदद करते है।

इसके लिए आप 2-3 चम्मच बेकिंग सोडा और नींबू से रस को एकसाथ मिलाकर गाढ़ा पेस्ट तैयार कर लें। अब इस पेस्ट का इस्तेमाल अपने चेहरे के प्रभावित हिस्से पर 2-3 मिनट तक स्क्रब करने के लिए करें। ब्लैक हेड्स हटाने के लिए महीने में तीन बार से ज्यादा इसका उपयोग नहीं करना चाहिए।

ब्लैकहेड्स हटाने का घरेलू उपाय दालचीनी

ब्लैकहेड्स हटाने का घरेलू उपाय दालचीनी

दालचीनी पाउडर में ब्लैकहेड्स हटाने की क्षमता होती है। इसमें एंटी बैक्टीरियल गुण भी होते है जो मुँहासे पैदा करने वाले बैक्टीरिया से बेहतर सुरक्षा करते है। ब्लैकहेड्स हटाने के लिए दालचीनी और शहद से बने फेस स्क्रब का इस्तेमाल कर सकते है।

इसके लिए आप एक चम्मच दालचीनी और शहद को मिलाकर पेस्ट तैयार कर लें। अपने चेहरे पर स्क्रब करने के लिए इस पेस्ट का उपयोग करें। हल्के दबाव के साथ गोलाकार गति में 2-3 मिनट के लिए स्क्रब करें और फिर पानी से धो लें।

जई का आटा है ब्लैकहेड्स हटाने के घरेलू उपाय

जई का आटा है ब्लैकहेड्स हटाने के घरेलू उपाय

जई का आटा या ओटमील का उपयोग लोग खाने के लिए करते है, लेकिन आप ब्लैकहेड्स हटाने के घरेलू उपाय में भी इसका उपयोग कर सकते है। ओटमील स्क्रब न केवल छिद्रों को बंद करने में मदद करता है, बल्कि आपको नेचुरल शाईन देने के लिए त्वचा को एक्सफोलिएट भी करता है।

दो बड़े चम्मच दलिया, तीन बड़े चम्मच दही और दो चम्मच नींबू का रस अच्छी तरह से मिला लें। अब इस पेस्ट को आप अपनी नाक और प्रभावित क्षेत्रों पर लगाएं। 10-15 मिनट इसे लगा रहने दें और फिर गर्म पानी के साथ धो लें। इससे आपके ब्‍लैकहेड्स साफ हो जाएंगे।

ब्लैकहेड्स हटाने के घरेलू नुस्खा नींबू का रस

ब्लैकहेड्स हटाने के घरेलू नुस्खा नींबू का रस

ब्लैकहेड्स हटाने में नींबू के रस का उपयोग बहुत ही लाभकारी होता है। नींबू के रस में विटामिन सी पाया जाता है, जो एक एंटी ऑक्सीडेंट है। यह स्किन में कोलोन का प्रोडक्शन बढ़ाता है और मुंहासे भी कम करता है। नींबू का रस चेहरे के रोमछिद्र को साफ करने और मृत त्वचा को हटाने में भी मदद करता है। इसके लिए आप नींबू के रस को रूई की मदद से ब्लैकहैड पर लगाएं। इसे रात में लगाकर सो सकते है, सुबह मुंह को ठंडे पानी से धो लें।

टूथपेस्ट से ब्लैकहेड्स हटाने का घरेलू नुस्खा

टूथपेस्ट से ब्लैकहेड्स हटाने का घरेलू नुस्खा

टूथपेस्ट या कोलगेट ब्लैकहेड्स से छुटकारा पाने का बहुत ही सरल और प्रभावी घरेलू उपाय है। टूथपेस्ट आपकी त्वचा के छिद्रों में से ब्लैकहेड्स हटाने में मदद करता है। फेस से डेड स्किन को रिमूव करने के लिए आप टूथपेस्ट के साथ सॉल्ट का उपयोग कर सकते हैं।

इसके लिए आप आधा चम्मच कोलगेट टूथपेस्ट और आधा चम्मच नमक को एक कटोरी में मिला लें। अब इस मिश्रण को ब्लैकहेड्स पर लगाएं। इसे 10 मिनट के लिए सेट होने के लिए छोड़ दें और फिर पानी से धोने से पहले टूथब्रश से हल्के से स्क्रब करें।

ब्लैकहेड्स हटाने का घरेलू उपाय है स्टीम

ब्लैकहेड्स हटाने का घरेलू उपाय है स्टीम

पानी को गर्म करके चेहरे पर स्टीम या भाप ली जाती है। यह भाप आपके चेहरे को नम बनाती है और रोमछिद्र खोलने में मदद करती है। रोमछिद्रों के खुल जाने से चेहरे के ब्लैकहेड्स और गंदगी आसानी से बाहर निकल जाती हैं। स्टीम लेने से त्वचा कोमल हो जाती है। इससे मृत कोशिकाएं साफ होती है और त्वचा के बैक्टीरिया आदि भी खत्म हो जाते हैं।

ग्रीन टी के फायदे ब्लैकहेड्स हटाने में

ग्रीन टी के फायदे ब्लैकहेड्स हटाने में

ग्रीन टी का उपयोग स्किन एक्‍सफोलिएशन के लिए किया जाता है। यह मृत त्‍वचा कोशिकाओं को हटाता है और छिद्रों को भी साफ करता है जिसकी वजह से ब्लैकहेड्स को हटाने में मदद मिलती है। ग्रीन टी छिद्रों में मौजूद धूल, गंदगी और बैक्‍टीरिया आदि को भी साफ करती हैं।

इसका उपयोग करने के लिए आप एक ग्रीन टी बैग को एक कप पानी में उबाल लें। इसके बाद ग्रीन टी को रूई की मदद से ब्लैकहेड्स पर लगाएं। 10 मिनिट बाद चेहरे को ठंडे पानी से धो लें।

ब्लैकहेड्स हटाने का घरेलू नुस्खा एस्पिरिन की गोली

ब्लैकहेड्स हटाने का घरेलू नुस्खा एस्पिरिन की गोली

एस्पिरिन की गोली में सूजन को कम करने के गुण होते है जो मुँहासे को ठीक करने में भी मदद करते है। ब्लैकहेड्स हटाने के लिए आप एस्पिरिन की गोली का इस्तेमाल कर सकते है।

2-3 एस्पिरिन की गोली को लेकर इसे पीसकर बारीक़ कर लें। अब इसमें थोड़ा सा पानी मिलाकर ब्लैकहेड्स पर लगाएं। यदि आपकी स्किन ड्राई है तो आप इसमें कुछ बूंद बादाम के तेल को भी मिला सकते है। 5 मिनिट तक लगा रहने दें, फिर अपने चेहरे को गुनगुने पानी से धो लें।

ब्लैक हेड्स हटाने का उपाय है हल्दी

ब्लैक हेड्स हटाने का उपाय है हल्दी

हल्दी में एंटीमाइक्रोबियल और एंटीइंफ्लेमेटरी गुण पाए जाते हैं, जो स्किन पर पिंपल्स बनाने वाले बैक्टीरिया को खत्म करने में बहुत ही प्रभावी है। आप हल्दी का उपयोग ब्लैक हेड्स हटाने में भी कर सकते है।

एक चम्मच हल्दी को एक चम्मच पानी में मिलाकर पेस्ट बना लें। अब इस पेस्ट को चेहरे पर लगाकर 15 मिनट के लिए छोड़ दें। इसके बाद चेहरे को रगड़कर पानी से धो लें।

ब्लैकहेड्स हटाने के तरीका है शहद

ब्लैकहेड्स हटाने के तरीका है शहद

शहद से भी चेहरे के ब्लैकहेड्स को हटाया जा सकता है। इसमें एंटीमाइक्रोबियल और एंटीइंफ्लेमेटरी गुण होते है जो चेहरे की गंदगी को साफ करके एक्ने होने से रोकते है।

शहद घरेलू फेस स्क्रब बनाने के लिए आप एक चम्मच शहद को लेकर इसमें एक चम्मच नींबू का रस और एक चम्मच शक्कर को मिला लें। अब इस मिश्रण से चेहरे पर मसाज करें। 15 मिनट के बाद फेस को गुनगुने पानी से धो लें।

(और पढ़ें – एक दिन में चेहरे से पिंपल्स को कैसे हटाएं)

ब्लैकहेड्स हटाने के घरेलू उपाय (Gharelu Nuskhe For Blackheads In Hindi) का यह लेख आपको कैसा लगा हमें कमेंट्स कर जरूर बताएं।

इसी तरह की अन्य जानकारी हिन्दी में पढ़ने के लिए हमारे एंड्रॉएड ऐप को डाउनलोड करने के लिए आप यहां क्लिक करें। आप हमें फ़ेसबुक और ट्विटर पर भी फ़ॉलो कर सकते हैं।

Leave a Comment

Subscribe for daily wellness inspiration