ड्राई स्किन के लिए घर पर बनाये फेस स्क्रब - Homemade Scrub For Dry Skin In Hindi - Healthunbox
स्किन केयर

ड्राई स्किन के लिए घर पर बनाये फेस स्क्रब – Homemade Scrub For Dry Skin In Hindi

होममेड फेस स्क्रब फॉर ड्राई स्किन - Homemade Scrub For Dry Skin In Hindi

Homemade Scrub For Dry Skin In Hindi: ड्राई स्किन की समस्या बहुत आम है और यह तब होती है जब वातावरण से नमी खत्म हो जाती है। ड्राई स्किन के लिए फेस स्क्रब का इस्तेमाल बहुत जरूरी होता है, क्योंकि यह डेड स्किन को हटाने में मदद करता है। आज हम आपको होममेड फेस स्क्रब फॉर ड्राई स्किन के बारे में बताएंगे।

फेस की ड्राई स्किन देखने में खराब लगती है जो आपकी सुंदरता को बिगाड़ देता है। ड्राई स्किन पर मॉइस्चराइजर क्रीम लगाने से पहले फेस स्क्रब का इस्तेमाल अवश्य करें। यह आपकी स्किन को गेहराई से साफ़ करता है और स्किन को रूखा होने से रोकता है।

आज के इस आर्टिकल में हम आपको ड्राई स्किन के लिए होममेड फेस स्क्रब के बारे में जानकारी देंगे, जिनको आप अपने घर पर आसानी से तैयार करके चेहरे पर इस्तेमाल कर सकते है। आइये ड्राई स्किन के लिए घरेलू फेस स्क्रब (Scrub for dry skin in Hindi) को विस्तार से जानते है।

ड्राई स्किन के लिए घरेलू फेस स्क्रब – Homemade Scrub For Dry Skin In Hindi

ड्राई स्किन के लिए घरेलू फेस स्क्रब - Homemade Scrub For Dry Skin In Hindi

रूखी या ड्राई स्किन के लिए आप निम्न घरेलू फेस स्क्रब को इस्तेमाल करे।

(और पढ़ें – ड्राई स्किन वालों के लिए बेस्‍ट हैं घर पर बने ये विंटर फेस स्‍क्रब)

ड्राई स्किन के लिए कॉफी स्क्रब

ड्राई स्किन के लिए कॉफी स्क्रब

कॉफी फेस स्क्रब ड्राई को ठीक करने में बहुत ही प्रभावी है। अमेरिकन केमिकल सोसाइटी के अनुसार, कॉफी कैफीन और एंटीऑक्सीडेंट का सबसे अच्छा स्त्रोत है। चेहरे से डेड स्किन सेल्स को हटाने के लिए और ग्लोइंग स्किन के लिए आप निम्न प्रकार से कॉफ़ी से फेस स्क्रब बना सकते है।

1 चम्मच नारियल तेल के साथ एक चम्मच कॉफी पाउडर मिलाएं। इसे अपनी त्वचा पर लगायें और चेहरे और गर्दन को ढंकते हुए इससे धीरे-धीरे से स्क्रब करें। इसे 20 मिनट तक छोड़ दें और फिर गर्म पानी और फेस वाश से इसे हटा दें।

एप्सम सॉल्ट होममेड फेस स्क्रब फॉर ड्राई स्किन

एप्सम सॉल्ट होममेड फेस स्क्रब फॉर ड्राई स्किन

ड्राई स्किन के लिए एप्सम सॉल्ट से बना होममेड फेस स्क्रब डेड स्किन को हटाने में प्रभावी है। नमक त्वचा से सभी तरह के अवशेषों को साफ करता है और नींबू स्किन के कलर को लाइट करने में मदद करेगा। यह स्क्रब ड्राई स्किन के लिए भी लाभकारी है।

ताजे नींबू के रस के एक चम्मच और जैतून के तेल की कुछ बूंदों के साथ दो बड़े चम्मच समुद्री नमक मिलाएं। एक हल्के हाथ से गोलाकार गति में इसे अपने चेहरे और गर्दन में लगाये और स्क्रब करें। इसे 20 मिनट के लिए छोड़ दें, फिर गर्म पानी से धो लें।

चीनी से बने ड्राई स्किन के लिए घरेलू फेस स्क्रब

चीनी से बने ड्राई स्किन के लिए घरेलू फेस स्क्रब

चीनी एक प्राकृतिक स्किन एक्सफोलिएटर है जो मृत कोशिकाओं को हटाने में सहायक है। ड्राई स्किन के लिए घरेलू फेस स्क्रब बनाने में आप चीनी के साथ नारियल तेल का इस्तेमाल करे। नारियल का तेल मॉइस्चराइजर की तरह काम करता है।

आधा कप नारियल तेल और आधा कप चीनी को मिलकर एक पेस्ट बना लें। अपनी स्किन को साफ करें और फिर इस पेस्ट के साथ अच्छी तरह से स्क्रब करें। फिर थोड़ी देर बाद गुनगुने पानी से चेहरा धो लें।

ग्रीन टी फेस स्क्रब ड्राई स्किन के लिए

ग्रीन टी फेस स्क्रब ड्राई स्किन के लिए

ड्राई स्किन के लिए घरेलू फेस स्क्रब बनाने में ग्रीन टी का प्रयोग बहुत लाभदायक होता है। ग्रीन टी में पॉलीफेनॉल और एंटीऑक्सीडेंट होता है, जो आपकी त्वचा को हर तरह के नुकसान से बचाता हैं। इसमें मिलाया जाने वाले नींबू के रस की अम्लीय प्रकृति त्वचा के प्राकृतिक तेलों को नियंत्रण में रखती है।

ग्रीन टी का घरेलू फेस स्क्रब बनाने के लिए सबसे पहले एक कप गर्म पानी में दो बैग ग्रीन टी को डुबोएं। ठंडा होने पर टी बैग्स को निकाल लें और इसमें चीनी और नींबू का रस मिलाएं। अब अपनी उंगलियों की मदद से इसे चेहरे पर लगाएं और तीन से चार मिनट तक स्क्रब करें।

हनी होममेड फेस स्क्रब फॉर ड्राई स्किन

हनी होममेड फेस स्क्रब फॉर ड्राई स्किन

शहद रूखी त्वचा को मॉइस्चराइज करके पोषण देने में मदद करता है और इसमें दालचीनी का उपयोग स्किन एक्सफोलिएटर के लिए उपयोग किया जाता है।

इस घरेलू फेस स्क्रब को बनाने के लिए आप आप थोड़े से शहद में एक चम्मच दालचीनी पाउडर को मिलाकर अच्छा पेस्ट तैयार कर लें। इससे चेहरे पर हल्के दबाव के साथ गोलाकार गति में 2-3 मिनट के लिए स्क्रब करें और फिर पानी से धो लें।

रूखी त्वचा के लिए दही से बना घरेलू फेस स्क्रब

रूखी त्वचा के लिए दही से बना घरेलू फेस स्क्रब

फेस की ड्राई स्किन को एक्सफोलिएट करने में दही का फेस स्क्रब बहुत अच्छा है। दही में बेहतरीन क्लीजिंग गुण होते हैं, जो मृत त्वचा कोशिकाओं और त्वचा पर दिखने वाली अशुद्धियों को हटाकर आपकी त्वचा को साफ करने में मदद करते हैं।

इसे बनाने के लिए एक कप दही, एक चौथाई कप जैतून का तेल, एक चम्मच शहद और तीन चम्मच ग्रेन्यूलेटेड शुगर लें और इन सभी सामग्री को अच्छे से मिला लें। अब इस स्क्रब को फेस पर लगाकर दो मिनट तक सकुर्लर मोशन में मसाज करें। इसके बाद गुनगुने पानी से स्क्रब को धो लें।

ड्राई स्किन के लिए ओटमील फेस स्क्रब

ड्राई स्किन केलिए ओटमील फेस स्क्रब

ओटमील फेस स्क्रब न केवल छिद्रों को बंद करने में मदद करता है, बल्कि आपको नेचुरल शाईन देने के लिए त्वचा को एक्सफोलिएट भी करता है। इसमें दूध का लैक्टिक एसिड एक प्राकृतिक क्लीन्ज़र है। यह फेस की ड्राईनेस को कम करने में मदद करेगा।

एक कटोरी में, दो बड़े चम्मच ओटमील को एक चम्मच ठंडे दूध और एक चम्मच शहद के साथ मिलाएं और एक गाढ़ा पेस्ट तैयार करें। इसे अपने चेहरे और गर्दन पर लगाएं, और इसे छोटे घेरे में स्क्रब करें। 30 मिनट के लिए फेस पर लगा छोड़ दें और इसे ठंडे पानी से धो लें।

ड्राई स्किन के लिए बादाम का घरेलू फेस स्क्रब

ड्राई स्किन के लिए बादाम का घरेलू फेस स्क्रब

बादाम से बना ड्राई स्किन के लिए फेस स्क्रब चेहरे की मृत त्वचा को हटाने के साथ-साथ ब्लैकहेड्स को भी हटाता है। दूध रूखी त्वचा को ठीक करता है। यह होममेड फेस स्क्रब ड्राई और सामान्य त्वचा के लिए अच्छा है।

इसे बनाने के लिए आप 5-6 बादाम को रातभर गुनगुने दूध में भिगो दें। इसके बाद, सुबह बादाम को छील लें, दूध और बादाम दोनों को पीसकर मोटा पेस्ट बना लें। इस होम मेड फेस स्क्रब से चेहरे की मसाज करें। इसे आंखों के पास इस्तेमाल न करें और कुछ समय बाद गुनगुने पानी से चेहरा धो लें।

(और पढ़ें – गर्मियों में ड्राई स्किन के लिए होममेड स्क्रब)

होममेड फेस स्क्रब फॉर ड्राई स्किन (Homemade Scrub For Dry Skin In Hindi) का यह लेख आपको कैसा लगा हमें कमेंट्स कर जरूर बताएं।

इसी तरह की अन्य जानकारी हिन्दी में पढ़ने के लिए हमारे एंड्रॉएड ऐप को डाउनलोड करने के लिए आप यहां क्लिक करें। और आप हमें फ़ेसबुक और ट्विटर पर भी फ़ॉलो कर सकते हैं।

Leave a Comment

Subscribe for daily wellness inspiration