चेहरा गोरा करने के लिए मुल्तानी मिट्टी - Multani Mitti For Face Whitening In Hindi
सौंदर्य उपचार

चेहरा गोरा करने के लिए लगाएं मुल्तानी मिट्टी – Multani Mitti For Face Whitening In Hindi

चेहरा गोरा करने के लिए मुल्तानी मिट्टी - Multani Mitti For Face Whitening In Hindi

Multani Mitti For Face Whitening In Hindi: अगर आप भी अपने फेस का कालापन दूर करना चाहते है तो आज के इस आर्टिकल में हम आपको चेहरा गोरा करने के लिए मुल्तानी मिट्टी लगाने का तरीका बताएंगे।

हम सभी चाहते है कि हमारा चेहरा देखने में सुंदर और आकर्षक दिखाई दें, इसलिए हम कई तरह के ब्यूटी प्रोडक्ट का इस्तेमाल करते है। अधिकांश लोगों की त्वचा प्रदूषण और अन्य कारणों से सुस्त और बेजान दिखती है। आप भी गोरा होने के लिए इस घरेलू उपचार को अपना सकते हैं।

फेस को गोरा करने में मुल्तानी मिट्टी आपकी मदद कर सकती है। आज के इस आर्टिकल में हम आपको मुल्तानी मिट्टी फॉर फेस व्हाइटनिंग और चेहरे पर मुल्तानी मिट्टी लगाने के तरीके के बारे जानकारी देंगे। आइये इसे विस्तार से जानते है।

विषय सूची

मुल्तानी मिट्टी फॉर फेस व्हाइटनिंग – Multani Mitti For Face Whitening In Hindi

मुल्तानी मिट्टी फॉर फेस व्हाइटनिंग - Multani Mitti For Face Whitening In Hindi

अपने चेहरे को गोरा करने के लिए आप मुल्तानी मिट्टी को निम्न प्रकार से अपने फेस पर इस्तेमाल कर सकते है।

(और पढ़ें – मुल्तानी मिट्टी को फेस पर कैसे लगाये?)

ऑयली स्किन के लिए मुल्तानी मिट्टी – Multani Mitti For Oily Skin in Hindi

ऑयली स्किन के लिए मुल्तानी मिट्टी - Multani Mitti For Oily Skin in Hindi

जिन लोगों की स्किन ऑयली है वे अपने चहरे को गोरा करना के लिए मुल्तानी मिट्टी के साथ गुलाब जल का इस्तेमाल  कर सकते है। इससे उनका गोरा होगा और ऑयली स्किन से छुटकारा मिलेगा। मुल्तानी मिट्टी का यह फेस पैक आपकी स्किन के ph लेवल को संतुलित करता है और डेड स्किन को हटाकर चेहरे पर पिम्पल होने से रोकता है।

फेस पर मुल्तानी मिट्टी लगाने के लिए आप सबसे पहले एक चम्मच मुल्तानी मिट्टी लेकर इसमें 2 चम्मच गुलाब जल को मिलाकर एक चिकना पेस्ट बना लें। अब इसे उंगलियों में लेकर अपने चेहरे पर अच्छी तरह से लगाएं। 15 मिनिट के बाद अपने चेहरे को ठंडे पानी से धो लें। इसे आप हफ्ते में तीन बार लगा सकते है।

(और पढ़ें – ऑयली स्किन के लिए मुल्तानी मिट्टी फेस पैक)

सॉफ्ट स्किन के लिए मुल्तानी मिट्टी – Multani Mitti For Softer Skin in Hindi

सॉफ्ट स्किन के लिए मुल्तानी मिट्टी - Multani Mitti For Softer Skin in Hindi

यदि आप अपने फेस की स्किन को सॉफ्ट बनाना चाहते है तो इसके लिए आप मुल्तानी के साथ दूध और पिसा हुआ बादाम का उपयोग करें। दूध आपकी स्किन को मुलायम बनाता और बादाम आपकी स्किन को पोषण देता है।

बादाम और दूध वाला मुल्तानी मिट्टी फेस पैक बनाने के लिए आप सबसे पहले दो चम्मच मुल्तानी मिट्टी, एक चम्मच कच्चा दूध और एक चम्मच पिसा हुआ बादाम लें। मुल्तानी मिट्टी को पहले थोड़े से पानी में भिगो लें। अब बादाम पाउडर और दूध को इसमें मिला लें और एक चिकना पेस्ट तैयार करें।

अब इसे उंगलियों में लेकर अपने चेहरे पर अच्छी तरह से लगाएं। 15 मिनिट के बाद अपने चेहरे को रगड़ कर ठंडे पानी से धो लें। इसे आप हफ्ते में दो बार लगा सकते है।

फेस को गोरा करने के लिए लगाएं टमाटर जूस के साथ मुल्तानी मिट्टी – Tomato Juice and Multani mitti for skin whitening in Hindi

फेस को गोरा करने के लिए लगाएं टमाटर जूस के साथ मुल्तानी मिट्टी - Multani Mitti with Tomato Juice for face whitening in Hindi

अपने चेहरे को गोरा करने के लिए मुल्तानी मिट्टी के साथ टमाटर जूस का उपयोग करना लाभकारी होता है। टमाटर में अम्लीय और कसैले गुण होते हैं, जो तेलीयता को नियंत्रित करने और मुँहासे को रोकने में मदद करते हैं। यह पैक टैन हटाने और आपके चेहरे को तेल-मुक्त और गोरा रखने के लिए लाभकारी है।

इसके लिए आप 2 बड़े चम्मच मुल्तानी मिट्टी, एक टमाटर और एक नींबू का रस लें। अब इसे उंगलियों में लेकर अपने चेहरे पर अच्छी तरह से लगाएं। 15 मिनिट के बाद अपने चेहरे को गुनगुने पानी से धो लें। इसे आप फेस पर रोज लगा सकते है।

(और पढ़े – टमाटर को चेहरे पर लगाने के फायदे…)

चमकदार चेहरे के लिए लगाएं शहद और मुल्तानी मिट्टी – Multani Mitti and Honey For Radiant Skin in Hindi

चमकदार चेहरे के लिए लगाएं शहद और मुल्तानी मिट्टी - Multani Mitti and Honey For Radiant Skin in Hindi

चेहरे को ग्लोइंग और चमकदार बनाने के लिए आप शहद के साथ मुल्तानी मिट्टी का इस्तेमाल कर सकते है। शहद में मॉइस्चराइजिंग और जीवाणुरोधी गुण होते हैं, जो आपकी त्वचा में नमी को बंद कर देता है। नींबू में एंटी-एजिंग गुण होते हैं, यह सूखी त्वचा को त्वचा को चमकदार और ग्लोइंग बनाता है।

इस फेस पैक को बनाने के लिए आप एक बड़ी चम्मच मुल्तानी मिट्टी, 1 बड़ा चम्मच शहद और एक चम्मच नींबू का रस लें। इन सब को एक कटोरी में लेकर अच्छे से मिला लें। अच्छे से मिलने के बाद आप इसको अपने चेहरे पर लगाये और इसे 10 मिनिट के लिए लगा रहने दें। फिर एक मॉइस्चराइजर से अपने चेहरे को धो लें। इस उपाय को आपको सप्ताह में एक बार करना है।

ग्लोइंग स्किन के लिए लगाएं पुदीना और मुल्तानी मिट्टी – Mint Leaves and Multani mitti face pack for skin whitening in Hindi

ग्लोइंग स्किन के लिए लगाएं पुदीना और मुल्तानी मिट्टी - Multani Mitti and Mint Leaves for Glowing skin in Hindi

पुदीने की पत्तियों के साथ मुल्तानी मिट्टी फेस पैक बनाकर चेहरे पर लगाने से यह झाईंयों से छुटकारा पाने में मदद करता है। ग्लोइंग स्किन के लिए आप एक चम्मच मुल्तानी मिट्टी में एक चम्मच पुदीने का पाउडर और एक चम्मच दही को मिलाकर एक चिकना पेस्ट बना लें।

अब इसे उंगलियों में लेकर अपने चेहरे पर अच्छी तरह से लगाएं। 20 मिनिट के बाद अपने चेहरे को गुनगुने पानी से धो लें। इसे आप फेस पर रोज लगा सकते है।

चेहरा गोरा करने के लिए मुल्तानी मिट्टी और चंदन – Sandalwood and Multani mitti for face whitening in Hindi

चेहरा गोरा करने के लिए मुल्तानी मिट्टी और चंदन - Sandalwood and Multani mitti for face whitening in Hindi

चंदन पाउडर त्वचा के लिए प्राकृतिक रूप से बेहर है। इसमें रोगाणुरोधी गुण होते हैं। यह त्वचा के छिद्रों में मौजूद तेल, गंदगी और बैक्टीरिया को साफ करता है। मुल्तानी मिट्टी और चंदन पाउडर का फेस पैक चेहरे को चिकना बनाता है और दाग, धब्बे और मुंहासे को कम करता है।

कटोरे में एक चम्मच मुल्तानी मिट्टी और एक चम्मच चन्दन का पाउडर लें, और इसमें दो चम्मच कच्चा दूध डालकर एक गाढ़ा पेस्ट बना लें। अब इसे उंगलियों में लेकर अपने चेहरे पर अच्छी तरह से लगाएं। 20 मिनिट के बाद अपने चेहरे को ठंडे पानी से धो लें। इसे आप फेस पर हफ्ते में दो बार लगा सकते है।

(और पढ़े – चंदन के फायदे जो शायद आपने अभी तक नहीं सुने होंगे…)

फेयरनेस के लिए लगाएं पपीता और मुल्तानी मिट्टी – Papaya and multani mitti for face whitening in Hindi

फेयरनेस के लिए लगाएं पपीता और मुल्तानी मिट्टी - Papaya and multani mitti for face whitening in Hindi

फेस व्हाइटनिंग के लिए पपीते के साथ मुल्तानी मिट्टी फेस पैक का उपयोग करना लाभदायक होता है। पपीता दाग धब्बों को हल्का करने में मदद करता है और मुल्तानी मिट्टी आपके चेहरे से दागों और पिगमेंटेशन को दूर करने के साथ इसके प्राकृतिक तत्व सन टैन से छुटकारा पाने में भी मदद करता है।

एक चम्मच मुल्तानी मिट्टी को लेकर इसमें एक चम्मच पपीते का गूदा और एक चम्मच शहद को मिलाकर एक चिकना पेस्ट बना लें।

अब इसे उंगलियों में लेकर अपने चेहरे पर अच्छी तरह से लगाएं। सूखने के बाद अपने चेहरे को गुनगुने पानी से धो लें। इसे आप फेस पर हफ्ते में दो-तीन बार लगा सकते है।

फेस व्हाइटनिंग के लिए लगाएं गाजर और मुल्तानी – Carrot and Multani mitti face pack for skin whitening in Hindi

फेस व्हाइटनिंग के लिए लगाएं गाजर और मुल्तानी - Carrot and Multani Mitti for face whitening in Hindi

चेहरे को चमकदार और आकर्षक बनाने के लिए गाजर के साथ मुल्तानी मिट्टी का फेस पैक मददगार होता है। इसके लिए आप एक बड़ा चम्मच मुल्तानी मिट्टी, एक बड़ा चम्मच गाजर का पेस्ट और एक चम्मच जैतून का तेल लें। अब एक कटोरे में इन सब सामग्री को अच्छे से मिलाएं।

अब इसे उंगलियों में लेकर अपने चेहरे पर अच्छी तरह से लगाएं। 30 मिनिट के बाद अपने चेहरे को गुनगुने पानी से धो लें। इसे आप फेस पर हफ्ते में दो बार लगा सकते है।

सन टैन में लगाएं नारियल पानी और मुल्तानी मिट्टी – Coconut Water and Multani Mitti for Sun Tan in Hindi

सन टैन में लगाएं नारियल पानी और मुल्तानी मिट्टी - Coconut Water and Multani Mitti for Sun Tan in Hindi

नारियल पानी और मुल्तानी मिट्टी का उपयोग सन टैन के उपचार के लिए किया जा सकता है। इसके लिए आप एक कटोरी में एक चम्मच मुल्तानी मिट्टी को लेकर इसमें एक चम्मच नारियल पानी और एक चम्मच चीनी को मिलाकर एक चिकना पेस्ट बना लें।

अब इसे उंगलियों में लेकर अपने चेहरे पर अच्छी तरह से लगाएं। सूखने के बाद अपने चेहरे को गुनगुने पानी से धो लें। इसे आप फेस पर हफ्ते में दो बार लगा सकते है।

चेहरा गोरा करने के लिए मुल्तानी मिट्टी और अंडे की सफेदी – Egg White and Multani mitti for face whitening in Hindi

चेहरा गोरा करने के लिए मुल्तानी मिट्टी और अंडे की सफेदी - Egg White and Multani mitti for face whitening in Hindi

एक जैसी फेस स्किन टोन के लिए अंडे की सफेदी से बनने वाले मुल्तानी मिट्टी फेस पैक को लगाएं। यह फेस से सन टेन को हटाकर आपके चेहरे को गोरा करता है। इसे बनाने के लिए आप ¼ चम्मच मुल्तानी मिट्टी को लेकर इसमें एक अंडे की फेंटी हुई सफेदी और एक चम्मच दही को मिलाकर एक चिकना पेस्ट तैयार करें।

अब इसे उंगलियों में लेकर अपने चेहरे पर अच्छी तरह से लगाएं। 20 मिनिट के बाद अपने चेहरे को गुनगुने पानी से धो लें। इसे आप फेस पर हफ्ते में दो-तीन बार लगा सकते है।

(और पढ़े – मुल्तानी मिट्टी फेस पैक के फायदे…)

चेहरा गोरा करने के लिए मुल्तानी मिट्टी (Multani Mitti For Face Whitening In Hindi) का यह लेख आपको कैसा लगा हमें कमेंट्स कर जरूर बताएं।

इसी तरह की अन्य जानकारी हिन्दी में पढ़ने के लिए हमारे एंड्रॉएड ऐप को डाउनलोड करने के लिए आप यहां क्लिक करें। आप हमें फ़ेसबुक और ट्विटर पर भी फ़ॉलो कर सकते हैं।

Leave a Comment

Subscribe for daily wellness inspiration