त्वचा में निखार लाने के लिए नींबू के फेस पैक – Lemon Face Pack For Fair Skin in Hindi - Healthunbox
सौंदर्य उपचार

त्वचा में निखार लाने के लिए नींबू के फेस पैक – Lemon Face Pack For Fair Skin in Hindi

त्वचा में निखार लाने के लिए नींबू के फेस पैक – Lemon Face Pack For Fair Skin in Hindi

Lemon Face Pack For Fair Skin in Hindi: स्किन का टेन होना अधिकांश लोगों की समस्या होती हैं, इसलिए सभी लोग चेहरे के कालेपन को दूर करने के घरेलू उपाय को जानना चाहते हैं। आज हम आपको त्वचा में निखार लाने के लिए नींबू के फेस पैक के बारे बताएंगे। नींबू कई प्रकार के पोषक तत्वों से भरा हुआ है इसमें विटामिन सी और साइट्रिक ऐसिड (citric acid) भरपूर मात्रा में पाया जाता है जो त्वचा को गोरा करने में मदद करता है।

इसके साथ ही नींबू में फॉसफोरस, विटामिन B, कार्बोहाइड्रेट जैसे भी पोषक तत्‍व होते है। इन सभी की वजह से ही नींबू का उपयोग बाजारों में मिलने वाले कई प्रकार के ब्यूटी प्रोडक्ट में किया जाता है। यह आपकी स्किन से कील मुंहासे आदि को हटाकर उसे चमकदार बनाने में भी मदद करता है। आइये घर पर ही त्वचा में निखार लाने के लिए नींबू के फेस पैक बनाने के तरीके और उसके लाभों को विस्तार से जानते हैं।

विषय सूची

नींबू के फेस पैक के फायदे – Benefits of Lemon Face Pack in Hindi

नींबू के फेस पैक के फायदे – Benefits of Lemon Face Pack in Hindi

लेमन से बना फेस पैक स्किन के लिए निम्न प्रकार से लाभदायक होता है।

(और पढ़ें – गोरी त्वचा पाने के लिए चेहरे पर नींबू का इस्तेमाल करने का तरीका)

नींबू फेस पैक के लाभ मुँहासे में – Benefits of Lemon Face Pack in Acne in Hindi

नींबू फेस पैक के लाभ मुँहासे में - Benefits of Lemon Face Pack in Acne in Hindi

मुंहासों को हटाने के लिए नींबू बहुत ही असरदार होता है। इसमें विटामिन सी और साइट्रिक ऐसिड अच्छी मात्रा में होता है जिसमें एंटी बैक्टीरियल और एंटी इंफ्लेमेटरी गुण होते हैं। यह सभी पिंपल्स की समस्या से छुटकारा दिलाने में मदद करते हैं।

लेमन फेस पैक के फायदे एंटी एजिंग में – Benefits of lemon face pack in anti aging in Hindi

लेमन फेस पैक के फायदे एंटी एजिंग में - Benefits of lemon face pack in anti aging in Hindi

हमारे चेहरे पर अधिक तनाव लेने, थकान और सूर्य की धूप की वजह से झुर्रियां दिखाई देने लगती है जो कि उम्र बढ़ाने के संकेतों को दिखता हैं। लेमन में पाया जाने वाला विटामिन सी एंटी एजिंग की तरह काम करता है जो उम्र बढ़ाने के लक्षण को कम करने में मदद करता है। ऐसा इसलिए होता हैं क्योंकि नींबू स्किन को ऑक्सीडेटिव स्ट्रेस से बचाने का काम करता है। इसके आलवा लेमन यूवी रेज और फोटो-एजिंग से भी रक्षा करता है।

नींबू फेस पैक के फायदे त्वचा में निखार लाने के लिए – Lemon Face Pack For Fair Skin in Hindi

नींबू फेस पैक के फायदे त्वचा में निखार लाने के लिए - Lemon Face Pack For Fair Skin in Hindi

सन टेन और त्वचा के कालेपन को हटाने के लिए आप नींबू से बने फेस पैक का इस्तेमाल कर सकते हैं। इसमें पाया जाने वाला विटामिन सी डिपिगमेंटेशन गुण को दर्शाता है जो हाइपरपिगमेंटेशन जिसकी वजह से डार्क पैच और दाग धब्बे होते है उनको हटाने में मदद करता है।

नींबू से फेस पैक बनाने का तरीका – Lemon Face Pack in Hindi

नींबू से फेस पैक बनाने का तरीका – Lemon Face Pack in Hindi

आप नींबू के साथ अन्य सामग्री को मिलाकर अधिक प्रभावी फेस पैक बना सकते हैं। आइये इसे बनाने के तरीके को विस्तार से जानते हैं।

त्वचा में निखार लाने के लिए नींबू और एलोवेरा फेस पैक – Lemon and Aloe vera Face Pack For Fair Skin in Hindi

त्वचा में निखार लाने के लिए नींबू और एलोवेरा फेस पैक - Lemon and Aloe vera Face Pack For Fair Skin in Hindi

गोरा होने के लिए नींबू और एलोवेरा फेस पैक का इस्तेमाल किया जा सकता है। क्योंकि एलोवेरा में एलोसीन (Aloesin) कम्पाउंड पाया जाता है जो स्किन लाइटनिंग एजेंट की तरह काम करता है। इस फेस पैक में एंटीएजिंग और मॉइस्चराइजिंग गुण भी होते हैं।

इसे बनाने के लिए आप सबसे पहले एक चम्मच नींबू का रस, दो चम्मच एलोवेरा जेल, एक चम्मच शहद और एक चम्मच पानी को ब्लेंडर में मिला लें। अब इस फेस फेस पैक को चेहरे पर लगाएं। आप इसे दिन में दो बार लगा सकते हैं।

गोरा होने लिए नींबू और शहद फेस मास्क – Lemon and Honey Face Mask For Fair Skin in Hindi

गोरा होने लिए नींबू और शहद फेस मास्क - Lemon and Honey Face Mask For Fair Skin in Hindi

नींबू और शहद से बना फेस मास्क गोरा होने में मदद कर सकता है। नींबू के  डिपिगमेंटेशन गुण और शहद में पाया जाने वाले ग्लूटेथिओन (Glutathione) एंटीऑक्सीडेंट गुण त्वचा के रंग को साफ करने में मदद करता है।

फेस पैक बनाने के लिए आप सबसे पहले एक चम्मच नींबू के रस में एक चम्मच पानी और थोड़ा सा प्राकृतिक शहद को मिला लें। अब इस मिश्रण को अच्‍छे से फेंटने के बाद आप इसे चेहरे पर लगाएं। अच्‍छी तरह सूख जाने के बाद आप इसे साफ पानी से धो सकते है। यह आपकी त्‍वचा को चमकदार बनाएगा। इस फेस पैक को आप सप्‍ताह में तीन बार उपयोग कर सकते है।

चमकदार त्वचा के लिए बेसन और लेमन फेस पैक – Gram and Lemon Face Pack For Glowing skin in Hindi

चमकदार त्वचा के लिए बेसन और लेमन फेस पैक - Gram and Lemon Face Pack For Glowing skin in Hindi

बेसन और लेमन से फेस पैक चमकदार त्वचा के लिए बहुत ही फायदेमंद होता है। बेसन में एक्सफोलिएटिंग गुण होते हैं जो त्वचा को साफ करने में मदद करते हैं। इसके आलवा बेसन एंटी-पिंपल और फेयरनेस एजेंट की तरह काम करता है जो ऑयली स्किन, पिंपल्स और त्वचा के कालेपन से छुटकारा पा जा सकता है।

इस फेस पैक को बनाने के लिए आप एक चम्मच नींबू का रस, एक बड़ा चम्मच बेसन, आधा चम्मच गुलाब जल को अच्छी तरह से मिला लें। अब इस पेस्ट को चेहरे पर लगाएं। सूखने के बाद इसे पानी से धो लें। बेसन और लेमन फेस पैक को हफ्ते में 1-2 बार लगा सकते हैं।

त्वचा में निखार लाने के लिए हल्दी और नींबू फेस पैक – Turmeric and Lemon Face Pack For Fair Skin in Hindi

त्वचा में निखार लाने के लिए हल्दी और नींबू फेस पैक - Turmeric and Lemon Face Pack For Fair Skin in Hindi

हल्दी और नींबू फेस पैक त्वचा में निखार लाने के लिए बहुत ही प्रभावी होता है। हल्दी में विटामिन बी3 होता है जो हाइपरपिगमेंटेशन को ठीक करके चेहरे को साफ करने मदद करता है। इसकी वजह से हल्दी का इस्तेमाल सनस्क्रीन और फेसवॉश में किया जाता है। इस फेस पैक को बनाने के लिए आप 1/4 चम्मच हल्दी पाउडर में आधा नींबू का रस, चम्मच गुलाब जल और एक चम्मच शहद अच्छी तरह से मिला लें। अब इस मिश्रण को चेहरे पर अच्छी तरह से लगाएं।

गोरी त्वचा के लिए नींबू और टमाटर फेस पेक – Lemon and tomato Face pack in Hindi

गोरी त्वचा के लिए नींबू और टमाटर फेस पेक – Lemon and tomato Face pack in hindi

नींबू और टमाटर फेस पैक आपके चेहरे के काले ब्‍लैकहेड और दाग धब्‍बों को दूर करने में मदद करता है। इसके लिए आप को टमाटर रस (75%) और नींबू रस (25%) लेकर इसमें दो चम्‍मच दलिया पाउडर अच्‍छी तरह से मिलाएं। इस मिश्रण को अपने चेहरे पर लगाएं। अच्‍छी तरह सूखने के बाद इसे साफ पानी से अच्‍छी तरह धो कर साफ करें। यह आपके चेहरे के गोरा करने में मदद करता है।

त्वचा का कालेपन हटाए नींबू और पपीता फेस पैक – Lemon and Papaya Face Pack to Remove Skin Darkness in Hindi

त्वचा का कालेपन हटाए नींबू और पपीता फेस पैक - Lemon and Papaya Face Pack to Remove Skin Darkness in Hindi

नींबू और पपीता फेस पैक ब्लीचिंग एजेंट की तरह काम करता है जो त्वचा का कालेपन हटाए ने के साथ साथ पिंपल और झुर्रियों से भी छुटकारा दिलाने में मदद करता है। पपीते में विटामिन-ए पाया जाता है जो फेस लाइटनिंग एजेंट का काम करता है। एक बड़ा चम्मच पपीते के छिलके का पाउडर, एक चम्मच नींबू का रस, एक चम्मच कच्चे पपीते का गूदा और आधा चम्मच पानी अच्छी तरह से मिला लें। अब इस फेस पैक को चेहरे पर लगाएं।

नींबू और मुल्तानी मिट्टी फेस पैक त्वचा में निखार लाने के लिए  – Lemon and multani mitti Face pack For Fair Skin in Hindi

नींबू और मुल्तानी मिट्टी फेस पैक त्वचा में निखार लाने के लिए  – Lemon and multani mitti Face pack For Fair Skin in Hindi

त्वचा में निखार लाने के लिए नींबू और मुल्तानी मिट्टी फेस पैक का इस्तेमाल करें। मुल्तानी मिट्टी आपके फेस ऑयल को अवशोषित करने में प्रभावी होती है। इसके लिए आपको थोड़ी सी मुलतानी मिट्टी और नींबू के रस की जरूरत होती है। मिट्टी और नींबू रस को मिलाकर गाढ़ा लेप बना कर अपने चेहरे पर लगाएं। सूखने के बाद इसे गुनगुने पानी से साफ करें। यह आपके त्‍वचा से ऑयल को दूर करेगा और फेस भी गोरा दिखाई देगा।

लेमन और दही फेस पैक के लाभ त्वचा में निखार लाने के लिए – Lemon and Yogurt Face Pack For Fair Skin in Hindi

लेमन और दही फेस पैक के लाभ त्वचा में निखार लाने के लिए - Lemon and Yogurt Face Pack For Fair Skin in Hindi

दही त्वचा को नमी देने में मदद करता है और स्किन की इलास्टिसिटी को बनाए रखता है। त्वचा में निखार लाने के लिए और झुर्रियों को दूर करने के लिए लेमन और दही फेस पैक का उपयोग करें। एक चम्मच नींबू का रस, एक बड़ा चम्मच दही और एक चुटकी हल्दी को अच्छी तरह से मिलाकर चेहरे पर लगाएं। 15-20 मिनट के बाद मुंह को धो लें, इस फेस पैक को आप हफ्ते में दो-तीन बार लगा सकते हैं।

लेमन जूस और केला फेस के लाभ गोरी त्वचा के लिए – Lemon Juice And Banana Face For Fair Skin in Hindi

लेमन जूस और केला फेस के लाभ गोरी त्वचा के लिए - Lemon Juice And Banana Face For Fair Skin in Hindi

केले में भी विटामिन सी, ए और ई पाया जाता है जो झुर्रियों को दूर करने और स्किन लाइटनर का काम करता है। गोरी त्वचा के लिए आप आधा पका हुआ केला मैश कर लें और इसमें एक चम्मच नींबू का रस, एक चम्मच शहद और आधा चम्मच पानी मिला लें। अब इसे फेस पर लगाएं। थोड़ी देर बाद पानी से चेहरा धो लें।

त्वचा में निखार लाने के लिए नींबू और आलू फेस पैक – Lemon and Potato Face Pack For Fair Skin in Hindi

त्वचा में निखार लाने के लिए नींबू और आलू फेस पैक - Lemon and Potato Face Pack For Fair Skin in Hindi

नींबू और आलू से बना यह फेस पैक स्किन को गोरा करने के लिए फायदेमंद होता है। आलू में मौजूद पोटेशियम, सल्फर, फास्फोरस और क्लोराइड पाए जाते हैं जो दाग-धब्बों, झुर्रियों को हटाने और एजेलिक (Azelaic) एसिड त्वचा में निखार लाने में मदद करता है। एक चम्मच नींबू का रस, एक चम्मच कच्चे आलू का रस और आधा चम्मच पानी को अच्छी तरह से मिला लें। इसे ब्रश की मदद से चेहरे पर लगाएं। 15 मिनट बाद मुंह को धो लें। इस फेस पैक को चेहरे पर हफ्ते में 2 से 3 बार लगा सकते हैं।

त्वचा में निखार लाने के लिए नींबू के फेस पैक (Lemon Face Pack For Fair Skin in Hindi) का यह लेख आपको कैसा लगा हमें कमेंट्स कर जरूर बताएं।

इसी तरह की अन्य जानकारी हिन्दी में पढ़ने के लिए हमारे एंड्रॉएड ऐप को डाउनलोड करने के लिए आप यहां क्लिक करें। आप हमें फ़ेसबुक और ट्विटर पर भी फ़ॉलो कर सकते हैं।

Reference

Leave a Comment

Subscribe for daily wellness inspiration