टमाटर फेस पैक - बनाने की विधि और लगाने का तरीका – Benefits Of Tomato Face Pack In Hindi - Healthunbox
स्किन केयर

टमाटर फेस पैक – बनाने की विधि और लगाने का तरीका – Benefits Of Tomato Face Pack In Hindi

टमाटर फेस पैक - बनाने की विधि और लगाने का तरीका – Benefits Of Tomato Face Pack In Hindi

Tomato Face Pack In Hindi: आधुनिक शोधों से पता चला है कि टमाटर फेस पैक की मदद से आप गोरी-बेदाग और खूबसूरत त्वचा पा सकते हैं। इस लेख में हम आपको टमाटर का फेस पैक कैसे बनाएं और चेहरे पर टमाटर लगाने के फायदों के बारे में बताएंगे। साथ ही, इस लेख को पढ़ने के बाद आप यह भी जान पाएंगे कि टमाटर से फेस पैक कैसे बनाएं और टमाटर को चेहरे पर कैसे लगाएं।

टमाटर का फेस पैक बनाने की विधि और लगाने का तरीका जानने से एहले आइए  पहले हम आपको बताते हैं कि टमाटर को चेहरे पर लगाने के क्या फायदे हैं।

विषय सूची

टमाटर फेस पैक के फायदे – Benefits Of Tomato Face Pack In Hindi

टमाटर फेस पैक के फायदे – Benefits Of Tomato Face Pack In Hindi

टोमेटो फेस पैक या सीधे टमाटर को चेहरे पर लगाने से आपको कई फायदे मिल सकते हैं। इसमें कई पोषक तत्व होते हैं जो आपकी त्वचा को पर्यावरण के हानिकारक प्रभावों से बचा सकते हैं। आइए हम आपको बताते हैं कैसे:

टमाटर को प्राकृतिक एक्सफोलिएटर (Exfoliators) माना जाता है। इसमें मौजूद फ्लेवोनोइड्स स्किन की मृत कोशिकाओं (Dead Cells) और ब्लैक हेड्स (Blackheads) को हटाने में मदद कर सकते हैं। यह आपकी त्वचा की बनावट (Texture) में सुधार करता है और इसे मुलायम रखता है। टमाटर के इस्तेमाल से ग्लोइंग स्किन पायी जा सकती है।

त्वचा को बढ़ती उम्र के निशान (Signs Of Aging) से बचाने के लिए आप टमाटर के फेस पैक का भी इस्तेमाल कर सकते हैं। इसमें विटामिन-सी और विटामिन-ए पाए जाते हैं । इन दोनों विटामिनों में एंटी-एजिंग गुण (Anti-Aging Properties) होते हैं, जो आपकी त्वचा को उम्र बढ़ने के लक्षणों जैसे झुर्रियों (Wrinkles), महीन रेखाओं (Fine Lines) और दाग-धब्बों (Scars) से बचाते हैं। इसके लिए आप टमाटर फेस पैक का यूज कर सकतीं हैं या फिर उसके रस को सीधे फेस पर लगा कर दाग-धब्‍बे साफ कर सकती हैं।

टमाटर को चेहरे पर लगाने का फायदा यह है कि इससे आपकी त्वचा दमकती रहती है। जैसा कि हमने बताया है, टमाटर को प्राकृतिक एक्सफोलिएटर (Exfoliators) माना जाता है। फेस पर टमाटर लगाने से क्या होता है? यह चेहरे की मृत कोशिकाओं (Dead cells) को साफ करके उन्हें हटा देता है और स्किन के ग्लो (Skin glow) को बनाए रखने में आपकी मदद कर सकता है।

सूरज की हानिकारक किरणें आपकी त्वचा को नुकसान पहुंचा सकती हैं। ऐसी स्थिति में टमाटर को चेहरे पर लगाने के फायदे (Applying Tomatoes On The Face) हो सकते हैं। इसमें मौजूद विटामिन-सी एक एंटीऑक्सीडेंट (Antioxidant) के रूप में काम करता है, जो आपकी त्वचा को यूवी-किरणों (UV-Rays) के कारण होने वाले ऑक्सीडेटिव तनाव (Oxidative Stress) से बचा सकता है।

मुंहासे (Acne), ऑक्सीडेटिव तनाव और प्रदूषण आदि आपके चेहरे के रोमछिद्रों (Facial Pores) को बड़ा कर सकते हैं, जो आपकी त्वचा के ऊपर की गंदगी को सोख सकते हैं। इस मामले में, टमाटर में विटामिन सी रोमछिद्रों को सिकोड़ने (Shrink Pores) में मदद कर सकता है।

आइए आज हम आपको बताते हैं कि टमाटर का फेस पैक कैसे बनायें और चेहरे पर टमाटर कैसे लगाएं।

(यह भी पढ़ें – टमाटर का सूप पीने के स्वास्थ्यवर्धक लाभ)

टमाटर का फेस पैक – Tomato Face Pack In Hindi

टमाटर का फेस पैक – Tomato Face Pack In Hindi

अब आप सोच रहे होंगे कि टमाटर को चेहरे पर कैसे लगाया जाए या चेहरे पर टमाटर कैसे लगाएं, तो नीचे जानिए अलग-अलग चीजों के साथ टमाटर का फेस पैक बनाने के तरीके और टमाटर को चेहरे पर लगाने के फायदे।

यदि आप टमाटर से गोरा होने का तरीका, घरेलू नुस्खे जानना चाहतें हैं तो इस लेख को पूरा पढ़ें।

एलोवेरा और टमाटर फेस पैक – Aloe Vera and tomato face pack In Hindi

एलोवेरा और टमाटर फेस पैक – Aloe Vera and tomato face pack In Hindi

यदि आपकी आंखों के नीचे सूजन हो रही है या आपको आंखें भारी लग रही हों तो इससे आपको डार्क सर्कल हो सकते हैं। ऐसा अक्‍सर पर्याप्‍त नींद न लेने या उचित संतुलित आहार न खाने के कारण होता हैं। इन डार्क सर्कल को हटाने के लिए आप एलोवेरा और टमाटर फेस पैक का उपयोग करें।

ऐलोवेरा में एंटीऑक्‍सीडेंट और एंटी-इंफ्लामेटरी गुण होते हैं जो आपके प्रभावित क्षेत्र को राहत दिलाने में मदद करते हैं। इसके अलावा टमाटर में बीलीचिंग गुण होते हैं जो आपकी त्‍वचा को टाइट करने में मदद करते हैं।

टमाटर फेस पैक में मौजूद एलोवेरा में एंटी-एजिंग और एंटी-ऑक्सीडेंट गुण होते हैं, जो आपको पिंपल्स और झुर्रियों से राहत दिलाता है। इसके साथ ही यह आपकी त्वचा की नमी को बनाए रखने में भी मदद करता है। एलोवेरा में एंटीसेप्टिक गुण भी होते हैं जो आपकी त्वचा को फंगस, बैक्टीरिया या किसी और चीज के कारण होने वाले त्वचा संक्रमण से बचाते हैं।

सामग्री:

टमाटर को चेहरे पर कैसे लगाएं:

  • एक कटोरी में दो सामग्रियों को एक साथ मिलाएं।
  • फिर इस एलोवेरा और टमाटर फेस पैक को अपने चेहरे पर लगाएं और 10 मिनट तक सूखने दें।
  • सूखने के बाद ठंडे पानी से चेहरा धो लें और तौलिए से पोंछ लें।

(यह भी पढ़ें – 30+ हो गई है उम्र तो फॉलो करें ये नेचुरल एंटी-एजिंग ब्‍यूटी स्‍टेप्‍स)

खीरा और टमाटर फेस पैक – Cucumber and Tomato Face Pack In Hindi

खीरा और टमाटर फेस पैक - Cucumber and Tomato Face Pack In Hindi

खीरे के साथ टमाटर को चेहरे पर लगाने का फायदा यह है कि यह आपकी त्वचा पर जलन और सूजन को कम कर सकता है। खीरे के ठन्डे प्रभाव से सनबर्न के कारण होने वाली जलन और सूजन को कम किया जा सकता है। इसके अलावा, यह त्वचा पर सूजन को कम करता है।

आप अपनी त्‍वचा की खुजली, लाल निशान आदि को दूर करने के लिए खीरा और टमाटर फेस पैक का उपयोग कर सकते हैं। यह आपकी त्‍वचा की जलन को शांत करने में मदद करता है। इस पेस्‍ट के औषधीय गुण आपकी त्‍वचा में प्रवेश करके गंदगी, बैक्‍टीरिया और अन्‍य रोगाणुओं के प्रजनन को रोकने में मदद करते हैं।

ककड़ी में एंटीऑक्‍सीडेंट होते हैं जो आपकी त्‍वचा के पीएच स्‍तर को संतुलित करने में मदद करते हैं। इसके अलावा यह अपकी त्‍वचा को स्‍वस्‍थ प्राकृतिक चमक देता है। यह मिश्रण आपकी त्‍वचा को तेल और मुंहासे मुक्‍त बनाने में सहायक है।

सामग्री:

  • आधा टमाटर का रस
  • एक चौथाई ककड़ी (किसा हुआ)

टमाटर को चेहरे पर कैसे लगाएं:

  • एक कटोरी में दोनो सामग्रियों को एक साथ मिलाएं।
  • इस खीरा और टमाटर फेस पैक को कॉटन की मदद से अपने चेहरे पर लगाएं और 15-20 मिनट तक सूखने दें।
  • सूखने के बाद चेहरे को ठंडे पानी से धो लें और तौलिए से पोंछ लें।
  • आप चाहें तो पैक लगाने के बाद खीरे को गोल-गोल स्लाइस में काटकर आंखों पर भी रख सकते हैं।

(यह भी पढ़ें – स्किन को हाइड्रेट करने वाले घरेलू हाइड्रेटिंग फेस मास्क और फेस पैक)

बेसन और टमाटर फेस पैक – Gram flour and tomato face pack In Hindi

बेसन और टमाटर फेस पैक - Gram flour and tomato face pack In Hindi

टमाटर को बेसन के साथ चेहरे पर लगाने के कई फायदे हैं। टमाटर के साथ बेसन को एक प्राकृतिक एक्सफोलिएटर (Natural Exfoliator) भी माना जाता है। यह आपके चेहरे के छिद्रों को खोलकर त्वचा को अंदर से साफ करता है और चेहरे के दाग धब्बे मिटाने का काम करता है। इसके अलावा, यह स्किन के रंग को साफ करता है और त्वचा से तेल को कम करता है। आप टैनिंग (यूवी किरणों के दुष्प्रभाव के कारण त्वचा का काला पड़ना) को दूर करने के लिए भी इस पैक का उपयोग कर सकते हैं।

टमाटर से गोरा होने का तरीका, यह एक प्रभावकारी टमाटर फेस पैक साबित हो सकता है जो आपको चमकती दमकती बेदाग त्‍वचा दिला सकता है। इस पेस्‍ट में मौजूद बेसन आपकी त्‍वचा की मृत कोशिकाओं को हटाने में मदद करता है जिससे आपको चमकती दमकती त्‍वचा प्राप्‍त हो सकती है।

सामग्री:

  • एक पके हुए टमाटर का जूस
  • दो बड़े चम्मच बेसन

टमाटर को चेहरे पर कैसे लगाएं:

  • एक कटोरी में सभी चीजों को मिला लें।
  • इस बेसन और टमाटर फेस पैक को चेहरे पर लगाएं और 10-15 मिनट तक सूखने दें।
  • सूखने के बाद ठंडे पानी से चेहरे को धो लें।

(यह भी पढ़ें – गोरी और बेदाग त्वचा पाना है तो बेसन का फेस पैक लगाएं जाने फायदे और लगाने का तरीका)

अखरोट और टमाटर का फेस पैक – Walnut and Tomato Face Pack In Hindi

अखरोट और टमाटर का फेस पैक - Walnut and Tomato Face Pack In Hindi

अकसर लोगों का यह सवाल होता है कि फेस पर टमाटर लगाने से क्या होता है? जैसा कि हमने कहा है, टमाटर प्राकृतिक एक्सफ़ोलीएटर की तरह काम करता है और मृत त्वचा और काले घेरे को हटाने में मदद करता है। इसी तरह अखरोट के छिलके के पाउडर में मौजूद छोटे कण इसे एक्सफोलिएट करके चेहरे को मुलायम बनाने में मदद कर सकते हैं। यही कारण है कि अखरोट का उपयोग कई स्क्रब बनाने में किया जाता है।

स्किन प्रोब्लेम्स को दूर करने का यह एक प्रभावी घरेलू उपचार हो सकता है। आप अपने नाक और आसपास के क्षेत्रों में जमा होने वाले ब्‍लैकहेड्स से छुटकारा पाने के लिए टमाटर और अखरोट पाउडर का उपयोग कर सकते हैं। यह आपकी त्‍वचा को चमक और पर्याप्‍त पोषण दिलाने में मदद करता है।

नोट: ध्यान रखें इसे ज्यादा न रगड़ें। इससे त्वचा पर चकत्ते (Rashes) पड़ सकते हैं और त्वचा के छिलने का भी डर रहता है।

सामग्री:

  • एक पका हुआ टमाटर का रस
  • एक चम्मच अखरोट के छिलके का पाउडर

टमाटर को चेहरे पर कैसे लगाएं:

  • एक कटोरी में सभी चीजों को मिला लें।
  • अब इस अखरोट और टमाटर के फेस पैक को अपने चेहरे पर लगाएं और दो से तीन मिनट तक स्क्रब करें।
  • इसके बाद इसे 10-15 मिनट तक सूखने दें।
  • पैक सूखने के बाद ठंडे पानी से चेहरा साफ कर लें।

(यह भी पढ़ें – घर पर वॉलनट स्‍क्रब (अखरोट का स्क्रब) बनाने की विधि और तरीका)

शहद और टमाटर फेस पैक – Honey and Tomato Face Pack In Hindi

शहद और टमाटर फेस पैक - Honey and Tomato Face Pack In Hindi

जहां टमाटर आपके चेहरे को साफ करता है और आपके रंग को गोरा बनाता है, वहीं शहद के साथ टमाटर को चेहरे पर लगाने के कई फायदे हैं। शहद चेहरे को साफ करने के साथ नमी बनाए रखने में मदद करती है और पिंपल्स से भी राहत दिलाती है। इसके अलावा, शहद का उपयोग स्किन से संबंधित समस्याओं, जैसे कि जली हुई त्वचा, एलर्जी, और एक्जिमा (लाल, खुजली, चकत्ते) को दूर करने के लिए भी किया जाता है। टमाटर से गोरा होने का तरीका में इसका इस्तेमाल कैसे करें।

सामग्री:

  • दो बड़े चम्मच टमाटर का गूदा
  • एक छोटी चम्मच शहद

टमाटर को चेहरे पर कैसे लगाएं:

  • एक कटोरे में सभी चीजों को अच्छी तरह मिलाएं।
  • इस शहद और टमाटर फेस पैक को कॉटन की मदद से अपने चेहरे पर लगाएं और 15-20 मिनट तक सूखने दें।
  • सूखने के बाद पहले गुनगुने पानी से और फिर ठंडे पानी से चेहरे को धो लें।
  • अंत में चेहरे को पोंछ लें।

(यह भी पढ़ें – नींबू और शहद के फायदे स्किन के लिए)

मुल्तानी मिट्टी और टमाटर फेस पैक – Multani Mitti and Tomato Face Pack In Hindi

मुल्तानी मिट्टी और टमाटर फेस पैक - Multani Mitti and Tomato Face Pack In Hindi

टमाटर के साथ मुल्तानी मिट्टी त्वचा से अतिरिक्त तेल और मृत कोशिकाओं को हटाने में मदद करती है। यह फेस को साफ करती है और चेहरे पर किसी भी तरह की जलन से राहत दिलाने में मदद करती है। इस प्रकार, मुल्तानी मिट्टी और टमाटर फेस पैक त्वचा को साफ, चमकदार और फुंसी मुक्त रखने में मदद करता है।

सामग्री:

  • एक बड़ा चम्मच मुल्तानी मिट्टी
  • आवश्यकतानुसार टमाटर का रस

टमाटर को चेहरे पर कैसे लगाएं:

  • एक कटोरे में सभी चीजों को एक साथ मिलाएं।
  • इस मुल्तानी मिट्टी और टमाटर फेस पैक को कॉटन की मदद से अपने चेहरे पर लगाएं और 10 मिनट तक सूखने दें।
  • सूखने के बाद पहले गुनगुने पानी से और फिर ठंडे पानी से फेस धो लें।
  • अंत में तौलिए से चेहरा पोंछ लें।

(यह भी पढ़ें – मुल्तानी मिट्टी फेस पैक के फायदे)

जैतून का तेल और टमाटर फेस पैक – Olive Oil and Tomato Face Pack In Hindi

जैतून का तेल और टमाटर फेस पैक - Olive Oil and Tomato Face Pack In Hindi

जैतून के तेल में एंटी-ऑक्सीडेंट गुण (Antioxidant Properties) होते हैं। यह आपकी त्वचा को सूरज की हानिकारक यूवी किरणों (Harmful UV Rays) के हानिकारक प्रभावों से बचा सकता है। जैसा कि हमने ऊपर बताया, टमाटर में विटामिन सी त्वचा पर एंटी-ऑक्सीडेंट के रूप में भी काम करता है। इस प्रकार, जैतून के तेल के साथ टमाटर को चेहरे पर लगाने के फायदे दोगुने हो जाते हैं।

टमाटर में मौजूद एंटीऑक्सीडेंट आपकी त्वचा को जवां बनाते हैं। यह मास्क न केवल आपकी त्वचा की खोई हुई नमी को बहाल करने में मदद करेगा, बल्कि आपके चेहरे को हल्की गुलाबी चमक भी देगा।

सामग्री:

  • आधा टमाटर का रस
  • एक चम्मच जैतून का तेल

टमाटर को चेहरे पर कैसे लगाएं:

  • एक कटोरी में सभी चीजों को एक साथ मिलाएं।
  • अब जैतून का तेल और टमाटर फेस पैक को अपने चेहरे पर लगाएं और 15 मिनट के लिए छोड़ दें।
  • अंत में गुनगुने पानी से फेस धो लें।

(यह भी पढ़ें – जैतून तेल की मालिश के फायदे)

नींबू और टमाटर फेस पैक – Lemon and Tomato Face Pack In Hindi

नींबू और टमाटर फेस पैक - Lemon and Tomato Face Pack In Hindi

टमाटर की तरह, नींबू के रस में विटामिन सी भी भरपूर मात्रा में पाया जाता है। नींबू टमाटर के साथ मिलकर त्वचा पर विटामिन सी के प्रभाव को दोगुना कर देता है। विशेष रूप से, यह पिंपल्स और मुहासों के दाग धब्बों को दूर करने में काफी फायदेमंद साबित हो सकता है। इसमें एंटी-इंफ्लेमेटरी और एंटी-ऑक्सीडेंट गुण होते हैं, जो त्वचा को कई तरह के नुकसान से बचा सकते हैं।

सामग्री:

  • एक छोटा चम्मच टमाटर का गूदा
  • नींबू के रस की 3-4 बूंदें

टमाटर को चेहरे पर कैसे लगाएं:

  • एक कटोरी में दोनों चीजों को एक साथ मिलाएं।
  • इस नींबू और टमाटर फेस पैक को रुई की मदद से पिंपल्स और दाग धब्बों वाली जगह पर लगाएं और 10 मिनट तक सूखने दें।
  • सूखने के बाद ठंडे पानी से धो लें।
  • अंत में तौलिए से चेहरे को पोंछ लें।

(यह भी पढ़ें – नींबू पानी कब और कैसे पिये)

चंदन पाउडर और टमाटर फेस पैक – Sandalwood Powder and Tomato Face Pack In Hindi

चंदन पाउडर और टमाटर फेस पैक - Sandalwood Powder and Tomato Face Pack In Hindi

चंदन के साथ चेहरे पर टमाटर लगाने के कई फायदे हैं। सबसे पहले, चंदन में एंटी-माइक्रोबियल (Anti-Microbial) गुण होते हैं, जो आपकी त्वचा को संक्रमण से बचाता है। इसके अलावा, ये चेहरे से पिंपल (Pimples) और झांई (Blemishes) हटाने में भी मदद करते हैं और त्वचा को साफ (Clean), चमकदार (Shiny) और स्वस्थ (Healthy) रखते हैं। हल्दी में एंटी-बैक्टीरियल (Anti-Bacterial), एंटी-ऑक्सीडेंट और एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण होते हैं, जो आपको त्वचा की कई समस्याओं (Skin Problems) जैसे सोरायसिस (Psoriasis) और पिंपल्स से बचा सकते हैं। यहां तक कि हल्दी त्वचा कैंसर (Skin Cancer) के आपके जोखिम को कम कर सकती है।

सामग्री:

  • आधा टमाटर का रस
  • एक चम्मच चंदन पाउडर
  • एक चुटकी हल्दी पाउडर

टमाटर को चेहरे पर कैसे लगाएं:

  • एक कटोरी में सभी चीजों का मिश्रण तैयार करें।
  • अब इस चंदन पाउडर और टमाटर फेस पैक को अपने चेहरे पर लगाएं और 10-15 मिनट तक सूखने दें।
  • सूखने के बाद चेहरे को गुनगुने पानी से धो लें और तौलिए से थपथपा कर पोंछ लें।

(यह भी पढ़ें – चंदन के फेस पैक से पाएं दमकती त्वचा)

दही और टमाटर फेस पैक – Yogurt & Tomato Face Pack In Hindi

दही और टमाटर फेस पैक - Yogurt & Tomato Face Pack In Hindi

जैसा कि हमने कहा, टमाटर और नींबू के रस में मौजूद विटामिन सी त्वचा को कई तरह से फायदा पहुंचाता है। वहीं, दही में लैक्टिक एसिड पाया जाता है। यह स्किन को मॉइस्चराइज करने और मुलायम (Soft) बनाने में मदद करता है और झुर्रियों (Wrinkles) और महीन रेखाओं (Fine Lines) को भी कम करता है।

सामग्री:

  • एक बड़े टमाटर का रस
  • 1 चम्मच नींबू का रस
  • एक बड़ा चम्मच दही

टमाटर को चेहरे पर कैसे लगाएं:

  • एक कटोरे में सभी सामग्रियों को अच्छे से मिलाएं ।
  • अब इस दही और टमाटर फेस पैक को अपने चेहरे पर लगाएं और 10-15 मिनट तक सूखने दें।
  • सूखने के बाद गुनगुने पानी से चेहरे को धो लें।

(यह भी पढ़ें – दही फेस पैक के फायदे और लगाने का तरीका)

टमाटर और हल्दी का फेस पैक – Tamatar aur haldi ka face pack In Hindi

टमाटर और हल्दी का फेस पैक - Tamatar aur haldi ka face pack In Hindi

अक्सर लोग जानना चाहते हैं कि टमाटर और हल्दी लगाने से क्या होता है तो आपको बता दें यह चेहरे से डार्क सर्कल्स (Dark circles) को दूर करने के साथ-साथ डार्क स्पॉट्स भी दूर करता है। टमाटर और हल्दी फेस पैक आपकी त्वचा को गोरा और टाइट बनाता है, साथ ही महीन रेखाओं और झुर्रियों की उपस्थिति को भी कम करता है। इसके अवयवों के औषधीय गुणों के कारण, टमाटर और हल्दी फेस पैक मुँहासे और कुछ त्वचा संक्रमणों को रोकने में भी मदद कर सकता है।

सामग्री:

  • टमाटर
  • हल्दी

टमाटर को चेहरे पर कैसे लगाएं:

  • एक टमाटर के भीतर से सभी बीज निकालें और इसे एक महीन पेस्ट बनाने के लिए मैश करें।
  • इसमें दो से तीन चम्मच हल्दी मिलाएं और अच्छी तरह से तब तक मिलाएं जब तक पेस्ट की बनावट बदल न जाए।
  • पेस्ट को अपने चेहरे और अपनी गर्दन के क्षेत्र पर लगाएं और सूखने के लिए छोड़ दें।
  • एक बार जब पेस्ट पूरी तरह सूख जाए, तो इसे गुनगुने पानी से धो लें।

आप अपने चेहरे पर टमाटर लगाना जान लिया। आइये अब हम आपको टमाटर फेस पैक के कुछ और टिप्स के बारे में बताते हैं जिन्हें ध्यान में रखना आवश्यक है।

टमाटर का फेस पैक लगाने के लिए टिप्स – Tips To Use Tomato Face Pack In Hindi

टमाटर का फेस पैक लगाने के लिए टिप्स – Tips To Use Tomato Face Pack In Hindi

टमाटर को चेहरे पर लगाने के फायदों को जानने के बाद, नीचे जानिए टमाटर के फेस पैक लगाने के बाद किन बातों का ध्यान रखना जरूरी है।

  • ऊपर बताई गई सभी चीजें आपकी स्किन को भीतर से साफ़ करती हैं। ऐसे में कुछ फेस पैक से हल्की जलन या खुजली होना आम बात है, लेकिन आपको घबराने की जरूरत नहीं है। हां, अगर आपको किसी भी फेस पैक से  त्वचा पर गंभीर जलन या खुजली होती है, तो इसे तुरंत धो लें और डॉक्टर से संपर्क करें।
  • कोई भी फेस पैक लगाने से पहले फेस को साफ पानी से धो लें।
  • फेस पैक लगाने के बाद चेहरा धो लें, और चेहरे को तौलिए से पोछ लें।
  • अंत में चेहरे पर मॉइस्चराइजर लगाएं। इससे आपके फेस पर नमी बनी रहेगी।
  • चेहरे पर टमाटर लगाने के फायदों का पूरा फायदा उठाने के लिए फेस पैक लगाने के बाद बाहर जाने को जल्दबाजी न करें। ऐसा करने से गंदगी और धूल मिट्टी चेहरे पर चिपक सकती है और आपकी त्वचा को नुकसान पहुंचा सकती है।

अब आप समझ गए होंगे कि टमाटर को चेहरे पर कैसे लगाया जाता है। अगली बार जब भी आप सब्जियों के लिए टमाटर लें, तो थोड़े अधिक लें ताकि इन टमाटरों का उपयोग आप फेस पैक बनाने में कर सके। इस लेख में बताये गए सभी फेस पैक पूरी तरह से प्राकृतिक हैं और इनका कोई दुष्प्रभाव भी नहीं है। टमाटर को चेहरे पर लगाने के फायदों को जानने के बाद, हमें नहीं लगता कि आपको इन्हें आज़माने में कोई समय लेना चाहिए। आज से ही ऊपर बताए गए किसी भी टमाटर के फेस पैक का इस्तेमाल करना शुरू करें और हमें कमेंट बॉक्स में अपना अनुभव लिखना न भूलें कि आपके लिए कौन सा फेस पैक सबसे ज्यादा फायदेमंद था।

(यह भी पढ़ें – रात में लगाने के लिए सबसे अच्छे फेस पैक)

इसी तरह की अन्य जानकारी हिन्दी में पढ़ने के लिए हमारे एंड्रॉएड ऐप को डाउनलोड करने के लिए आप यहां क्लिक करें। आप हमें फ़ेसबुक और ट्विटर पर भी फ़ॉलो कर सकते हैं।

Leave a Comment

Subscribe for daily wellness inspiration